COMPANY NUMBER

BHIM UPI कस्टमर केयर फ़ोन नंबर – BHIM Helpline

नमस्कार दोस्तों, जैसा की मैंने आपको पिछले आर्टिकल में बताया था, की भारत सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए एक आधिकारिक एप की घोषणा की है। इस एप का नाम भीम है, जो यूपीआई सिस्टम का इस्तेमाल करके एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में बिना बैंक अकाउंट डिटेल के तुरंत पैसे भेज सकता है। क्योकि यह सरकारी एप है, तो इसपर पूर्ण विस्वास कर सकते हैं। लेकिन कई बार हम लोगो के साथ पैसे ट्रांसफर करते समय प्रॉब्लम हो जाती है, या फिर पैसे अटक भी जाते है, तो उस समस्या का समाधान कैसे करे, यह अब भी एक अहम् सवाल बना हुआ है। इसके साथ साथ भीम यूजर हमसे भीम हेल्पलाइन नंबर, और भीम कस्टमर केयर नंबर भी पूछते हैं, तो यह सब जानकारी आपको केवल इसी लेख में मिल जायेगी। मेरा नाम अभिनव है, और मेरे ब्लॉग पर आप सब दोस्तों का स्वागत है।

Contents

BHIM UPI कस्टमर केयर फ़ोन नंबर

भीम यूपीआई शिकायत फ़ोन नंबर, कस्टमर केयर फ़ोन नंबर, व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर, कांटेक्ट नंबर, शिकायत कैसे करे, सम्पर्क कैसे करे, कांटेक्ट कैसे करे, BHIM UPI Complaint Phone Number, Customer Care Phone Number, WhatsApp Helpline Number, Contact Number भीम यूपीआई कस्टमर केयर से बात कैसे करे।

BHIM UPI कस्टमर केयर नंबर18001201740
BHIM UPI फ़ोन नंबर 022-45414740
BHIM UPI WhatsApp नंबरNot Available
ट्विटर सपोर्टhttps://twitter.com/NPCI_BHIM
Website Addresswww.bhimupi.org.in
भीम यूपीआई ईमेल अकाउंटupi.developers@npci.org.in

भीम यूपीआई हेल्पलाइन नंबर

भीम यूपीआई का हेल्पलाइन नंबर 18001201740 है। बाकी अभी तक सरकार की और से इसके लिए कोई डेडिकेटेड हेल्पलाइन नंबर नहीं बनाया गया है। बाकी अगर इस हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन नहीं लगता है, तो आप अपने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर फ़ोन करके भी भीम यूपीआई एप के बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं, या कोई पूछताछ कर सकते हैं। अगर ट्रांसक्शन करते समय आपका पैसा अटक गया है, तो वो भी आप अपने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर फ़ोन करके पूछ सकते हैं।

जैसे अगर आपका भीम एप में एसबीआई अकाउंट लिंक था, तो आप एसबीआई कस्टमर केयर नंबर पर फ़ोन करके भी खाता सम्बन्धी और एप में शाक्यात सम्बंधित जानकारी दे सकते हैं। उनके पास अलग से यूपीआई टीम होतीहै, जिसका काम यूपीआई से जुडी शिकायत और सुझाव पर काम करना है।

भीम यूपीआई अब एक सफल एप की सूचि में आता है, सरकार ने इस एप को बनाने में एक बढ़िया टीम का चयन किया है, और यकीं मानिये, इससे बढ़िया शायद ही कोई डिजिटल पेमेंट एप आपको पूरी दुनिया में मिल पायेगा। अभी कुछ दिनों पहले की बात है, जब फेसबुक के मालिक मार्क ज़ुकेरबर्ग ने यूपीआई सिस्टम की तारीफ़ की, उन्होंने कहा, भारत ने वो करके दिखाया, जो अब भी दुनिया के देश नहीं कर पाए। यूपीआई सिस्टम अब तक का सबसे सफल सिस्टम है, जो दुनिया भर में जल्दी ही पेमेंट का एक न्य तरीका साबित कर सकता है। यूपीआई सिस्टम को लेकर अगर आप सरकार को कोई सुझाव देना चाहते हैं, या फिर इसपर अपनी राय बताना चाहते हैं, तो कमेंट जरूर करिये।

भीम यूपीआई के बारे में

भीम यूपीआई शिकायत नंबर

भीम यूपीआई जिसका पूरा नाम भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी है, एक मोबाइल एप है, जिसे साल 2016 में बनाया गया था, इस एप को भारत सरकार ने कुछ डेवलपर के साथ मिलकर तैयार किया था, एप कुल 16 भाषाओ में काम करता है, और NPCI के सञ्चालन में काम करता है। एप मुख्य रूप से यूपीआई आधारित एप है, लेकिन जलिद ही इसमें और सुविधाएं भी जोड़ी जा रही है। यह बड़ी प्राइवेट कम्पनियो जैसे पेटीएम और गूगल पे को टककर दे रहा है।

