COMPANY NUMBER

Samsung कंपनी शिकायत नंबर – कस्टमर केयर, ऑफिस, हेल्पलाइन

अगर आप Samsung कंपनी का फ़ोन इस्तेमाल करते है, या फिर Samsung का कोई भी सामान इस्तेमाल करते हैं, और उसमे कोई भी समस्या आ रही है, तो आपको Samsung कस्टमर केयर नंबर से कांटेक्ट करना होगा, अगर आपका फ़ोन या फिर कोई भी सैमसंग प्रोडक्ट वारंटी के टाइम खराब हुआ है, तो आप सैमसंग कस्टमर केयर से कांटेक्ट कर सकते है, या फिर सैमसंग सर्विस सेण्टर विजिट कर सकते है। इस लेख में हम आपको सैमसंग हेल्पलाइन नंबर, Samsung इंडिया कांटेक्ट फ़ोन नंबर के बारे में बताएंगे। तो आईये सबसे पहले सैमसंग के बारे में जानते है।

सैमसंग दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है, जिसका मुख्यालय साउथ कोरिया में है, यह एक साउथ कोरियन कंपनी है, और मोबाइल फ़ोन बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है, इसका सबसे बड़ा मोबाइल कारखाना उत्तर प्रदेश भारत में ही है। अगर आप मेड इन इंडिया के प्रशसंक है, तो आपको Samsung का ही फ़ोन खरीदना चाहिए, क्युकी Samsung का कारखाना यही पर है, और वो इंडिया मार्किट का टेक्स भी भारत में ही देती है। तो अब बिना देरी के Samsung कांटेक्ट नंबर और सैमसंग ऑफिस नंबर के बारे में जान लेते हैं।

Contents

Samsung हेल्पलाइन नंबर

सैमसंग इंडिया हेल्पलाइन नंबर, सैमसंग इंडिया टोलफ्री कांटेक्ट फ़ोन नंबर, सैमसंग भारत इकाई का सम्पर्क सूत्र यहाँ है।

सैमसंग हेल्पलाइन नंबर1800-5726-7864
सेमसंग इंडिया कांटेक्ट नंबर1800-4072-67864
सेमसंग इंडिया ऑफिस नंबर1800-266-8282
सेमसंग इंडिया नंबर1800-3000-8282
सेमसंग इंडिया ईमेलhttps://www.samsung.com/in/support/email/

सैमसंग कम्पनी का इतिहास

सैमसंग द्वारा बनाया गया पहला इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट 1970 में एक ब्लैक एंड वाइट TV था। इसके बाद कंपनी ने अगले कुछ वर्षो में में काफी बढ़ोतरी की, साल 1986 में एक मॉडल कार फोन के साथ कम्पनी ने मोबाइल गेम व्यवसाय में प्रवेश किया। सैमसंग का टीवी शुरवात के समय में काफी प्रचिलत हुआ करता था, लेकिन जब इसने मोबाइल फ़ोन में प्रवेश किया, तो इसके सेल की संख्या काफी कम रही, यह कम्पनी को सबसे ज्यादा निराशाजनक था।

जबकि सैमसंग कई दशकों से इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल उद्योग से जुड़ा हुआ है, अपने शुरुवाती डोर में कम्पनी के प्रेजिडेंट ली कुन ही ने एक नए प्रबंधन दर्शन को आगे बढ़ाया, । उन्होंने अपने कर्मचारियों को “अपने परिवार को छोड़कर सब कुछ बदलने के लिए” प्रोत्साहित किया। कम्पनी ने अपने शुरुवाती समय में अपने कर्मचारियों में विक्सा करना शुरू कर दिया था, और बाद में यह एक बेहतरीन कम्पनी के रूप में विकसित हुई, कम्पनी आज जैसी भी है, वह सब इनके फाउंडर और श्रुवाती टीम के मेहनत का फल है। मेरे हिसाब से भारत में शायद ही ऐसा कोई घर होगा, जहाँ पर सैमसंग के कोई भी प्रोडक्ट ना हो,मई सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि यह दुनिया के बारे में भी कह सकता है।

Samsung कॉल सेण्टर फ़ोन नंबर

सैमसंग कॉल कनेटेर फ़ोन नंबर, सैमसंग फ़ोन कॉल सेण्टर कांटेक्ट नंबर, सैमसंग कॉल सेण्टर मोबाइल फ़ोन नंबर ऊपर वाला ही है।

भारत में सेमसंग की स्तिथि

केवल कुछ वर्षों में, दुनिया का सबसे बड़ा कथित फोन ब्रांड दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार, भारत से पूरी तरह से गायब होने की कगार पर आ गया था। भारत में साल 2015 से 2019 सैमसंग कम्पनी के लिए काफी बुरा रहा, जहाँ इससे पहले तक सैमसंग भारत के बाजार में मज़बूत था, वहीं फ़ोन इंडस्ट्री में यह पहले पायदान में था। लेकिन चाइनीज़ स्मार्टफोन कम्पनियो ने सैमसंग के दांत खट्टे कर दिए। हालांकि मेरे हिसाब से सैमसंग का यंहाल उसी की वजह से हुआ, उसने हाल फ़िलहाल में बजट फ़ोन पेश करके अपनी बाजार स्थिति में सुधर किया है, अगर वो अब भी अपने अड़ियल और अधिक रेट वाले फ़ोन का बाजार मूल्य कम ना करता तो उसको यह साल भी काफी नुकसान में बिताना पद सकता था।

