BANK

बैंक केशियर कैसे बने ? एग्जाम और सैलरी 2022

बैंक कैशियर (BANK CASHIER) कैसे बने,बैंक कैशियर बनने के लिए क्या करे जाने कोर्स | सैलरी | पूरी जानकारी, bank cashier kaise bane, Bank Cashier की सैलरी कितनी होती है ?

बैंक करियर में बहुत सारे पद हैं जिनमें से एक बैंक केशियर का भी होता है अक्सर बैंक केशियर का पद क्लर्क को ही दिया जाता है जिसे प्राप्त करने के लिए काफी परिश्रम और मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि यह पद प्राप्त करने के लिए आपको आईबीपीएस क्लर्क एग्जाम की तैयारी अच्छे से करनी होती है और जो विद्यार्थी इस परीक्षा को पास कर लेता है वह बैंक कैशियर के लिए नियुक्त कर लिया जाता है,

लेकिन परीक्षा किस प्रकार होती है और परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं और इस परीक्षा के लिए कितनी तैयारी करना जरूरी है इन सभी बातों से अधिकतर विद्यार्थी वंचित रह जाते हैं तो उन सभी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए यह आर्टिकल लेकर आए हैं जिसमें आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप एक बैंक केशियर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको क्या-क्या करना होगा, किन किन बातों को ध्यान में रखना होगा और आप अपनी तैयारी किस तरह से कर सकते हैं। तो हमारे साथ अंत तक जुड़े रहे और हमारे आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े इसमें आपको काफी महत्वपूर्ण जानकारियां मिलने वाली है।

Contents

बैंक केशियर कौन होता है?

Bank Cashier Kaise Bane 2022

अधिकतर बैंक क्लर्क को ही बैंक केशियर कहा जाता है अगर कोई विद्यार्थी अपना करियर बैंक क्लर्क या केशियर रूप में बनाना चाहता है तो उसके लिए उसे काफी मेहनत करनी पड़ेगी और आईबीपीएस क्लर्क एग्जाम को पास करना पड़ेगा उसके बाद उसकी नियुक्ति बैंक केशियर या बैंक क्लर्क के तौर पर की जाएगी , आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि इस पद के लिए प्रत्येक वर्ष फरवरी या फिर मार्च के महीने में भर्तियां जारी की जाती है जिसमें लाखों की संख्या में विद्यार्थी आवेदन करते हैं और इस परीक्षा की तैयारी करते हैं, अगर वह प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा में पास हो जाते हैं उनकी नियुक्ति बैंक क्लर्क के तौर पर हो जाती है अगर आप प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के बारे में थोड़ा विस्तार से जानना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे।

आईबीपीएस परीक्षा और योग्यता

जो भी विद्यार्थी बैंक क्लर्क बनना चाहता है उसको आईबीपीएस की परीक्षा पास करनी होती है लेकिन आईबीपीएस परीक्षा के लिए हर विद्यार्थी आवेदन नहीं कर सकता, इसके लिए कुछ मापदंड तय किए हुए हैं जिसका पूरा होना जरूरी है और उनके आधार पर ही वह इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं तो आइए उन योग्यताओं के बारे में एक बार विस्तार से जाना लेते है.

शैक्षणिक योग्यता

  • अगर आप बैंक केशियर या बैंक क्लर्क बनना चाहते हैं तो उसके लिए आप को मान्यता प्राप्त संस्थानों से 60% के साथ ग्रेजुएशन पूरी करनी होगी यदि आप ग्रेजुएशन में किसी कारण अंक कम ले आते हैं तो आप इसकी योग्यताओं मे नहीं आ पाएंगे और आप इस परीक्षा के लिए आवेदन भी नहीं कर पाएंगे, इसलिए अगर आप एक बैंक क्लर्क बनना चाहते हैं तो आपको अपने ग्रेजुएशन के अंको पर भी ध्यान रखना है।
  • केशियर बनने वाले विद्यार्थियों को कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी होनी जरूरी है क्योंकि जब आप नियुक्त हो जाएंगे तो आपका ज्यादातर कार्य कंप्यूटर पर ही होगा इसलिए यदि आप कंप्यूटर बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं तो आप किसी संस्थान से कंप्यूटर कोर्स कर सकते हैं ताकि आप एक सफल बैंक केशियर बन पाए।
  • अधिकतर विद्यार्थी यह सवाल करते हैं कि क्या अंग्रेजी भाषा के बिना क्लर्क बना जा सकता है तो हम आपको यह बताना चाहेंगे कि अगर आप की पकड़ अंग्रेजी भाषा में अच्छी नहीं है तो आपको काफी समस्या हो सकती है इसलिए आवेदन करने के बाद आपको अंग्रेजी भाषा पर अपनी अच्छी पकड़ बनानी है और साथ-साथ स्थानीय भाषा भी आपको अच्छे से आनी चाहिए।