मेरे हिसाब से भारत सरकार ने अब तक जितने भी एप लांच किये है, उनसे में यह सबसे काम का और सबसे सफल एप है। जिसका इस्तेमाल सभी भारत वासियो को करना चाहिए। एप 16 से भी कम एमबी का है, और काफी फ़ास्ट भी है। मै अपने डिजिटल पेमेंट के लिए केवल यही एप चलाता हूँ। एप की मदद से आप केवल कुछ मिंटो में ही पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। यहाँ तक की आप बैंक बैलेंस भी इस एप की सहायता से चेक कर सकते हैं। तो चलिए एप से जुड़े आपके कुछ सवाल जो मुझे ईमेल पर प्राप्त हुए हैं, उनके जबाब भी दे देता हूँ। अगर आप निचे दिए हुए सवाल के अलावा भी कुछ पूछना चाहते हैं, तो वो हमसे कांटेक्ट पेज के माध्यम से बता सकते हैं। निचे कमेंट भी कर सकते हैं।

क्या भीम यूपीआई एप एक विश्वसनीय एप है ?

जैसा की मैंने आपको आर्टिकल के शुरुवात में ही बता दिया था, की यह नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा डेवलप किया गया है, जो एक सरकारी सस्न्था है। और सभी डिजिटल पेमेंट एप की अम्ब्रेला आर्गेनाईजेशन है। यह डिजिटल पेमेंट एप उतना ही सेफ है, जितना कोई सरकारी बैंक हो सकता है। इसीलिए आप इस एप का बेफिक्र होकर इस्तेमाल कर सकते हैं। यहाँ तक की इस एप को बाकी दूसरे निजी पेमेंट एप जैसे पेटीएम और गूगल पे से अधिक सुरक्षित मान सकते हैं।

क्या भीम यूपीआई में पैसे ट्रांसफर करने का कोई चार्ज भी लगता है।

नहीं यह बिलकुल फ्री हैं, मनी ट्रांफर करने के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना है। हालांकि भारत सरकार जल्दी ही यूपीआई पेमेंट में कोई एडिशनल फीस या चार्ज जोड़ सकती है, अगर ऐसा होता है, तो सभी एप जैसे पेटीएम, फोन पे और गूगल पे में भी अधिक चार्ज देना पड़ सकता है। फ़िलहाल इस फैसले पर अभी चर्चा ही चल रही है, ऐसे में अभी तक यह लागु नहीं हुआ है ?

भीम यूपीआई क्या भारत के अलावा दूसरे देश में भी काम करता है ?

नहीं, यह एप भारत में ही इस्तेमाल किया जा सकता है, इसको इस्तेमाल करने के लिए आपका नंबर इंडियन सिम का होना चाहिए, साथ में उसी नंबर से आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा, जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो। बाकी अधिक जानकारी आप भीम यूपीआई की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

भीम यूपीआई से कांटेक्ट कैसे करे ?

भीम यूपीआई से कांटेक्ट करने के लिए ऊपर दिए हुए फ़ोन नंबर पर कॉल कर सकते हैं, या ईमेल भी कर सकते हैं, इसके अलावा आप भीम एप में सपोर्ट पोर्टल पर जाकर भी शिकायत दर्ज़ करवा सकते हैं। अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, तो वहां से भी आप भीम हैंडल को ट्वीट या मेसेज कर सकते हैं। यह बहुत बढ़िया और फ़ास्ट तरीका है।

भीम यूपीआई में पैसे ट्रांसफर करते समय मेरा पैसा कट गया, लेकिन सामने वाले व्यक्ति तक नहीं पहुंचा ?

ऐसा कभी कबार बैंक सिस्टम में व्यस्तता होने के कारन हो जाता है, लेकिन अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है, तो घबराने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है, आपका पैसा आपके अकाउंट में अगले 24 घंटे में वापस आ जाएगा, अगर नहीं आता है, तो आप ऊपर दिए गए सपोर्ट कांटेक्ट से भी सम्पर्क कर सकते हैं। या फिर अपने बैंक को फ़ोन करके भी स्टेटस की जानकारी ले सकते हैं।

अंत में – हमे लगता है, भीम यूपीआई से कांटेक्ट करना अब आप सीख गए होंगे, इसके साथ आपको भीम हेल्पलाइन नंबर भी पता चल गया होगा, अगर आर्टिकल में आपको कोई नई जानकारी मिली, तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी यह आर्टिकल साझा करिये। अगर अब भी कोई डाउट हो, तो कमेंट बॉक्स आपके लिए खुला हुआ है। हमने पूरी कोशिश करेंगे, की आपकी पूरी सहायता हो पाएं। आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

ये भी पढ़िए: Paytm हेल्पलाइन नंबर
ये भी पढ़िए: फ़ोन पे कस्टमर केयर नंबर

This post was last modified on January 5, 2021 11:28 am