All Contact Number

सीएम एकनाथ शिंदे ऑफिस फ़ोन नंबर

सीएम एकनाथ शिंदे फ़ोन नंबर, Eknath Shinde Phone Number Office Number नमस्कार क्या अभी वर्तमान बने नए सीएम एकनाथ शिंदे के बारे में जानना चाहते हैं, उनको कोई शिकायत देना चाहते है,और इसलिए उनका कांटेक्ट नंबर सर्च कर रहे हैं, तो आप बिलकुल सही प्लेस पर है, यह वेबसाइट पढ़ने के बाद आप एकनाथ जी के बारे में सब जानकारी प्राप्त कर लेंगे।

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने जुलाई 2022 में, महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने श्री शिंदे को पद की शपथ दिलाई। वह राज्य के 20वें मुख्यमंत्री बन गए हैं। इसके अलावा पूर्व सीएम व् भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

Contents

एकनाथ शिंदे फ़ोन नंबर

Eknath Shinde Phone Number Office Contact
CM एकनाथ शिंदे फ़ोन नंबर+91-22-22025222, 22025151, 22029214
सीएम ईमेल एड्रेस grievances.support@maharashtra.gov.in
सीएम ऑफिस कांटेक्ट नंबर+91-22-22029214
महाराष्ट्र सीएम वेबसाइटhttps://grievances.maharashtra.gov.in/en
महाराष्ट्र सीएम ऑफिस नंबर+91-22-22025222, 91-22-22025151
CM एकनाथ शिंदे फ़ोन नंबर

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा के अनुरोध पर महाराष्ट्र सरकार में शामिल होने का फैसला किया है. एक ट्वीट में, श्री शाह ने कहा कि यह निर्णय श्री फडणवीस की महाराष्ट्र के लोगों के प्रति सेवा की भावना को दर्शाता है। भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा के कहने पर श्री फडणवीस उपमुख्यमंत्री बने। इससे पहले उन्होंने सरकार का हिस्सा बनने से इंकार कर दिया था।

एकनाथ शिंदे WhatsApp नंबर

इस बीच, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा, पार्टी ने शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे का समर्थन करने का फैसला किया, जो महाराष्ट्र के लोगों की भलाई के लिए एक बड़ा दिल दिखाते हैं। उन्होंने कहा, भाजपा ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि कोई पद पाना पार्टी का लक्ष्य नहीं है और अंतिम लक्ष्य देश और राज्य के लोगों की सेवा करना है। आईये जानते हैं एक महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे से कांटेक्ट कैसे करे ? आप सीएम एकनाथ से ऐसे भी कांटेक्ट कर सकते हैं ?

ट्विटर – सीएम ट्विटर पर भी एक्टिव रहते हैं, सीएम बनने से लेकर उससे पहले की सभी न्यूज़ उन्होंने सोशल मीडिया से ही सबको दी है, अगर आप ट्विटर पर है, तो आपको अपने सीएम को जरूर फॉलो करना चाहिए, आप उनको ट्विटर पर टैग करके भी अपनी शिकायत भेज सकते हैं। माननीय सीएम का ट्विटर हैंडल ऊपर दे दिया है। इसके आलावा उनका ट्विटर अकॉउंट पूरा वेरीफाई किया हुआ है, तो आपको उनको सेरच करने में समस्या नहीं आएगी, आप उनको ट्विटर से भी कोई बात साझा कर सकते है।

फेसबुक – फेसबुक का नाम कोण नहीं जानता, यह दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया एप है, भारत में भी यह सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाट है, एक आंकड़े के अनुसार वर्तमान में तीस करोड़ से अधिक भारतीय रोज़ाना फेसबुक इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, वो भी अपने सरकार से बात करने के लिए भी। आप सोच रहे होंगे, ऐसा कैसे संभव है, तो जी हाँ यह आसान है, बस आपको अपने माननीय नेता जी को ऑनलाइन फॉलो करना है, उसके बाद देखिये, आपकी बात उनतक जरूर पहुंचेगी, भले ही आपको रिप्लाई ना मिले, लेकिन अधिकतर बातो का ऑनलाइन संज्ञान लिया जाता है। ऐसे में फेसबुक भी नेता जी से कांटेक्ट करने का एक मस्त ऑप्शन हैं।

