CHIEF MINISTERS

हेमंत सोरेन मोबाइल नंबर – झारखण्ड सीएम हेल्पलाइन नंबर

झारखण्ड सीएम हेमंत सोरेन का परिचय क्या है, हेमंत सोरेन का फ़ोन नंबर क्या है, हेमंत सोरेन कांटेक्ट WhatsApp नंबर – झारखण्ड सीएम हेल्पलाइन नंबर आदि की जानकारी यहाँ है।

Contents

झारखंड सीएम हेल्पलाइन नंबर

झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का हेल्पलाइन नंबर यहाँ पर हमने उनकी वेबसाइट की मदद से प्रकाशित किया है, अगर आप झारखंडी है, या फिर झारखण्ड राज्य से आते हैं, और अपने सीएम से कोई मदद चाहते हैं, किसी भी प्रकार की हेल्प चाहते हैं, तो आपको झारखण्ड सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 पर कांटेक्ट करना होगा।

इस नंबर पर कॉल करके आप झारखण्ड सीएम श्री हेमंत सोरेन जी से सम्पर्क कर पाएंगे, आप झारखण्ड सीएम संवाद वेबसाइट पर जाकर भी अपनी शिकायत लिखवा सकते हैं, यह एक ऑनलाइन पोर्टल है, जिसमे आप निम्न प्रकार की शिकायत करवा सकते हैं।

प्रशाशन सम्बंधित शिकायत – आप उपरोक्त वेबिस्ते या हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके प्रशाशन से कोई भी शिकायत कर सकते हैं, आपकी शिकायत माननीय सीएम हेमंत सोरेन जी तक पहुंचा दी जायेगी, बस आपको ऊपर दिए गए टोल फ्री नंबर या फिर वेब पोर्टल पर शिकायत दर्ज़ करवानी है। माननीय मुख्यम्नत्री के जनसंवाद से सम्बंधित जानकारी भी आप ऊपर दिए गए टोल फ्री नंबर से प्राप्त कर सकते हैं।

हेल्प सम्बंधित शिकायत – अगर आपको सरकार से कोई भी हेल्प चाहिए, तो भी आप हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन कर सकते हैं, टोल फ्री नंबर पर फ़ोन करने के बाद आपसे आपका नाम और आप कहाँ से फ़ोन कर रहे हैं, यह पूछा जाएगा, आपसे जो भी जानकारी मांगी जाए, आपको फ़ोन पर वो सब बताना होगा, इसके बाद आप सीएम हेल्पलाइन से कोई भी मदद मांग सकते हैं।

आर्थिक मदद के लिए – कुछ लोग पूछते हैं, की आर्थिक मदद के लिए कहाँ सम्पर्क करे, जैसे अगर आपको तत्काल कुछ पैसे की जरुरत है, तो उसके लिए कहाँ कांटेक्ट करना है, यह काम भी आप हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करके करवा सकते हैं।

किसी विभाग से सहायता या शिकायत – अगर कोई सरकार विभाग आपका काम नहीं कर रहा है, या फिर आपकी शिकायत दर्ज़ नहीं कर रहा है, तो ये शिकायत भी आप हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करके या फिर ऑनलाइन पोर्टल पर कम्प्लेन कर सकते हैं।

अन्य कोई शिकायत या मदद – अगर आपकी शिकायत ऊपर बताये गए केटेगरी में नहीं आती है, लेकिन फिर भी आप सीएम को कोई सुझाव देना चाहते है, तो भी आप माननीय सीएम से हेल्पलाइन नंबर पर कांटेक्ट करके सुझाव दे सकते हैं। ध्यान रहे ऐसी कोई भी शिकायत जो कोर्ट में पेंडिंग हो, उसपर शिकायत करने से कोई लाभ नहीं होगा, या फिर ऐसे अन्य शिकायत जो केंद्र सरकार के अधीन है, उसके लिए आपको भारत सरकार से कांटेक्ट करना होगा। भारत सरकार से कांटेक्ट करने का लिंक अंतिम में दिया गया है।

