CHIEF MINISTERS

Y. S. Jagan Mohan Reddy Contact WhatsApp Number

Y. S. Jaganmohan Reddy Contact WhatsApp Number, Helpline Number, Phone Number – How To Contact Andhra Chief Minister Y. S. Jaganmohan Reddy Y. S. Jaganmohan Reddy Helpline Number, Contact Details – वाई एस जगनमोहन रेड्डी से संपर्क करें व्हाट्सएप नंबर, हेल्पलाइन नंबर, फोन नंबर – आंध्र के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी से कैसे संपर्क करें वाई एस जगनमोहन रेड्डी हेल्पलाइन नंबर, संपर्क विवरण

आंध्र प्रदेश अपनी सुंदर संस्कृति और विरासत के लिए एक प्रसिद्ध भारतीय राज्य है जहां कोई भी परिदृश्य वास्तुकला, कला और संस्कृति की प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव कर सकता है। आंध्र प्रदेश ने न केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि वैश्विक स्तर पर भी भारत की छवि और गौरव को बढ़ाया है। आंध्र प्रदेश भारत का पांचवा सबसे बड़ा राज्य है और यह राज्य पश्चिम में कर्नाटक, दक्षिण में तमिलनाडु, उत्तर में महाराष्ट्र और उत्तर-पूर्व में ओडिशा और मध्य प्रदेश से घिरा हुआ है। यह भारतीय राज्य गौरवशाली अतीत के लिए प्रसिद्ध है और आप इस स्थान पर अद्भुत प्राचीन मंदिरों, स्मारकों, किलों और समृद्ध संस्कृति का पता लगाएंगे।

आंध्र प्रदेश अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता के साथ आपका स्वागत करता है और आपको इस राज्य में घने जंगल, बादल छाए रहेंगे, चमचमाती नदियाँ, अविरल पहाड़ और शांत झरने मिलेंगे। यह भारतीय राज्य एमी हिल्स स्टेशन, राष्ट्रीय उद्यानों, समुद्र तटों और अभयारण्यों के लिए भी प्रसिद्ध है।

Contents

Y. S. Jagan Mohan Reddy Contact Number

Y. S. Jagan Mohan Reddy Contact WhatsApp Number
YS Jagan Mohan Reddy Contact Number0863 – 2441521
YS Jagan Mohan Reddy WhatsApp Phone Number011-90287223
YS Jagan Mohan Reddy Office Number011-90287223
YS Jagan Mohan Reddy Email Accountcm@ap.gov.in

Y. S. Jagan Mohan Reddy की जीत ने उनकी अपनी पार्टी को भी आश्चर्यचकित कर दिया है, लेकिन राज्य की जनता को यह जीत आश्चर्य बिलकुल भी नहीं लग रही, क्योंकि वह लगातार सीएम की कुर्सी की ओर बढ़ रहे थे। आंध्र प्रदेश (एपी) में वाईएस जगनमोहन रेड्डी के सत्ता में आने की बढ़ती राजनीतिक कहानी को अच्छी तरह से समझा जा सकता है।

प्रतिद्वंद्वी और विपक्षी तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के एक बार के किंगमेकर नारा चंद्रबाबू नायडू के अलावा, रेड्डी ने 2019 के विधानसभा और व्यापक सर्वेक्षणों में एपी में कांग्रेस पार्टी को पूरी तरह से खारिज कर दिया। इससे भी बड़ी बात यह है कि इसने भारत की सबसे पुरानी कांग्रेस पार्टी और इसकी नेता सोनिया गांधी पर मीठा बदला लिया, जो पार्टी अध्यक्ष के रूप में कथित तौर पर रेड्डी की मां, वाईएस विजयम्मा का अपमान करती थी।

2 सितंबर, 2009 को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में अपने पिता, वाईएस राजशेखर रेड्डी (वाईएसआर) की अचानक मृत्यु के बाद ही उनकी असली राजनितिक शुरुआत हुई। मुख्यमंत्री के रूप में उनके दूसरे कार्यकाल में, वाईएसआर सोनिया गांधी और उनके 33 सांसद सदस्यों के करीबी विश्वासपात्र थे। केंद्र में मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार में स्थिरता आई।

अंतिम संस्कार समारोह समाप्त होने से पहले ही, कांग्रेस के एक वर्ग ने पार्टी में एक जिम्मेदार पद हासिल करने की भी रेड्डी की उम्मीदों को धराशायी कर दिया। उसके बाद यह जीत और अहम् हो जाती है।

About YSR Congress

क्या आप जानते हैं, की इस बेहतरीन पार्टी की स्थापना कैसे हुई, यह साल था, वर्ष 2009 जब एक दुखद हादसे में, आंध्र प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री और दक्षिण भारत के एक प्रमुख कांग्रेस नेता वाईएस राजशेखर रेड्डी का हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद निधन हो गया था। वाईएसआर के बेटे जगन मोहन रेड्डी ने कथित तौर पर सोनिया गांधी से ओदारपु यात्रा के लिए मंजूरी के लिए अनुरोध किया, जिसे उन्होंने अपने पिता के निधन के बाद आत्महत्या करने वाले लोगों के लिए शोक संवेदना के रूप में वर्णित किया। इसने कथित तौर पर कांग्रेस पार्टी से अपना बहाव शुरू किया। इसके अलावा, सोनिया ने वाईएसआर के बाद नए मुख्यमंत्री के रूप में जगन के बजाय कोनीजेती रोशैया को चुना। जिससे जगन रेड्डी बिलकुल भी खुश नहीं थे।

