BANK

IFSC Code क्या है, फुल फॉर्म , Check करे ?

बैंक आईएफएससी क्या होता है कैसे चेक करें. क्या होता है IFSC? Indian Financial System Code , IFSC Code का फुलफॉर्म बताओ, और बैंक में इस कोड की जरुरत क्यों पड़ती है। इसके आलावा एक IFSC कोड कितने डिजिट का होता है। या सब जानकारी इस लेख में है। पूरा पढ़ने के बाद अपना कमेंट जरूर करिये।

जब हम किसी बैंक की ब्रांच में अपना अकाउंट खुलवाने के लिए जाते हैं तो अकाउंट ओपन करवाने के बाद हमें एक पासबुक दी जाती है और उसी पासबुक के ऊपर आईएफएससी कोड भी दर्ज होता है।

Contents

IFSC Code फुल फॉर्म हिंदी में जानिये ?

IFSC code full form kya hai ?

IFSC कोड के बारे में आपको थोड़ा बता देते हैं कि IFSC Full Form: Indian Financial System Code है। हमारे देश में जितने भी बैंक हैं उनकी हर ब्रांच का एक अपना अलग आईएफएससी कोड होता है जिससे उस बैंक की पहचान कि जाती है। IFSC कोड में ब्रांच की सारी जानकारी मौजूद होती है।

अगर आप बैंक से जुड़ा कोई भी काम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आईएफएससी कोड की जरूरत पड़ती है इसके अलावा यदि आप अपने बैंक अकाउंट में पैसा डालना चाहते हैं तब भी आपको आईएफएससी कोड की जरूरत पड़ती है। ऐसे और भी कई जरूरी कामों के लिए आईएफएससी कोड की जरूरत पड़ती है इसलिए अगर आपका किसी भी बैंक में अकाउंट है तो उस ब्रांच का आईएफएससी कोड आपको जरूर पता होना चाहिए।

लेकिन कई बार लोगों को आईएफएससी कोड की जानकारी ना होने के कारण वह बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं और इधर उधर लोगों से पूछने लगते हैं कि उनके ब्रांच का आईएफएससी कोड क्या है? तो आपकी इसी परेशानियों को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए आज का यह लेख लेकर आए हैं जिसमें हम आपको विस्तार से बताएंगे कि आईएफएससी कोड क्या होता है? और किन तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपने बैंक ब्रांच का आईएफएससी कोड पता कर सकते हैं।

IFSC Code क्या है ?

आईएफएससी का फुल फॉर्म इंडियन फाइनेंशियल सिस्टम कोड होता है जिसे हिंदी में भारतीय वित्तीय प्रणाली संहीता भी कहा जा सकता है। आईएफएससी कोड के माध्यम से हम किसी बैंक के ब्रांच के बारे में पता कर सकते हैं। मान लीजिए आपके किसी संबंधी का एचडीएफसी बैंक में अकाउंट है लेकिन आप यह नहीं जानते कि उसका बैंक किस एरिया के अंतर्गत आता है तो उसी चीज का पता करने के लिए हमें आईएफएससी कोड की जरूरत पड़ती है। बात की जाए जब से ऑनलाइन मनी ट्रांसफर का चलन तेजी से बढ़ा है तब से अधिकतर लोग IFSC कोड के बारे में जानकारी रखना चाहते हैं, क्योंकि मनी ट्रांसफर के लिए आईएफएससी कोड का पता होना बेहद जरूरी है।

तो आइए अब जानते हैं कि हम किन तरीकों का इस्तेमाल करके अपने ब्रांच का आईएफएससी कोड पता कर सकते हैं,

किसी भी बैंक का आईएफएससी कोड पता करने के लिए हमारे पास कई तरीके मौजूद हैं जिनमें से हम उन 5 तरीकों के बारे में अपने आर्टिकल में बात करने वाले हैं जो सबसे आसान है और उनका इस्तेमाल करके कोई भी व्यक्ति अपने बैंक के ब्रांच का IFSC जान सकता है।

  1. मोबाइल एप्लीकेशन
  2. चेक बुक
  3. बैंक पासबुक
  4. ऑनलाइन या वेबसाइट के माध्यम से
  5. बैंक ब्रांच में पूछताछ करके
  6. मोबाइल एप्लीकेशन

आजकल ज्यादातर लोग एंड्राइड मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं इसलिए सबसे आसान तरीका यही है कि आप अपने मोबाइल फोन में प्ले स्टोर के माध्यम से आईएफएससी कोड एप्लीकेशन डाउनलोड करलें। आपको आसानी से प्ले स्टोर पर यह एप्लीकेशन मिल जाएगी जो लगभग 6 MB की होगी और उसकी रेटिंग की बात की जाए तो लोगों ने इस एप्लीकेशन को 4. 9 की रेटिंग भी दी है, इसके अलावा इस ऐप को 5000 से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड भी किया है। तो आप आसानी से इस एप्लीकेशन पर ट्रस्ट कर सकते हैं और अगर आप अपने बैंक ब्रांच IFSC का पता करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इस एप्लिकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है उसके बाद आपको एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आईएफएससी कोड का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।

