BANK

एसबीआई बैंक बैलेंस चेक कैसे करे – फ़ोन नंबर

एसबीआई बैलेंस चेक इन्क्वारी नंबर, बैंक बैलेंस ऑनलाइन चेक करने का तरिका, एसबीआई बैलेंस, Account Balance फ़ोन नंबर, बैंक बैलेंस चेक करने का तरिका, मोबाइल फ़ोन नंबर, SBI Balance Check Phone Number, SBI Balance Enquiry, Check SBI Balance, एसबीआई बैलेंस चेक फोन नंबर, एसबीआई बैलेंस पूछताछ, एसबीआई बैलेंस चेक करें

नमस्कार, अगर आप एसबीआई बैंक खाताधारक है, तो फिर आज हम आपको एसबीआई बैंक बैलेंस चेक करने का तरीका बताएंगे, यहाँ पर हम आपको बैंक बैलेंस चेक करने के चार प्रमुख और पॉपुलर तरीके बताएंगे, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने बैंक का बैलेंस पता कर सकते हैं।

दोस्तों, बैंक बैलेंस पता करना कोई बहुत बड़ा काम नहीं है, और ना ही यह एक मुश्किल काम है, मेरे हिसाब से अगर आप बैंक बैलेंस चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ जानकारी होनी चाहिए, यह जानकारी इस लेख को पढ़ने के बाद आपको मिल जाएगी, इसके बाद आप जब भी अपना बैंक बैलेंस चेक करना चाहे,वो आसानी से कर सकेंगे, तो आईये बिना देरी के बैंक की चारो तरीको केबारे में जानते हैं। मेरा नाम अभिनव है, और में आपका इस लेख में स्वागत करता हूँ।

Contents

एसबीआई बैंक बैलेंस चेक

जैसा की अभी हमे पढ़ा की हम यहाँ बैंक चार प्रमुख तरीके जानेंगे, इनमे सबसे पहला तरीका है मेसेज या मिस कॉल की मदद से बैंक बैलेंस पता करना, इसके बाद अगला तरिका होगा, एसबीआई या बैंक एप से बैलेंस कैसे पता करे, एसबीआई ने योनो नाम का एक एप बनाया है, जो कमाल के फीचर देता हैं, मेरे हिसाब से यह एक बेहतरीन एप है,हिसके एप है, और अगर आप एक स्मार्टफोन यूज़र है, तो फिर आपको यह एप अपने फ़ोन चाहिए, इसके बाद में आपको बैंक बैलेंस चेक करने का एक तीसरा तरीका आप पेटीएम कोई भी यूपीआई वॉलेट एप की मदद से अपने खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद एक अंतिम तरीका भी जानेंगे जो की नेट बैंकिंग से सम्बंधित है। अब आईये एक एक करके इन चारो तरीको को सही से समझ लेते हैं।

यह लेख शुरू करने से पहले में आपको बता दुओं, की यह वेबसाइट हिंदी भाषा में कई नई जानकारी पोस्ट करती है, जिससे आप रोज़ कुछ नया सीख सकते हैं, ऐसे में अगर आप इस वेबसाइट पर पहली बार आये हैं, तो कमेंट में सुझाव जरूर दें।

एसबीआई बैलेंस SMS

आप एसबीआई बैंक में निचे दिए गए तरीके से बैंक बैलेंस जान सकते हैं। एसबीआई क्विक है।

मिस कॉल बैंक की एक निशुल्क सेवा है, जिसमें आप अपना बैंक बैलेंस , मिनी स्टेटमेंट आदि प्राप्त कर सकते हैं, बस एक मिस्ड कॉल देकर या आपके द्वारा पूर्व-परिभाषित मोबाइल नंबरों से पूर्व-निर्धारित कीवर्ड के साथ एक एसएमएस भेज सकते हैं। इसके लिए आपका नंबर बैंक से लिंक होना चाहिए,अगर आपका नंबर बैंक से लिंक नहीं होगा, तो यह आपके लिए काम नहीं करेगा।

एक समय पंजीकरण प्रक्रिया

  • एसएमएस भेजें, SMS REG खाता संख्या 09223488888 पर भेजें
  • जैसे अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से REG 12345678901 भेजें जहां 12345678901 आपका खाता नंबर है। इसके बाद आपको एक जबाब आएगा, जिसमे आपके नंबर को बैंक से एड कर दिया जायेगा। इसके बाद आप यह सुविधा कभी भी उपयोग कर सकते हैं।
  • बैलेंस चेक: खाते पर अंतिम ‘स्पष्ट’ शेष राशि प्राप्त करने के लिए आप एक मिस्ड कॉल दे सकते हैं या 09223766666 पर Give BAL एसएमएस भेज सकते हैं
  • मिनी स्टेटमेंट: मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए या खाते पर अंतिम 5 लेनदेन के लिए आप एक 09223866666 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं या एसएमएस MSTMT भेज सकते है।

