COMPANY NUMBER

फेसबुक का केयर नंबर बताओ ?

बहुत से लोगो ने हमसे इस आर्टिकल को लिखने के लिए कहा, जिनका अकाउंट ब्लॉक हो गया, जो अपना अकाउंट एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं, या जिनको अपने फेसबुक अकाउंट में कोई समस्या आ रही है वो सभी फेसबुक से कांटेक्ट करना चाहते हैं, इस आर्टिकल में मै आपको फेसबुक से कांटेक्ट करने के साथ साथ इन सभी प्रश्नो का उत्तर देने वाला हूँ, आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप Facebook Contact Number, Facebook Helpline Number, Facebook Se Contact Kaise Kare, Facebook Phone Number के बारे में जान पाएंगे।

फेसबुक क्या है ?

फेसबुक एक निशुल्क सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है, जिसका उपयोग करके आप अपने दोस्तों, परिवारजनों या व्यक्तियों से संपर्क रख सकते है। फेसबुक विश्व की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट है, यह व्हाट्सप्प और इंस्टाग्राम का सञ्चालन भी करती है। फेसबुक पर आप अपने विचारो का आदान प्रदान कर सकते हैं, फेसबुक को आप अप्न्मे दोस्तों से बात करने, तश्वीर और वीडियो साझा करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। फेसबुक की शुरुवात साल 2004 में हावर्ड विस्वविद्यालय के छात्र मार्क ज़ुकेरबर्ग ने की थी। साल 2005 के बाद से ही इसने प्रसिद्धि हासिल करनी शुरू कर दी, 2005 अगस्त में इसका नाम फेसबुक रखा गया। फेसबुक का आप इंग्लिश के साथ साथ हिंदी अथवा अन्य भारतीयों भाषा में भी उपयोग कर सकते हैं।

फेसबुक को उपयोग करने वाले सबसे अधिक भारतीय ही है, और सबसे ज्यादा समय बिताने वाले भी भारतीय ही हैं। एक अनुमान के मुताबिक़ हर भारतीय यूजर जो फेसबुक का इस्तेमाल करता है वो अपने समय का लगभग दो घंटे फेसबुक पर बीतता है, शहरो में यह समय बढ़ कर पांच घंटे तक भी जा सकता है। फेसबुक की प्रसिद्धि का सबसे बड़ा कारन इसका फ्री होना था, शुरुवात में यह बहुत कम इंटरनेट अथवा स्लो स्पीड में भी अच्छे से काम करता था, इसके बाद जब इसमें फोटो अपलोड करने की सुविधा आयी तो इसने गति पकड़नी शुरू कर दी। भारत में फेसबुक शायद 2008 में आया था।

Contents

फेसबुक कांटेक्ट हेल्पलाइन नंबर

फेसबुक कांटेक्ट फ़ोन नंबर+1650-543-4800
फेसबुक शिकायत फ़ोन नंबरtwitter.com/facebook
फेसबुक हेल्पलाइन नंबरNot Available
फेसबुक कस्टमर केयर नंबरNot Available

फेसबुक से कांटेक्ट करने के लिए यहाँ मै आपको बताने वाला हूँ, सबसे पहले मै आपको बता देना चाहता हूँ की फेसबुक ने भारत के लिए अब तक कोई कस्टमर केयर नंबर जारी नहीं किया है। इंटरनेट और गूगल पर सर्च करने पर बहुत से फेसबुक नंबर मिल जाते हैं लेकिन इनमे से कोई भी फेसबुक का औपचारिक कांटेक्ट नंबर नहीं है। फेसबुक से आपको ऑनलाइन ही संपर्क करना होगा, फसबूक्स संपर्क करने का सबसे पॉपुलर तरिका है फेसबुक सपोर्ट या फिर फेसबुक हेल्प सेण्टर, यहाँ मै आपको फेसबुक हेल्प सेण्टर के बारे में बताता हूँ।

