Categories: CHIEF MINISTERS

सीएम नवीन पटनायक मोबाइल फ़ोन नंबर – WhatsApp

ओडिशा सीएम नवीन पटनायक फ़ोन नंबर, नवीन पटनायक का मोबाइल नंबर, WhatsApp नंबर, नवीन पटनायक बायोग्राफी, नवीन पटनायक किस राज्य के सीएम है, नवीन पटनायक न्यूज़, Naveen Patnaik phone number, Nav Patnaik’s mobile number, Whatsapp number

नमस्कार दोस्तों, इस लेख में हम ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक का हेल्पलाइन नंबर, कांटेक्ट नंबर और उनका ऑफिस नंबर जानने का प्रयास करेंगे, हम यहाँ नवीन पटनायक का विकिपीडिया भी पढ़ेंगे, हमने यहाँ पर उनका हिंदी जीवन परिचय दिया है, अगर आपको नवीन ओडिशा राज्य में रहते हैं, और नवीन पटनायक के बारे में जानना चाहते हैं, तो फिर यह लेख आपको अंत तक पढ़ना होगा, हमने इस लेख में उनके बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी अथवा फैक्ट्स भी बताएं है, यह भी आपके लिए उपयोगी हो सकता है, तो आईये बिना देरी किये, सबसे पहले नवीन जी के जीवन परिचय पर प्रकाश डालते हैं। मेरा नाम अभिनव है, और में इस ब्लॉग का मुख्य लेखक, और संस्थापक हूँ।

Contents

सीएम नवीन पटनायक

नवीन पटनायक ओडिशा राज्य के एक नेता और राज्य के सीएम है, इनका जन्म 16 अक्टूबर 1946 को कटक ओडिशा में हुआ था , ये बीजू जनता पार्टी के राष्टीय अध्यक्ष भी हैं। इनके पास किसी भी राज्य का सबसे लम्बा मुख्यम्नत्री होने का रिकॉर्ड भी है, एक तरह से ये सबसे लम्बी अवधि वाले सीएम है। नवीन पटनायक एक लेखक भी है, और अब तक तीन किताबे लिख चुके हैं। ये अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार में स्टील एन्ड माइंस मिनिस्टर भी थे। इनके पिता बीजू पटनायक ओडिशा के तीसरे मुख्यमंत्री थे, और इन्ही की विरासत को इन्होने आगे बढ़ाने का काम किया है।

इन्होने अपना बचपन दिल्ली और ओडिशा दोनों जगह बिताया, इन्होने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई ओडिशा राज्य से ही की, लेकिन इसके बाद आगे की डिग्री लेने के लिए यह दिल्ली आ गए, इन्होने दिल्ली विश्विद्यालय से बीए किया है।

सन 1997 में जब नवीन के पिताजी बीजू पटनायक का निधन हुआ, तब ये राजनीति में आये, इसके बाद इन्होने बीजपी के साथ मिलकर सरकार बनाई। और राज्य के सीएम बने। इन्होने ओडिशा को विकास पर पटरी पर पहुंचाने का हर भरसक प्रयास किया,जिसका नतीजा इनकी लगातार जीत से पता चलता है। इनको एक विकासवादी और कर्रप्शन विरोधी नेता माना जाता है।

पटनायक अपने अधिकांश वयस्क जीवन में राजनीति से दूर थे लेकिन 1997 में अपने पिता की मृत्यु के बाद अमेरिका से लौट आए। वह 1996 में राजनीति में शामिल हुए, अपने पिता की मृत्यु के बाद, एक दुर्जेय गैर-कांग्रेसी नेता और जनता दल आइकन, और 11 वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में चुने गए।

नवीन पटनायक को “मिस्टर क्लीन” के रूप में जाना जाता है, पटनायक 2009 से ओडिशा के मुख्यमंत्री हैं और शासन को पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए जाने जाते हैं। इनकी छवि एक ईमानदार सीएम की है।

उनके नेतृत्व में, BJD ने विधानसभा के साथ-साथ 2009 के लोकसभा चुनावों में भी जीत हासिल की। ​​पटनायक इंडियन नेशनल ट्रस्ट फ़ॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज (INTACH) के संस्थापक सदस्य हैं और उन्होंने तीन गैर-फ़िक्शन किताबें लिखी हैं। एक दिलचस्प बात यह भी है, की इन्होने अब तक शादी नहीं की है।

नवीन पटनायक हेल्पलाइन नंबर

ओडिशा सीएम नवीन पटनायक का हेल्पलाइन नंबर +91-0674-2390902 है। कुछ मित्रो का यह भी सवाल रहता है, की ओडिशा सरकार या नवीन पटनायक की कौन सी स्कीम काफी पॉपुलर रही है, हमने क्वोरा से इसका जबाब यहाँ प्रकशित किया है।

आहार योजना: यह शहरी गरीबों को 5 रुपये प्रति भोजन के रियायती मूल्य पर सस्ता दोपहर का भोजन प्रदान करता है। इस योजना का मिशन काम की तलाश में बड़े शहरों की यात्रा करने वाले मजदूरों को सस्ता दोपहर का भोजन उपलब्ध कराना है। यह प्रति दिन 60,000 से अधिक लोगों को भोजन उपलब्द्ध कराता है।

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना: नवीन पटनायक सरकार की एक पॉपुलर योजना है, जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के स्वास्थ्य संरक्षण पर विशेष जोर देने के साथ सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करना है। यह योजना खासतौर पर गरीब वर्गो को ध्यान में रखकर बनाई गयी है।

बीजू कृषक कल्याण योजना: नवीन पटनायक सरकार द्वारा शुरू की गई ओडिशा राज्य में किसानों के लिए एक स्वास्थ्य बीमा योजना है। स्वास्थ्य और दुर्घटना बीमा के माध्यम से लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए ओडिशा के अंगुल जिले में नवीन पटनायक द्वारा बीजू कृषक कल्याण योजना शुरू की गई थी।

