BANK

यूको बैंक कस्टमर केयर फ़ोन नंबर – UCO Bank Helpline Number

यूको बैंक कस्टमर केयर फ़ोन नंबर – यूको बैंक हेल्पलाइन नंबर, यूको बैंक शिकायत नंबर, यूको बैंक में शिकायत कैसे करे, कांटेक्ट कैसे करे, हेल्पलाइन नंबर, कॉल सेण्टर नंबर – UCO Bank Customer Care Helpline Number – UCO Bank Office Number

यूको बैंक, जिसको पहले यूनाइटेड कमर्सिअल बैंक (United Commercial Bank Limited) के नाम से जाना जाता था, एक भारतीय सरकारी बैंक है, जिसमे भारत सरकार की हिस्सेदारी 99 प्रतिशत से भी अधिक है। यूको एक बड़ी सरकारी बैंक है। यूको बैंक एक Commercial बैंक हैं, और भारत सरकार के सञ्चालन से चलती है। बैंक अपने ग्राहकों के लिए मूल्य वर्धित बैंकिंग समाधानों (banking solutions) की मेजबानी प्रदान करता है, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग सेवाएं, NRI के लिए सेवाएं, ऋण योजनाएं, जमा योजनाएं और ई-बैंकिंग शामिल हैं। यूको बैंक के भारत में 34 regional offices हैं।

यूको बैंक को वर्ष 1943 में द यूनाइटेड कमर्शियल बैंक लिमिटेड के नाम से शुरू हुआ था, शुरू में इसे एक प्राइवेट बैंक के रूप में विकसित किया जा रहा था। लेकिन जुलाई 1969 में, बैंक का राष्ट्रीयकरण किया गया और 100 प्रतिशत स्वामित्व भारत सरकार द्वारा ले लिया गया। ऐसे में यह एक सरकारी बैंक बन गया। इसके बाद बैंक का तेजी से विस्तार हुआ। 30 दिसंबर, 1985 में बैंक का नाम बदलकर यूको बैंक कर दिया गया। वर्ष 2001-02 के दौरान, बैंक ने पुणे में 1 नई शाखा और 5 नए विस्तार काउंटर खोले।

यूको बैंक का हेड ऑफिस कोलकाता में स्थित है। बैंक केवल भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई देशो में अपना कार्यालय खोल चुका है। इसके कई अंतराष्टीय ग्राहक भी है। बैंक सिंगापुर, हांगकांग, चीन के कुआलालंपुर, मलेशिया और गुआंगज़ौ में अपना ऑफिस खोल चुकी है। इसकी सेवायें अधिकतर भारतीय मूल के NRI लोगो के लिए होती है। बैंक के पास अपने अंतर्राष्ट्रीय ग्राहकों को विशेष सेवाएँ देने के लिए एक एनआरआई कॉर्नर भी है।

Products – (मुख्य प्रोडक्ट और सेवायें)

Personal Banking: यह व्यक्तिगत बैंकिंग में कई उत्पाद और सेवाएं प्रदान करता है जैसे जमा, बचत, व्यक्तिगत ऋण, शैक्षिक ऋण, कार ऋण, आरटीजीएस, डेबिट कार्ड, आदि।

NRI Banking: यह एनआरआई ग्राहकों को एफसीएनआर खातों, प्रेषण सेवाओं आदि जैसे उत्पादों और सेवाओं की पेशकश भी करता है।

Business Loan: यह कार्यशील पूंजी वित्त, सावधि ऋण, सरकार / RBI द्वारा जारी प्रतिभूतियों के विरुद्ध ऋण, पेंशनभोगियों के लिए अल्पावधि ऋण आदि भी प्रदान करता है। यह कृषि और एसएमई क्षेत्रों को भी सेवाएं प्रदान करता है।

बैंक को अबतक कई अवार्ड भी मिल चुके हैं, जिसमे बेस्ट बैंक से लेकर, प्रतिष्ठित स्कॉच अवार्ड भी शामिल है। साल 2014 में, बेहतरीन परिचालन के लिए UCO बैंक को बेस्ट बैंक की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, इसी साल बैंक ने बैंकिंग में उत्कृष्टता के लिए प्रतिष्ठित SKOCH AWARD भी जीता। इसके साथ बैंक को वाणिज्यिक के तहत वर्ष 2013-14 के दौरान पश्चिम बंगाल राज्य में SHGs बैंक की श्रेणी भी मिली है।