हालांकि साल 2020 सैमसंग के लिए काफी अच्छा साबित रहा, इसके दो कारन रहे, सबसे बड़ा कारन, भारत में चीन के प्रति बाजारी विरोध जो की सरकार से समर्थित था, आपने हाल फ़िलहाल में भारत से कई चाइनीज़ एप के बेन होने के बारे में भी सुना होगा, यह सब सैमसंग के लिए काफी लाभदायक रहा, इससे भारतीय बाजार में सैमसंग ब्रांड की वैल्यू बढ़ी। अगला बड़ा कारन सैमसंग के लोअर मिडिल क्लास के लिए बजट स्मार्टफोन पेश करना भी है।

Samsung टीवी फ्रिज केयर

जैसा की आप जानते है, की सैमसंग केवल स्मार्टफोन बाज़ार में ही नहीं है, बल्कि यह टीवी फ्रीज़, ऐसी, वाशिंग मशीन, मिक्सी, अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान का भी निर्माण करता है, ऐसे में अगर आप इनमे से कोई प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है, तो भी आप सैमसंग इंडिया हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन कर सकते है, और सैमसंग कम्पनी से शिकायत कर सकते हैं। प्रोडक्ट सम्बंधित शिकायत के लिए आपको कोई दूसरा फ़ोन नंबर पर कांटेक्ट करना नहीं है, बल्कि आप उपरोक्त कांटेक्ट नंबर से ही सम्पर्क कर सकते है।

अगर आप ससमुन्ग का कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है, तो आप कमेंट में अपना रिव्यु दे सकते हैं, आपको प्रोडक्ट में क्या अच्छा लगा, और क्या बेकार लगा, जैसे मुझे सैमसंग कम्पनी का बस स्मार्टफोन पसंद है, लेकिन सैमसंग टीवी का मै फैन नहीं हूँ, मेरे हिसाब से सैमसंग टीवी को अपने कीमत में संसोधन करना चाहिए, क्युकी अधिकतर मिड रेंज टीवी में आजकल एंड्राइड फीचर आ रहा है, जबकि सैमसंग इस फीचर के लिए ज्यादा पैसे वसूल रहा है, इस पर आपकी क्या राय है, कमेंट में बताईये।

Samsung कंपनी से शिकायत

कांटेक्ट फ़ोन द्वारा – सैमसंग इंडिया से शिकायत करने का पहला तरीका है, आप उसके कस्टमर केयर अधिकारी को कांटेक्ट करिये, सैमसंग का कस्टमर केयर नंबर हमने ऊपर में बताया है, आप उस कांटेक्ट नंबर या फिर हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करके अपनी शिकायत दर्ज़ करा सकते है।

ईमेल द्वारा – आप सैमसंग को ईमेल से भी कांटेक्ट कर सकते है, सैमसंग इंडिया का आधिकारिक ईमेल भी ऊपर में बताया है, इस ईमेल पर आप प्रोडक्ट संबधित शिकायत लिख कर भेज सकते हैं, ध्यान रहे ईमेल में अपना बिल का स्क्रीनशॉट भी भेजे, ताकि अधिकारी आपके शिकायत पर कार्यवाही कर सके।

सर्विस सेण्टर में – आप सीधे सर्विस सेण्टर जाकर भी अपनी शिकायत कर सकते है, अगर आपका फ़ोन खराब हुआ है, तो आप सैमसंग फ़ोन सर्विस सेण्टर में जाकर फ़ोन दिखा सकते है, या फिर अगर और कोई उत्पाद है, जो सैमसंग कम्पनी का है, तो आप वो भी सर्विस सेण्टर में दिखा सकते हैं, अगर वारंटी में होगा, तो आपका फ्री में ठीक हो जायेगा।

Samsung सर्विस सेण्टर

अगर आपको सैमसंग का सर्विस सेण्टर एड्रेस पता करना है, तो उसका लिंक यहाँ है। यहाँ से आप सैमसंग के सभी नज़दीकी सर्विस सेण्टर की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

अंत में – सैमसंग इंडिया हेल्पलाइन नंबर पढ़ने के बाद आप अपनी शिकायत सीधे इन कांटेक्ट नंबर पर फ़ोन लगाकर कर पाएंगे, अगर कोई कांटेक्ट नंबर काम नहीं कर रहा है, तो आप हमे कमेटं में बताईये, ताकि हम यह सुनिश्चित कर पाएं, की उपरोक्त नंबर बिलकुल सही है। हम यह भी आपको बता देना चाहते है, की यह सैमसंग इंडिया कम्पनी का वेबसाइट नहीं है, तो यहाँ कमेंट में कोई परेशानी ना लिखे, आप सीधे ऊपर में जो इनफार्मेशन है, वहीं पर शिकायत करिये, यहाँ पर शिकायत लिखना केवल समय की बर्बादी है।

पढ़िए – जिओ कस्टमर केयर नंबर
पढ़िए – एयरटेल कस्टमर केयर नंबर

This post was last modified on September 11, 2020 2:05 pm