COMPANY NUMBER

BSNL कस्टमर केयर फ़ोन नंबर – BSNL Helpline

नमस्कार, अगर आप एक बीएसएनएल सिम यूजर है, तो आज का आर्टिकल आपके काम आने वाला है, आर्टिकल में कम्पनी हिस्ट्री, और BSNL कस्टमर केयर नंबर की जानकारी भी दी जाएगी। इसके साथ साथ आर्टिकल में BSNL हेल्पलाइन नंबर और इससे जुडी अन्य जानकारी भी यहाँ मिलने वाली है।

भारत संचार निगम लिमिटेड जिसको शार्ट में बीएसएनएल भी कहते हैं, एक पूर्ण सरकारी कम्पनी है, जिसकी स्थापना अक्टूबर 2000 में हुई थी, यह विश्व की 7 वीं सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी है जो भारत में दूरसंचार सेवाओं की व्यापक रेंज प्रदान करती है।

BSNL के 2.5 मिलियन से अधिक WLL ग्राहक और 2.5 मिलियन इंटरनेट ग्राहक हैं, जो विभिन्न तरीकों से इंटरनेट का उपयोग करते हैं। डायल-अप, लीज्ड लाइन, DIAS, Account Less Internet(CLI)। BSNL को देश में नंबर एक ISP के रूप में चुना गया है।

BSNL ने एक विश्वस्तरीय मल्टी-गीगाबिट, मल्टी-प्रोटोकॉल कन्वर्जेंट आईपी इन्फ्रास्ट्रक्चर की स्थापना की है जो एक ही बैकबोन और ब्रॉडबैंड एक्सेस नेटवर्क के माध्यम से आवाज, डेटा और वीडियो जैसी अभिसरण सेवाएं प्रदान करता है। मुख्य रूप से इसकी सभी सेवायें सरकार और सरकारी नौकरी करने वाले कर्मचारियों के लिए ही होती है। क्योकि कम्पनी अब भी निजी ग्राहकों को आकर्षित करने में कामयाब नहीं हो पायी है। कंपनी के पास योजना, स्थापना, नेटवर्क एकीकरण और स्विचिंग और ट्रांसमिशन नेटवर्क के रखरखाव का व्यापक अनुभव है और इसके पास एक विश्व स्तरीय ISO 9000 Certified टेलीकॉम ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट भी है।

Contents

BSNL कस्टमर केयर फ़ोन नंबर

BSNL कस्टमर केयर फ़ोन नंबर1800-345-1500
BSNL ऑफिस फ़ोन नंबर1800-180-1503
BSNL ईमेल एड्रेसebenquiry@bsnl.co.in
बीएसएनएल वेबसाइटhttps://www.bsnl.co.in/
ऑफिस पताHarish Chandra Mathur Lane, Janpath, New Delhi 110001
BSNL ऑफिस फ़ोन नंबर18004257007

BSNL हेल्पलाइन नंबर

बीएसएनएल का हेल्पलाइन नंबर 1800-180-1503 है। यह एक टोल फ्री नंबर है, इस नंबर पर संपर्क करने पर आपको कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं पड़ेगा। इसके साथ आप बीएसएनएल ईमेल आईडी की मदद से भी हेल्प पा सकते हैं। यह जानकारी भी ऊपर है। अतिरिक्त जानकारी के लिए वेबसाइट भी विजिट कर सकते हैं। जिसका लिंक ऊपर टेबल में मिल जायेगा।

बीएसएनल सवाल और जबाब

क्या जल्दी ही बीएसएनल बंद होने वाली है ?

क्या भारत की सबसे बड़ी सरकारी कम्पनियो में से एक बीएसएनएल बंद होने वाली है, यह सवाल न केवल इस कम्पनी के कर्मचारी पूछते हैं, बल्कि यह भारत की जनता भी जानना चाहती है। सरकार ने कुछ महीने पहले ही राज्यसभा को आश्वासन दिया कि सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनियों BSNL
और MTNL को बंद नहीं किया जाएगा और उन्हें जल्द ही फिर से खड़ा करने का प्रयास किया जा रहा है। प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए, दूरसंचार केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बीएसएनएल और एमटीएनएल को दोबारा विकसित करने पर काम किया जा रहा है। सरकार ने सदन को आगे बताया की।

हम BSNL और MTNL को देश की महत्वपूर्ण संपत्ति मानते हैं, क्योंकि वे प्राकृतिक आपदाओं के दौरान लोगों की सहायता के काम आते रहे हैं। यह नाकारा नहीं जा सकता की इन कंपनियों में समस्याएं है, लेकिन हम जल्द ही उन्हें फिर से जीवित करेंगे। और मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि ये कंपनियां बंद नहीं होंगी।

बीएसएनल की नाकामी के बड़े कारण ?