उसके बाद आपको अपना बैंक सिलेक्ट करना है, स्टेट सिलेक्ट करना है फिर डिस्ट्रिक्ट सिलेक्ट करना है और अंत में आपको अपना ब्रांच सिलेक्ट करना है। उसके बाद आपके सामने आपके बैंक का आईएफएससी कोड आ जाएगा और आप चाहे तो उसको कहीं लिख सकते हैं या फिर उसका स्क्रीनशॉट लेकर अपने मोबाइल फोन में सेव भी कर सकते हैं।

अपना IFSC Code Check करे ?

ifsc code check karna hai, kaise hoga kare .

चेक बुक

जब हम किसी बैंक में अपना अकाउंट ओपन कराते हैं तो अकाउंट ओपन होने के बाद बैंक की तरफ से हमें कई चीजें मिलती हैं जिनमें पासबुक और चेक बुक भी शामिल होती है हालांकि चेक बुक का इस्तेमाल सभी लोग नहीं करते, लेकिन अगर आपके पास आपके बैंक की चेक बुक है तो आप आसानी से अपनी चेक बुक के माध्यम से अपना आईएफएससी कोड पता कर सकते हैं। जब आप अपनी चेक बुक का पहला पेज खोलेंगे तो आपको वहीं पर अपने बैंक का आईएफएससी कोड दिख जाएगा।

बैंक पासबुक

ज्यादातर बैंक अपने आईएफएससी कोड की जानकारी पासबुक के पहले पेज पर दे देते हैं, लेकिन कुछ बैंक ऐसे भी हैं जिनके आईएफएससी कोड की जानकारी पासबुक पर नहीं रहती, लेकिन फिर भी अगर आप अपने आईएफएससी कोड पता करना चाहते हैं तो आपको एक बार पासबुक पर भी देख लेना चाहिए इससे आप आसानी से अपना आईएफएससी कोड पता कर सकेंगे।

ऑनलाइन या वेबसाइट के माध्यम से

हमने अभी आपको एप्लीकेशन के माध्यम से आईएफएससी कोड पता करने का तरीका बताया था, लेकिन अगर आपको किसी वजह से एप्लीकेशन के माध्यम से अपना IFSC कोड नहीं पता लग रहा है तो आप ऑनलाइन भी अपना IFSC कोड पता कर सकते हैं। आइए चरणबद्ध तरीके से जानते हैं कि आप किस तरह से अपना आईएफएससी कोड ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं,

सबसे पहले आपको करना यह है कि अपने मोबाइल फोन में गूगल क्रोम या कोई भी इंटरनेट ब्राउज़र ओपन कर लेना है। जब आप ब्राउज़र ओपन कर लेंगे उसके बाद आपको उसके सर्च बार में जाकर ifsccode सर्च करना है फिर आपके सामने वेबसाइट ओपन हो जाएगी।

वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको अपना बैंक सिलेक्ट करना है कि किस बैंक में आपका अकाउंट है, अगर आपका अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक या एचडीएफसी बैंक में है तो आपको उसे सिलेक्ट कर लेना है।

बैंक सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना स्टेट सेलेक्ट करना है कि किस राज्य के अंतर्गत आपका बैंक आता है। फिर आपको अपना डिस्ट्रिक्ट सिलेक्ट करना है कि आप किस जिले में रहते हैं और आपका बैंक किस जिले के अंतर्गत आता है। उसके बाद आपको ब्रांच का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसे क्लिक करना है और अपना लोकेशन सिलेक्ट कर लेना है।

आप कंफ्यूज ना हो इसलिए आपको पहले ही बता देते हैं कि अगर आपके लोकेशन पर एक से ज्यादा बैंक SHOW हों रहें हैं जैसे मान लीजिए आपका अकाउंट एचडीएफसी बैंक में है और आपकी लोकेशन पर एक से ज्यादा एचडीएफसी बैंक है और अब आप कंफ्यूज हो रहे हैं कि आपके वाले बैंक का आईएफएससी क्या है तो उसके लिए सबसे पहले आपको सभी की लिस्ट देखनी होगी जो आपकी स्क्रीन पर आ रही है। उसके बाद आपको आईएफएससी कोड पर क्लिक करना है फिर पेज में आईएफएससी कोड के अनुसार ही आपको बैंक की डिटेल दिख जाएगी जिससे आपको कंफर्म करने में आसानी होगी कि यही आपके बैंक का ब्रांच है या नहीं।