फेसबुक हेल्प सेण्टर फेसबुक सम्बंधित समस्याओ के समाधान करने के लिए फेसबुक द्वारा बनाई गयी एक हेल्प पेज है, जहाँ से आप किसी भी फेसबुक प्रॉब्लम का सलूशन धुंध सकते हैं। ख़ास बात यह है की यह लगभग सभी भारतीयों भाषा में काम करती है, अगर आप अंग्रेजी थोड़ी कम समझते हैं तो चिंता की बात नहीं आप फेसबुक हेल्प सेण्टर में जाकर भाषा को हिंदी चुन सकते हैं, इसके बाद सभी प्रश्न हिंदी में ही आएंगे। अब सवाल ये है की फेसबुक हेल्प सेण्टर की मदद कैसे लें।

  1. सबसे पहले गूगल पर फेसबुक हेल्प सेण्टर सर्च करें।
  2. अब जो वेबसाइट सबसे पहले आएगी, आपको उस पर क्लिक करना है।
  3. जब आप फेसबुक हेल्प CENTER की वेबसाइट पर क्लिक करके अंदर आएंगे तो आपको वहां कुछ ऑप्शन दिखेंगे।
  4. आपकी समस्या जिस भी ऑप्शन के अंदर आती है उस पर क्लिक करें, अगर आपको कोई भी ऑप्शन ठीक नहीं लग रहा तो Visit Help Community वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। यहाँ से आपको सारी प्रॉब्लम का उत्तर मिल जायेगा।

फेसबुक केयर नंबर

फेसबुक से बात कैसे होगी ?

दोस्तों, मैंने आपको ऊपर बता दिया है की फेसबुक से बात कैसे करें, फेसबुक से आप ऑनलाइन ही संपर्क कर पाएंगे, मैंने आपको ऊपर में जो लिंक दी है आप उस लिंक पर क्लिक करके फेसबुक सपोर्ट टीम से ऑनलाइन चाट कर सकते हैं, आपकी अपनी समस्या का समाधान वही मिलेगा, फेसबुक कोई भी कॉल से सपोर्ट नहीं देती, इसीलिए फेसबुक का नंबर मिल पाना असंभव है, हमने जो आपको ऊपर नंबर दिया है आप एक बार उसे भी तरय करके देख सकते हैं।

फेसबुक अकाउंट ब्लॉक हो गया ?

अगर आपका या आपके मित्र का फेसबुक अकाउंट ब्लॉक हो गया है तो आपको एक अपील सबमिट करनी होगी, इसके लिए आपके पास फेसबुक में डाला गया ईमेल या नंबर मै से कोई एक होना चाहिए, कृपया ध्यान दे की आपको खुद से ही अपील करनी होगी, अगर आपन दूसरे अकाउंट से अपील करते हैं तो आपको कोई भी जानकारी नहीं दी जाएगी। ब्लॉक अकाउंट के लिए अपील इस लिंक से सबमिट करें।

मेरा फेसबुक अकाउंट नहीं खुल रहा ?

अगर आपका फेसबुक अकाउंट नहीं खुल रहा तो आपको आपको इसके लिए एक बार अपना पासवर्ड रिसेट करना होगा, अगर पासवर्ड रिसेट नहीं हो रहा तो आपको जो भी एरर आ रहा है वो निचे दिए गए सपोर्ट टीम पर भेजना होगा, वही से इस बारे में आपको अधिक जानकारी मिलेगी। फेसबुक सपोर्ट टीम से कांटेक्ट करने के लिए यहाँ जाएँ

मेरा फेसबुक हैक हो गया है ?

क्या आपका अकाउंट हैक हो गया है, या आपको लगता है की किसी ने आपका अकाउंट हैक कर लिया है तो आपको अपने खाते की सुरक्षा के लिए इस लिंक पर जाना होगा, यहाँ फेसबुक आपसे कुछ जानकारी मांगेगी, फेसबुक आपसे आपका पसवर्ड चेंज करने के लिए हाल ही की लॉगिन गतिविधि की समीक्षा और उसको बदलने के लिए कह सकती है। ध्यान रहे इसके लिए आपका अपना ईमेल और फ़ोन नंबर याद होना चाहिए।

फेसबुक से शिकायत कैसे करे ?

