COMPANY NUMBER

एयरटेल कस्टमर केयर – Airtel हेल्पलाइन नंबर

नमस्कार दोस्तों, क्या आप भारतीय एयरटेल कंपनी से कांटेक्ट करने का तरीका सर्च कर रहे हैं, अगर आप गूगल पर एयरटेल कस्टमर केयर नंबर, या फिर एयरटेल फ़ोन नंबर, हेल्पलाइन नंबर (Airtel Customer Care Number – Airtel Helpline Number) सर्च करके यहाँ पर आये हैं, तो ये आर्टिकल पढ़कर आपको पूरी जानकारी मिलेगी, जिन्होंने इस आर्टिकल को अब तक नहीं पढ़ा है, और कस्टमर केयर से सम्पर्क नहीं कर पा रहे हैं, वो लोग जरूर पढ़ें।

दोस्तों, मैंने इस आर्टिकल में एयरटेल के सभी ऑफिस का फ़ोन नंबर दिया है, एयरटेल के ऑफिस नंबर के साथ साथ मैंने यहाँ पर एयरटेल ईमेल एड्रेस और वेबसाइट की भी जानकारी दी है, आपकी अगर एयरटेल से कोई भी शिकायत हो, तो मैंने निचे में जितने भी तरीके बताये हैं, आप सभी तरीके का इस्तेमाल करके एयरटेल कस्टमर केयर से सम्पर्क कर सकते हैं, एयरटेल कस्टमर केयर नंबर जानने से पहले एक बार मै आपको एयरटेल कंपनी के बारे में थोड़ी जानकारी दे देता हूँ, इसके बाद एयरटेल का नंबर आपको मिलेगा।

एयरटेल भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है, जिसका हेड ऑफिस नई दिल्ली में स्थित है, एयरटेल दुनिया के 25 देशो में अपनी सेवायें देती हैं, इस कंपनी के मालिक प्रसिद्द उद्योगपति सुनील भारती मित्तल हैं। जिओ के आने के बाद एयरटेल के यूज़र में काफी कमी आयी है, और इससे एयरटेल के मुनाफे में भी कमी दर्ज़ की गयी। एयरटेल भारत में 2G और 3G सर्विस देने में भी सबसे पॉपुलर नेटवर्क मानी जाती है।

एयरटेल टेलिकॉम सर्विस के साथ बैंकिंग, मोबाइल फ़ोन, नेटवर्क कवरेज, फाइबर डाटा जैसी सेवायें भी प्रदान करती है, एक आकड़ें के मुताबिक़ एयरटेल को दुनिया का सबसे विश्वसनीय टेलीकॉम कंपनी भी माना जाता है।

दोस्तों अब एयरटेल से कांटेक्ट करने के बारे में जानते हैं, मैंने यहाँ पर एयरटेल के सभी बड़े ऑफिस के सम्पर्क नंबर बताएं है, इसके साथ मैंने एयरटेल का मास्टर कस्टमर केयर नंबर भी बताया है, जिसपर कॉल करके आप अधिक जानकारी पा सकते हैं। तो चलिए आर्टिकल शुरू करते हैं।

Contents

एयरटेल कस्टमर केयर नंबर बताईये ?

एयरटेल कस्टमर केयर नंबर121
एयरटेल कस्टमर फ़ोन नंबर198
एयरटेल कॉल सेण्टर फ़ोन नंबर1800 103 1111
Airtel Customer Care Number9933099330

एयरटेल को कॉल करने के लिए आप 121 नंबर डायल कर सकते हैं, इस नंबर पर आप किसी भी एयरटेल सिम से कॉल कर सकते हैं, यह नंबर चौबीस घंटे काम करता है, आप कभी भी इस नंबर पर कॉल करके एयरटेल कस्टमर केयर अधिकारी से सम्पर्क कर सकते हैं। दोस्तों अगर आपको एयरटेल कस्टमर केयर से कोई शिकायत करनी है, या फिर अगर आप एयरटेल के किसी सर्विस से खुश नहीं है, तो फिर आप अपने एयरटेल सिम से 198 पर कॉल लगा सकते हैं।

ब्रॉडबैंड के लिए भी 121 पर ही कॉल करना है, बाकी अगर एयरटेल डिश टीवी के लिए कांटेक्ट करना है, तो इसके लिए 12150 नंबर डायल करिये। अधिक जानकरी के लिए आप अपने फ़ोन में एयरटेल का एप भी डाउनलोड कर सकते हैं, यह एप काफी Useful है, और जिन लोगो को अपना इंटरनेट डाटा और कॉल वैलिडिटी चेक करनी है, वो इस एप को जरूर डाउनलोड करें।

एयरटेल हेल्पलाइन नंबर यहाँ है ?

