COMPANY NUMBER

फ्लिपकार्ट आर्डर शिकायत नंबर, कस्टमर हेल्पलाइन नंबर

नमस्कार, आज का आर्टिकल भारत के सबसे बड़े इ कॉमर्स कम्पनी पर है, जी हाँ दोस्तों आज हम फ्लिपकार्ट की बात कर रहे हैं, क्या आप फ्लिपकार्ट से कोई सामान खरीदना चाहते हैं, लेकिन आपको वह सामन पसंद नहीं आया, और आप उस प्रोडक्ट की शिकायत कस्टमर केयर से करना चाहते हैं, तो फिर आप सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं, आज का आर्टिकल फ्लिपकार्ट कस्टमर केयर पर ही है, इसके साथ आज हम आपको फ्लिपकार्ट हेल्पलाइन नंबर भी देंगे, ताकि अगर आप इस कम्पनी से कोई बात करनी है, या इसके कॉल सेण्टर से कोई हेल्प चाहिए, तो वो आप फ्लिपकार्ट हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करके पूछ सकते हैं, हम आर्टिकल में फ्लिपकार्ट कम्पनी का सोशल मीडिया अकाउंट भी बताएंगे, जिसकी मदद आप आप कम्पनी से ऑनलाइन भी कंप्लेंट कर सकते हैं। तो चलिए इस लेख को शुरू करते हैं, सबसे पहले बारी है, फ्लिपकार्ट हेल्पलाइन नंबर की।

Contents

फ्लिपकार्ट हेल्पलाइन नंबर

फ्लिपकार्ट हेल्पलाइन नंबर 1800 208 9898 है। फ्लिपकार्ट भारत की बेंगलुरु स्थित एक ई-कॉमर्स कंपनी है, जिसे हाल ही में अमेरिकी रिटेल टाइटन वॉलमार्ट ने खरीदा था। कंपनी की स्थापना अक्टूबर 2007 में अमेज़ॅन के पूर्व कर्मचारियों बिन्नी बंसल और सैनचिन बंसल ने की थी और डिजीफ्लिप नामक अपनी स्वयं की उत्पाद लाइन लॉन्च की जिसमें अमेज़न जैसे ऑनलाइन बहुत सारे उत्पाद बेचने के अलावा लैपटॉप बैग, टैबलेट, यूएसबी फ्लैश ड्राइव शामिल हैं।

फ्लिपकार्ट कस्टमर केयर नंबर

फ्लिपकार्ट कस्टमर केयर नंबर1800-208-9898
फ्लिपकार्ट ऑफिस फ़ोन नंबर0124-615 0000
फ्लिपकार्ट ईमेल आईडीcs@flipkart.com
फ्लिपकार्ट हेड ऑफिस एड्रेस1800 102 3547
ट्विटर कांटेक्ट @Flipkartsupport
वेबसाइट कांटेक्टwww.flipkart.com

फ्लिपकार्ट शिकायत फ़ोन नंबर

अगर आप सोशल मीडिया की सहायता से फ्लिपकार्ट तक पहुंचना चाहते हैं, या फिर फ्लिपकार्ट से कोई मदद मांगना चाहते हैं, तो वो भी काफी कम समय में हो सकता है, इसके लिए हमने यहाँ फ्लिपकार्ट कम्पनी का ट्विटर और फेसबुक हैंडल दिया है, अगर आप अधिक जानकारी चाहते हैं, तो यहाँ वेबसाइट का नाम भी दिया है, जहाँ कॉन्टेक्ट पेज पर जाकर आप फ्लिपकार्ट कम्पनी से शिकायत कर सकते हैं। फ्लिपकार्ट से शिकायत करने का यह बहुत फ़ास्ट और आसान तरिका है। फ्लिपकार्ट का सोशल मीडिया हैंडल यहाँ टेबल में हैं।