तो दोस्तों, फेसबुक से शिकायत करने के लिए अभी भारतीय कांटेक्ट नंबर उपलब्ध नहीं है, अभी भारत में इनकी कोई भी हेल्पलाइन नंबर नहीं है, ऐसे में अगर आपको कोई गलत नंबर प्रोवाइड किया जाता है, तो आपको उससे बचकर रहना है, हमने ऊपर में जो तरिका बताया, आप केवल उसकी मदद से ही फेसबुक से शिकायत कर सकते हैं। यानी फेसबुक से शिकायत करने के लिए फेसबुक हेल्प सेण्टर पर ही जाएँ। बाकी किसी भी तरीके का इस्तेमाल करना सुरक्षित नहीं है। हालाकि कुछ वेबसाइट पर फेसबुक इंडिया कांटेक्ट नंबर भी मिल रहा है, जिसकी जानकारी गूगल पर भी अपलोड की गयी है, जब हमने इन दावों की पड़ताल की, तो हम ये सब नंबर वेरीफाई नहीं कर पाएं। ऐसे में फेसबुक से शिकायत करने के लिए केवल इस वेबसाइट पर जो जानकारी दी गयी है, उसका ही प्रयोग करे।

निश्चित रूप से, फेसबुक सहायता केंद्र का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए यहां कुछ संक्षिप्त सुझाव दिए गए हैं:

  1. पहले खोजें: संपर्क करने से पहले, अपनी समस्या का समाधान खोजने के लिए खोज बार का उपयोग करें। सहायता केंद्र में कई सामान्य प्रश्नों के उत्तर पहले ही दिए जा चुके हैं।
  2. स्पष्ट कीवर्ड का उपयोग करें: सटीक खोज परिणामों के लिए अपनी समस्या से संबंधित विशिष्ट कीवर्ड का उपयोग करें।
  3. श्रेणियाँ ब्राउज़ करें: प्रासंगिक लेख और मार्गदर्शिकाएँ ढूंढने के लिए सहायता केंद्र श्रेणियों का अन्वेषण करें जो आपकी चिंता का समाधान कर सकते हैं।
  4. चरण-दर-चरण मार्गदर्शिकाएँ: खाता सेटिंग, गोपनीयता या सुरक्षा जैसी सामान्य समस्याओं के निवारण के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिकाओं का पालन करें।
  5. संपर्क विकल्प: यदि आपको कोई समाधान नहीं मिल रहा है, तो सीधे सहायता के लिए लेखों के भीतर “हमसे संपर्क करें” विकल्प देखें।
  6. सामुदायिक सहायता: फेसबुक के सामुदायिक मंच देखें जहां उपयोगकर्ता समाधान और अनुभव साझा करते हैं।
  7. उपयोगी लिंक: भविष्य में त्वरित पहुंच के लिए उपयोगी लेख या संसाधन सहेजें।
  8. संक्षिप्त रहें: समर्थन से संपर्क करते समय, अपनी समस्या स्पष्ट और संक्षिप्त रूप से बताएं। त्वरित सहायता के लिए प्रासंगिक विवरण शामिल करें।
  9. स्क्रीनशॉट: यदि आपके मुद्दे का दृश्य संदर्भ प्रदान करने के लिए आवश्यक हो तो स्क्रीनशॉट संलग्न करें।
  10. धैर्य: प्रतिक्रियाओं में समय लग सकता है। धैर्य रखें और अपना इनबॉक्स या सूचनाएं नियमित रूप से जांचें।

याद रखें कि फेसबुक सहायता केंद्र स्व-सहायता के लिए एक मूल्यवान संसाधन है, और इसकी सुविधाओं का उपयोग करने से अक्सर आपकी समस्याओं का त्वरित समाधान हो सकता है।

फेसबुक कंपनी से बात कैसे होगी ?

फेसबुक कंपनी से बात नहीं हो सकती, हाँ, आप चाहे तो ईमेल से कांटेक्ट कर सकते हैं।

फेसबुक ने मेरा खाता बंद कर दिया ?

कई बार टेक्निकल समस्याओ के कारण यह होता है, आप अपने अकाउंट का पासवर्ड रिसेट करके फिर से अकाउंट लॉगिन कर पाएंगे।

फेसबुक का भारत में ऑफिस कहाँ है ?

Facebook India, Building No. 14, MindSpace IT Park, Hi-Tec City, Madhapur, Hyderabad, AP 500 081, India

Must Read – Google India Contact Number

Tags – Facebook Contact Number, Facebook Helpline Number, Facebook India Phone Number, Facebook Se Contact Kaise Kare, Facebook Phone Number

This post was last modified on September 28, 2023 11:01 am