अगर आपके पास स्मार्टफोन है, तो आप एसबीआई क्विक एप डाउनलोड करके भी इस फीचर का उपयोग कर सकते हैं, यह एप आपको प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा, अगर आप आईफोन या विंडो कम्पनी का फ़ोन इस्तेमाल करते हैं, तो उसके स्टोर पर भी आपको यह एप मिल जायेगा। इस एप के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप एसबीआई वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं।

एसबीआई योनो एप

क्या आपको पता है, की एसबीआई ने एक बेहतरीन एप बनाया है, इस एप की मदद से आप बैंकिंग से सम्बंधित सभी काम ऑनलाइन कर सकते हैं, इस एप की मदद से आप ना सिर्फ बैलेंस चेक कर सकते हैं, बल्कि आप एप में ऑनलाइन पासबुक भी देख सकते हैं, चेक बुक मंगवा सकते हैं, पैसे ट्रांफर कर सकते हैं, एफडी बीमा सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, और नया क्रेडिट कार्ड अप्लाई भी कर सकते हैं।

यह एक स्मार्टफोन एप है, और अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं, और एसबीआई में आपका खाता है, तो यह एक एप आपको अपने फ़ोन में जरूर रखना चाहिए, हमने इस लेख में बैंक बैलेंस चेक करने के चार तरीके बताये है, लेकिन अगर आपके पास स्मार्टफोन है, और आपको इंटरनेट उपयोग करने आता है, तो फिर आपको और किसी भी तरीके का इस्तेमाल करने की जरुरत नहीं है, आप केवल एसबीआई योणो एप से ही सारे काम कर सकते हैं। इस एप को डाउनलोड करने के लिए योणो वेबसाइट पर विजिट करिये, या प्ले स्टोर पर एप सर्च करिये।

इस एप के दो वर्ज़न है, एक योनो और दूसरा योनो लाइट आप दोनों में से कोई भी एप डाउनलोड कर सकते हैं , एक बात और आप इस एप की मदद से एटीएम से कॅश भी निकाल सकते हैं, वो भी बिना डेबिट कार्ड के। इस फीचर का इस्तेमाल करने का तरीका जल्दी ही हम अपने दूसरे आर्टिकल में पोस्ट करने वाले हैं। अगर आपको बारे में जानना है, तो SBI कस्टमर केयर से सम्पर्क करें।

अन्य यूपीआई एप

जैसा की मैंने आपको बताया की योनो एक कमाल का एप है, और इसको डाउनलोड करके आप बैंकिंग से सम्बंधित सभी काम ऑनलाइन फ़ोन से कर सकते हैं, लेकिन अगर आप यह एप डाउनलोड नहीं करना चाहते, तो एक और तरीका है, जिसकी मदद से आप अपने बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं। यह भी एक स्मार्टफोन एप से ही होता है, जैसे अगर आप पेटीएम, फोनपे , गूगल पे, भीम यूपीआई जैसे एप इस्तेमाल करते हैं, तो आप इन एप की मदद से भी अपने बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

बस इसके लिए आपको एप को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा, और एक यूपीआई आईडी बनानी होगी, इसके बाद आप आसानी से बैंकिंग कर पाएंगे। भारत सरकार ने यूपीआई एप भी बनाया है जिसका नाम भीम एप है, आप इस एप को डाउनलोड करके भी बैलेंस चेक कर सकते हैं। इस एप के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहाँ जाएँ।

नेट बैंकिंग

अगर आपके पास बैंक अकाउंट काफी पहले से है, तो आपने नेट बैंकिंग का नाम जरूर सूना होगा, नेट बैंकिंग का मतलब है, इंटरनेट की मदद से बैंकिंग करना। इसके लिए आपको एसबीआई नेट बैंकिंग की वेबसाइट पर जाना होगा, यहाँ पर आपको एक यूज़र आईडी और पासवर्ड एंटर करना होता है, फिर आप अपने बैंक अकाउंट से जुडी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। और अपने बैंक से जुड़े कई काम भी कर सकते हैं।

नेट बैंकिंग से जुडी सारी जानकारी आपको बैंक में ही मिलेगी , या फिर आप बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर फ़ोन करके भी पूछताछ कर सकते हैं।

अंत में – एसबीआई बैंक बैलेंस या फिर एसबीआई खाता सम्बंधित जो भी जानकारी चाहिए, वो आपको ऊपर दिए गए तरीको से पता चल जायेगा, अगर अब भी आपको कुछ समझने में समस्या हो रही है, तो फिर आप हमे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों का जबाब देने के लिए तैयार हैं। बाकी अपने जुडी कोई भी जानकारी पाने के लिए बैंक से ही कांटेक्ट करें।

This post was last modified on July 4, 2020 11:22 am