COMPANY NUMBER

VI कस्टमर केयर फ़ोन नंबर – VI हेल्पलाइन नंबर

वोडाफोन और आइडिया के पूर्ण एकीकरण के बाद, Vodafone Idea Limited (VIL) को अब VI कहा जाएगा। कंपनी ने यह जानकारी ओक्टुबर 2020 के एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में की। अब अगर आप वोडाफोन या आईडिया में से कोई भी सिम इस्तेमाल करते हैं, तो VI ब्रांड का एक दुसरा सिम ले सकते हैं, जिसमे अब नई ब्रांडिंग आएगी। ठीक ऐसे ही कम्पनी ने एक My VI एप भी लांच किया है, जहाँ से आप कम्पनी की ऑनलाइन सेवा की जानकारी पा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम वोडाफोन आईडिया लिमिटेड VI हेल्पलाइन नंबर, और VI कस्टमर केयर नंबर की जानकारी प्राप्त करेंगे, ताकि अगर आपके पास इन दोनों ही कम्पनियो के सिम है, तो अब आपके लिए कस्टमर केवर नंबर बदलने वाला है, इसकी जानकारी हम निचे देंगे। फिलहाल जानते हैं, की यह दोनों एक कैसे हुए।

31 अगस्त, 2018 को वोडाफोन इंडिया का आइडिया सेल्युलर के साथ विलय हो गया और खुद का नाम बदलकर वोडाफोन आइडिया लिमिटेड कर दिया। हालाँकि, पूर्ण विलय होने में कुछ महीने लग गए, इसके बाद अब नया ब्रांड VI, अस्तित्व में आया।

कंपनी के नए एमडी और सीईओ रविंद्र टक्कर ने दैनिक जागरण से बात करते हुए कहा की आज हम एक ऐसा ब्रांड पेश कर रहे हैं, जो हमारे ग्राहकों के जीवन में महत्वपूर्ण भुमका निभाएगा। भारतीय आशावादी हैं और जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं। उन्हें इस यात्रा में मदद करने के लिए एक विश्वसनीय साथी पसंद आएगा। हम इस बार पहले से अधिक अच्छी सर्विस देंगे, और मार्किट में अपनी जगह सुनिश्चित करने के लिए अन्य प्रयत्नों पर जोर देंगे। इसके साथ कम्पनी यह भी सुनिश्चित करेगी, की वह 5G लांच करने वाली भारत की पहली कम्पनी हो। इसके साथ हम 4G सेवाओं को और बेहतर करने पर जोर देंगे।

वर्तमान में वोडाफोन आईडिया लिमिटेड (वि) देश का तीसरा सबसे बड़ा दूरसंचार खिलाड़ी है और दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा मोबाइल दूरसंचार नेटवर्क है। 31 मार्च, 2020 तक, VI के पास 319.19 मिलियन से भी अधिक ग्राहक है। तह तेज़ी से जिओ और एयरटेल को टककर देने के लिए बाज़ार में उत्तर चुका है।

Contents

VI कस्टमर केयर फ़ोन नंबर

VI कस्टमर केयर नंबर198, 199
VI टोल फ्री फ़ोन नंबर1800123123123
VI हेड ऑफिस फ़ोन नंबर9920055666
VI WhatsApp Number9654297000
VI वेबसाइटhttps://www.myvi.in/
VI ऑफिस एड्रेस और पता Pandurang Budhkar Marg, Worli, Mumbai

VI हेल्पलाइन नंबर

VI हेल्पलाइन नंबर 199 है। इस हेल्पलाइन नंबर से आप कोई भी हेल्प पा सकते हैं। इसके साथ मै आपको एक ऑफर की भी जानकारी देना चाहते हूँ। VI प्रीपेड ग्राहकों के लिए अपनी वार्षिक 1,499 रुपये के पैक के साथ 50GB एक्स्ट्रा डेटा दे रहा है। जबकि पहले इस प्लान में 24GB डेटा ही मिलता था, लेकिन कंपनी ने सिमित समय के लिए इसमें 50 गिबि अतिरिक्त डाटा देने का फैसला लिया है। ऐसे में अब आपको इस प्लान में 74GB तक डाटा मिलता है। ज्यादा जानकारी आप VI एप से ही पा सकते हैं। ध्यान रहे, रिचार्ज करने से पहले एक बार कस्टमर केयर से इस ऑफर की पूरी जानकारी ले लें।

