COMPANY NUMBER

Dream 11 केयर नंबर चाहिए ? शिकायत

अभी के समय में शायद ही ऐसा कोई क्रिकेट फेन होगा, जिसको ड्रीम 11 के बारे में जानकारी ना हो, हर कोई इस एप के बारे में जानता है, और एप की मदद से कमाने वाले लोगो की संख्या भी दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। ऐसे में आज का आर्टिकल इस बेहतरीन एप के बारे में ही है, इस आर्टिकल में हम, आपको ड्रीम 11 एप क्या है, इस एप को इस्तेमाल कैसे करते हैं, और इस एप से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं, यह बताएंगे।

Contents

Dream11 हेल्पलाइन नंबर

ड्रीम 11 कम्पनी से हेल्प पाने के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 18005729878 पर कांटेक्ट कर सकते हैं। या फिर आप fantasycricket@dream11.com पर जाकर भी कम्पनी को मेल कर सकते हैं, और सहायता मांग सकते हैं।

क्या यह कानूनी है? इस सवाल का अब भी कोई ठोस जबाब नहीं है, लेकिन साल 2017 में, भारतीय उच्च न्यायालय में कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। कम्पनी पर आरोप था, की वह लोगो को सट्टे बाज़ी की और धकेल रही है, और पैसा गमन कर रही है। लेकिन अदालत ने कम्पनी को सभी आरोपों से मुक्त कर दिया, विकिपीडिया के अनुसार अदालत ने अपने फैसले में कहा कि ड्रीम 11 गेम खेलने में बेहतर ज्ञान, निर्णय और ध्यान शामिल होता है। हालांकि इसके बावजूद भी, राज्यों की कानून के कारन यह अब भी कई राज्यों में प्रतिबन्ध किया गया है। जैसे असम, ओडिशा और तेलंगाना में इस तरह के खेल खेलने पर पाबन्दी है।

हाई कोर्ट का फैसला आने के बाद जहाँ कम्पनी गदगद थी, वहीँ कुछ लोगो इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुन्नोती दे दी, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी एप को चले रहने की परमिशन दी। यहाँ तक की सुप्रीम कोर्ट ने इसे पुरे भारतवर्ष में सञ्चालन करने की सहमति दे दी। हालांकि कानून के जानकार अब भी इस खेल को अनुचित मानते हैं।

कस्टमर केयर से बात करिये

अगर ड्रीम 11 को इस्तेमाल करते समय आपको कोई समस्या आती है, या फिर अभी तक आयी है, तो इसके निदान के लिए हम आर्टिकल में आपको Dream 11 कस्टमर केयर नंबर (Dream 11 Customer Care Number) भी देंगे, जिसकी सहायता से आप कस्टमर केयर से बात करके अपनी प्रॉब्लम के बारे में पूछ सकते हैं। Dream 11 हेल्पलाइन नंबर (Dream 11 Helpline Number) की मदद से आप हेल्प भी पा सकते हैं।

dream 11 customer care number
Dream 11 कस्टमर केयर नंबर18005729878
Dream 11 मोबाइल फ़ोन नंबर18005729878
Dream 11 ऑफिस कांटेक्ट नंबरfantasycricket@dream11.com
ड्रीम 11 ईमेल सपोर्टhelpdesk@dream11.com
ड्रीम 11 वेबसाइटhttps://www.dream11.com/
Dream 11 ऑफिस एड्रेस1901-A Near Indiabulls Finance Centre, Mumbai, Maharashtra 400013
dream 11 care number

Dream 11 क्या है ?

सबसे अहम् सवाल, की आखिर ड्रीम ११ नाम की बला क्या है, और लोग इससे पैसे कैसे कमा लेते हैं, तो दोस्तों यह भारत में स्थित एक Fantasy Sports Platform है, जो यूज़र्स को Fantasy क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, कबड्डी और बास्केटबॉल खेलने की अनुमति देता है। इसको साल 2008 में, हर्ष जैन और भवितः सेठ ने मिलकर बनाया था, तब यह केवल क्रिकेट के लिए बनाया गया था, लेकिन उस समय इतना पॉपुलर नहीं हुआ। एप की प्रसिद्धि साल 2014 के बाद बढ़नी शुरू हुई, जब कम्पनी ने दस लाख यूज़र होने का दावा किया। साल 2016 में कम्पनी ने 20 लाख रजिस्टर यूजर होने का दावा किया। इसके अगले ही साल कम्पनी ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को अपना ब्रांड अम्बेस्डर बनाया। अप्रैल 2019 में, ड्रीम 11 Club यूनिकॉर्न क्लब ’में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय गेमिंग कंपनी बन गई।

वर्तमान में कम्पनी ने मुंबई और बेंगलुरु में अपना कार्यालय स्थापित किया है, जहाँ इनके पास 600 से भी अधिक कर्मचारी है। कम्पनी की ओनरशिप ड्रीम स्पोर्ट्स के पास है।

Dream 11 में कैसे खेलें?

