BANK

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) कस्टमर केयर फ़ोन नंबर – हेल्पलाइन

क्या आप भारत की दिग्गज सरकारी बैंक कंपनी पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक है, क्या आपका अकाउंट पीएनबी में है, तो आज का लेख आपके लिए ही है, आज का यह लेख पूरा पढ़ने के बाद आपको पीएनबी कस्टमर केयर फ़ोन नंबर, पीएनबी हेल्पलाइन नंबर और पीएनबी से सम्पर्क नंबर पता चल जाएगा।

पंजाब नेशनल बैंक जिसको शार्ट में पीएनबी भी कहते हैं, एक पब्लिक सेक्टर की बैंक है, यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी पब्लिक सेक्टर बैंक है, जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। बैंक के पास अठारह करोड़ से भी अधिक ग्राहक है, कुल दस हज़ार से भी अधिक ब्रांचेज है, और 13000 से भी अधिक एटीएम है। एक अप्रैल 2020 को ओरिएण्टल बैंक ऑफ़ इंडिया और यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया का विलय पंजाब नेशनल बैंक में हो गया। वर्तमान में अगर आपके पास इन दोनों में से कोई भी बैंक में खाता है, और अब आपको पीएनबी बैंक ही जाना होगा।

Contents

पंजाब नेशनल बैंक कस्टमर केयर फ़ोन नंबर

पंजाब नेशनल बैंक कांटेक्ट फ़ोन नंबर – PNB हेल्पलाइन नंबर, शिकायत फ़ोन नंबर, कंप्लेंट कैसे करे, पंजाब नेशनल बैंक ऑफिस नंबर – Punjab National Bank Contact Phone Number – PNB Helpline Number, Complaint Phone Number, How to Complaint, Punjab National Bank Office Number – Customer Care

पंजाब नेशनल बैंक कस्टमर केयर नंबर1800 180 2222
पंजाब नेशनल बैंक फ़ोन नंबर1800 103 2222
पंजाब नेशनल बैंक कांटेक्ट नंबर1800 180 2223
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ईमेल पताcomplaint@pnb.co.in
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) वेबसाइटhttps://www.pnbindia.in/
पंजाब नेशनल बैंक कार्यालय5, Sansad Marg, New Delhi, India 110001

पंजाब नेशनल बैंक हेल्पलाइन नंबर

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) हेल्पलाइन नंबर 1800 180 2222 पर फ़ोन करके भी आप बैंक से कांटेक्ट कर सकते हैं। बाकी बैंक से बात करने के और तरीके भी हमने आर्टिकल में बताये है, आप ऊपर दिए कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके बैंकिंग से जुडी शिकायत सीधे बैंक को पहुंचा सकते हैं। एक बात और हदयान रखिये, अगर आप स्मार्टफोन यूज़र है, तो आपको बस PNB एप डाउनलोड करना है, जहाँ से आप ऑनलाइन ही शिकायत कर पाएंगे, और काफी सर्विसेज तुरंत पा सकेंगे। इसके साथ जल्दी निचे आप बैंक की पूरी हिस्ट्री पढ़ सकते हैं, और एक नया खाता कैसे खुलवाएं यह जानकारी भी पा सकते हैं।

पंजाब नेशनल बैंक हिस्ट्री

पंजाब नेशनल बैंक भारत में सबसे पुरानी सरकारी बैंक में से एक है, यह बैंक 1894 में कुछ स्वतंत्रता सेनानियों ने मिलकर शुरू करी थी। बैंक का नाम पंजाब नेशनल बैंक इसलिए पड़ा क्योकि उस समय पंजाब के शेर कहे जाने वाले लाला लाजपत राय ने इस बैंक की स्थापना में अहम् योगदान दिया था। बैंक का स्थापना करने का मूल उद्देश्य एक भारतीय स्वदेशी बैंक का निर्माण करना था।

पंजाब के महान स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय शुरुआती दिनों में बैंक के प्रशासन से सक्रिय रूप से जुड़े थे। उनका मानना था, की कब तक भारतीय अपना पैसा विदेशी लोगो के हाथो में देते रहेंगे। एक ऐसा भारतीय बैंक होना चाहिए, जो भारत के लोगो की जरुरत का ध्यान रखकर पैसे स्वदेश में ही रखे। और पैसे पर लोगो का विश्वास भी बना रहे। वह पीएनबी के साथ लाहौर के अनारकली में आर्य समाज मंदिर के सामने अपने पहले कार्यालय में खाता खोलने वाले पहले व्यक्ति थे। लालाजी का छोटा भाई एक प्रबंधक के रूप में बैंक में शामिल हुआ। ‘पंजाब केसरी’ लाला लाजपत राय, जवाहर लाल नेहरू, लाल बहादुर शास्त्री, महात्मा गांधी और मार्मिक रूप से जलियांवाला बाग समिति भी इस बैंक का बोर्ड मेंबर थी।