एयरटेल हेल्पलाइन नंबर (Airtel Helpline Number) 9810012345 या 9810198101 है। एयरटेल कस्टमर केयर नंबर में फर्क नहीं है, एयरटेल में कॉल लगाने के लिए आप 121 या फिर 198 पर कॉल कर सकते हैं। दोस्तों अगर आपका इंटरनेट काम नहीं कर रहा है, तो फिर आप एयरटेल के कस्टमर केयर को कॉल लगाने से पहले अपने फ़ोन में बैलेंस जरूर चेक करिये। अगर आपका सिम खो गया है, या फिर आप दूसरे सिम से एयरटेल कस्टमर केयर से बात करना चाहते हैं, तो इसके लिए अलग नंबर है। प्रीपेड के लिए 9810198101 पर कॉल करिये, अगर आपको अपने पोस्टपेड सिम के बिल सम्बंधित डिपार्टमेंट से कांटेक्ट करना है, तो इसके लिए 9810012345 पर कॉल करिये।

ज्यादा जानकारी पाने के लिए आप एयरटेल की ऑफिसियल वेबसाइट भी विजिट कर सकते हैं, एयरटेल की वेबसाइट पर जाने के लिए लोग ऑन करिये एयरटेल डॉट इन पर।

एयरटेल फ़ोन नंबर, ऑफिस नंबर भी जानिये

एयरटेल डीटीएच फ़ोन नंबर12150
एयरटेल डिश फ़ोन नंबर011 44448080
एयरटेल Wifi फ़ोन नंबर09955148080
एयरटेल पोस्टपेड कस्टमर केयर198
एयरटेल एप डाउनलोड121

अगर आप एयरटेल ऑफिस में कांटेक्ट करना चाहते हैं, या फिर एयरटेल ऑफिस में कोई लीगल डिपार्टमेंट को शिकायत भेजना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ऑफिस नंबर पर ही सम्पर्क करना होगा, वैसे ऊपर दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल करके आप एयरटेल के ऑफिस नंबर और एड्रेस की जानकारी पा सकते हैं, मगर जब आप इस वेबसाइट पर आ ही गए हैं, तो में आपको यहॉं सम्पूर्ण जानकारी दे देता हूँ। भारतीय एयरटेल ऑफिस नंबर पर कॉल करने के लिए आप +91 11 4666 6100 पर कॉल लगा सकते हैं। एयरटेल का ऑफिस Bharti Airtel लिमिटेड (A Bharti Enterprise) Bharti Crescent,Nelson Mandela Road, Vasant Kunj, Phase II,New Delhi – 110 070 में स्थित हैं।

एयरटेल WhatsApp नंबर

कुछ लोग एयरटेल को WhatsApp के जरिये सम्पर्क करना चाहते हैं, अभी एयरटेल व्हाट्सएप के जरिये कोई सर्विस नहीं देता, लेकिन जल्दी ही एयरटेल एक WhatsApp Number लांच करने वाला है, इस नंबर पर मेसेज करके आप एयरटेल से अपनी शिकायत बता पाएंगे। एयरटेल व्हाट्सएप नंबर जैसे ही हमे पता चलेगा, हम नंबर को आर्टिकल में एड कर देंगे, इसीलिए इस आर्टिकल को आप अपने फ़ोन या कंप्यूटर में बुकमार्क कर सकते हैं, जिससे जब भी नई जानकारी आएगी, आपके फ़ोन में नोटिफिकेशन द्वारा पता चल जायेगा।

बाकी दोस्तों आप एयरटेल को मेल करके अपनी शिकायत एयरटेल कस्टमर केयर को पहुंचा सकते हैं, एयरटेल का मेल करने के लिए आप 121@in.airtel.com अपने फ़ोन में सेव कर सकते हैं। बाकी ज्यादा जानकारी के लिए एयरटेल के कस्टमर अधिकारी को फ़ोन कर सकते हैं।

एयरटेल सोशल मीडिया

दोस्तों जो लोग अपने फ़ोन में सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं, वो अपनी शिकायत एयरटेल को ऑनलाइन भी पहुंचा सकते हैं, एयरटेल को शिकायत भेजने ले लिए बस आपको अपने फेसबुक अकाउंट या फिर एयरटेल ट्विटर अकाउंट को फॉलो करना है, एयरटेल को फॉलो करके आप मेसेज के जरिये एयरटेल कस्टमर केयर अधिकारी से चैट कर सकते हैं। सोशल मीडिया द्वारा एयरटेल से कांटेक्ट करना काफी आसान है, बस आपको टेलीकॉम कंपनी के ऑफिसियल अकाउंट को लाईक और फॉलो करना है।

आपके सवाल और जबाब

दोस्तों, इस आर्टिकल का यह दुसरा भाग है, जिसमे मैंने आपके पूछे गए कुछ सवालों का जबाब दिया है, अगर आपकी समस्या मेरे दिए जबाब से ही ठीक हो जाती है, तो फिर आपको कस्टमर केयर में फ़ोन लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी, अगर आप कुछ और सवाल पूछना चाहते हैं, तो वेबसाइट के लास्ट में कमेंट बॉक्स में अपने सवाल लिख सकते हैं, आपके सवाल का जबाब अगर मेरे पास होगा, तो मैं तुरंत ही उत्तर दूंगा।

क्या एयरटेल कस्टमर केयर को कॉल करने में पैसे लगते हैं।

दोस्तों, अगर आप एयरटेल के सिम से कॉल लगाते हैं, तो कोई पैसा नहीं लगता है, एयरटेल कस्टमर केयर से कांटेक्ट करना बिलकुल फ्री हैं। अगर आपका कोई चार्ज लग रहा है, तो आप इसके लिए एयरटेल के अधिकारी को कॉल कर सकते हैं।

एयरटेल इंटरनेट नहीं चल रहा है?