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे, की यह एप किसने बनाया, और क्या एप क़ानूनी है भी या नहीं, आईये अब जानते हैं, की यह खेल कैसे काम करता है, और आप भी इस एप की सहायता से पैसे कैसे कमा सकते हैं। Dream11 Fantasy Cricket Contest शुरू करना काफी Easy है। शुरू में आप अभ्यास मैचों में भी भाग ले सकते हैं, जहाँ पैसो की कोई जरुरत नहीं है। इससे आपको खेल समझने में आसनाई होगी। बाकी अगर आप कोई कांटेस्ट में हिस्सा लेना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको पैसे पेय करने होंगे। आप पेटीएम या फिर अन्य किसी कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। वैसे अगर आप रेफेर कोड से ज्वाइन करेंगे, तो आपको फ्री में 50 रुपए भी मिलेंगे।

अब आईये स्टेप बाई स्टेप जानते हैं, की ड्रीम 11 में खेल कैसे प्रारम्भ करे।

Step 1: सबसे पहले आपको ड्रीम 11 में एक खाता बनाना होगा, अकाउंट बनाना काफी आसान है, बस आपको अपना नाम, फ़ोन नंबर, और ईमेल अकाउंट बताना होता है। अब जब आपने एप में रजिस्टर कर लिया हो, तो तो फिर खाते में प्रवेश करिये, और वर्तमान या आगामी क्रिकेट टूर्नामेंट में से किसी भी आगामी मैच का चयन करें। इससे पहले कि आप अपनी काल्पनिक XI टीम बनाने की दिशा में आगे बढ़ें, और एक टीम बनाये, इससे पहले यह सुनिश्चित करिये, की आप एक कुशल सेलेक्टर हो, क्योकि यही सबसे मुख्य हिस्सा होता है, जो आपको पैसा कमा सकता है, और गवा भी सकता है।

Step 2: कोई भी एक खेल को सेलेक्ट करिये और नीचे बाएं कोने पर ‘Create Team’ विकल्प पर Click करें। आपको 3 से 5 बल्लेबाजों के बीच, कम से कम 1 विकेट कीपर, 1 से 3 ऑलराउंडर और 3 से 5 गेंदबाजों को चुनने की जरूरत है, और इसके लिए आपको 100 क्रेडिट पॉइंट मिलेंगे।

Step 3: टीम में सबसे Important कप्तान और उप कप्तान का चयन करना होता है। आपको अपनी टीम में इन दोनों को बनाने की जरुरत होगी। यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योकि कप्तान को दो गुना पॉइंट मिलता है। दूसरी ओर, आपके उप कप्तान को अंक से डेढ़ गुना मिलता है। टीम चुनते समय इन दोनों पर विशेष जोर दीजिये। ऐसे खिलाडी को चुनिए जो बेहतर प्रदर्शन करे।

Step 4: आप Single Game में भाग लेने के लिए अधिकतम 5 टीमें ही बना सकते हैं। आप अपने द्वारा बनाई गई टीमों के साथ कई प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं। आप या तो नकद प्रतियोगिताओं में भाग ले सकते हैं या अभ्यास कर सकते हैं जैसा कि मैंने पहले बताया था।

सभी प्रतियोगिता वास्तविक खेल के शुरू होने से एक घंटे पहले बंद हो जाती हैं। इसलिए समय पर वहां पहुंचें और अपनी टीमों को समझदारी से चुनें।

ड्रीम 11 सहायता और जानकारी

क्या ड्रीम 11 कोई सत्ता है। क्या इसे खेलना एक अपराध है ?

दोस्तों, ड्रीम 11 खेलना कोई अपराध नहीं है, लेकिन आप इसको एक सत्ता जरूर मान सकते हैं, मेरे हिसाब से यह भारतीय सरकार के लूपहोल सिस्टम का इस्तेमाल करके अब तक काम कर रहा है, ऐसी उम्मीदें भी लगती है, की किसी भी समय इस एप पर प्रतिबन्ध लग सकता है। लेकिन सरकार को इस एप से कमाई भी होती है, इसीलिए वो अब तक इस एप पर कोई प्रतिबन्ध लगा पाने में असफल रही है। भविष्य में यह देखना, काफी दिलचस्प होगा, की सरकार इस तरह के एप के लिए कोई रूल लाती है, या नहीं। बाकी अभी आप इसको आराम से खेल सकते हैं।

क्या ड्रीम 11 एक लत भी बन सकती है।

जी हाँ दोस्तों, अगर आप इस गेम को खेलते हैं, तो यह आपको पता होना चाहिए, की इस तरह के एप एक लत भी बन सकते हैं, ऐसे में आपको सावधान होकर इस गेम को खेलना है, और अगर आपको इसमें कोई फायदा नहीं दिख रहा, तो आपको गेम से बाहर हो जाना चाहिए। कुछ लोग गेम भी अधिक पैसे भी लगा देते हैं, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। खेल की सीमा की जानकारी आपको होनी चाहिए।

क्या ड्रीम 11 खेलकर कोई करोड़पति भी बना है ?