हालांकि, जगन मोहन कांग्रेस में बने रहे, उन्होंने यात्रा शुरू करने की अनुमति के लिए नेतृत्व से अपील की। हालांकि, पार्टी ने उन्हें इसकी परमिसन नहीं दी। इसके बावजूद जगन अपनी यात्रा के साथ आगे बढ़े, जिससे उन्हें कांग्रेस पार्टी के साथ संघर्ष करना पड़ा।

पार्टी और जगन के बीच तनातनी के कई उदाहरणों के बाद, उन्होंने आखिरकार सोनिया गांधी को एक भावनात्मक खुले पत्र में अपने इस्तीफे की घोषणा की। जिसके बाद जगन ने वाईएसआर की याद में अपनी नई पार्टी की घोषणा की।

उन्होंने आंध्र प्रदेश विधानसभा में 2014 से 2019 तक विपक्ष के नेता के रूप में काम किया जब तक कि वह 2019 के चुनावों में विजयी नहीं हुए। जगन मोहन रेड्डी वर्तमान में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं। वाईएसआर कांग्रेस ने 175 सीटों में से 151 सीटों पर रिकॉर्ड जीत हासिल की, उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

Y. S. Jaganmohan Reddy Social Media

Jaganmohan Reddy Twitter Accounthttps://twitter.com/ysjagan
Jaganmohan Reddy Facebook Accounthttps://www.facebook.com/ysjagan
Jaganmohan Reddy Instagramhttps://www.instagram.com/ysjagan
Jaganmohan Reddy Websitehttps://www.ysrcongress.com/en

Question On YS Reddy

जगन मोहन रेड्डी की पत्नी का क्या नाम है ?

उनकी पत्नी का नाम YS भारती है, इन्होने जगनमोहन रेड्डी से साल 2006 में शादी की थी। इनकी दो बेटियां भी है।

जगन मोहन रेड्डी इतने पॉपुलर क्यों है ?

वाईएस जगन ने विपक्ष के नेता होने पर भी सद्भावना और लोकप्रियता का अधिक लाभ उठाया। प्रदेश की जनता Jagan सरकार से संतुष्ट हैं क्योंकि, AP CM ने ऐसी कई योजनाएँ लागू की हैं, जिनमें Aprox 2 करोड़ लोगों को सरकारी योजनाओ ने लाभान्वित किया है, वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन में वृद्धि, शारीरिक रूप से अक्षम और अन्य, स्कूल जाने वाली बच्चों की माताओं को 15,000 रुपये की सहायता अंशदायी पेंशन, राज्य सरकार के साथ सड़क परिवहन निगम के कर्मचारियों के विलय, चरणबद्ध कुल शराबबंदी के साथ, उनकी सरकार द्वारा लागू किए गए कुछ प्रमुख कल्याणकारी वादे और एक प्रमुख तरीके से किए गए हैं। जनता के लिए यह काम उनकी लोक्रप्रियता को बढ़ाने के लिए काफी है।

क्या जगन मोहन रेड्डी एक सफल मुख्यमंत्री है ?

अभी इसपर कुछ कहना एक जल्दीबाज़ी है, हालांकि उनको योजनाओ के प्रचार प्रसार के बजाय और रोज़ नई नई योजनाओ को लाने के बदले पहले से गरीबो की योजनाओ को और प्रभावी बनाना चाहिए।

Quora यूजर की माने तो आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जगन द्वारा कई योजनाएं शुरू की गई हैं। हो सकता है कि यहां जगह पर्याप्त न हो, उन्हें विवरण के साथ सूचीबद्ध करने के लिए। लेकिन हमें बस इंतजार करने और यह देखने की जरूरत है कि उनमें से कितनी योजनाएं केवल कागज़ी ना होकर जनता तक पहुंचेगी।

और वैसे, एपी को अभी और अधिक विकास और धन सृजन (wealth creation) पर ध्यान देने की आवश्यकता है, योजनाओ का मकसद केवल वोटर्स को खुश करना नहीं होना चाहिए, बल्कि गरीबी रेखा से नीचे के लोगों के लिए बुनियादी सुविधाएं एक आवश्यकता है। हालांकि, लंबे समय तक सत्ता में बने रहने के लिए नई योजनाओं को शुरू करने की जरुरत नहीं है। इसके बजाय सरकार को रोजगार सृजन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जो लोगों के साथ डिस्पोजेबल आय को बढ़ाता है और अंततः स्थायी विकास होता है। वर्तमान प्रशासन केवल कल्याणकारी योजनाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जो अल्पावधि में लोगों के लिए अच्छा है, लेकिन लंबे समय में राज्य की अर्थव्यवस्था पर विनाशकारी प्रभाव डाल सकता है। इसने पहले ही राज्य की अर्थव्यवस्था को बहुत बुरी तरह प्रभावित किया है।

जगन एक प्रभावशील और युवा नेता हैं, आने वाले वर्षों में राज्य के दीर्घकालिक हितों में इस दिशा में आगे बढ़ेंगे।

आर्टिकल का निष्कर्ष – तो दोस्तों, आज हमने आंध्र प्रदेश के नए मुख्यमंत्री श्री जगनमोहन रेड्डी जी के बारे में जाना, हमने यहाँ उनके निजी जीवन और इसके साथ साथ उनका नंबर भी पढ़ा। ऐसे में अगर यह आर्टिकल आपकी मदद करने में कामयाब रहा, तो आप हमे कमेंट में लिख सके हैं, आप हमे सवाल और सुझाव भी दे सकते हैं।

पढ़िए – Narendra Modi Contact Number
पढ़िए – Ramnath Kovind Contact Number

This post was last modified on January 29, 2022 4:37 pm