COMPANY NUMBER

जोमाटो कस्टमर केयर, फ़ोन, हेल्पलाइन नंबर

जोमाटो कस्टमर केयर, जोमाटो इंडिया फ़ोन नंबर, Zomato customer care, Zomato India phone Number, जोमेटो complaint number, How to complain or contact zomato, जोमेटो Helpline Number, जोमाटो शिकायत नंबर, जोमाटो से शिकायत या कांटेक्ट कैसे करे, जोमाटो हेल्पलाइन नंबर

जोमाटो जो की एक बड़ी फ़ूड डिलीवरी करने वाली ऑनलाइन एप है, भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई देशो में व्यापार बढ़ा रही है, मूल रूप से यह एप भारत की है, और गर्व से आप इस मेड इन इंडिया एप का इस्तेमाल कर सकते हैं, जुलाई 2008 में इस एप को दो टेक एक्सपर्ट ने मिलकर बनाया था, एक है, दीपिंदर गोयल और दूसरे पंकज चड्डा। इन दोनों ने एक ऐसा एप बनाने का सोचा, जो घर घर तक खाना पहुंचाने का काम कर सके। यह एप नोटबंदी के बाद काफी पॉपुलर हुआ है। ऐसे में आज का आर्टिकल इस एप के बारे में ही है, अगर आप जोमाटो से कांटेक्ट करना चाहते हैं, जोमाटो में जॉब लेना चाहते हैं, और उसका फ़ोन नंबर ढूंढ रहे हैं, तो फिर यह लेख आपके पुरे काम आने वाला है। आईये देखते हैं, जोमाटो इंडिया से कांटेक्ट कैसे करे।

Contents

जोमाटो कस्टमर केयर फ़ोन नंबर

जोमाटो कस्टमर केयर नंबर+91-11-30806376
जोमाटो ऑफिस फ़ोन नंबर+91-11-30806376
जोमाटो शिकायत फ़ोन नंबरzomato.com/contact
जोमाटो इंडिया ईमेल अकाउंटinfo@zomato.com
जोमाटो इंडिया वेबसाइटwww.zomato.com

जोमाटो एक इंडियन स्टर्टअप कम्पनी है, जिसने कई रेस्टोरेंट के साथ मिलकर फ़ूड डिलीवरी करने का जिम्मा लिया है। जैसा की मैंने आपको बताया, की कंपनी की स्थापना साल 2008 में दीपिंदर गोयल और पंकज चड्ढा ने मिलकर करी थी। वर्तमान में यह एप भारत के दस हज़ार शहरों तक पहुंच गया है, और अब यह कई घर में रोज़ का हिस्सा बन चुका है। एक आंकड़े के मुताबिक़ यह कंपनी दुनिया के 24 देशो में अब सेवायें दे रही है। किसी भी भारतीय कंपनी के लिए यह एक गर्व का विषय है।

अगर आप जोमाटो से सम्पर्क करने के लिए कोई नंबर ढूंढ रहे हैं, तो अभी आपको ऊपर बताये हुए नंबर पर फ़ोन करना है, हमने ऊपर में कस्टमर केयर नंबर भी दिया है, जिसमे फ़ोन करके आप जॉब रिलेटेड इनफार्मेशन भी ले सकते हैं। जो लोग जोमाटो में डिलीवरी बॉय का काम करने के लिए इक्षुक है, उनके लिए हमे पहले ही एक आर्टिकल लिखा है, जिसे आप निचे दिए हुए लिंक से पढ़ सकते हैं।

पढ़िए – जोमाटो डिलीवरी जॉब

जोमाटो हेल्पलाइन नंबर

जोमाटो का हेल्पलाइन नंबर 80396 54500 है। जोमाटो इंडिया से अगर ऑनलाइन सहायता चाहते हैं, तो आप उनके वेबसाइट पर भी लोग इन कर सकते हैं, बाकी इस नंबर से भी सम्पर्क करके उनसे हेल्प मांगी जा सकती है। यह बहुत आसान है, सबसे पहले आपको इस नंबर पर फ़ोन करना है, फ़ोन लगने के बाद आपसे भाषा का चयन करने को कहा जायेगा, जैसे अगर आप हिंदी में बात करना चाहते हैं, तो हिंदी वाला बटन प्रेस करिये, इसके बाद आपकी कॉल जोमाटो कस्टमर केयर अधिकारी के पास चली जायेगी, जहाँ आप अपना नाम बताकर उनसे कोई भी मदद प्राप्त कर सकते हैं। यह मदद किसी भी प्रकार के लिए हो सकती है। लेकिन जैसा की मैंने आपको पहले बताया, अगर आपका Question जॉब से रिलेटेड है, तो आपको बस ऊपर दिए नंबर पर ही फ़ोन करना है।

जोमाटो से ऑनलाइन शिकायत कैसे करे – तो दोस्तों आप जोमाटो को सोशल मीडिया प्लेटफार्म की मदद से भी कम्प्लेन कर सकते हैं, जैसे मान लीजिये आपने कोई खाना आर्डर किया, लेकिन यह आपको बेकार लगा या फिर इसमें कोई कमी लगी, तो आप उसकी फोटो खींच करके या तो उनके सोशल अकाउंट पर टैग करके भेज सकते हैं, या फिर ऊपर जो ईमेल है, वहां भेज सकते हैं। वेबसाइट में कांटेक्ट अस फॉर्म भी है, जहाँ पर उन्हें शिकायत भेज सकते हैं। मेरे हिसाब से सोशल मीडिया जैसे ट्विटर और फेसबुक सबसे बेस्ट ऑप्शन है। क्योकि यहाँ ये लोग जल्दी रिप्लाई भी कर देते हैं।

जोमाटो सफल कैसे हुआ ?