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर ढंग से नहीं जानते हैं या आपको इस काम में थोड़ी परेशानी हो रही है तो आप चाहें तो इसके लिए अपने किसी मित्र की सहायता ले सकते हैं जो उस काम को बेहतर ढंग से जानता हो। इससे आप आसानी से वेबसाइट के माध्यम से आईएफएससी कोड पता कर पाएगा।

बैंक ब्रांच में IFSC कोड पता करें

अगर आप बताए गए ऊपर के सभी तरीके आजमा चुके हैं लेकिन फिर भी आप अपने ब्रांच आईएफएससी कोड का पता नहीं कर पा रहे हैं तो अब आपके पास एक आखरी रास्ता बचता है जिसके लिए आपको अपने बैंक ब्रांच में जाना होगा। आपका जिस भी बैंक में अकाउंट है और जहां से भी आप अपने पैसे निकालते हैं या फिर डिपॉजिट करते हैं वहां आपको जाना है और वहां से अपना आईएफएससी कोड पता करना है। बैंक में मौजूद कोई भी व्यक्ति आपको आसानी से उस ब्रांच का आईएफएससी कोड बता देगा। आईएफएससी कोड पता करते समय आपको उसे किसी जगा लिख लेना है, क्योंकि आईएफएससी कोड 11 करैक्टर का होता है तो अगर आप उसे याद करने की कोशिश भी करेंगे तो आप आसानी से उसे याद नहीं कर पाएंगे इसलिए जब भी आप ब्रांच जाएं तो उसे जरूर कहीं लिख लें। ताकि बाद में आप उसका इस्तेमाल कर सकें।

सवाल और उनके जवाब

IFSC कोड पता करने में पैसा खर्च करना होगा ?

हम जानते हैं आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि अगर आपको अपने ब्रांच का आईएफएससी कोड पता करना है तो उसके लिए आपको कितने पैसे देने होंगे क्योंकि आजकल कोई भी काम फ्री में नहीं होता, लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे कि अगर आप हमारे बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके लिए ₹1 भी खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप बिना पैसा खर्च किए अपने ब्रांच का आईएफएससी कोड पता कर सकेंगे।

क्या ब्रांच का IFSC कोड बदलता रहता है ?

आपको यह पता होना चाहिए कि किसी भी बैंक ब्रांच का आईएफएससी कोड हमेशा एक ही रहता है ऐसे बहुत कम ही चांस होते हैं जब उस ब्रांच का आईएफएससी कोड बदला जाता है, लेकिन अगर आपको एक बार अपना IFSC कोड पता लग गया है तो उसके बारे में आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है वह आसानी से नहीं बदलता है।

IFSC Code कितने अंको का होता है ?

हमने अभी आर्टिकल में भी आपको बताया है IFSC कोड 11 करैक्टर का होता है और ध्यान रखने वाली बात यह है कि ज्यादातर बैंक के IFSC कोड की शुरुआत उनके शुरुआती नाम से ही होती है इसलिए जब भी आप अपना आईएफएससी कोड प्राप्त करें तो उसे जरूर कहीं लिख लें ताकि आप भूले बिना उसका इस्तेमाल कर सकें।

और जानकारी कैसे पता करे ?

हमे लगता है, इस लेख को पढ़कर आपको कोई भी दूसरा पोस्ट नहीं पढ़ना होगा। यह एक कम्प्लीट आर्टिकल हैं जहाँ से आप इस टॉपिक को पूरा समझ सकते हैं। लेकिन Confusion को नकारा नहीं जा सकता, ऐसे में आपके लिए कमेंट बॉक्स है। सब लिखिए, जबाब हम देंगे।

संक्षेप में

अगर आप भी काफी समय से अपने बैंक ब्रांच का फक कोड पता करने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन आपको अपना आईएफएससी कोड नहीं पता लग रहता तो हम उम्मीद करते हैं हमारा यह लेख पढ़ने के बाद आपको आसानी से अपना आईएफएससी कोड पता लग जाएगा। हमने इस आर्टिकल में आपको उन सभी तरीकों के बारे में बताया है जो आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने ब्रांच का आईएफएससी कोड पता कर सकते हैं।

अगर हमारे आर्टिकल से आपको जानकारी प्राप्त हुई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन तक भी यह जरूरी जानकारी पहुंच सके और वह अपने बैंक से जुड़ा काम आसानी से कर सकें।

ये भी पढ़िए : अगर आप बैंक में जाना चाहते हैं, और बैंक मैनेजर की पढ़ाई के बारे में जानना चाहते हैं, तो हमने इस टॉपिक को भी कवर किया है, आप यहाँ से बैंक मैनेजर कैसे बने। पर हमारा विशेष लेख पढ़ सकते हैं। इसके अलावा बैंक क्लर्क कैसे बने भी एक अच्छा लेख है, जो आपके सामान्य ज्ञान को और अच्छा बनाएगा। आप इन दोनों लेख को पढ़ना ना भूले।

This post was last modified on April 1, 2022 5:05 pm