जी हाँ दोस्तों, ऐसे बहुत से लोग है, जो इस खेल को अपना पेशा बना चुका है, और इस खेल की सहायता से वो रोज़ काफी पैसे कमा रहे हैं। कई लोग जब यह एड देखते हैं, जिसमे कोई प्लेयर कोरड़पति बना हो, तो उनको यह फेक लगता है, जबकि ऐसा नहीं है, ड्रीम 11 एक बड़ी कम्पनी है, और इसकी मदद से करोड़ो कमाने वाले लोग भी होते हैं।

मैंने ड्रीम 11 में अब तक एक रुपए भी नहीं जीते, अब क्या करू ?

दोस्तों, ऐसे लोगो की संख्या बहुत है, अगर आप भी अब तक इस एप से पैसे कमाने में नाकाम रहे हैं, तो निराश होने की जरुरत नहीं है, आप अगर गेम दिमाग से खेलेंगे, टीम सही से बनाएंगे, तो आप जरूर इस गेम को खेल सकेंगे। मेरे मानना है, गेम जीतने के लिए तीन चीज़ो का पता होना चाहिए, पहला किस लीग में पैसा लगाना है, कितना लगाना है, और किसपर लगाना है। अगर यह तीनो चीज़े सही होंगी, तो आप जरूर जीतेंगे। बाकी अगर बार बार हार हो रही है, तो आपको इस गेम को अभी और सीखने की जरुरत है। यूट्यूब और गूगल पर इस टॉपिक पर टिप्स देने वाले लोग बहुत है।

मुझे ड्रीम 11 की लत लग गयी है, अब क्या करू ?

अगर आपको लगता है, की आप ड्रीम 11 फंतासी गेम खेलने के आदि हो चुके हैं, तो इससे बचने के लिए फ़ौरन इस एप को अपने फ़ोन से डिलीट करिये। और अपने दिमाग को शांति जगह पर लगाइये। अगर कुछ पैसे हार भी गए हैं, तो उसको प्राप्त करने के लिए और पैसा मत लगाइये। आज ही और अभी इस गेम को अपने फ़ोन से डिलीट करके आप अपनी आदत से बच सकते हैं।

क्या ड्रीम 11 एक फ्रॉड कम्पनी है ?

नहीं, ड्रीम 11 कोई फ्रॉड कम्पनी नहीं है, यह एक बड़ी कम्पनी है, जिसने भारत के लगभग सभी बड़े क्रिकेटर के साथ मिलकर विज्ञापन किया है। यहाँ तक की IPL 2020 का टाइटल स्पॉन्सरशिप भी इसी ने खरीदा था। कम्पनी की ब्रांड वलूर अरबो में है, तो ऐसे में आप इस एप पर पूर्ण भरोसा कर सकते हैं।

ड्रीम 11 कस्टमर केयर पर बात करने का समय ?

जैसा की ऊपर में Dream 11 कस्टमर केयर नंबर (Dream 11 Customer Care Number लिखा है, आप केवल उन्हें ईमेल सपोर्ट से कांटेक्ट कर सकते हैं। ईमेल सपोर्ट की जानकारी ऊपर में दी हुई है।

क्या ड्रीम 11 से करोड़पति बन सकते हैं ?

इस तरह के एप का उपयोग एक सीमा में करना चाहिए, अधिक उपयोग करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

ड्रीम 11 कांटेक्ट नंबर या शिकायत नंबर बताओ ?

शिकायत करनी हो, या फिर कांटेक्ट अथवा ईमेल ये सब आप ऊपर बताये तरीके से कर सकते हैं। अन्य जानकारी भी ऊपर है।

ड्रीम 11 से करोड़पति कैसे बने ?

ड्रीम 11 से करोड़पति कैसे बने ? यह सवाल हर कोई पूछता है, लेकिन अगर यह इतंज़ा ही आसान होता तो सब अमीर बन गए होते। इसलिए जैसा कंपनी कहती है, खेलो दिमाग से। तो आपको दिमाग से खेलना चाहिए।

ये भी पढ़िए – फ्लिपकार्ट कस्टमर केयर नंबर
ये भी पढ़िए – अमेज़न कस्टमर केयर नंबर

This post was last modified on August 4, 2023 3:15 pm