हेमंत सोरेन फ़ोन नंबर

हेमंत सोरेन एक मेहनती और काफी तेज़ तर्रार नेता है, वो अपनी जनशिकायतों को काफी तेज़ी से निपटाते हैं, ऐसे में प्रदेश के लोग अपने सीएम का फ़ोन नंबर भी जानना चाहती है, लोगो को लगता है, की माननीय सीएम से हम खुद फ़ोन पर बात करे, और उन्हें अपने दुःख दर्द के बारे में बताएं, अगर आप भी ये सोचते हैं, और उन्हें शिकायत करना चाहते हैं, तो यह अभी समभाव नहीं है, उनसे निजी बात कर पाना काफी मुश्किल है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है, की आप उनसे कांटेक्ट नहीं कर पाएंगे, आप सीएमओ ऑफिस में फ़ोन करके भी शिकायत लिखवा सकते हैं। सीएमओ का कांटेक्ट नंबर हमने यहाँ दिया है।

हेमंत सोरेन फ़ोन नंबर9431106949
हेमंत सोरेन Office नंबर7992276125
हेमंत सोरेन ईमेल अकाउंटhemant_jh33@yahoo.com
हेमंत सोरेन वेबसाइटcm.jharkhand.gov.in

इस टेबल में मैंने सीएमओ ऑफिस का ईमेल अकाउंट भी दिया है, अगर आप सीएमओ के पास कोई शिकायत मेल पर भेजना चाहते हैं, तो वो आप उपरोक्त ईमेल अकाउंट पर भेज सकते हैं। यहाँ पर जो भी ईमेल भेजे जाते हैं, वो सीएम ऑफिस तक पहुंचते हैं, ऐसे में अगर आपको कोई सुझाव देना है, या सरकार का किसी मुद्दे के प्रति ध्यान आकर्षित करवाना है, तो आप उन्हें उपरोक्त ईमेल अकाउंट पर मेल भी भेज सकते हैं। ध्यान रहे, मेल लिखते समय साफ़ साफ़ अपनी समस्या बताये, मेल में अपना फ़ोन नंबर और एड्रेस भी लिखिए, ताकि अगर सीएमओ को आपसे कांटेक्ट करना हो, तो वो आपको कॉल कर सकें। बाकी आप ऊपर बताये गए फ़ोन नंबर या फिर कांटेक्ट नंबर और एड्रेस पर जाकर भी सीएमओ ऑफिस से सम्पर्क कर सकते हैं। अगर आपने यह पहले से ही किया हुआ है, तो अपने अनुभव कमेंट बॉक्स में साझा जरूर करें।

WhatsApp मोबाइल नंबर

क्या हेमंत जी प्रसिद्द सोशल मीडिया एप व्हाट्सएप से भी कोई हेल्पलाइन चलाते है, या फिर क्या उनका कोई व्हाट्सएप नंबर भी है, जिससे प्रदेश की जनता उन्हें अपनी शिकायत फ़ोन पर ही भेज सके, यह एक सवाल बहुत बार हमसे ईमेल के द्वारा पूछा जाता है, तो मित्रो इसबारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं है, लेकिन गूगल और फेसबुक पर बहुत से नंबर सीएम के नाम से वायरल हो रहे हैं, हमारी पड़ताल में ये सब नंबर काम के नहीं है, अगर आपको कोई भी व्यक्ति इंटरनेट पर या ऑफलाइन तरीके से सीएम का व्हाट्सएप नंबर देता है, तो समझ जाईये, की वह नंबर गलत है। सही नंबर की जानकारी आपको केवल इस वेबसाइट पर ही मिलेगी, हमने ऊपर में सीएम हेमंत का ऑफिस नंबर दिया है, आप केवल इसी नंबर से माननीय मुख्यमंत्री तक कांटेक्ट कर सकते हैं। या फिर सीएम हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करके भी आप उनतक अपनी आवाज़ पहुंचा सकते हैं। बाकी अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट पर आते रहिये, क्युकी हम जानकारी अपडेट भी करते हैं, जो भी नई जानकारी आएगी, वो हम अपडेट कर देंगे, आप सीएम के आधिकारिक वेबसाइट से भी नई जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जिसका लिंक निचे दे दिया गया है।