कुछ लोग कमेंट में हमे यह भी बता रहे हैं, की यह ऑफ़र उनके नंबर पर नहीं मिल रहा है, इसलिए एक बार कस्टमर केयर से जरूर इसपर जानकारी लीजिये, अगर आप एलिजिबल होंगे, तो यह आपके लिए एक अच्छा ऑफर हो सकता है। ऐप में एक पॉप-अप संदेश के रूप में भी दिखाई दे रहा है और वीआई अपने प्रस्ताव के बारे में अपने प्रीपेड उपयोगकर्ता को सूचित करने के लिए पाठ संदेश भी भेज रहा है। यह कहते हुए कि, कुछ उपयोगकर्ताओं ने वार्षिक योजना को रिचार्ज करने के बाद अतिरिक्त लाभ प्राप्त नहीं करने की भी सूचना दी है। यह संभावना है कि यह प्लान केवल चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए ही हलकों में पेश किया जा रहा है।

वोडाफोन ने हाल ही में उन उपयोगकर्ताओं के लिए 399 रुपये के डिजिटल योजना की घोषणा की जो वेबसाइट से एक नया सिम बुक कर रहे हैं। योजना प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों विकल्पों के साथ मान्य है। 399 रुपये का प्रीपेड प्लान प्रतिदिन 100 एसएमएस के साथ 1.5GB प्रति दिन की पेशकश करता है। यह 56 दिनों की वैधता के साथ आता है और वीआई मूवीज एंड टीवी फ्री प्लान के साथ आता है।

VI से शिकायत कैसे करे

कॉल से शिकायत करे – सबसे आसान तरीका है, फ़ोन करके शिकायत करना, ऊपर में जो कस्टमर केयर नंबर कर हेल्पलाइन नंबर दिया हुआ है, आप उस नंबर पर कॉल करके वोडाफोन आईडिया ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात कर सकते हैं, और अपनी शिकायत या फिर कोई मदद चाहिए, तो वो सब यहाँ से पा सकते हैं।

ईमेल से शिकायत करे – कुछ लोगो के पास समय की कमी होती है, ऐसा आपके साथ भी हो सकता है, तो इसके लिए VI ने एक ईमेल एड्रेस दिया है, यह ईमेल उन ग्राहकों के लिए है, जो कम्पनी ने ईमेल की मदद से कोई सपोर्ट चाहते हैं। ईमेल की जानकेर पहले से ही ऊपर दे दी गयी है। बाकी Quick हेल्प के लिए फ़ोन हेल्पलाइन की ही मदद ली जा सकती है।

ऑनलाइन शिकायत करे – अगर आप फेसबुक और ट्विटर पर एक्टिव हैं, तो इन दोनों प्लेटफार्म पर जाकर भी आप कम्पनी से मदद मांग सकते हैं, या फिर कोई शिकायत कर सकते हैं। यह बहुत आसान है, बस अपने सोशल मीडिया एप को ओपन करिये, अब यहाँ VI की वेरिफाइड अकाउंट पर जाकर कम्पनी को मेसेज करिये। यहाँ पर आपको जो भी समस्या आ रही है, वह मेसेज के माध्यम से बतानी होगी ,इसके बाद कम्पनी आपको जल्दी ही कांटेक्ट करेगी। आप वेबसाइट के माध्यम से भी सम्पर्क कर सकते हैं।

स्टोर विजिट करे – कभी कबार सिम में भी समस्या आ जाती है, जो की ऑनलाइन या कस्टमर केयर से ठीक नहीं हो सकती, इसके लिए आपको स्टोर विजिट करना होगा, आपके घर के पास कौन सा स्टोर है, इसकी जानकारी आप कस्टमर केयर को फ़ोन करके पूछ सकते हैं।

VI एप डाउनलोड

वोडाफोन और आईडिया जब एक बन गए तो इन्होने एक एप भी बनाया है, जिसमे आप अपने मोबाइल कनेक्शन की पूरी जानकारी पा सकते हैं, आप एप में नए ऑफर की जानकारी के साथ साथ इंटरनेट डाटा खपत, फ़ोन वैलिडिटी, पोस्टपेड बिल आदि की जानकारी भी पा सकते हैं। VI सिम यूजर के लिए यह एक Must Have एप है, जिसे आपको जरूर डाउनलोड करना चाहिए। एप डाउनलोड करने के लिए या तो यहाँ क्लिक करिये, या फिर अपने फ़ोन एप स्टोर पर जाकर VI एप सर्च करिये, और लेटेस्ट वर्ज़न डाउनलोड करिये।

