BANK

SBI बैंक शिकायत, कस्टमर केयर – SBI Helpline Number

क्या आपका अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक अकाउंट में है, क्या आप भारतीय स्टेट बैंक एसबीआई के ग्राहक है, और आप स्टेट बैंक से अपनी कोई शिकायत करना चाहते हैं,SBI Complaint In Hindi, SBI Helpline Number Hindi, एसबीआई शिकायत हिंदी में, एसबीआई हेल्पलाइन नंबर।

तो इस आर्टिकल मै, मै आपको SBI बैंक से शिकायत कैसे करें के बारे में बताऊंगा। इस आर्टिकल के माध्यम से आप अपनी बात भारतीय स्टेट बैंक तक पहुंचा पाएंगे, इस आर्टिकल को हमने नाम दिया है भारतीय स्टेट बैंक यानी SBI से शिकायत कैसे करें। अगर आपका अकाउंट SBI में नहीं है तो भी आप इस आर्टिकल की मदद से दूसरे बैंक से भी अपनी कोई शिकायत कर सकते हैं, क्युकी सबका प्रोसेस एक जैसा ही होता है। भारतीय स्टेट बैंक में अगर आपका खाता है और आपको कोई प्रॉब्लम आ रही है तो आपने बैंक से सहायता मांगने की कोशिश की होगी, लेकिन कई बार बैंक आपकी प्रॉब्लम पर कोई सुनवाई नहीं करते, इसलिए इस आर्टिकल के माध्यम से आप बैंक को अपनी समस्या के बारे में अवगत करा पाएंगे।

Contents

SBI बैंक शिकायत नंबर

दोस्तों आप SBI से कई प्रकार से अपनी शिकायत कर सकते हैं, मैंने निचे कुछ तरीको के बारे में एक एक करके विस्तार से बताया है, आप इन तरीको का उपयोग करके, इन तरीको को फॉलो करके भारतीय स्टेट बैंक से कम्प्लेन कर सकते हैं। SBI बैंक से शिकायत इस बात पर भी निर्भर करता है की आपकी शिकायत कितनी बड़ी है, अगर शिकायत ज्यादा बड़ी नहीं है तो आप Bank को कॉल करके भी अपनी प्रॉब्लम सुलझा सकते हैं।

ईमेल के जरिये शिकायत करें – SBI से शिकायत करने के सबसे बेहतरीन तरिका है सभी के कस्टमर केयर डिपार्टमेंट को ईमेल के जरिये सहित करना। दोस्तों यह मेरा पर्सनल अनुभव है की यह तरीका सबसे बेस्ट है, अगर आप SBI से कोई शिकायत या कम्प्लेन करना चाहते हैं तो आप अपनी शिकायत SBI के ईमेल पर भेज सकते हैं। आप अपनी शिकायत customercare@sbi.co.in ईमेल एड्रेस पर भेज सकते हैं। ध्यान रखे शिकायत कम और साफ़ सुथरे शब्दों में लिखे, शिकायत लिखने के बाद अंत में अपना नाम और अकाउंट नंबर लिखना ना भूले। आप जैसे ही ईमेल भेजेंगे, उसके तुरंत बाद आपको SBI से एक ऑटोमेटिकली मेल आ जायेगा, जिसकमे आपको एक रेफ़्रेन्स नंबर मिलेगा। दोस्तों उस रेफ़्रेन्स नंबर को आप समय समय पर ट्रैक कर पता कर पाएंगे की आपकी शिकायत कहाँ तक पहुंची और कब तक इसका समाधान हो जायेगा। वैसे अधिकतर शिकायत का जबाब 72 घंटे में मिल जाता है।

कांटेक्ट नंबर पर कॉल करें – दोस्तों ऊपर मैंने जो ईमेल वाला तरिका बताया है अगर आप वो नहीं करना चाहते, तो फिर आप SBI बैंक को कॉल करके भी अपनी शिकायत कर सकते हैं। मै पेर्सनली SBI के फ़ोन कस्टमर केयर को समय की बर्बादी मानता हूँ, क्युकी मैंने जब भी अपनी कोई शिकायत SBI को कॉल करके की है, तब उन्होंने कोई ना कोई बहाना करके मुझे ब्रांच जाने पर विवश किया है। जब मै ब्रांच ही जाऊंगा तो मुझे कॉल करने का क्या फायदा हुआ। वैसे ऐसा बिलकुल भी नहीं ही की SBI फ़ोन कस्टमर केयर हर बार ब्रांच ही जाने के लिए कहता है, कभी कभी छोटी समस्या वो खुद भी SOLVE कर देते हैं। जिसमे ब्रांच जाना जरुरी है उसमे ब्रांच जाना ही होता है, इसीलिए आप एक बार SBI के कस्टमर केयर पर फ़ोन करके खुद ये जांच कर सकते हैं की आपकी शिकायत उनसे सॉल्व हो सकती है या नहीं। SBI का कस्टमर केयर नंबर आपको अपने एटीएम कवर या एटीएम कार्ड के पीछे भी मिल जायेगा। आप निचे दिए गए नंबर पर भी कॉल करके SBI से बात कर सकते हैं।