फ्लिपकार्ट फेसबुक अकाउंटhttps://www.facebook.com/flipkart
फ्लिपकार्ट ट्विटर अकाउंटhttps://twitter.com/Flipkart
फ्लिपकार्ट वेबसाइट पताhttps://www.flipkart.com/

फ्लिपकार्ट कम्पनी हिस्ट्री

कुछ लोग फ्लिपकार्ट की हिस्ट्री या फिर सफलता की कहानी भी पढ़ना चाहते हैं, तो हमने आर्टिकल को थोड़ा और लम्बा करते हुए, यह जानकारी भी आपके लिए यहाँ दी है। एक दशक पहले की ही बात है, जब भारत के दो पूर्व अमेज़ॅन कर्मचारियों द्वारा फ्लिपकार्ट बनाने का फैसला किया गया था। क्योकि वे दोनों अमेज़न में काम करते थे, तो इनको ऑनलाइन गुड्स डेलिवरी का अच्छा अनुभव प्राप्त हो गया था, वे कुछ ऐसा ही भारत में भी करना चाहते थे।

दोनों ही अमेजन टेकीज़ थे जो अगली बड़ी चीज़ बनाने पर काम कर रहे थे। वे खुद का अपना एक स्टार्टअप बनाना चाहते थे। अपनी नौकरियों से ऊब कर, सचिन और बिन्नी बंसल ई-कॉमर्स वेबसाइटों के लिए समर्पित एक खोज इंजन बनाना चाहते थे। जहाँ पर वो सब मिल सके, जो बाजार में लोग खोजने जाते हैं, फ़िलहाल उनकी सोच उतनी बड़ी भी नहीं थी। ऐसा नहीं है, की फ्लिपकार्ट कोई पहली कम्पनी थी, जो ऐसा करने की सोच रही थी, बल्कि इस समय बाजार में कुछ कम पॉपुलर कम्पनियो ने भी दस्तक दे दी थी। वो टीवी देखकर शॉपिंग करने वाले दिन अभी आप भूले नहीं होंगे।

दोनों को किताबों से बहुत प्यार था, और यह स्टूडेंट्स के लिए खोज करने की सबसे बड़ी वस्तु भी थी। दोनों ने फैसला लिया, की फ्लिपकार्ट जिसका मतलब होता है, कार्ट में कुछ एड करना नाम की वेबसाइट बनाते हैं, और इसमें सबसे पहले किताबे बेचना शुरू करते हैं, डेलिवरी का काम भी दोनों ने ही करने का फैसला लिया। यह शुरुवाती स्तर पर बहुत छोटा लेकिन काफी बेहतरीन योजना थी।

कम्पनी की स्थापना साल 2007 में हो गयी थी, लेकिन साल 2011 तक यह किताबे और उससे जुडी चीज़े ही बेच रहा था, लेकिन इसके बाद इसने तेज़ी पकड़ी, और साल 2014 तक अपने सेकंड स्टेज में रहा, वर्ष 2014 के बाद यह पॉपुलर होना शुरू हो गया, और इसमें हर एक प्रोडक्ट जुड़ना शुरू हो गया। आज फ्लिपकार्ट के पास दो करोड़ से भी अधिक प्रकार से प्रोडक्ट है। यह हर मिनट कई हज़ार आर्डर लेता है, और डिलीवर करता है।

कंपनी के अध्यक्ष के रूप में सांचिन बंसल और इसके सीईओ के रूप में कल्याण कृष्णमूर्ति हैं। 2016 तक, फ्लिपकार्ट के लगभग 30,000 कर्मचारी हैं और 2017 तक $ 3 बिलियन (£ 2.2 बिलियन) का राजस्व प्रवाह है। इसकी सहायक कंपनियों में Myntra, PhonePe, eBay.in, Ekart, Jeeves.co.in और Jabong.com शामिल हैं।