क्योंकि, मैंने जो बीएसएनएल के अधिकांश कर्मचारी देखे हैं, वे बहुत आक्रामक और सुस्त हैं। में आपको साल 2005 में कम्पनी के साथ हुए मेरे अनुभव का एक छोटा किस्सा बताता हूँ। इस समय में बिहार की राजधानी पटना में रहा रहा था। मुझे एक बीएसएनएल कनेक्शन की जरुरत थी। एक कनेक्शन पाने के लिए मुझे सात महीने से भी अधिक समय लग गया। एप्लीकेशन जमा करने के बाद भी मै हर महीने दो बार BSNL कार्यालय जाता था, लेकिन हमेशा मुझे सुस्त और बहुत घमंडी उत्तर मिलता। यहां तक ​​कि मैंने भुगतान की रसीद पाने के लिए भी संघर्ष किया।

एक कर्मचारी ने मुझे बड़े ही गुस्से में कहा कि हमें देरी के लिए सरकारी कर्मचारियों से सवाल नहीं करना चाहिए, लाइन तो तभी आएगी जब हम आएंगे। नए कनेक्शन के लिए मैंने डीजीएम और यहां तक ​​कि बीएसएनएल दिल्ली टेलीफोन से भी बात की। लेकिन वहां से भी कोई संतुष्ट उत्तर प्राप्त नहीं होता।

7 महीनों के संघर्ष के बाद आखिरकार मुझे अपने घर पर केबल की लाइन मिली, लेकिन अभी भी उनके कार्यालय से लाइन नहीं मिली है। दो दिन बाद जब मैंने लाइन मैन के सहायक से पूछताछ की, तो उसने बताया कि लाइन मैन नशे में है और काम के लिए नहीं आया है। मैं चिढ़ गया और उसके साथ जोर से बात की और जेई को फोन किया, वह कहता है कि हमें उनके कर्मचारियों के साथ कठोर नहीं बोलना चाहिए। मेरा मानना ​​है कि मैं 7 महीने से पीड़ित हूं, मेरा मानना ​​है कि मैं वही हूं जो उनके पीछे 7 महीने से चल रहा हूं, मेरा मानना ​​है कि निजी में ऐसा नहीं होगा, ग्राहक राजा है।

यदि कुछ सरकारी सेवा जनता के लिए सेवा नहीं दे सकती है, तो मुझे लगता है कि इसे बंद या निजीकृत किया जाना बेहतर होगा। मेरा मानना ​​है कि अगर कई दूरसंचार मंत्रालय को इस बारे में ट्वीट कर सकते हैं, तो वे बीएसएनएल के खिलाफ उचित नीतिगत रुख पर विचार करेंगे।

एक नया BSNL कनेक्शन कैसे लें ?

यह अब बहुत आसान है, बस ऊपर दिए हुए कस्टमर केयर फ़ोन नंबर पर कॉल करिये, और वहां नए सिम का आर्डर दीजिये, यह काम आप वेबसाइट के माध्यम से भी कर सकते हैं। आने वाले दिनों में बीएसएनएल जल्दी ही एक नया एप बना रहा है, जिसमे नए सिम का आर्डर और अपने नंबर से जुडी सब जानकारी आपको एप से मिल जाएगी। अधिक जानकारी के लिए कस्टमर केयर से बात करे।

बीएसएनल में सरकारी नौकरी कैसे पाएं ?

बीएसएनएल की नौकरी के लिए दो विकल्प हैं। सबसे पहले संविदात्मक है जिसे वास्तव में दृष्टिकोण और कौशल सेट की आवश्यकता होती है।

दूसरा बीएसएनएल स्थायी नौकरी है जिसके लिए बीएसएनएल जैसे जेटीओ और टीटीए द्वारा आयोजित सरकारी परीक्षा पास करनी होगी। इसके अलावा उसे अपने पाठ्यक्रम और पाठ्यक्रम में अपना 100% लगाना होगा। इसके अलावा व्यक्ति को अतिरिक्त करना पड़ता है। कुछ भी पर्याप्त नहीं है। अंत में लक भी मायने रखता है। भाग्य भी चयन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। याद रखें, धोखा और भ्रष्टाचार के कारण हमेशा 10% सीटों का नुकसान होगा जो कि अपरिहार्य है। इसलिए आपको उसी के अनुसार योजना बनानी होगी।

अन्य सवाल और उसके जबाब

बीएसएनएल से सम्पर्क करने के लिए यहाँ पर्याप्त जानकारी दी गयी है, इसके अलावा लेख में बीएसएनएल का इतिहास और इसका इस्तेमाल कैसे करे, यह जानकारी भी हमने दी है। आर्टिकल को पढ़कर आपको क्या जानकारी मिली, जिसके लिए आप इस वेबसाइट पर आये थे, वह जानकारी मिली या नहीं, या फिर अन्य कोई सवाल है, तो आप हमे कमेंट में बता सकते हैं।

पढ़िए – VI कस्टमर केयर फ़ोन नंबर
पढ़िए – Jio कस्टमर केयर नंबर

This post was last modified on January 4, 2021 2:03 pm