COMPANY NUMBER

रतन टाटा मोबाइल फ़ोन नंबर – WhatsApp कांटेक्ट

रतन टाटा एक भारतीय उद्योगपति है, उनसे कांटेक्ट करना हर किसी के बस की बात नहीं है, इसके बावजूद भी कुछ लोग गूगल पर उनसे बात करने के नए नए तरीके ढूंढते रहते हैं, ऐसे में अगर आप भी उन लोगो में से है, तो यह आर्टिकल आपको पूरा पढ़ना चाहिए, यहाँ पर हमने उनसे सम्पर्क करने के लिए कुछ बेहतरीन तरीको और साधनो के बारे में बताया है, मेरा नाम अभिनव है, और यह लेख रतन टाटा फ़ोन नंबर पर है। रतन टाटा फ़ोन नंबर जानने से पहले हम रतन टाटा के व्यक्तिगत जीवन के बारे में जानेंगे।

Contents

रतन टाटा कौन है ?

रतन टाटा जिनका पूरा नाम रतन नवल टाटा है, एक भारतीय व्यवसायी और उद्योगपति है, जिन्हे भारत सरकार ने पद्मा भूषण और पद्मा विभूषण जैसे पुरुष्कार भी दिए है। इनको भारत में ही नहीं, बल्कि विश्व के व्यवसायिक पटल पर सबसे महान उद्योगपतियों में से एक माना जाता है।

रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर 1937 को मुंबई शहर में हुआ था। इनके पिता का नाम नवल टाटा है। नवल जमशेदजी टाटा के गॉड लिए पुत्र थे। नवल टाटा की शादी शानो टाटा से हुई थी, लेकिन बाद में ये दोनों अलग हो गए, जिसके कारन रतन टाटा की परवरिश उनकी दादी ने की। रतन टाटा मुख्य रूप से गुजराती है। और वर्तमान में मुंबई में रहते हैं।

रतन टाटा के दादाजी इन्हे बचपन से ही काफी पसंद करते थे, और इन्हे व्यवसाय में एक अच्छे पद पर देखना चाहते थे, इस कारन से इनको शुरुवाती पढ़ाई पूरी के बाद विदेश भेज दिया गया। इन्होने व्यवसाय में अपना स्नातक न्यूयोर्क के रिवेरडेल कंट्री स्कूल से किया है। इसके बाद आगे की पढ़ाई इन्होने विश्वप्रसिद्ध हावर्ड बिज़नस स्कूल से की है। रतन टाटा ने साल 1991 में टाटा ग्रुप ज्वाइन किया। यह वह समय था जब टाटा ग्रुप काफी परेशानियों से चल रहा था, और इसके कई प्लांट बंद होने की कगार पर थे, जब रतन टाटा ने ग्रुप की कमान संभाली तो इन्होने व्यवसायिक तरीको में अहम बदलाव किये, जिसके बाद टाटा ग्रुप फिर से पटरियों पर लौटने लगा, और अपने प्रॉफिट को दो गुना बढ़ाने में कामयाब हो गया।

रतन टाटा ने अपने 21 वर्ष के कॅरियर में टाटा ग्रुप को कई गुना अधिक मुनाफ़ा कमाने में सहायता की, अपने प्रॉफिट के कारन ही टाटा ने जैगुआर लेंड रोवर का अधिग्रहण किया। टाटा इस समय 100 से अधिक देशो में अपने व्यवसाय को पहुंचा चूका है। दुनिया की सबसे सस्ती कार नेनो को टाटा ने ही बनाया था।

रतन टाटा ने साल 2012 में टाटा ग्रुप से इस्तीफा दे दिया, उनके इस्तीफे की वजह उनकी बढ़ती उम्र थी, उनका ये कारोबार इसके बाद सायरस मिस्त्री ने संभाला, लेकिन कुछ ही वर्षो में इन्हे टाटा ने इनके पद से मुक्त करदिया। इस समय टाटा ग्रुप की कमान नटराजन चंद्रशेखरन के पास है।

रतन टाटा मोबाइल फ़ोन नंबर

रतन टाटा फ़ोन नंबर, मोबाइल नंबर, टेलीफ़ोन कांटेक्ट नंबर, क्या है। वो निचे टेबल में दिया गया है। कांटेक्ट करने से पहले यह ध्यान रखिये, की वे भारत के एक बड़े व्यवसायियों में से एक है, ऐसे में उनसे निजी बात नहीं हो सकती, आप उनतक संदेश पहुंचाने के लिए निचे दिए नंबर पर फ़ोन कर सकते हैं।

रतन टाटा मोबाइल फ़ोन नंबर+91 (22) 6665 8282
रतन टाटा कांटेक्ट नंबर+91 (22) 6665 8282
वेबसाइट और पताtata.com, Tata Sons, Bombay House24, Homi Mody StreetMumbai 400 001
रतन टाटा ईमेल एड्रेसrntata@tata.com
रतन टाटा ऑफिस पीए नंबरNot Available

