COMPANY NUMBER

ऐसे करिये ट्विटर इंडिया से शिकायत – ट्विटर हेल्पलाइन

हम सब यह जानते हैं, की ट्विटर भारत में कितना पॉपुलर है, इस प्लेटफार्म को इस्तेमाल करने वाले लोगो की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है, ऐसे में यह कोई नई बात नहीं है, की यह एप इतना पॉपुलर क्यों हो रहा है। नेता से लेकर छात्र सब इस एप का इस्तेमाल कर रहे हैं, हर कोई इस एप की मदद से अपनी आवाज़ उठाना चाहता है, और अन्य लोगो से कांटेक्ट करना चाहता है। भारत में ट्विटर इस्तेमाल करने वाले अधिकतर लोग इसके हैशटैग प्रोग्राम या कोई डिजिटल आंदोलन करने वाले होते हैं। अभी हाल ही में बेरोज़गार छात्रों ने कई हैशटैग को ट्रेंड कराया, इन हैशटैग के कारन सरकार और भर्ती आयोगों को झुकना पड़ा, इसके कारन एसएससी और रेलवे को अपनी पुरानी वकेंसी का निपटारा करना पड़ा।

ऐसे में ट्विटर आज आवाज़ उठाने के लिए सबसे बेहतरीन प्लेटफार्म है, और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले ऑनलाइन सोशल मीडिया साईट में शामिल है। फेसबुक के बाद ट्विटर पर ही सबसे अधिक लोग एक्टिव है। एक सर्वे के मुताबिक़ अधिकतर भारतीय ट्विटर का इस्तेमाल अपनी शिकायतों का निपटारा या फिर राजनेताओ से जुड़ने के लिए करते हैं।

लेकिन इसके बावजूद भी बहुत बार ट्विटर हमारे अकाउंट को डिलीट या डीएक्टिवेट कर देता है, ऐसे में आपको ट्विटर के हेल्पलाइन नंबर और ट्विटर इंडिया हेल्प सेण्टर पोर्टल की जानकारी होनी चाहिए। यह लेख इसी टॉपिक पर है, अगर आपको ट्विटर इंडिया से कांटेक्ट या फिर शिकायरत करनी है, या ट्विटर से जुड़ा कुछ भी जानना है। तो फिर यह लेख पूरा पढ़िए।

ट्विटर हेल्पलाइन नंबर

ट्विटर इंडिया हेल्पलाइन नंबर – शिकायत, फ़ोन, पता, ऑफिस, ट्विटर इंडिया कांटेक्ट नंबर, ट्विटर इंडिया फ़ोन नंबर, शिकायत पता ईमेल

ट्विटर इंडिया हेल्पलाइन नंबरNot Available
ट्विटर इंडिया ऑफिस नंबरNot Available
ट्विटर इंडिया हेड ऑफिसC-20, G Block, Near MCA Bandra Kurla Complex, Bandra (E) Mumbai Mumbai City
ट्विटर ईमेलsupport@twitter.com

असल में ट्विटर का कोई भी आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर नहीं है, अगर आपको ट्विटर इंडिया से कांटेक्ट करना है, या फिर ट्विटर इंडिया अधिकारियो से शिकायत करना है, फिर आपको ट्विटर की ऑनलाइन हेल्प सेण्टर पर जाना होगा। इसके लिए आपको ब्राउज़र में हेल्प ट्विटर लिखकर सर्च करना है, इसके बाद पहली वेबसाइट पर जाकर आप ट्विटर इंडिया ऑनलाइन हेल्प पोर्टल पर पहुंच जाएंगे। यहाँ से आप ट्विटर इंडिया के सभी हेल्पलाइन लिंक जान पाएंगे।

अगर आपका अकाउंट बंद हुआ है, या फिर अगर आपके अकाउंट में एक्सेस नहीं मिल पा रहा है, तो यह सब भी आप इस ऑनलाइन पोर्टल पर जान पाएंगे, यहाँ पर कई हेल्प आर्टिकल दिए हुए है, जिनको पढ़कर आप अपनी अधिकतर समस्या का समाधान कर सकेंगे। ट्विटर इंडिया जल्दी ही कोई आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर भी बना सकता है, अगर ऐसा होगा, तो हम उसको यहाँ ऐड कर देंगे। तब तक के लिए आप ट्विटर इंडिया हेल्पलाइन वेबसाइट से कांटेक्ट करे।

ट्विटर इंडिया हेल्प सेण्टर वेबसाइट पर जाने के लिए https://help.twitter.com/en पर जाए।

ट्विटर इंडिया शिकायत

ट्विटर इंडिया शिकायत पोर्टल और हेल्प सेण्टर दोनों एक ही है, आपको ऊपर में जो लिंक हमने बताया है, आप उस लिंक से ही ट्विटर इंडिया के हेल्पलाइन सेण्टर या शिकायत पोर्टल पर जा सकते हैं, और अपने सवालों के जबाब पा सकते हैं, अगर आपको दूसरी भाषा में ट्विटर शिकायत वेबसाइट पर जाना है, तो यहाँ पर भाषा चुनने का ऑप्शन भी दिया गया है, आप हिंदी समेत कई भारतीय भाषा में यह वेबसाइट एक्सेस कर सकते हैं। अगर हेल्पलाइन में कोई समस्या आती है, या फिर अगर आपकी मदद नहीं हो पाती, शिकायत का कोई निपटारा नहीं होता, तो आप कमेंट में इस बारे में जरूर बताईये, ताकि अगर हमसे कोई मादा हो पाए, तो वो भी मै आपको बताऊ।

