KYA KAISE

ट्विटर डाउनलोड – Twitter Download कैसे करें

क्या आपके फ़ोन में ट्विटर एप है, क्या आपको ट्विटर का इस्तेमाल करना है, अगर आपका जबाब हाँ में हैं, तो फिर यह आर्टिकल आपके लिए सम्पूर्ण ज्ञानवर्धक लेख है, इसमें हम आपको Twitter डाउनलोड कैसे करे, ट्विटर पर अकाउंट कैसे बनाये, ट्विटर पर ट्वीट कैसे करे, और ट्विटर है क्या, यह सब आपको बताएंगे। अगर आपने ट्विटर का नाम पहली पहली बार सूना है, या फिर काफी समय से सुनते आ रहे हैं, लेकिन अब भी इसपर अकाउंट नहीं बनाया, या इसको इस्तेमाल नहीं किया, तो अब आपको यह लेख पढ़ने के बाद ट्विटर डाउनलोड करना, ट्विटर पर अकाउंट बनाना पता चल जाएगा।

ट्विटर डाउनलोड करने से पहले एक बार ट्विटर के बारे में जान लेते हैं।

ट्विटर एक अमेरिकन सोशल नेटवर्किंग, या फिर सोशल मीडिया वेबसाइट है, जिसका प्रयोग आमतौर पर विचारो के आदान प्रदान के लिए किया जाता है, यह प्लेटफार्म दुनिया के सबसे बड़े सोशल साइट फेसबुक के बाद दूसरे नंबर पर है, इस समय तक इस वेबसाइट से पचास करोड़ से अधिक लोग जुड़ चुके हैं। हालांकि ट्विटर चीन में बेन है। लेकिन भारत में यह बहुत इस्तेमाल किया जाता है। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ट्विटर इंडिया पर सर्वाधिक फॉलोवर वाले व्यक्ति है , इनके बाद दूसरे नंबर पर अमिताभ बच्चन फिर शाहरुख़ खान है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पांच करोड़ से अधिक व्यक्ति ट्विटर पर फॉलो करते हैं। अमिताभ और शाहरुख़ के चार – चार करोड़ फॉलोवर्स है। आर्टिकल में सबसे निचे हम ट्विटर कम्पनी के इतिहास और इससे सम्बंधित दूसरी जानकारी भी पढ़ेंगे।

Contents

ट्विटर डाउनलोड कैसे करें ?

अगर आप ट्विटर इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसके लिए ब्राउज़र से भी लॉगिन किया जा सकता है, अथवा आप इसे कंप्यूटर पर लॉगिन भी कर सकते हैं। यानी ट्विटर का इस्तेमाल करने के लिए आपको ट्विटर एप डाउनलोड करना जरुरी नहीं है। लेकिन फिर भी अगर आप ट्विटर पर ज्यादा एक्टिव होना चाहते हैं, और इस वेबसाइट के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं, तो फिर आपको इस एप को डाउनलोड भी करना चाहिए।

ट्विटर भी दूसरे एप की तरह ही डाउनलोड किया जा सकता है, इसके लिए कोई अलग या मुश्किल प्रोसेस नहीं है, बस आपको अपने फ़ोन के एप स्टोर में जाना है, और इस एप को सर्च करना है, फिर आप इसे डाउनलोड कर पाएंगे। अगर आपके पास एंड्राइड स्मार्टफोन है, तो फिर प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, ठीक इसी तरह एप्पल फ़ोन वाले लोग एप्प स्टोर से एप एप को डाउनलोड कर सकते हैं , अगर आपके पास दूसरे ओएस पर चलने वाला स्मार्टफोन है, तो फिर आप इसे सौंपने के एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

बाकी आप ट्विटर वेबसाइट पर जाकर भी एप डाउनलोड कर सकते हैं, ट्विटर वेबसाइट पर जाने के लिए और एप डायरेक्ट डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे।

तो दोस्तों, इस तरीके से आप ट्विटर एप डाउनलोड कर सकते हैं, अगर आप डाउनलोड नहीं करना चाहते तो भी आप ट्विटर का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए बस आपको ट्विटर वेबसाइट विजिट करनी है, यहाँ पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे, पहला ऑप्शन लॉगिन का होगा, अगर आपने ट्विटर पर पहले ही आईडी बना ली है, तो फिर आप लॉगिन करके ट्विटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप नए है, और पहली बार ट्विटर पर विजिट कर रहे हैं, तो आपको एक अकाउंट बनाना होगा, अकाउंट बनाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है, Sign Up पर जाकर बस आपको अपना ईमेल या फिर फ़ोन नंबर एंटर करना होता है। इसके बाद आप एक पासवर्ड सेट करके नया अकाउंट बना सकते हैं।