आयु सीमा

अगर आप बैंक केशियर बनना चाहते हैं और इसके लिए आवेदन कर रहे हैं तो हम आपको पहले बताना चाहेंगे कि इसमें आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए, अगर आप 21 वर्ष से कम है तो आप आवेदन नहीं कर पाएंगे और अगर आप 28 वर्ष से ज्यादा है तो भी आप आवेदन नहीं कर सकेंगे हालांकि अगर आप आरक्षित वर्ग से आते हैं जैसे एसटी, एससी, ओबीसी तो इसमें आपको कुछ सालों की छूट मिल जाती है।

चयन प्रक्रिया

अगर आप बैंक केशियर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दो परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करनी होगी जिसके बाद आप को चुना जाएगा, आइए थोड़ा विस्तार से इस बारे में जान लेते हैं कि आपकी दो परीक्षाएं किस तरह से होंगी,

प्रारंभिक परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा में विद्यार्थियों से जनरल नॉलेज, रिजनिंग, इंग्लिश, करंट अफेयर, क्वानटेटिव एबिलिटी, कंप्यूटर और बैंकिंग आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं यदि आप इस प्रथम चरण में पास हो जाते हैं तो आपको अगले चरण में जाने का मौका मिलेगा लेकिन अगर आप इस चरण में पास नहीं हो पाते हैं तो आप अगले चरण की तरफ नहीं बढ़ पाएंगे और आप की नियुक्ति नहीं हो पाएगी, इसलिए अगर आप इन सभी विषयों में से किसी विषय में कमजोर हैं तो आपको उसकी तैयारी अच्छे से करनी होगी ताकि आप परीक्षा में पास हो सके और दूसरे चरण की तरफ बढ़ सके।

मुख्य परीक्षा

मुख्य परीक्षा में बैंकिंग विषय से संबंधित कठिन प्रश्न पूछे जाते हैं क्योंकि इस परीक्षा मैं आपको प्रतियोगिता बहुत ज्यादा मिलेगी इसलिए आपसे कठिन प्रश्न पूछे जाएंगे लेकिन यह जरूरी नहीं कि यह लिखित परीक्षा ही हो यह परीक्षा ग्रुप डिस्कशन भी हो सकती है जिसमें आपको किसी विषय पर डिस्कशन करने को कहा जा सकता है, प्रक्रिया पूरी तरह से बैंक पर निर्भर करती है कि वह लिखित परीक्षा लेंगे या ग्रुप डिस्कशन लेंगे, लेकिन हम आपको यह बताना चाहिए कि आपको दोनों की ही तैयारी बेहतर ढंग से करके जानी है और दोनों ही तरह से तैयार रहना है ताकि आप हर तरह की स्थिति में सफल हो सके।

साक्षात्कार इंटरव्यू

जब आप दोनों ही चरणों में सफल हो जाएंगे उसके बाद आप इंटरव्यू की तरफ बढ़ेंगे और यह अंतिम चरण होगा यह परीक्षा का सबसे महत्वपूर्ण चरण है और यदि आप इस चरण में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आप बैंक केशियर के तौर पर नियुक्त हो जाएंगे। हम आपको बताना चाहते हैं कि ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो दोनों ही परीक्षा को पास कर लेते है लेकिन इंटरव्यू में पीछे रह जाते हैं और इसी कारण उनकी नियुक्ति नहीं हो पाती है इसलिए आपको परीक्षा के साथ-साथ इंटरव्यू की भी तैयारी करते रहना है ताकि आप इंटरव्यू को अच्छे से पास कर सकें और पूछे गए सवालों का सही से जवाब दे सके।