Contents

यूको बैंक कस्टमर केयर फ़ोन नंबर

अगर यूको बैंक में आपका खाता है, और आपको खाते से सम्बंधित कोई जानकारी चाहिए, तो आप बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर फ़ोन मिला सकते हैं, यहाँ पर हमने जो नंबर दिए है, वो बैंक का आधिकारिक नंबर है, और यूको बैंक से कांटेक्ट करने के लिए इन्ही फ़ोन नंबर का प्रयोग किया जाता है। निचे जो कस्टमर नंबर दिया गया है, उसपर कॉल लगाने के लिए आपको कुछ चार्ज देना होगा, जैसे 50 पैसा पर मिनट, बाकी हमने यहाँ पर टोल फ्री नंबर भी दिया है, जिसपर कॉल करने का कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं है।

UCO Bank Toll Free Number1800 274 0123
UCO Bank Email Accounthopgr.calcutta@ucobank.co.in
UCO Bank Customer Care033 44557977, 44558424
यूको बैंक फ़ोन नंबर040 – 23322596/598
यूको बैंक हेड ऑफिस10, B T M Sarani, Kolkata – 700 001

इन नम्बरो पर फ़ोन करके आप निम्न प्रकार की शिकायत कर सकते हैं। या फिर निम्न सेवायें का लाभ ले सकते हैं।

डेबिट/ क्रेडिट कार्ड के लिए आपली कर सकते हैं, या फिर अगर आप अपना डेबिट क्रेडिट कार्ड खोने के शिकायत करना चाहते हैं, और ब्लॉक करना चाहते हैं, तो वो भी आप ऊपर बताये गए नंबर पर फ़ोन करके करवा सकते हैं। अगर आप नए चेकबुक के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो वो भी ऊपर दिए नंबर से हो सकता है। नेट बैंकिंग और बैंक से जुडी अन्य सेवाओं के बारे में भी आप ऊपर दिए नंबर से जानकारी ले सकते हैं। अगर आपको कोई दिक्कत हो रही है, या बैंक से जुडी कोई समस्या आ रही है, तो हमे कमेंट में पूछ सकते हैं।

ध्यान रहे – इस वेबसाइट का यूको बैंक से कोई सम्बन्ध नहीं है, इसीलिए शिकायतों के लिए केवल आधिकारिक वेबसाइट का ही उपयोग करें।

यूको बैंक हेल्पलाइन नंबर

यूको बैंक का हेल्पलाइन नंबर 1800 274 0123 है, या फिर आप 033 44557977, 44558424 इस नंबर पर कॉल करके कंप्लेंट कर सकते हैं।

अगर पैसे कट जाए – कई बार एटीएम से पैसे निकालते समय हमारा पैसा एटीएम मशीन में फास जाता है, अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो घबराने की जरुरत नहीं है, आप बैंक ब्रांच विजिट करके या ऊपर दिए नंबर पर इसकी सुचना दे सकते हैं, और शिकायत कर सकते हैं। आपका पैसा दो दिनों में ही वापस आ जाएगा।

अगर अकाउंट हैक हो गया है – अगर आपने अकाउंट से कोई ट्रांसक्शन नहीं किया है, फिर भी अकाउंट से पैसे कट गया है, तो इसकी जानकारी भी आप ऊपर दिए नंबर पर फ़ोन करके बैंक को दे सकते हैं। अगर ब्रांच पास में है, तो ब्रांच जाकर भी शिकायत कर सकते हैं।

KYC के लिए – अब सभी बैंक में KYC अनिवार्य कर दिया गया है, अगर बैंक में आपके डॉक्यूमेंट नहीं है, तो आपका खाता कभी भी बंद किया जा सकता है, ऐसे में आपको यह जरूर पता करना चाहिए, की आपका अकाउंट Fully KYC एप्रूव्ड है, की नहीं। इस बारे में जानकारी भी ऊपर दिए नंबर से पता कर सकते हैं। बाकी केवाईसी करनाने के लिए आपको बैंक तो विजिट करना ही होगा।

