CHIEF MINISTERS

सीएम मनोहर लाल खट्टर मोबाइल नंबर, WhatsApp

अगर आप देश की राजधानी दिल्ली के नज़दीक हरियाणा राज्य में रहते हैं, और हरियाणा के सीएम श्री मनोहरलाल खट्टर से सम्पर्क करना चाहते हैं, मनोहर लाल खट्टर मोबाइल फ़ोन नंबर, व्हाट्सएप नंबर जानना चाहते हैं, तो फिर इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए, ताकि आपको यहाँ पर मनोहर लाल खट्टर के बारे में सारी जानकारी मिल पाए, हमने इस ब्लॉग में सभी नई जानकारी पोस्ट की है, ताकि आपसे कोई भी खबर छूट ना पाए, इसके बावजूद भी अगर आपको कुछ और जानकारी चाहिये होगा, या फिर अगर आर्टिकल में कोई गलती होगी, तो आप हमको कमेंट में जरूर बताईये। आर्टिकल की शुरुवात हम मनोहर लाल खट्टर के जीवन परिचय, कांटेक्ट फ़ोन ऑफिस नंबर, फिर उनकी सरकार के कुछ बेहतरीन कार्यकाल से करेंगे।

Contents

मनोहर लाल खट्टर

मनोहर लाल खट्टर भारत के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य और हरियाणा के 10 वें मुख्यमंत्री हैं। खट्टर हरियाणा विधानसभा में करनाल निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। हरियाणा विधानसभा चुनाव 2014 में भाजपा के जीतने के बाद वे हरियाणा के मुख्यमंत्री बने।

60 वर्षीय राजनेता ने 1994 में भारतीय जनता पार्टी में जाने से पहले 14 साल तक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रचारक के रूप में काम किया। वह हरियाणा विधानसभा में करनाल निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसे उन्होंने हाल ही में हुए चुनावों में 60,000 से अधिक वोटों का मार्जिन से जीता था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी माने जाने वाले, हरियाणा में अपनी पहली सरकार का नेतृत्व करने के लिए गैर-जाट की ओर झुकाव के बाद उन्हें मुख्यमंत्री चुना गया था। वे भजनलाल के बाद 18 वर्षों में हरियाणा के पहले गैर-जाट मुख्यमंत्री हैं।

मनोहर लाल खट्टर फ़ोन नंबर

हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर फ़ोन नंबर, मोबाइल नंबर की जानकारी माईनेता वेबसाइट से ली गयी है, यह वेबसाइट चुनाव लड़ रहे नेता का हलफनाम पोस्ट करती है, इस आर्टिकल की मदद से हम यहाँ पर मनोहर लाल खटटर का फ़ोन नंबर प्रकाशित कर रहे हैं. हमने सीएमओ वेबसाइट से भी कुछ हेल्पलाइन और फ़ोन नंबर लिए है, जो आपके काम आ सकती है. आप इन कांटेक्ट नंबर का उपयोग मनोहर लाल खट्टर से सम्पर्क करने के लिए कर सकते हैं।

हरियाणा सीएम ऑफिस नंबर 0172-2749396/2749409
हरियाणा सीएम कांटेक्ट नंबर 0172-2749394/2749395
हरियाणा सीएम ईमेल cmharyana[at]nic[dot]in
हरियाणा सीएम वेबसाइट https://haryanacmoffice.gov.in/
हरियाणा सीएम ऑफिस एड्रेस 4th Floor, Haryana Civil Secretariat, Sector-1, Chandigarh. Pin code: 160001

WhatsApp Number

हरियाणा सीएम ने कोई व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर लांच नहीं किया है, अभी तक उनकी तरफ से हमे कोई व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर की जानकारी प्राप्त नहीं हुई है, लेकिन जब भी हरियाणा सरकार सीएम व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर लांच करेगी, तो इस नंबर की जानकारी सबसे पहले हम आपको हमारे वेबसाइट पर ही देंगे, इसीलिए इस वेबसाइट पर कांटेक्ट सम्बंधित जानकारी केलिए जुड़े रहिये। हरियाणा सीएम व्हाट्सएप हेल्पलाइन से सम्बंधित अगर आपके पास कोई लेटेस्ट जानकारी है, तो वो आप हमसे कमेंट के माधयम से शेयर कर सकते हैं। अगर आपके पास इस सम्बन्ध में कोई जानकारी नहीं है, तो फिर इस आर्टिकल के अपडेट होने का इंतज़ार करिये , आप कमेंट में अपना ईमेल जरूर एंटर करिये, ताकि जब भी हरियाणा सरकार का व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर लांच हो, हम आपके ईमेल पर ये जानकारी आपको पहुंचा सके। बाकी हरियाणा सरकार के उपरोक्त हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी आप और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हरियाणा सरकार हेल्पलाइन नंबर

