COMPANY NUMBER

गूगल इंडिया कांटेक्ट नंबर – गूगल कस्टमर केयर नंबर

Google इंडिया कांटेक्ट नंबर गूगल कांटेक्ट फ़ोन नंबर, गूगल से कांटेक्ट कैसे करे । नमस्कार, क्या आप गूगल इंडिया से कांटेक्ट करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट में, मै आपको गूगल से कांटेक्ट करने का तरिका बताने वाला हूँ, इस आर्टिकल में हम गूगल से कांटेक्ट या संपर्क करने के बारे में जानेंगे, सबसे पहले मै आपको गूगल के बारे में थोड़ा बता देता हूँ, तो चलिए बिना देरी के आर्टिकल पर आते हैं।

गूगल एक अमेरिकन बहुराष्टीय इंटरनेट सर्च इंजन कंपनी है, गूगल विश्व की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी है। इंटरनेट बिना गूगल के अधूरा है, अब गूगल ही इंटरनेट का पर्यायवाची बन गया है। गूगल की स्थापना चार सितम्बर 1998 को दो अमेरिकन युवको ने मिलकर की थी, एक थे लेरी पेज और दूर सेर्जे ब्रिन। गूगल के सीईओ अभी भारतीय मूल के सूंदर पिचाई है। गूगल ने अपनी एक पैरेंट कंपनी भी बनाई है जो गूगल के सभी उत्पाद को नियंत्रित करती है, गूगल ने ऐसे नाम दिया है अल्फाबेट। अल्फाबेट के सीईओ लेरी पेज है। गूगल ना सिर्फ एक सर्च इंजन चलाती है बल्कि गूगल के अंदर यूट्यूब, ब्लॉगर, एडसेंसे, यूट्यूब, एंड्राइड आदि भी आते हैं। गूगल विश्व की सबसे ज्यादा विजिट करने वाली वेबसाइट हैं, जब भी किसी व्यक्ति को इंटरनेट पर कुछ सर्च करना होता है तो वो सबसे पहले गूगल पर ही विजिट करता है।

गूगल का इतिहास

गूगल प्रोजेक्ट की शुरुवात सर्गेय ब्रिन और लेरी पेज ने मिलकर 1996 में की थी, ये दोनों उस समय स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी के छात्र थे। उस समय के सर्च इंजन वेब पेज पर सर्च टर्म की गरणा से तय होते थे, जिसे लेरी और सर्गेय गलत मानते थी, उनका मन्ना था की एक अच्छा सर्च इंजन वो होता है जो आर्टिकल अथवा वेब पेज को उसकी क़्वालिटी के अनुसार रैंक कर सके। इन दोनों ने मिलकर एक नई तकनीक बनायीं जिसका नाम पेज रैंक दिया गया। यह तकनीक वेबसाइट को योग्यता के अनुसार अपने कुछ मापदंडो से चुनकर रैंक देती थी। गूगल के फाउंडर ने शुरुवात में गूगल का नाम बैकरब रखा था, क्युकी तब गूगल बैकलिंक के आधार पर किसी वेबसाइट को वरीयता देता था। बाद में इसका नाम गूगल किया गया, यह डोमेन 1997 में रेजिस्टर्ड किया गया।

Google Contact Number

अगर अभी की बात करें तो गूगल अभी दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, और दुनिया की चार सबसे बड़ी चार कंपनी में शामिल है, एप्पल सबसे आगे नंबर एक पर है। गूगल अपनी कमाई गूगल एडवर्ड से करता है जो गूगल पर दिखाने जाने वाली विज्ञापन के लिए पैसे लेती है। गूगल एंड्राइड का भी मालिक है, इसने एंड्राइड को किसी अन्य कंपनी से खरीदकर नवीनतम रूप से विकसित किया है। गूगल अब हर हफ्ते एक नयी कंपनी खरीदती है। गूगल दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन होने के साथ साथ आधुनिक दुनिया की सबसे ताकतवर कंपनी भी है।

तो दोस्तों इस आर्टिकल में आपने गूगल का इतिहास पढ़ लिया, अब हम यहाँ गूगल से कांटेक्ट करने का तरिका बताने वाले हैं, यहाँ मैंने गूगल के कुछ औपचारिक नंबर दिए हैं ये सभी नंबर हमने गूगल की वेबसाइट से जुटाएं है, सभी नंबर पर केवल अंग्रेजी में ही बात होगी।

Google Contact Number:  https://www.google.com/contact

Google Adword Contact Number:  1-800-121-8000

Google Adsense Contact Number:  Not Available

YouTube India Contact Number:  https://support.google.com/youtube

Gmail Contact Number:  https://contacts.google.com

Google Customer Care Number

दोस्तों, मैंने आपको ऊपर जो भी नंबर और वेब लिंक दिये हैं आप उनपर क्लिक करके गूगल से संपर्क कर सकते हैं, गूगल से संपर्क करते समय एक बात का ध्यान रखे, की आपकी समस्या आखिर क्या है। क्युकी गूगल में बहुत से डिपार्टमेंट होते हैं आपको जिस भी डिपार्टमेंट से संपर्क करना है आपको उसी से संपर्क करना होगा, जैसे गूगल सर्च इंजन से संपर्क करने के लिए अलग तरिका और नंबर है वैसे ही जीमेल जो की गूगल के अंदर ही आता है उससे संपर्क करने का तरिका अलग है। गूगल से आप अधिकार ऑनलाइन ही संपर्क कर सकते हैं क्युकी गूगल फ़ोन पर बहुत कम सर्विस प्रोवाइड कराती है। अब आपको जिस भी गूगल सर्विस के लिए कम्पलेन करनी है आपको गूगल पर ही उसका नाम और कांटेक्ट लिखकर सर्च करना होगा। फिर आपको गूगल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी समस्या बतानी होगी। आप मुझे निचे कमेंट में बता सकते हैं की आपको गूगल के किस डिपार्टमेंट से संपर्क करना है, मै आपकी इस मामले में पूरी हेल्प करनी की कोशिश करूँगा।

जरूर पढ़िए – नरेंद्र मोदी का व्हाट्सप्प नंबर

अंतिम में – तो दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप गूगल कांटेक्ट नंबर, गूगल से सम्पर्क करने का तरिका, गूगल कस्टमर केयर नंबर आदि के बारे में जान पाए होंगे, फिर भी अगर आपको कुछ और सहायता चाहिए जो इस आर्टिकल में आपको नहीं मिली, आप मुझे कमेंट में लिखकर बता सकते हो। दोस्तों आप मुझे ईमेल भी कर सकते हो, ईमेल एड्रेस आपको वेबसाइट के अबाउट पेज में मिल जायेगा। अगर आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये।

This post was last modified on May 30, 2020 11:43 am