Zomato की Success Story की कहानी काफी रोचक है, दीपिंदर गोयल और पंकज चड्ढा IIT Delhi के पूर्व छात्र थे और नई दिल्ली में Bain & Co कंपनी में काम करते थे। अपने कार्यालय में, वे अक्सर ऐसे लोगो से मिलते रहते थे, जो घंटो केवल एक मेनू कार्ड पाने के लिए लाइन में लगते थे। यह देखते देखते उनके मन में लगा, की क्यों न हम एक ऐसा वेबसाइट या एप बनाये, जिसमे सभी बड़े छोटे रेस्टोरेंट का मेनू कार्ड ऑनलाइन अवेलेबल हो, जिससे लोगो को रेस्टोरेंट में कॉल करने की जरुरत ना पड़े, इसके बाद इन्होने Foodiebay नाम की कम्पनी बनाई।

इसमें वे, काफी रेस्टोरेंट के मेनू कार्ड प्रोवाइड करते थे, धीरे धीरे यह पॉपुलर हो गया, इससे वेबसाइट पर लगातार ट्राफिक बढ़ने लगा, जिससे खुश होकर उन्होंने इसे एक्सपेंड करने का फैसला किया। ऑनलाइन के बाद अब इस कम्पनी को धरातल पर लाने की बारी आ गयी थी।

Foodiebay को शुरू में दिल्ली के लिए ही बनाया गया था, क्योकि दोनों दिल्ली के रहने वाले थे, और दिल्ली एक मेट्रो सिटी होने के कारण कई नई स्टार्टअप को ऊर्जा दे रहा था। और अब भी यह स्टार्टअप के लिए मुख्य केंद्र बना हुआ है। जब दिल्ली में यह अच्छा चलने लगा, तो इसकी सेवाओं को मुंबई और कोलकाता जैसे शहरों तक बढ़ाया गया। एप्लिकेशन का उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या में हर साल एक उत्साहित बढ़ोतरी देखी गयी। मेट्रो शहरों में Foodiebay ने बड़ी लोकप्रियता हासिल की।

वर्ष 2010 में, Foodiebay को ‘Zomato’ के नाम में परिवर्तित कर दिया गया, और अब यह फ़ूड डिलीवरी करने के लिए भी जाना जाने लगा, लेकिन इस समय तक भी इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत कम लोग कर रहे थे, जिसके कारन यह माध्यम क्लास वर्ग में लोकप्रिय नहीं हो पाया। इसकी लोक्रपिया साल 2016 के बाद बढ़ने लगी, जब जिओ में अपना 4G सिम लांच किया, और इसी वर्ष नोटेबंदी भी हो गयी। इसके बाद एक नए माध्यम क्लास वर्ग ने भी इस एप का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। यह एक नया कांसेप्ट था, और धीरे धीरे प्रसिद्धि की और बढ़ रहा था।

जोमाटो के संस्थापक दीपिंदर गोयल और पंकज चड्ढा मानते हैं कि सही व्यक्तियों को काम पर रखना उनकी कंपनी की बेहतरीन वृद्धि का सबसे बड़ा कारण है, शुरू में एक अच्छी टीम बनाना सबसे बड़ी बाधा भी थी। अब, उनके पास एक टीम है जो जोमाटो को और तेज़ी से बढ़ा रही है।

जोमाटो फ़ोन नंबर सवाल और जबाब

जोमाटो का फ़ोन नंबर क्या है ?

जोमाटो ने अभी तक कोई भी कॉल सेण्टर स्थापित नहीं किया है, अभी कम्पनी से कांटेक्ट करने के लिए केवल उनके एप में कांटेक्ट पेज पर जाकर या वेबसाइट के माध्यम से ही उनसे सम्पर्क किया जा सकता है। जल्दी ही जोमाटो एक कॉल सेण्टर स्थापित करने की तैयारी कर रहा है, तब शायद आप उनसे टोल फ्री नंबर के माध्यम से बात कर पाएं , फिलहाल आप ऊपर दिए हुए तरीके से ही कांटेक्ट कर सकते हैं।

क्या जोमाटो एक भारतीय कम्पनी है ?

क्या जोमाटो एक इंडियन एप है, यह सवाल भी आजकल बहुत से दोस्त करते हैं, तो हाँ यह एक प्राउड इंडियन कम्पनी है, जिसका इस्तेमाल भारत में अब दस लाख से भी अधिक लोग रोज़ करते हैं। और इसकी संख्या लगातार बढ़ ही रही है।

Zomato और Swiggy में ज्यादा अच्छी सर्विस कौन देता है ?

वैसे मैंने दोनों एप ट्राई किये हैं, क्योकि मैं नई दिल्ली में रहता हूँ, तो दोनों ही यहाँ अवेलेबल है, और दोनों ही फ़ास्ट डेलिवरी देते हैं, तो दोस्तों डिलीवरी के मामले में दोनों ही बढ़िया है, लेकिन यह हर शहर में अलग अलग हो सकते हैं। ऐसे में आप ट्राई करिये, फिर अपना रिव्यु हमे कमेंट में जरूर बताईये ?

अंत में – यह लेख जोमाटो फ़ोन नंबर, जोमाटो कॉल सेण्टर नंबर, और कस्टमर केयर नंबर पर था, आशा करता हूँ, आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी, जैसा की मैंने आपको पहले ही बता दिया, की अभी इन्होने कोई कॉल सेण्टर स्थापित नहीं किया है, ऐसे में टोल फ्री नंबर अभी मौजूद नहीं है, बाकी जो जानकारी हमे उनसे मिल पायी, हमने आपको यहाँ पर बता दी है।

पढ़िए – गूगल कांटेक्ट नंबर

This post was last modified on December 31, 2020 12:05 pm