Hemant soren twitter accounttwitter.com/HemantSorenJMM
Hemant soren facebook accountfacebook.com/HemantSorenJMM/
Hemant soren instagram accountN/A

क्या आप जानते है, सीएम हेमंत सोरेन सोशल मीडिया पर बहुत एक्टिव है, और सोशल मीडिया पर लगातार वो जनता की शिकायत सुनते रहते हैं, अगर आप ट्विटर और फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं, तो इन दोनों प्लेटफार्म पर आप सीएम से जुड़े सभी आधिकारिक हैंडल फॉलो कर सकते हैं, ताकि इस बारे में आपको सही जानकारी प्राप्त हो सके, हमने यहाँ पर उनके ऑफिस हैंडल और वेबसाइट की जानकारी दी है, आप अन्य जानकारी सीएमओ की वेबसाइट से पा सकते हैं। बाकी अगर कुछ छूट गया हो, तो आप कमेंट में लिख सकते हैं।

झारखण्ड सीएम जीवन परिचय

आर्टिकल में हेल्पलाइन नंबर की जानकारी आपको मिल गयी होगी, लेकिन क्या आप अपने सीएम हेमंत सोरेन जी के बारे में कुछ बेसिक बाते जानते हैं, यहाँ पर हमने विकिएपड़ीअ के सौजन्य से उनका जीवन परिचय दिया है, अगर आपके पास थोड़ा समय हो, तो आप अपने सीएम के बारे में यह जानकारी पढ़ सकते हैं।

हेमंत सोरेन झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष और राज्य के पांचवे सीएम है, इससे पहले उनके पिता शिबू सोरेन भी झारखण्ड राज्य के तीसरे सीएम रह चुके हैं, शिबू सोरेन ने ही झारखण्ड मुख्ती मोर्चा पार्टी की स्थापना की थी, वे कई बार लोकसभा के सांसद भी रहे, और उनको देश के वरिष्ठ नेताओ में गिना जाता है। फिलहाल हम उनके बेटे हेमंत सोरेन की बात कर रहे हैं।

हेमंत सोरेन का जन्म झारखण्ड के रामगढ़ जिला में दस अगस्त 1945 को हुआ था, इनके दो भाई और एक बहन भी है। इन्होने पटना हाई स्कूल से अपनी माध्यमिक शिक्षा प्राप्त की है, इसके बाद इन्होने रांची से आगे की पढ़ाई रांची में की। लेकिन राजनीती में इंट्रेस्ट होने के कारन इन्होने अपनी पढ़ाई छोड़ दी।

हेमंत सोरेन एक बार राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं, और 2009 से विधायक रहे हैं। ये वर्तमान में झारखण्ड के पांचवे सीएम है। इनको एक कर्मठ और ईमानदार नेता माना जाता है। हालांकि इनके विपक्षी इन्हे साफ़ छवि के नेता नहीं मानते।

अंत में – अगर आप Google पर झारखण्ड सीएम कांटेक्ट नंबर, झारखण्ड सीएम हेमंत सोरेन फ़ोन नंबर, व्हाट्सएप नंबर सर्च करके यहाँ आये हैं, तो हमे उम्मीद है, की यह लेख पढ़ने के बाद आपको सारी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी। अब भी अगर आप कुछ जानना चाहते हैं, तो कमेंट में पूछ सकते हैं।

पढ़िए – भारत सरकार कांटेक्ट नंबर
पढ़िए – पीएम मोदी नंबर
पढ़िए – रामनाथ कोविंद कांटेक्ट नंबर

This post was last modified on September 3, 2020 2:01 pm