हरियाणा सीएम हेल्पलाइन नंबर, हरियाणा सरकार हेल्पलाइन नंबर ऊपर बताया गया है। हरियाणा सरकार में अभी बारह मिनिस्टर है, हमने यहाँ पर सभी मिनिस्टर का नाम, पद की जानकारी और उनसे कांटेक्ट करने का तरिका बताया है, अगर आप किसी विशेष विभाग से कांटेक्ट करना चाहते हैं, तो फिर ये जानकारी आपके लिए है।

मनोहर लाल खटटर: मनोहर लाल खटटर हरियाणा के सीएम है, इनका कांटेक्ट नंबर हमने आपको ऊपर में बता दिया है, ऊपर दिए गए सम्पर्क विवरण से आप हरियाणा सीएम ऑफिस तक सम्पर्क कर सकते हैं, बाकी अधिक जानकारी के लिए आप हरियाणा सीएमओ की वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं, हरियाणा सीएमओ की वेबसाइट विजिट करने के लिए गूगल पर हरियाणा गवर्नमेंट सीएमओ लिखकर सर्च करे, और पहली वेबसाइट पर विजिट करे। हरियाणा सीएमओ वेबसाइट पर आपको सरकार से सम्बंधित सभी नई पुरानी जानकारी मिल जाएगी।

दुष्यंत सिंह चौटाला: यह हरियाणा सरकार में उप मुख्यमंत्री है, और JJP पार्टी के मुख्या भी है, इन्होने हाल ही में अपनी नई पार्टी बनाई है, इनकी पार्टी से गठबधन करके ही बीजेपी ने हरियाणा में अपनी सरकार बनाई है। इस समय ये दस विभाग के मिनिस्टर है, इनसे सम्पर्क करने के लिए भी आपको आर्टिकल में सबसे ऊपर दिए गए नंबर पर कॉल करना है, क्युकी इनका भी आधिकारिक निवास सीएम ऑफिस ही है। बाकी अगर आप इनकी पार्टी में ज्वाइन होना चाहते हैं, तो JJP वेबसाइट पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अनिल विज: ये हरियाणा सरकार में केबिनेट मिनिस्टर है, और हरियाणा सरकार के ग्रह मंत्री भी है, इनके पास सरकार का स्वास्थ मंत्रालय का जिम्मा भी है, ये अम्बाला सीट से विधायक हैं।

कंवरपाल गुज़र: ये हरियाणा सरकार में केबिनेट मिनिस्टर है, और एजुकेशन, फारेस्ट, आर्ट्स कल्चर मिनिस्टर भी है, ये बीजेपी पार्टी से ही आते हैं, पिछली बार ये हरियाणा असेंबली के स्पीकर भी थे, ये जगदीरी से विधायक हैं।

मूल चंद शर्मा: मूल चंद शर्मा हरियाणा सरकार में ट्रांसपोर्ट और स्किल डेवलोपमेन्ट संबंधित विभाग के मंत्री है, ये बीजेपी पार्टी से ही आते हैं, और बल्ल्भगढ़ से विधायक हैं।

रंजीत सिंह चौटाला: यह एक निर्दलीय विधायक है, और प्रदेश में पावर, एनर्जी, जेल मंत्री है, ये हरियाणा के पूर्व सीएम देवी लाल के पुत्र है। इस बार इन्होने रनिया विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल की है।

जय प्रकाश दलाल: यह हरियाणा सरकार में कृषि मंत्री है, इसके साथ साथ ये कानून मंत्री भी है, इनके पास एनिमल हस्बेंड्री विभाग भी है, ये भारतीय जनता पार्टी से ही आते हैं, और लोहारू से विधायक हैं।

बनवारी लाल: बनवारी लाल हरियाणा सरकार में केबिनेट मिनिस्टर है, और वेलफेयर ऑफ़ एससी विभाग के मंत्री है, ये हरियाणा के बावल सीट से विधायक है।

ओम प्रकाश यादव: ओम प्रकाश यादव हरियाणा सरकार में स्टेट मिनिस्टर है, इनके पास प्रदेश में दो प्रमुख विभागों का इंडिपेडेंट चार्ज है, जिसमे सोशल जस्टिस और सैनिक और अर्धसैनिक वेलफेयर शामिल है।

कमलेश डंडा: ये वीमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट और आर्काइव्ज मिनिस्टर हैं। ये भारतीय जनता पार्टी से ही आते हैं, और हरियाणा के कलायत से विधायक भी है।

अनूप धनक: अनूप धनक हरियाणा सरकार में स्टेट मिनिस्टर है, इनके पास म्यूज़ियम, और लेबर एम्प्लॉयमेंट मिनिस्ट्री भी है। ये JJP पार्टी से आते हैं, और उकलना सीट से विधायक हैं।

संदीप सिंह: संदीप सिंह भारतीय जनता पार्टी के लीडर हैं, ये स्टेट मिनिस्टर भी हैं, इनके पास स्पोर्ट्स एंड युथ अफेयर और प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी का इंडिपेंडेंट चार्ज हैं। ये पेहोवा सीट से विधायक भी हैं।

पढ़िए: यूपी सीएम फ़ोन नंबर
पढ़िए: एमपी सीएम फ़ोन नंबर

This post was last modified on June 11, 2020 1:34 pm