नया खाता खोलने के लिए आप बैंक की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं, यहाँ ऑनलाइन फॉर्म का ऑप्शन होता है, जहाँ से आपको नया अकाउंट के लिए आपली करना है। इस बारे में विस्तृत जानकारी भी आपको ऊपर दिए नंबर पर मिल जायेगी।

यूको बैंक शिकायत नंबर

यूको बैंक से शिकायत करने का नंबर 1800 274 0123 है।

यूको बैंक बचत खाते (Saving Accounts) में रखे गए न्यूनतम औसत बैलेंस – MAV पर 2.50% से 2.50% के बीच ब्याज दर प्रदान करता है। यह डेली बेसिस पर बचत बैंक खातों पर ब्याज दर की गणना करता है। हालांकि, ब्याज हर तिमाही में खाताधारकों को दिया जाता है। यूको बैंक बचत खाते के साथ युवा और नाबालिग अपने बचत खाते पर अतिरिक्त लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यूको बैंक, जिसे पहले संयुक्त वाणिज्यिक बैंक (यूनिटेड बैंक ऑफ़ इंडिया लिमिटेड) के नाम से जाना जाता था, एक सरकारी स्वामित्व वाला वाणिज्यिक बैंक है जो अपने ग्राहकों को कई बिज़नस लोन योजनाएं प्रदान करता है। यूको बैंक द्वारा पेश किया गया व्यवसाय ऋण या एमएसएमई ऋण ब्याज दर 9.85% है। अगर आप एक छोटे व्यवसायी है, या फिर मध्य स्तर के व्यवसायी है, यूको के बिज़नेस लोन से अपने कारोबार को बढ़ा सकते हैं। यूको बैंक मुद्रा ऋण भी प्रदान करता है जो 8.85% से शुरू होता है। व्यवसाय ऋण मुख्य रूप से एमएसएमई और एसएमई को राष्ट्रव्यापी प्रदान किया जाता है। इस तथ्य को रेखांकित करते हुए कि COVID-19 का प्रकोप और मार्च के अंत से जून तक लॉकडाउन के प्रभाव ने बैंकिंग सहित भारतीय अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों पर गंभीर प्रतिकूल प्रभाव डाला, यूको बैंक ने कहा कि “उसने अपनी रणनीतियों को फिर से परिभाषित किया है”, Amanmanirbhar भारत पैकेज को लागू करने की घोषणा की केंद्र सरकार द्वारा, मौजूदा स्थिति के अनुरूप वह कार्य कर रहा है।

यूको बैंक हेल्प सेण्टर

यूको बैंक ने ऑनलाइन हेल्प सेण्टर पोर्टल की भी शुरुवात की है, यह पोर्टल उन लोगो के लिए है, जो इंटरनेट के माध्यम से अपनी शिकायत बैंक तक पहुँचाना चाहते हैं, बैंक से शिकायत करना आसान है,बस आपको इस वेबसाइट (ucobank.com/Customer) पर जाना है। और यहाँ पर एक फॉर्म भरना होगा, जहाँ से आप शिकायत भेज सकते हैं। हमने ऊपर में यूको बैंक ईमेल एड्रेस भी दिया है, जो ईमेल के माध्यम से शिकायत करने के लिए है।

अंत में – यह आर्टिकल यूको बैंक के कस्टमर के लिए लिखा गया था, अगर आप किसी अन्य बैंक का हेल्पलाइन नंबर जानना चाहते हैं, शिकायत निपटारा सम्बंधित अन्य जानकारी चाहते हैं, तो हम कमेंट में आपके सवाल का जबाब देंगे। अगर आर्टिकल आपके किसी भी काम आता है, तो आप Share करके हमे धन्यवाद कर सकते हैं। इसके साथ अगर आपको इस वेबसाइट पर और किसी तरह की सहायता चाहिए, तो भी आप हमे कमेंट में फीडबैक दे सकते हैं।

पढ़िए – RBI कस्टमर केयर नंबर
पढ़िए – SBI कस्टमर केयर नंबर

This post was last modified on December 10, 2020 1:03 pm