बैंक केशियर सैलरी

 बैंक केशियर की सैलरी के बारे में बात की जाए तो यह प्राइवेट सेक्टर और सरकारी सेक्टर में अलग-अलग होती है अगर आप प्राइवेट सेक्टर में एक बैंक केशियर के तौर पर काम करेंगे तो आपको शुरुआत में 15000 से ₹18000 तक मिल सकते हैं लेकिन अगर आप किसी सरकारी बैंक में केशियर की नौकरी कर रहे हैं तो आपको शुरुआती समय में 25000 से ₹30000 तक दिए जाते हैं उसके बाद काम के आधार पर इनकी सैलरी में बदलाव होता रहता है और समय के साथ-साथ सैलरी भी बढ़ती रहती है।

बैंक केशियर बनने की तैयारी कैसे करें

अगर आपने पूरी तरह से मन बना लिया है कि आपको बैंकिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाना है तो सबसे पहले आपको अपनी ग्रेजुएशन अच्छे अंकों के साथ पास करनी होगी। आप ग्रेजुएशन करने के साथ-साथ आईबीपीएस की परीक्षा की तैयारी भी कर सकते हैं ताकि आप समय आने पर इस को अच्छे से पास कर सकें। परीक्षा की तैयारी के दौरान आपको पुराने प्रश्न पत्रों को हल करना है इससे आपको अंदाजा लग जाएगा कि आप से परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जा सकते हैं ताकि आप उन सभी सवालों को अच्छे से जवाब दे सकेंगे।

परीक्षा में अधिकतर विद्यार्थियों को रिजनिंग और गणित में ज्यादा समय लग जाता है इसलिए अगर आप की गणित और रीजनिंग ज्यादा अच्छी नहीं है तो आप चाहे तो किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट से कोचिंग भी ले सकते हैं ताकि वहां पर आपको ट्रिक के साथ यह सब सवाल करने सिखाया जा सके और आप समय रहते रिजनिंग और मैथ के सवाल हल कर सकें।

अगर आप आईबीपीएस की परीक्षा को पास करना चाहते हैं तो हम आपको यह बताना चाहेंगे कि यह परीक्षा  कठिन आती है क्योंकि बढ़ती प्रतियोगिता के कारण इस परीक्षा को थोड़ा कठिन बनाया जाता है इसलिए आपको उसकी तैयारी लगातार करनी होगी आप ऐसा नहीं कर सकते कि आखिरी समय में आप इसकी तैयारी करने लग जाए और आप यह सोचे कि आप की नियुक्ति हो जाएगी जो कि संभव नहीं है, आपको आईबीपीएस परीक्षा की तैयारी लगातार करनी होगी उसके बाद ही आप इस परीक्षा में पास हो पाएंगे।

 निष्कर्ष

अगर आप भी बैंकिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं और एक बैंक केशियर बनना चाहते हैं लेकिन अभी तक आपके पास इससे जुड़ी कोई जानकारी नहीं थि तो हम उम्मीद करते हमारे लेख को पढ़ने के बाद आप इस विषय के बारे में विस्तार से जान गए होंगे। हमने इस आर्टिकल में आपको बैंक केशियर के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास किया है साथ ही आपको यह भी बताया है कि इसके लिए आपको अपनी परीक्षा की तैयारी किस तरह से रखनी होगी ताकि आप इस परीक्षा में पास हो सके।

अगर आपको हमारे लेख से कोई जानकारी प्राप्त हुई है तो हम आपसे निवेदन करना चाहेंगे कि इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें ताकि उन तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुँच सके। अगर विषय से संबंधित कोई सवाल अभी भी आपके मन में रह जाता है तो आप अपना सवाल हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम आपके सभी सवालों का जवाब देने का पूरा प्रयास करते हैं ताकि आप तक पूरी जानकारी पहुंच सके।

पढ़िए – बैंक पीओ एग्जाम
पढ़िए – बैंक से जुडी अन्य पोस्ट

This post was last modified on January 23, 2022 11:54 am