कालिया (आजीविका और आय संवर्धन के लिए कृषक सहायता): में किसानों को वित्तीय सहायता शामिल है, जहां 30 लाख से अधिक छोटे और सीमांत किसानों को खरीफ और रबी फसलों के लिए 10000 रुपये प्रदान किए जाएंगे; भूमिहीन परिवारों को आजीविका सहायता दी जाएगी; भूमिहीन मजदूरों और कमजोर कृषि परिवारों को सहायता; बीमा कवर और ब्याज मुक्त फसल ऋण प्रदान किया जाएगा। यह किसान कल्याण कार्यक्रम के लिए नवीन पटनायक सरकार का मास्टर स्ट्रोक है

NIDAAN योजना सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में सभी रोगियों को निशुल्क पहचान की गई नैदानिक ​​सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से है। जिसमें एमआरआई, सीटी स्कैन और एक्स-रे शामिल हैं

महिला किसान के लिए ओडिशा निशुल्क स्मार्टफोन योजना 2020 तक सम्पूर्ण लागू की जाएगी। यह योजना छोटे और सीमांत महिला किसानों को बाजार मूल्य, मौसम आधारित जानकारी और नए कृषि उत्पादों तक पहुंच बनाने में सक्षम बनाएगी।

खेल, परिवहन और युवाओं के लिए कुछ योजनाएँ: मालतीदेवी विद्यालय विद्यालय, बीजू युवा वाहिनी, बीजू गाँव गादी योजना, बीजू ग्राम ज्योति योजना, ABADHA योजना।

नवीन पटनायक मोबाइल नंबर

ओडिशा सीएम नवीन पटनायक का ऑफिस फ़ोन नंबर और कांटेक्ट नंबर यहाँ दिया गया है, अगर आप ऑफिस सम्पर्क करना चाहते हैं, अथवा नवीन जी के सीएमओ ऑफिस में बात करना चाहते हैं, तो निचे में दी गयी जानकारी का प्रयोग करके आप ऐसा कर सकते है। यहाँ पर दी गयी जानकारी ओडिशा सीएमओ वेबसाइट से ली गयी है, और बिलकुल सही जानकारी जानकारी है , अगर फ़ोन नंबर लगने में कोई समस्या आती है, तो उसकी जानकारी कमेंट में बताईये, ताकि हम इसे अपडेट करवा सकें। आर्टिकल में अगर कोई भी त्रुटि है, तो आप हमे सूचित जरूर करें।

CM Naveen Patnaik Mobile Number+91-0674-2390902
CM Naveen Patnaik Phone Number+91-0674-2390-902
Naveen Patnaik WhatsApp NumberNot Available
Naveen Patnaik Email Accountcmo@nic.in
Naveen Patnaik Twitter Accounthttps://twitter.com/Naveen_Odisha

नवीन पटनायक WhatsApp Number

नवीन पटनायक इतने पॉपुलर हैं, की लोग उनका व्हाट्सएप नंबर भी जानना चाहते हैं, और व्हाट्सएप के माध्यम से अपनी शिकायत का निपटारा करवाना चाहते हैं, अगर आप भी नवीन पटनायक जी का व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर जानना चाहते हैं, तो अभी आपको कुछ समय और इंतज़ार करना होगा, क्युकी अब तक ओडिशा सीएमओ ने कोई भी अपना व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर नहीं बनाया है, लेकिन ऐसी उम्मीद की जा सकती है, की ओडिशा भी जल्दी ही अपना व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर सेटअप करेगा, अगर ऐसा होगा, तो इस लेख में हम आपको अपडेट करके सूचित करेंगे।

अभी तक नवीन पटनायक का व्हाट्सएप नंबर सम्बंधित कोई भी वैलिड जानकारी उपलब्ध नहीं है, अगर आपके ज्ञात में ऐसा कोई व्हाट्सएप नंबर है, तो उसकी पुष्टि हम नहीं कर सकते, आप कमेंट में हमे इस बारे में अवगत करा सकते हैं, बाकी अगर उनका कोई प्राइवेट नंबर होगा, तो हम प्रकाशित नहीं करेंगे।

सवाल जबाब

क्या ऊपर दी गयी जानकारी अपडेट है ?

जी हाँ, यह जानकारी बिलकुल अपडेटेड है, हम लेख को समय समय पर अपडेट करते रहते हैं, हम इस वेबसाइट पर कोई भी पुरानी जानकारी नहीं रखते, लेकिन अगर फिर भी आपको कोई जानकारी गलत लगती हो, तो आप हमे कमेंट में बता सकते हैं, हम इसको सही करने की कोशिश करेंगे।

क्या ऊपर दिया गया नंबर सही है ?

जी हाँ, ऊपर में बताया गया नंबर हमने ओडिशा मुख्यम्नत्री कार्यालय की वेबसाइट से लिया है, तो गलत होनी की कोई भी सम्भावना नहीं है, ऑफिशल जानकारी के लिए आप ओडिशा सीएमओ वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

क्या नवीन पटनायक व्हाट्सएप इस्तेमाल नहीं करते ?

नवीन पटनायक व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं, या नहीं, यह उनका निजी मामला है, इसकी जानकारी पब्लिक डोमेन में नहीं होती है, लेकिन अगर उनकी सरकार की और से कोई पब्लिक हेल्पलाइन नंबर जारी होता है, तो उसके बारे में यहाँ जरूर बताया जाएगा।

पढ़िए : सीएम कांटेक्ट नंबर
पढ़िए: सीएम से बात कैसे करें

This post was last modified on July 2, 2020 12:43 pm