ऑफिसियल वेबसाइट – क्या आपने सोशल मीडिया इस्तेमाल कर लिया है, लेकिन सीएम की और से कोई जबाब नहीं आया है, तो दोस्तों इसमें निराश होने की कोई जरुरत नहीं है, ऐसा होता है, लेकिन आप चिंता मत करिये, इन सबसे ज्यादा अचूक है, माननीय सीएम के कार्यालय में कांटेक्ट करना। इसलिए मैंने आर्टिकल के स्टार्ट में ही सीएम साहब का ऑफिस नंबर दिया था। ताकि जो लोग उनको कुछ बताना चाहते हैं, वे सीधा सीएम से ऑनलाइन ही कांटेक्ट करे। ऐसे में आप भी लेट ना होकर सीएम से ऑनलाइन कांटेक्ट कर सकते हैं। वेबसाइट का पता ऊपर दिया है। और यह गूगल पर भी मिल जायेगा।

ईमेल अकाउंट – यह एक अंतिम ऑप्शन है, और यह ऑप्शन उन लोगो के लिए जो कोई प्राइवेट इंफोमशन सीएम को देना चाहते है, जिसमे सुरक्षा या अन्य कोई निज़ी जानकरी शामिल हो सकती है, इसके लिए आपको बस माननीय सीएम को ईमेल करना है। अगर आप जनता हिट से जुड़े कोई जानकारी सीएम को डंका चाहते हैं, तो वो भी कर सकते हैं। इनसभी विषय पर विस्तृत जानकारी आर्टिकल में है।

एकनाथ शिंदे कौन है ?

एक पूर्व ऑटो-रिक्शा चालक ने योजना और सही निष्पादन के साथ शिवसेना, एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) और कांग्रेस के बीच महाराष्ट्र गठबंधन को गिरा दिया। आपको लग रहा होगा, की हम किसके बारे में बात कर रहे हैं? आपने सही अनुमान लगाया, यह कोई और नहीं, बल्कि सीएम एकनाथ शिंदे हैं, जिन्होंने 2014 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में हार के बाद भाजपा को फिर से सत्ता में लाया। यह याद किया जा सकता है कि 2014 के चुनाव वही चुनाव हैं जिनमें 25 साल के मजबूत भाजपा-शिवसेना गठबंधन को तोड़ा गया था।

शिंदे का सफर काफी रोमांचक रहा। बालासाहेब ठाकरे के विचारों से प्रभावित होकर शिंदे ने 1980 के दशक में सेना का हाथ पकड़कर राजनीति में प्रवेश किया। 1984 में वापस, शिंदे को पश्चिम ठाणे में किसाननगर के शाखा प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था। 1997 में, वह पहली बार ठाणे नगर निगम में एक नगरसेवक के रूप में चुने गए थे। आनंद दिघे की आकस्मिक मृत्यु के बाद इस महत्वपूर्ण जिले की सीट खाली हो गई।

इससे पहले वे, 2004 से ठाणे में कापरी-पछपाखडी विधानसभा सीट से चार बार विधायक रहे, शिंदे ने देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री के रूप में और बाद में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली एमवीए सरकार में परियोजना कार्यान्वयनकर्ता के रूप में अपनी पहचान बनाई। जबकि ठाकरे, कोरोना के कारण, ज्यादातर अपने आधिकारिक निवास या मातोश्री से संचालित होते थे, यह शिंदे ही थे जिन्होंने जरूरतमंद लोगों तक पहुंचकर सरकार में अपनी पहचान बनाई। चाहे वह महामारी हो, चक्रवात, बड़ी दुर्घटनाएं या इमारतें गिरना, या यहां तक ​​कि नक्सलियों द्वारा नागरिकों की हत्याएं, शिंदे शहरी विकास और सार्वजनिक निर्माण मंत्री के रूप में हर जगह दिखाई दे रहे थे।

सवाल और जबाब

एकनाथ शिंदे से कांटेक्ट कैसे करे ?

सीएम एकनाथ से कांटेक्ट करना है, लेकिन उनका नंबर कैसे पाए, ये सवाल हर दिन हमे मिल रहा है, ऐसे में यह लेख पढ़कर आपको माननीय सीएम के बारे में काफी कुछ जानकारी मिल गया होगा की सीएम से कांटेक्ट कैसे होगा, उनसे बात कैसे होगा, और कांटेक्ट करने का नंबर क्या होगा। इसके बाद भी अगर आप कुछ और भी पूछना चाहते है, तो कोई बात नहीं, इसके लिए भी हम तैयार है, बस आपको कमेंट में सवाल करना है। ध्यान रहे की यह वेबसाइट महाराष्ट्र सरकार से रिलेटेड नहीं है, तो आप कोई भी पर्सनल इनफार्मेशन यहाँ साझा ना करे। बस जानकारी के लिए आप कुछ पूछ सकते हैं।

एकनाथ शिंदे से बात कैसे करे ?