SBI Customer Care Number: 022-22029456/ 080-26599990

SBI Helpline Number: 1800 11 2211/ 1800 425 3800

SBI कस्टमर केयर नंबर

SBI की वेबसाइट से सहायता लीजिये – दोस्तों सबसे पहले आपको ये समझना होगा की आपकी समस्या कितनी बड़ी है, जैसे मान लीजिये अगर आपको एटीएम कार्ड ब्लॉक करना है, या फिर एटीएम नया बनवाना है, तो ये सब काम आप खुद ही एसबीआई की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। SBI की वेबसाइट पर जाने के लिए आपके पास नेट बैंकिंग होना चाहिए, नहीं तो आप अपने अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पाएंगे। अगर आपके पास नेट बैंकिंग अकाउंट है तो आप बहुत से काम एसबीआई की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। अगर आपके पास SBI का नेट बैंकिंग अकाउंट नहीं है तो आप बैंक जाकर SBI नेट बैंकिंग के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यह बिलकुल फ्री है, आज के इस इंटरनेट युग में नेट बैंकिंग सभी व्यक्ति के पास होना चाहिए।

SBI YONO – अगर आप स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो बैंक आपको बहुत से फीचर देता हैं, जिसमे से एक है बैंक का एक बेहतरीन बैंकिंग एप्प YONO योनो एसबीआई का एक बैंकिंग एप्प है, जिसकी सहायता से आप बहुत से काम अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं, इस एप्प का उपयोग करने के लिए आपके पास नेट बैंकिंग होना चाहिए। जैसा मैंने ऊपर बताया की सभी के पास नेट बैंकिंग अकाउंट होना चाहिए। इस अकाउंट के होने स एदो फायदे हैं, पहला आप एसबीआई की वेबसाइट एक्सेस कर सकते हैं, एसबीआई की वेबसाइट पर बहुत से फीचर होते हैं जिसके लिए आपको बैंक जाना पड़ता है, लेकिन नेट बैंकिंग अकाउंट होने के बाद आप ये सब काम घर से ही कर पाएंगे। दुसरा सबसे बड़ा फायदा है सभी का बेहतरीन एप्प योनो। योनो की मदद से आप एटीएम से पैसे भी निकाल सकते हैं वो भी बिना कार्ड की मदद से। इस फीचर के बारे में मै आपको जल्दी ही एक नए आर्टिकल मै बताऊंगा। अभी के लिए बस आप इतना समझिये की नेट बैंकिंग आज के जमाने में कितना अनिवार्य है। एसबीआई योनो एप्प डाउनलोड करने के लिए यहाँ जाएँ

SBI ब्रांच में शिकायत करिये – जब आपने ऊपर के पुरे स्टेप कर लिए हों, फिर भी आपकी शिकायत पर कोई कार्यवाही नहीं हो रही तो आपके पास अंत में एक ही रास्ता है की आप ब्रांच में जाकर बैंक के अधिकारियो से बात करें। ब्रांच में आपकी अकाउंट की सारी जानकारी होती है, वहां आपकी समस्या के समाधान होने की अधिक सम्भावना होती है। अगर बैंक स्टाफ आपकी बात नहीं सुन रहा तो आप बैंक के मैनेजर से जाकर बात कर सकते हैं, और उनको अपनी शिकायत से अवगत करा सकते हैं, अगर वो आपको मना कर देते हैं की हम आपकी समस्या का समाधान नहीं कर पाएंगे, तो आप उनको बोल सकते हैं की मै इस पर बैंक की शिकायत करूँगा। जी हाँ दोस्तों अगर आपकी शिकायत जिनवेन है तो आप अंतिम तरीका का उपयोग कर सकते हैं यह तरीका है बैंक की शिकायत करने का, आप भारत की सबसे बड़ी बैंक RBI से शिकायत कर सकते हैं, निचे जानिए RBI से शिकायत कैसे करें।