दोस्तों, फ़ोन में इंटरनेट ना चलने के कई कारण हो सकते हैं, अलग अलग फ़ोन में अलग तरह सेटिंग होती है, अगर आपके पास एंड्राइड स्मार्टफोन है, और उसमे इंटरनेट नहीं चल रहा है, तो आप फ़ोन का सिम निकालकर फिर डालकर फ़ोन On करिये, इससे इंटरनेट चल जायेगा, अगर इसके बाद भी आपके फ़ोन में इंटरनेट काम नहीं कर रहा है, तो आपको कस्टमर केयर से बात करनी होगी, कस्टमर केयर को फ़ोन लगाने के लिए 198 नंबर है।

एयरटेल नया सिम कैसे खरीदें?

एयरटेल नया सिम खरीदने के लिए आप किसी भी एयरटेल स्टोर पर जा सकते हैं, अपने नज़दीकी एयरटेल स्टोर के बारे में जानने के लिए गूगल की मदद लीजिये, अगर आप ऑनलाइन 4G कनेक्शन लेना चाहते हैं, तो यहाँ से जाकर फॉर्म भर सकते हैं।

एयरटेल का सिम चेंज कैसे करें?

अगर आप एयरटेल से किसी और ऑपरेटर में अपना सिम बदलवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पोर्ट के लिए Request करनी होगी, पोर्ट करने के लिए अपने फ़ोन से PORT अपना नंबर लिखकर 1900 पर मेसेज सेंड कर दें। इसके बाद आपको जिस भी कंपनी का नंबर चाहिए, उस कंपनी के स्टोर में जाकर एक फॉर्म भरना होगा, फिर आपको नया सिम दे दिया जायेगा, आपका नंबर पहले वाला ही रहेगा।

मेरा नंबर खो गया, नंबर बंद कैसे करें?

दोस्तों, अगर आपका फ़ोन खो गया है, तो सबसे पहले अपना नंबर जरूर बंद कराएं, क्युकी अगर उस नंबर से कोई गलत कार्य होता है, तो इसके लिए आपको ही ज़िम्मेदार माना जायेगा, नंबर बंद कराने के लिए भी आपको 121 पर ही कॉल करना है, इस नंबर पर कॉल करने के बाद आपको कस्टमर केयर से बात करनी है, और नंबर बंद कराने की Request डालनी है,नया नंबर पाने के लिए आपको अपनी आईडी लेकर एयरटेल स्टोर पर जाना होगा।

एयरटेल पोस्टपेड क्या है?

दोस्तों एयरटेल पोस्टपेड मतलब होता है, सिम यूज़ करने के बाद आपको फ़ोन का बिल आएगा, फिर आपको उस बिल को पेय करना है, यानि इसमें रिचार्ज कराने का झंझट नहीं होता, बस आपको फ़ोन का बिल पेय करना है, एयरटेल पोस्टपेड नंबर के लिए बहुत से ऑफर मिल जाते हैं, ज्यादा जानकारी के लिए आप नज़दीकी सिम स्टोर में कांटेक्ट कर सकते हैं।

एयरटेल मोबाइल फ़ोन नंबर क्या है ?

एयरटेल फ़ोन नंबर (Airtel Helpline Number) 198 या 121 है।

एयरटेल हेल्पलाइन नंबर

1800 103 1111

एयरटेल से शिकायत कैसे करे ?

एयरटेल से शिकायत करने के लिए आपको ऊपर दी गयी जानकारी फॉलो करनी होगी।

अंत में – दोस्तों ये आर्टिकल आपको कैसा लगा, क्या इस आर्टिकल की मदद से आप एयरटेल के कस्टमर केयर अधिकारी तक अपनी बात पहुंचा पाएं, या फिर आपको इस आर्टिकल में कोई मदद नहीं मिली, आप अपने विचार मुझे कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकते हैं, बाकी अगर आपको मुझसे कोई सहायता या फिर मदद चाहिए, तो मुझे कांटेक्ट कर सकते हैं, अगर मेरे बस में होगा, तो मैं जरूर आपकी मदद करूँगा, आर्टिकल को पढ़ने के लिए और शेयर करने के लिए आपका धन्यवाद।

Read Also: जिओ कस्टमर केयर Google कस्टमर केयर

This post was last modified on January 30, 2021 12:47 pm