CHIEF MINISTERS

सुशील मोदी फ़ोन नंबर – Sushil Modi जीवन परिचय

क्या आप सुशील मोदी को जानते हैं, अगर आप बिहार राज्य में रहते हैं, तो आपको सुशील मोदी के बारे में निश्चित ही पता होगा, वे बिहार राज्य के उप मुख्यमंत्री हैं, और बिहार भाजपा के एक बड़े स्थानीय नेता है। बिहार भाजपा में आप इनको सबसे बड़ा नेता भी कह सकते हैं। यह लेख इन्ही पर समर्पित है, हम यहाँ पर उनके जीवन परिचय के बारे में पढ़ेंगे, जैसे उनका शुरुवाती जीवन कैसा था, उन्होंने कहाँ से शिक्षा प्राप्त की है, उन्होंने कहाँ तक शिक्षा प्राप्त की है, उनका छात्र जीवन और राजनितिक इतिहास क्या है, इसके बाद हम आपको उनसे कांटेक्ट करने का तरिका भी बताएंगे।

बिहार के लोगो के लिए यह लेख काफी महत्वपूर्ण है, हमने बिहार के अन्य नेताओ का कांटेक्ट नंबर जिनमे बिहार सीएम नितीश कुमार, बिहार विपक्ष नेता तेजस्वी यादव, तेजप्रताप यादव और बिहार के कुछ पॉपुलर भोजपुरी एक्टर का कांटेक्ट डिटेल्स भी इस वेबसाइट पर दिया है, जब यह लेख समाप्त हो जाए तो फिर आप अन्य बिहारी नेताओ का कांटेक्ट डिटेल्स भी पढ़ सकते हैं। हमने कुछ नेताओ का सम्पर्क विवरण का लिंक आर्टिकल में सबसे निचे भी दिया है। तो आईये अब सुशील मोदी पर बात करते हैं।

Contents

सुशील मोदी जीवन परिचय

सुशील कुमार मोदी एक भारतीय बिहारी नेता और भारतीय जनता पार्टी के एक नेता है, इनका जन्म पांच जनवरी 1952 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ था। सुशील मोदी राष्टीय स्वमसेवक संघ से भी जुड़े रह चुके हैं। और बिहार सरकार में पूर्व वित्त मंत्री भी रह चुके हैं। ये देश में बड़े बीजेपी नेताओ के काफी करीबी माने जाते हैं, सुशील मोदी के पिता का नाम मोती लाल मोदी था। इनकी माँ रतना देवी है। इन्होने अपनी शिक्षा पटना यूनिवर्सिटी से की है। ये जब पढ़ाई में थे तब से ही कई आंदोलन में हिस्सा लिया, इन्होने अपने मित्र लालू यादव, और नितीश कुमार के साथ जय प्रकाश नारायण आंदोलन में हिस्सा लिया।

क्या आपको पता है की सुशील मोदी 45 साल से लालू यादव को जानते हैं, पटना विश्वविद्यालय में दोनों छात्र नेता थे, सुशील मोदी 1973 में पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के महासचिव बने। लालू उस समय पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के अध्यक्ष थे। सुशील ने इंटरव्यू में कहा, की लालू यादव को मुझसे बेहतर शायद ही कोई जानता हो, लालू शुरू से ही भ्रष्टाचार और अपराधियों की राजनीति करते रहे हैं। जब वो बिहार के सीएम बने तो मैंने बिहार के आने वाले दिनों के बारे में पहले ही जान लिया था। बिहार की आज की हालत का जिम्मेदार केवल और केवल लालू यादव और उनका परिवार है।

मोदी Bihar Pradesh Chaatra (Student) Sangharsh Samiti के सदस्य बने, इस संगठन का नेतृत्व जय प्रकाश नारायण कर रहे थे। लालू और सुशील ने साथ मिलकर छात्र आंदोलन में हिस्सा लिया। इस आंदोलन के कारन इन्हे जेल भी जाना पड़ा और आंतरिक सुरक्षा अधिनियम (एमआईएसए) के निरस्त रखरखाव के तहत पांच बार गिरफ्तार किया गया और आपातकाल के दौरान कुल 24 महीने तक जेल में रखा गया।

सुशील मोदी ने एक क्रिस्चियन जेस्सी जॉर्ज से शादी की है, इनकी शादी साल 1987 में हुई थी, ये दोनों एक ही कक्षा में पढ़ते थे, और दोनों ने लव मैरिज की है। अभी इनके दो बेटे भी है, एक का नाम उत्कृष मोदी और दूसरा अक्षय मोदी है।

सुशील मोदी मोबाइल फ़ोन नंबर

सुशील मोदी का मोबाइल नंबर, और फ़ोन नंबर एवं WhatsApp Number के बारे में जानकारी इस लेख में दी गयी है। आप निचे दिए गए सम्पर्क सूत्रों की हेल्प से इनसे बात कर सकते हैं।