RBI से शिकायत कैसे करें – क्या आपको बैंक से कोई मदद नहीं मिल रही, आप आप बैंक की शिकायत करना चाहते हैं, क्या आपके अकाउंट में कोई फ्रॉड हुआ है और आप उसमे कोई जानकारी नहीं ढूंढ पा रहे तो दोस्तों मै यहाँ आपको बताना चाहता हूँ की आप देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक RBI से शिकायत कर सकते हैं। RBI से अपनी शिकायत करने के लिए निचे दिए गए सम्पर्क सूत्रों का प्रयोग करें।

RBI Contact Number: +91-11-23711333

RBI Email Address: rdnewdelhi@rbi.org.in

SBI हेल्पलाइन नंबर

SBI का हेल्पलाइन नंबर 1800 11 2211/ 1800 425 3800 है। यह नंबर एसबीआई ग्राहकों को शिकायत दर्ज़ करवाने का ऑप्शन देता है, इसके साथ आप इस नंबर से एसबीआई के ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से भी बात कर सकते हैं। जो मुख्यतः आपकी बैंकिंग से सम्बंधित अधिकतर समस्याओ का समाधान कर सकता है।

मैंने बैंक को ईमेल किया, जबाब नहीं आया ?

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया को ऊपर बताये गए ईमेल पर संपर्क किया है तो तुरंत आपको एक रोबोट द्वारा भेजा गया मेल आएगा, दरसल ये ईमेल सभी का रिप्लाई नहीं बल्कि सभी यह बताता है की आपका ईमेल हमे मिल गया है और हम 72 घंटे में आपका मैसेज पढ़कर आपको जबाब दे देंगे। रोबोट ईमेल में आपको एक रेफ़्रेन्स नंबर मिलता है, जब आपको रिप्लाई आने में समय लगे तो आप सभी के कस्टमर केयर को कॉल करके उनसे इस बारे में पूछ सकते हैं। आप सभी की वेबसाइट पर जाकर भी इस रेफ़्रेन्स नंबर को ट्रैक करके अपनी शिकायत के बारे में पता कर सकते हैं।

बैंक से संपर्क करते समय क्या ध्यान में रखना चाहिए?

दोस्तों अगर आप बैंक में संपर्क करते हैं तो आपको सबसे बड़ी बात ध्यान में रखना चाहिए, की आप अपने बैंक की सेंसिटिव जानकारी किसी को ना दें, चाहे वो बैंक का ही व्यक्ति क्यों ना हो, ऐसा करने पर आप स्वयं ही जिम्मेदार होंगे, क्युकी दोस्तों आजकल बैंक फ्रॉड की समस्या बढ़ती जा रही है इसीलिए आपको बैंक से बहुत से मैसेज भी आते होंगे की अपना OTP एटीएम पिन आदि किसी को ना बताएं। आपको अपने नेट बैंकिंग का पासवर्ड भी बैंक वाले को नहीं बताना चाहिए। आप केवल बैंक को अपना पूछे जाने पर अपना अकाउंट नंबर और नाम ही बताएं।

Must Read – Narendra Modi Number | Amit Shah Number

नोट – ऊपर दी गयी जानकारी बैंक की वेबसाइट से ली गयी है, इस आर्टिकल में जो भी संपर्क सूत्र बताएं गए हैं वो हमने बैंक से लिए हैं। इसीलिए इन जानकारी पर आपको पूरा भरोसा रखना चाहिए, साथ ही मैंने आपको अभी जो बताया की किन किन बातो का ख्याल आपको रखना छाइये, इन बातो को पढ़कर और समझकर ही बैंक से संपर्क करे। अगर इस आर्टिकल में आपको कुछ समझ नहीं आ रहा तो आप अपने सवाल निचे कमेंट में लिखकर भेजें। कृपया अपने अकाउंट की कोई सेंसिटिव जानकारी कमेंट में ना लिखें।

SBI हेल्पलाइन नंबर फ्री हैं ?

जी हाँ दोस्तों, SBI कस्टमर केयर से बात करने का कोई चार्ज नहीं है, यह फ्री है।

एसबीआई कस्टमर केयर नंबर बताईये ?

SBI कस्टमर केयर नंबर 1800 425 3800 है।

एसबीआई नेट बैंकिंग शिकायत कहाँ करे ?

बैंक से या फिर कस्टमर केयर से कर सकते हैं।

This post was last modified on December 8, 2020 10:46 am