रतन टाटा WhatsApp Contact नंबर

रतन टाटा 82 वर्ष के हो गए है, और एक इंटरव्यू में जब उनसे पुछा गया, की वे अपने समय का ज्यादातर हिस्सा कैसे बिताते हैं, तो उन्होंने कहा, की वे अब भी कुछ किताबें पढ़ते है। जब उनसे पुछा गया की क्या वे स्मार्टफोन का भी इस्तेमाल करते हैं, तो उन्होंने इसे एक समय की बर्बादी माना। हालांकि की रतन टाटा सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक्टिव है, और हर तरह की न्यूज़ रखते हैं, लेकिन इसके लिए उनकी एक टीम है। वे खुद कभी कबार ट्विटर का ही इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आपको उनका WhatsApp कांटेक्ट नंबर चाहिए, तो ये मिल पाना मुश्किल है। लेकिन अगर इस बार में कोई अपडेट होगा, तो हम जरूर Share करेंगे।

टाटा ग्रुप फैक्ट्स और जानकारी

टाटा भारतीय उद्योग का पर्यायवाची नाम। भारत में बच्चा बच्चा इस नाम से परिचित है। पीढ़ियों से भारतीयों के लिए जाना जाने वाला यह नाम साहसिक उपलब्धि, उत्कृष्टता और नैतिकता, नवीनता और अखंडता, दृढ़ता और प्रदर्शन, सुधार और जिम्मेदारी, संघर्ष और सफलता के लिए स्वीकार किया जाता है। कम्पनी नमक से लेकर सॉफ्टवेयर, कार, संचार, इत्र, कीटनाशक, चाय, ट्रक, आवास, आतिथ्य, इस्पात और सोने के लिए जाना जाने वाला नाम है। भारत में सबसे महंगा होटल से लेकर सबसे सस्ती कार बनाने का श्रेय टाटा ग्रुप को ही जाता है।

यहां टाटा ग्रुप के बारे में कुछ आश्चर्यजनक तथ्य दिए गए हैं।

टाटा इंडिका, एक यात्री हैचबैक कार जिसे वर्ष 1998 में लॉन्च किया गया था, भारत की पहली स्वदेश निर्मित कार बन गई। यह टाटा मोटर्स के बारे में सबसे दिलचस्प तथ्यों में से एक है। यह कार 1396 सीसी डीजल इंजन से लैस थी जिसने 5000 आरपीएम पर 59 बीएचपी की शक्ति और 2500RPM पर 105Nm का टार्क प्रदान किया। शानदार डिजाइन के साथ, कार भारतीय कार बाजार में एक हिट थी। इसने मारुति ज़ेन और राजदूत जैसी अन्य कारों को कड़ी टक्कर दी। वर्षों के भीतर, कार ने भारतीय कार बाजार में नंबर एक स्थान पर कब्जा कर लिया।

बख़्तरबंद ट्रकों की बात करें तो टाटा समूह भारतीय सेना की रीढ़ है। कंपनी पिछले कई दशकों से भारतीय सेना को लड़ाकू वाहनों की आपूर्ति कर रही है। सोचिये यह हमारे लिए कितनी शान की बात है।

टाटा समूह उन बच्चों के लिए एक डेकेयर शुरू करने वाली पहली कम्पनी थी, जिनकी माँ कंपनी में काम कर रही हैं और उनके पास घर पर देखभाल करने वाला कोई नहीं था। इसने कानून बनने से पहले ही मातृत्व अवकाश देना शुरू कर दिया था और इसने किसी और के बारे में सोचने से पहले भविष्य निधि की अवधारणा शुरू कर दी थी।

सामान्य तौर पर, टाटा समूह के मुनाफे का लगभग 66% चैरिटी (टाटा ट्रस्ट) में जाता है। प्रत्येक टाटा समूह की कंपनी अपनी परिचालन आय का 4 प्रतिशत से अधिक ट्रस्टों को बिना किसी प्रचार के देती है।

अंत में – तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने टाटा ग्रुप के पूर्व चैयरमेन रतन भाई जी टाटा के बारे में काफी कुछ जानकारी दे दी है, इसके साथ हमने आपको टाटा ग्रुप की हिस्ट्री के बारे में भी जानकारी दे दी है। हमे लगता है, अब आप टाटा के चैयरमेन रतन टाटा से कांटेक्ट करने का सही तरीका जान गए होंगे। अगर यह आर्टिकल सच में आपके किसी काम आया है, तो अपने दोस्तों को भी Share करिये।

पढ़िए – मुकेश अम्बानी फ़ोन नंबर
पढ़िए – नरेंद्र मोदी फ़ोन नंबर

This post was last modified on August 4, 2023 3:25 pm