Sushil Modi Phone Number94310-17530
Sushil Modi Contact Number2217894
Sushil Modi Email Accountdycmbihar@gmail.com
Sushil Modi Official Websitebihar.nic.in

बिहार के डिपुटी सीएम सुशील मोदी केवल एक नेता नहीं है, बल्कि बिहार भाजपा के लिए एक नई ऊर्जा है, उनके नेतृत्व में बिहार में भाजपा लगातार अपने सीट बढ़ाते जा रही है, इनके सम्बन्ध बिहार सीएम नितीश कुमार से भी अच्छे है, और सुशील मोदी को रणनीति में भी महारत हासिल है। बिहार के लोगो के लिए उनसे कांटेक्ट करना ज्यादा मुश्किल नहीं है, एक गूगल सर्च करने पर भी उनका कांटेक्ट और मोबाइल नंबर आसानी से सर्च पेज पर मिल जाता है। हालांकि एक बड़े नेता से आप हर समय सम्पर्क करने की उम्मीद नहीं रख सकते, इसका कारण बड़े नेताओ के पास रोज़ कई हज़ार फ़ोन कॉल्स आते हैं, ये बिलकुल भी संभव नहीं है, की वो सबका जबाब दे पाएंगे, या फिर सबकी समस्या का जबाब दे पाएंगे। हज़ारो लोगो से एक समय में कांटेक्ट करना काफी मुश्किल है। यह जितना आसान लगता है, उतना है नहीं। एक नेता के लिए सबसे कठिन काम एक समय में कई हज़ार लोगो तक सम्पर्क करना है।

बिहार के उपमुख्यमंत्री श्री सुशील मोदी काफी कॉल उठाते भी है, और कई बार लोगो की मदद करते हैं, हमने आपको ऊपर में जो भी सम्पर्क डिटेल या कांटेक्ट फ़ोन नंबर बताये हैं, ये उनके फ़ोन नंबर हैं, अगर आप अपनी कोई मदद चाहते हैं, या बिहार सरकार तक कोई बात पहुंचना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से आप ऊपर बताये गए फ़ोन नंबर पर कांटेक्ट कर सकते हैं , अगर आपने पहले से ही इन कांटेक्ट नंबर पर सम्पर्क किया है, तो हम आपके अनुभव भी जानना चाहते हैं, आप अपने अनुभव हमे कमेंट में बता सकते है। अगर फ़ोन नंबर में कोई त्रुटि है, या कॉल नहीं लग रहा इस तरह के खराब अनुभव भी आप हमे कमेंट में बता सकते हैं।

सुशील मोदी WhatsApp नंबर

क्या सुशील मोदी जी व्हाट्सएप भी चलाते हैं, क्या उनका कोई व्हाट्सएप हेल्प लाइन है, जहाँ से हम उनको शिकायत भेज सकते हैं, यह दो सवाल भी गूगल पर काफी पूछा जाता है, इसका उत्तर जानने के लिए हमने इंटरनेट पर काफी रिसर्च किया, लेकिन हमे इस सवाल का कोई भी जबाब नहीं मिला, यानी अभी उनका कोई भी व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर नहीं है। लेकिन ऐसा नहीं है की वो व्हाट्सएप यूज़ नहीं करते हैं, वे एक व्हाट्सएप यूजर है, लेकिन उनके व्हाट्सएप नंबर हमे नहीं पता है, क्युकी यह उनका निजी व्हाट्सएप नंबर है, तो इस बारे में हमे रिसर्च भी नहीं किया है, और इस वेबसाइट के पॉलिसी के अनुसार हम किसी भी व्यक्ति का निजी नंबर प्रकाशित नहीं करते हैं।

अंत में – सुशील मोदी WhatsApp नंबर – सुशील मोदी फ़ोन नंबर – सुशील मोदी जीवन परिचय हमने आज आपको इन तीनो पर शार्ट में बता दिया है, इसके बावजूद भी अगर हमसे कोई जानकारी छूट गयी हो, तो हम उसके लिए आपसे माफ़ी चाहते हैं, आप हमे इस बारे में कमेंट में बता सकते हैं, आप कमेंट में अपने राय और सुझाव भी बता सकते हैं, हम अपने अगले लेख की तैयारी भी कर रहे हैं,अगर आपके पास कोई दूसरा आईडिया हो, अगर आप चाहते हैं, की हम आपके किसी पसंदीदा विषय पर अगला लेख लिखे, तो वो भी आप हमे कमेंट में बता सकते हैं, बाकी आर्टिकल के शुरुवात में हमने आपको ये भी बताया था, किइस वेबसाइट पर कई बिहारी नेताओ के कांटेक्ट भी दिए गए है, जिसको आप पढ़ सकते हैं, इसका लिंक निचे दिया गया है।

बिहार नेताओ का कांटेक्ट फ़ोन नंबर

सीएम नितीश कुमार फ़ोन नंबर
तेजस्वी यादव फ़ोन नंब
तेज प्रताप यादव फोन नंबर

This post was last modified on August 6, 2020 12:17 pm