ट्विटर एप का इस्तेमाल

ट्विटर एप का इस्तेमाल कैसे करे, इसपर हमने पहले से ही इस वेबसाइट पर एक आर्टिकल लिखा है, अगर आपके पास थोड़ा समय है, या फिर अगर आप ट्विटर पहली बार इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़िए, इस आर्टिकल पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करे , इस आर्टिकल में हमने काफी अच्छे से ट्विटर का इस्तेमाल करना बताया है, इसके साथ साथ हमने एप से जुड़े कुछ वर्ड्स का मतलब भी बताया है, अगर आप आप ट्विटर वेबसाइट पर एक्टिव रहना चाहते हैं, तो फिर आपको हमारे दोनों लेख पढ़ने चाहिए, हमने आर्टिकल के अंत में एक और लेख का लिंक दिया है, जिसमे ट्विटर का पूरा इतिहास भी बताया है, वो भी आप पढ़ सकते हैं। कुल मिलकर हमने यहाँ पर तीन लेख का लिंक दिया है, अगर आपने तीनो लेख सही से पढ़ लिए, तो फिर आपको ट्विटर का मास्टर बनने से कोई रोक नहीं सकता। बाकी ट्विटर बहुत ही आसान सोशल मीडिया वेबसाइट है, अगर आपको इंग्लिश में कोई प्रॉब्लम आती है, तो आप इस वेबसाइट को या फिर ट्विटर एप को हिंदी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ट्विटर यूज़ करने के फायदे

कुछ लोग पूछते हैं, की ट्विटर में और दूसरे सोशल मीडिया वेबसाइट में क्या फ़र्क़ है, और जब इतने सरे सोशल मीडिया वेबसाइट है तो फिर ट्विटर में ऐसा क्या है, जो सबको अपनी और खिंच रहा है, तो यहाँ पर हम आपको बताते हैं, की ट्विटर इतना लोकप्रिय क्यों है।

असल में, ट्विटर एक सोशल मीडिया वेबसाइट होने के साथ साथ सोशल मीडिया इनफार्मेशन वेबसाइट भी है, जिसमे बड़े बड़े पत्रकार और न्यूज़ चेंनल के अकाउंट है, इसमें नेताओ से लेकर सभी सेलिब्रिटी सब लोग एक्टिव रहते है, इससे एक फायदा यह होता है, की अगर आपने ट्विटर पर अकाउंट बना लिया, और इन सबको फॉलो कर लिया, तो आपको सबसे पहले न्यूज़ पता चलेगी, आप टीवी से पहली न्यूज़ अपडेट यहाँ से ले सकेंगे।

ट्विटर इस्तेमाल करने का दूसरा फायदा यह है, की इससे आपको पता चलता है, की अभी ट्रेंडिंग में क्या है, और लोग किस विषय पर अधिक बातें कर रहे है, ट्विटर पर ट्रेंडिंग नाम का एक अलग सेक्शन है, जिसमे इंडिया के टॉप 25 ट्रेंड शो होते हैं, यह ट्रेंड ज्यादा कुछ नहीं बस एक टॉपिक है, यानी लोग किस पर ज्यादा बात कर रहे हैं, पत्रकार किस टॉपिक पर बात कर रहे हैं, यह सब आपको ट्रेंडिंग सेक्शन में मिल जाएगा।

ट्विटर का तीसरा और सबसे प्रभावशाली फीचर ट्विटर हैशटैग है, यानी अगर आपको कोई बात ट्वीट करनी हो, तो आप एक हैशटैग के जरिये लिख सकते हैं, इससे आपकी बात और भी अधिक लोगो तक पहुँचती है।

तो दोस्तों, मुझे जो लगता था, मैंने आपको बता दिया है, अगर आप किसी और कारन से ट्विटर डाउनलोड कर रहे हैं, तो वो भी हमे कमेंट में बताये, ताकि आप सब के विश्लेषण के बाद हम इस लेख को अपडेट कर सकें।

ट्विटर फैक्ट्स

ट्विटर चार सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने मिलकर बनाया था, इनमे एक जैक डोरसी भी थे, ये ट्विटर के फाउंडर और मालिक भी हैं। इनको साल 2006 में इस वेबसाइट को बनाया था।ट्विटर पर एक मिनट में चार लाख से अधिक पोस्ट किये जाते हैं, ट्विटर पर किये गए पोस्ट को ट्वीट कहते हैं , ट्विटर पर सबसे पहला ट्वीट ट्विटर के मालिक जैक डोरसी ने किया था, इन्होने इंग्लिश में लिखा था, जस्ट सेटिंग उप माई ट्विटर। यह ट्वीट 21 मार्च 2006 को किया गया था।

ट्विटर पर अमेरिकन पॉप सिंगर केटी पैरी को सबसे अधिक फॉलो किया जाता है, इनके 108 मिलियन फॉलोवर्स हैं। भारत में नरेंद्र मोदी सबसे ज्यादा फॉलो किये जाते हैं, इनके पांच करोड़ यानी 50 मिलियन से अधिक फॉलोवर्स है।

अंत में – इस लेख में हमने ट्विटर डाउनलोड करना सीखा, हमने ट्विटर पर अकाउंट बनाने के बारे में भी पढ़ा। लेखक को उम्मीद है, की यह लेख आपको पसंद आया होगा, और इससे आप ट्विटर डाउनलोड कर पाए होंगे, लेकिन अगर ट्विटर डाउनलोड करने में कोई समस्या आयी, या फिर ट्विटर एप के बारे में कुछ पूछना हो, तो आप निचे कमेंट में लिख सकते हैं। हम आपके कमेंट का तुरंत जबाब देने का प्रयास करेंगे। तब तक के लिए आप निचे में सुझाये गए अन्य लेख भी पढ़ सकते हैं, धन्यवाद।

This post was last modified on July 9, 2020 3:15 pm