सीएम से बात करने के लिए सबसे पहले आपको उपरोक्त फ़ोन नंबर के द्वारा उनसे समय लेना होगा, समय लेने के लिए आपको ऑफिस नंबर से कांटेक्ट करना होगा, जब आप समय ले लेंगे तो फिर सीएम से आपको कॉल कराया जाएगा, ध्यान रहे हम यह सब कार्य नहीं करते, ना की यह कोई सरकारी वेबसाइट है, बल्कि आपको ऊपर ऑफिस नंबर पर ही काल करके समय लेना होगा। जब आपको समय मिल जाए तो आप सीएम से बात कर पाएंगे। यहाँ तक की आप मिलने के लिए समय भी मांग सकते हैं।

ये भी पढ़िए – दवेंद्र फडणवीस कांटेक्ट नंबर
ये भी पढ़िए – उद्धव ठाकरे कांटेक्ट नंबर

महाराष्ट्र में राजनीतिक अनिश्चितता को खत्म करते हुए शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने आज शाम महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। शिंदे के साथ, भाजपा नेता और राज्य के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली, जो राज्य के डिप्टी सीएम होंगे।

एकनाथ शिंदे की जाति क्या है ?

9 फरवरी, 1964 को महाराष्ट्र के सतारा में जन्मे शिंदे मराठा समुदाय से हैं। उनका परिवार आजीविका की तलाश में ठाणे चला गया, और एकनाथ ने 11 वीं कक्षा तक मंगला हाई स्कूल और जूनियर कॉलेज, ठाणे में अपनी शिक्षा पूरी की। फिर उन्होंने जीविकोपार्जन के लिए अजीबोगरीब काम करना शुरू कर दिया, और अंततः अपने परिवार का समर्थन करने के लिए ठाणे में एक ऑटो-रिक्शा चलाना शुरू कर दिया।
राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुंबई के राजभवन में उन्हें शपथ दिलाई।

मंत्रालय में किसी अन्य मंत्री को शामिल नहीं किया गया। जैसा कि पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे के कल इस्तीफा देने के बाद चीजें तेजी से आगे बढ़ीं, नए सत्तारूढ़ गठबंधन के पास मंत्रालय की संरचना सहित गठबंधन के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने का समय नहीं था। इससे पहले फडणवीस ने घोषणा की थी कि मंत्रिमंडल का विस्तार बाद में किया जाएगा जब घटक सहयोगी अपने विधायकों को मंत्रालय का हिस्सा बनने के लिए चुनेंगे।

महाराष्ट्र सरकार से कांटेक्ट करना है ?

इस विषय पर जो जानकारी दे सकते थे, वह दिया गया है। सीएम ने एक इंटरव्यू में कहा जनता के कल्याण के लिए जो निर्णय अभी लिए जा रहे हैं, वे ढाई साल पहले लिए जाने चाहिए थे। लेकिन चूंकि उन्होंने ऐसा नहीं किया, इसलिए 50 विधायकों को एकजुट होकर स्टैंड लेना पड़ा. हमने अब यह निर्णय लिया है।

महाराष्ट्र का सीएम कौन है ?

वर्तमान में 9 फरवरी, 1964 को महाराष्ट्र के सतारा में जन्मे एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए सीएम हैं, जिन्होंने 2014 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में हार के बाद भाजपा को फिर से सत्ता में लाया।

महाराष्ट्र के सीएम की सैलरी कितनी है ?

महाराष्ट्र के सीएम की सैलरी लगभग पांच लाख रुपए प्रति महीने है ?

सीएम एकनाथ मोबाइल नंबर क्या है ?

आप +91-22-22025222, 22025151, 22029214 सीएम ऑफिस में कांटेक्ट कर सकते हैं।

एकनाथ शिंदे पर्सनल ईमेल एड्रेस ?

एकनाथ शिंदे पर्सनल ईमेल एड्रेस की जानकारी नहीं है, लेकिन आप सीएम ऑफिस grievances.support@maharashtra.gov.in को ईमेल जरूर कर सकते हैं, आप सीएम का ईमेल अकाउंट ऊपर में देख सकते हैं।

This post was last modified on August 4, 2023 3:12 pm