ट्विटर ऑफिस नंबर

ट्विटर का ऑफिस पता यहाँ दिया हुआ है, अगर आपको ऑफिस में बात करनी है, ट्विटर ऑफिस से कांटेक्ट या शिकायत कैरी है, ट्विटर इंडिया अधिकारियो से बात करनी है, तो आप ट्विटर इंडिया हेड ऑफिस नंबर से कांटेक्ट या सम्पर्क कर सकते हैं।

ट्विटर ऑफिस नंबर पर आप लीगल डिपार्टमेंट, अकाउंट सम्बंधित जानकारी, या फिर पब्लिक पालिसी जैसे मुद्दे पर भी कांटेक्ट कर सकते हैं, अगर आप ट्विटर को किसी विशेष मुद्दे से अवगत करना चाहते हैं, तो भी आप ट्विटर ऑफिस से कांटेक्ट या सम्पर्क कर सकते हैं। इस नंबर पर आप केवल वर्किंग डेज़ में ही कांटेक्ट कर सकते हैं, इसलिए छुट्टी वाले दिनों में कांटेक्ट ना करे, अगर आपको कोई शिकायत लिखित में करनी है, तो आप उपरोक्त ईमेल पर भी अपने शिकायत सुझाव सवाल भेज सकते हैं।

ट्विटर इंडिया का हेड कौन है ?

ट्विटर ने मनीष माहेष्वरी को ट्विटर भारत का नया डायरेक्टर बनाया है, माहेश्वरी ट्विटर इंडिया से पहले नेटवर्क 18 में काम कर रहे थे, और अब इनको ट्विटर इंडिया में बतौर बिज़नेस हेड और डायरेक्टर के पद पर काम करना है, इनका मुख्य काम ट्विटर इंडिया को और प्रभावशाली बनाना होगा, जिससे ट्विटर भारत के बाज़ार का सही से उपयोग कर पाए, और कमाई में भी वृद्धि करे। ट्विटर इंडिया डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी को ट्विटर एशिया वाईस प्रेजिडेंट और डायरेक्टर माया हरी को रिपोर्ट करना होगा। ट्विटर ने एक आधिकारिक ब्यान में इस नियुक्ति की घोषणा की। वैसे हमने यह जानकारी इकनोमिक टाइम्स के ऑनलाइन पोर्टल से ली है।

ट्विटर ब्लू टिक कैसे पाएं ?

अगर आपने ट्विटर का इस्तेमाल किया हुआ है, तप आपने कई प्रोफाइल पर ब्लू टिक का ऑप्शन देखा होगा, यह टिक केवल वेरिफाइड लोगो को ही दिया जाता है, यह आम आदमी को नहीं दिया जाता, अगर आप कोई सेलिब्रिटी या नेता है, या कोई ऑफिसियल है, तो ही आपको यह जारी किया जाएगा। या फिर अगर आप किसी भी क्षेत्र में एक प्रभावशील व्यक्ति है, तो भी यह टिक आपको दिया जा सकता है, इस बारे में ट्विटर ने विस्तार से भी बताया है, पूरी जानकारी आप यहाँ से पढ़ सकते हैं। अगर आपको ट्विटर ब्लू टिक के लिए अप्लाई करना है, तो यह भी आप इस आर्टिकल की मदद से जान सकते हैं।

सवाल और जबाब

ट्विटर का हेल्पलाइन फ़ोन नंबर क्या है ?

ट्विटर ने भारत के लिए कोई भी फ़ोन नंबर को हेल्पलाइन के रूप में परिवर्तित नहीं किया है, उनसे उनके ऑफिस नंबर द्वारा ही सम्पर्क किया जा सकता है, जिसकी जानकारी आपको बता दी गयी है।

क्या ट्विटर एक चाइनीज़ एप है ?

नहीं ट्विटर एक अमेरिकन सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है,यह दुनिया की बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट में से एक है, और अधिकतर प्रभावशाली लोग इसी प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं। इसके कई फीचर फेसबुक से मिलते हैं। लेकिन दोनों प्लेटफार्म का उपयोग लोग अलग अलग करने से करते हैं।

क्या ट्विटर में जॉब कर सकते हैं ?

हाना क्यों नहीं, ट्विटर भी एक कंपनी ही है, तो आप इसमें भी नौकरी कर सकते हैं, ट्विटर अपनी वेबसाइट पर एक जॉब पोर्टल भी चलाता है, जहाँ पर वो नई वेकन्सी के बारे में बताते रहता है, आप गूगल पर ट्विटर जॉब लिखकर भी इस साइट पर पहुंच सकते हैं, ध्यान रहे अगर नौकरी के लिए कोई आपसे पैसा मांगे, तो सावधान हो जाईये, क्युकी ट्विटर जॉब अप्लाई करने का कोई पैसा नहीं लेती। अगर ऐसा आपके साथ होता है, तो इसकी जानकारी ट्विटर इंडिया को उपरोक्त ईमेल पर दीजिये।

निष्कर्ष – ट्विटर इंडिया हेल्पलाइन नंबर, ट्विटर भारत कांटेक्ट फ़ोन नंबर, ट्विटर इंडिया से कांटेक्ट और सम्पर्क कैसे करे, ट्विटर इंडिया शिकायत, ट्विटर का पासवर्ड भूलने पर क्या करे, ट्विटर कॉउंट डीएक्टिवेट होने पर क्या करे, जैसे सवालों के जबाब इस आर्टिकल में दे दिए गए है, अन्य सवाल और सुझाव भी कमेंट बॉक्स में पोइछ सकते हैं,अगर आर्टीकल उपयोगी लगा, तो मित्रो से शेयर भी करिये।

ये भी पढ़िए – फेसबुक कांटेक्ट नंबर
ये भी पढ़िए – गूगल कांटेक्ट नंबर

This post was last modified on January 27, 2021 11:59 am