VI एप के फायदे

नए ऑफर की जानकारी – जो भी नया ऑफर चल रहा होगा, उसकी सबसे पहले जानकारी आपको एप के माध्यम से ही मिलेगी, इसीलिए ऑफर सम्बंधित जानकारी के लिए यह एप जरूर डाउनलोड करिये।

पैक वैलिडिटी की जानकारी – अगर आप प्रीपेड सिम है, तो अभी आपका कौन सा प्लान है, या फिर अगर आप बिल वाला सिम यूज़ करते हैं, तो उसके बिल की जानकारी आप एक क्लिक से ही अपने फ़ोन में इस एप की सहायता से जान सकते हैं। है ना कमाल का एप।

ऑनलाइन रिचार्ज – अगर आप अपने नंबर को ऑनलाइन रिचार्ज करना चाहते हैं, तो वो भी इस एप से हो सकता है, इसके साथ कई बार एप से रिचार्ज करने पर ऑफर और कैशबैक भी प्राप्त होता है, जो इस एप को और ख़ास बना देता है। तो सोच क्या रहे हैं, अभी डाउनलोड करिये, और अपने सिम के नए ऑफर की जानकारी मिनटों में पाईये।

सवाल और जबाब

क्या वोडाफोन और आईडिया का सिम इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को अब नया सिम खरीदना होगा ?

ऐसा नहीं है, आप पहले से इस्तेमाल कर रहे सिम में भी नई सुविधाएं और ऑफर पा सकेंगे, लेकिन अगर आपको नए ब्रांड का सिम चाहिए, तो वो बिलकुल मुफ्त मिलेगा, इसके लिए अपने नज़दीकी VI स्टोर विजिट करे, या फिर ऊपर दिए ग्रह सेवा प्रतिनिधि से बात करे।

क्या VI सबसे बेहतर इंटरनेट कनेक्शन देता है ?

दिसंबर 2020 में हुए एक सर्वे के अनुसार VI कम्पनी के इंटरनेट की स्पीड अन्य टेलीकॉम कम्पनियो से आगे पायी गयी है, अब यह देखना होगा, की वोडाफोन आईडिया लिमिटेड कब तक इंटरनेट स्पीड को अन्य टेलीकॉम कम्पनियो से बेहतर रख पाने में कामयाब रहता है। बाकी अगर आपके पास इस सिम के साथ अन्य दूसरी कम्पनी का भी सिम है, तो आप दोनों को कम्पेयर कर सकते हैं।

जिओ एयरटेल और VI कम्पनी में से कौनसा सिम ज्यादा बेहतर है ?

सभी कंपनियां अलग अलग ऑफर समय समय पर लाती रहती है, वैसे मै वोडाफोन और एयरटेल दोनों सिम इस्तेमाल करता हूँ, मेरे एक फ़ोन में जिओ का सिम भी है। लेकिन पैक और ऑफर की कीमत की तुलना में यह सब लगभग बराबर भी है, हाँ इंटरनेट स्पीड में VI मुझे बाकी दोनों से ज्यादा ठीक लगा। लेकिन यह स्पीड लोकेशन पर भी निर्भर करती है, कहीं एयरटेल अच्छा चलता है, तो कहीं जिओ, और कहीं यह दोनों बेकार भी चलते हैं। तो अगर आप कोई न्य सिम चुन रहे हैं, तो अपने आस पास के लोगो से एक बार इंटरनेट स्पीड और सर्विसेज को लेकर सुझाव जरूर लें।

अंत में – अगर कोई और जानकारी चाहिए तो आप VI कस्टमर केयर नंबर नंबर पर भी फ़ोन कर सकते हैं, इसके साथ हमने यहाँ VI हेल्पलाइन नंबर और फ़ोन नंबर भी दिया है, अगर आप इस कम्पनी का सिम Use करते हैं, तो फिर एप भी डाउनलोड कर सकते हैं, बाकी अन्य किसी सहायता के लिए कमेंट बॉक्स हमेशा खुला है।

ये भी पढ़िए – एयरटेल कस्टमर केयर नंबर
ये भी पढ़िए – जिओ कस्टमर केयर नंबर