9 मई को, वॉलमार्ट ने $ 20 बिलियन (£ 14.7 बिलियन) के मूल्यांकन के लिए $ 16 बिलियन (£ 11.7 बिलियन) के लिए फ्लिपकार्ट के 77 प्रतिशत के अधिग्रहण की घोषणा की, जो इसे इतिहास में सबसे बड़ा ऑनलाइन वाणिज्य अधिग्रहण बनाता है और वॉलमार्ट को एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी देता है। भारत का तेजी से बढ़ता हुआ ई-कॉमर्स बाजार।

फ्लिपकार्ट बिज़नेस मॉडल

अब जब फ्लिपकार्ट की बात होती है, तो ऐसे भी बहुत लोग मिल जाते हैं, जो इसके कमाई के मॉडल को जानना चाहते हैं, जैसे यह काम कैसे करता है, या फिर अगर हमे फ्लिपकार्ट में कोई सामना बेचना हो, या फिर फ्लिपकार्ट सेलर बनना हो, तो वो कैसे करे। फ्लिपकार्ट, जिसने भारत में खरीदारी को फिर से परिभाषित किया है, एक बी 2 सी (व्यवसाय से उपभोक्ता मॉडल) पर काम करता है। फ्लिपकार्ट ने बाज़ार और मॉडल को बेचने से पहले एक डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर मॉडल बेचने वाली किताबों और कुछ अन्य उत्पादों के साथ शुरुआत की, जो विक्रेताओं और खरीदारों को जोड़ते हैं और इसके कैटलॉग का विस्तार करते हैं।

फ्लिपकार्ट के भारत भर में लाखों सेलर्स है जो अपने उत्पादों को 80 से अधिक श्रेणियों में सूचीबद्ध करते हैं। औसत उपभोक्ता इस बात की परवाह नहीं कर सकता है कि विक्रेता कौन है और उसका फ्लिपकार्ट के साथ एक रिश्ता है, जबकि जो विक्रेता ग्राहक तक बिल्कुल नहीं पहुंच सकता है, वह अब फ्लिपकार्ट के प्लेटफॉर्म के लिए धन्यवाद कर सकता है। इस लेनदेन को सुविधाजनक बनाने और ऑर्डर को पूरा करने के लिए, फ्लिपकार्ट विक्रेता से कमीशन शुल्क के रूप में अलग-अलग प्रतिशत वसूलता है।

फ्लिपकार्ट के लिए आय के अन्य स्रोत

Seller Commission: फ्लिपकार्ट विक्रेताओं से कमीशन लेता है क्योंकि यह उनके लिए बिक्री के लिए एक मंच प्रदान करता है।

Convenience Charge: फ्लिपकार्ट तेजी से वितरण के लिए खरीदारों को सुविधा शुल्क लेता है

Logistics: ई-कार्ट फ्लिपकार्ट की लॉजिस्टिक्स कंपनी है और अपने लॉजिस्टिक्स शाखा के माध्यम से विक्रेताओं से खरीदारों के लिए ऑर्डर पूरा करने की सुविधा प्रदान करती है। यह विक्रेताओं से उसी के लिए शुल्क लेता है। भूगोल के अनुसार परिवर्तन होने पर कोई मानक शुल्क नहीं लगाया जाता है

Advertisement: फ्लिपकार्ट अपनी वेबसाइट पर कंपनियों को विज्ञापन स्थान बेचता है। यह विज्ञापन की जगह खरीदने वाली कंपनियों को एक लाभ प्रदान करता है क्योंकि उन्हें रोजाना लाखों ग्राहकों को फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर पेश किया जाता है

Media Buying: फ्लिपकार्ट लोकप्रिय अख़बारों, रेडियो, टेलीविज़न आदि में कुछ ब्रांडों के लिए विज्ञापन जारी करता है। ऐसा करने के लिए, फ्लिपकार्ट उन ब्रांडों से एक राशि वसूलता है जिसके लिए वह विज्ञापन करता है।

ये भी पढ़िए – अमेज़न कस्टमर केयर नंबर
ये भी पढ़िए – फोनपे कस्टमर केयर नंबर

This post was last modified on April 23, 2021 1:06 pm