लाला लाजपत राय भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के प्रसिद्ध त्रिमूर्ति का हिस्सा थे – लाल-बाल-पाल। यहाँ लाल से मतलब लाजपत राय है, बाल यानि गंगाधर तिलक और पाल से मतलब बिपिन चंद्र पाल। इन तीनो का मानना था, की भारत को केवल अंग्रेजो से प्रशसनिक आज़ादी पाना एकमात्र मकसद नहीं है, बल्कि भारत को एक मज़बूत आर्थिक व्यवस्था भी बनाना एक उदेश्य होना चाहिए। विभाजन से महीनों पहले, पीएनबी का पंजीकृत कार्यालय लाहौर से नई दिल्ली स्थानांतरित कर दिया गया।

1950 और 1960 के दशक में, इसने भारत बैंक और इंडो-कमर्शियल बैंक सहित अन्य उधारदाताओं के साथ विलय करके अपनी स्थिति को और मजबूत कर लिया – इसका जीवनकाल में सात अन्य संस्थानों के साथ विलय हो गया। 1969 में, इंदिरा गांधी की सरकार में, PNB, के साथ 13 अन्य बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया गया था। एक साथ, इन बैंकों ने उस समय भारत के लगभग 70% जमा को नियंत्रित किया।

आज, PNB की अकेले भारत में लगभग 7,000 शाखाएँ हैं, और यह फोर्ब्स की दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक कंपनियों की सूची में शामिल है।

पीएनबी सवाल और जबाब

अगर मेरा अकाउंट पीएनबी में है, तो मै अपना बैंक बैलेंस चेक कैसे कर सकता हूँ।

SMS द्वारा अपने PNB खाते की अकाउंट बैलेंस की जांच करने के लिए, एसएमएस भेजकर पीएनबी मिस्ड कॉल सुविधा के लिए रजिस्टर करें। अगर आपका नंबर बैंक से लिंक होगा, तभी आप एसएमएस के जरिये बैंक बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। पीएनबी खाते की शेष राशि के बारे में जानने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से एक बार की पंजीकरण प्रक्रिया के बाद BAL /space/ 16 digit Account Number 1800-180-2223 / 0120-2303090 पर भेज दीजिये। या फिर अगर आप पीएनबि एप यूजर है, तो एप में भी बैलेंस चेक कर सकते हैं। यूपीआई यूजर भी एप की मदद से बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।

क्या पंजाब नेशनल बैंक में अकाउंट खुलवाना सुरक्षित है।

दोस्तों, जैसा की हमने आर्टिकल में पहले ही बताया था, की यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी सरकारी बैंक है, तो इससे ही आप बैंक के एसेट्स की जानकारी पा सकते हैं। यह बिलकुल ही सुरक्षित बैंक है, और आप पूर्णत्व विश्वास के साथ इसमें अपना खाता खुलवा सकते हैं। मेरे पहला बैंक भी पीएनबी ही था, और 12 सालो से मै इस बैंक का इत्सेमाल कर रहा हूँ।

पंजाब नेशनल बैंक में सरकारी नौकरी कैसे पाएं ?

पंजाब नेशनल बैंक व् अन्य सरकारी बैंको में नौकरी पाने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। अगर आप बैंक पीओ की नौकरी करना चाहते हैं, तो इसके लिए आईबीपीएस पीओ एग्जाम देना पड़ेगा। बैंकिंग सेक्टर के लिए यह सबसे मुश्किल परीक्षा मानी जाती है, हालांकि इस एग्जाम को पास करने के बाद आपको और भी कई बैंको में काम करने का अवसर मिलता है, आप किसी भी एक बैंक को चुन सकते हैं।

पंजाब नेशनल बैंक में नया अकाउंट कैसे खुलवाएं ?

अगर आप पंजाब नेशनल बैंक में नया अकाउंट ओपन करवाने की सोच रहे हैं, तो यह काम आसानी से कर सकते हैं, इसके दो तरीके है, पहला बैंक की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं, और वीडियो केवाईसी के द्वारा नया खाता खुलवा सकते हैं, या फिर अगर बैंक आपके घर से नज़दीक है, तो आप बैंक ब्रांच विजिट करके भी नया अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। तो आज ही अपना खाता खुलवाईये। अगर नया खाता खुलवाने में कोई प्रॉब्लम आ रही है, तो आप हमसे कमेंट में हेल्प भी मांग सकते हैं। ध्यान रहे कमेंट में कोई बैंकिंग से जुडी निजी जानकारी शेयर ना करे, ऐसा कोई करने कहता भी है, तो भी ना करे, क्योकि यह आपके लिए नुकसानदायक हो हो सकता है।

अंत में – पीएनबी कस्टमर के लिए पंजाब नेशनल बैंक कस्टमर केयर नंबर हमने दिया है, लेकिन अगर आप किसी और बैंक का कांटेक्ट नंबर, PNB हेल्पलाइन नंबर जानना चाहते हैं, तो वेबसाइट के बैंक सेक्शन में जाकर और भी लेख पढ़ सकते हैं। अगर आप इस आर्टिक्ल को पढ़कर भी कुछ नई समझ पाए है, या आपकी समस्या का समाधान नहीं हुआ है, तो आप हमे कमेंट में बता सकते हैं।

ये भी पढ़िए – SBI कस्टमर केयर नंबर
ये भी पढ़िए – BOI हेल्पलाइन नंबर

This post was last modified on January 5, 2021 1:44 pm