KYA KAISE

लव मैरिज कैसे करें? Love Marriage करना है, तो ये पढ़िए।

आज से 20 साल पहले अगर आप Love Marriage की बात करते तो आपको यह बिल्कुल असंभव जैसा लगता, लेकिन बदलते दौर में धीरे-धीरे अब लोग लव मैरिज करना ज्यादा बेहतर समझते हैं, इसके पीछे बहुत सारे कारण होते हैं, सबसे बड़ा कारण यह होता है कि दोनों पक्ष एक दूसरे को भलीभांति अच्छे से जानते हैं, एक दूसरे की पसंद नापसंद को भी अच्छे से जानते हैं जिससे उनके विवाह में ज्यादा कोई परेशानी नहीं आती और वह एक अच्छा जीवन बिता पाते हैं, इसलिए लोग लव मैरिज करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं, लेकिन भारत में अभी भी लव मैरिज को ज्यादा अच्छी नजरों से नहीं देखा जाता है अर्थात अगर आप लव मैरिज करके के बारे में सोच रहे हैं तो यह काम सेना भी आसान नहीं है, अब भी आपको बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, जिसमें हमारे परिवार से लेकर हमारे समाज से भी हमें बहुत कुछ सुनना पड़ता है और उनकी तरफ से बहुत सारी रुकावटें पैदा की जाती है।

अगर आप भी किसी से प्रेम करते हैं और उससे विवाह करना चाहते हैं तो इसमें किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं है कानून की तरफ से आप बिल्कुल शादी कर सकते हैं, लेकिन समाज और परिवार को मनाने के लिए आपको बहुत सारे तरीकों को अपनाना होगा, आज इसी विषय पर हम आपके लिए आर्टिकल लेकर आए हैं, हमारे सामने ऐसे बहुत से लोग हैं जो काफ़ी परेशानी से गुजर रहे हैं और उन्हें नहीं पता होता कि वह किन तरीकों को अपनाएं जिससे उनके विवाह में किसी तरह की कोई समस्या ना हो, तो इस आर्टिकल में हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएंगे जिस को अपनाकर आप अपनी लव मैरिज आसानी से कर सकेंगे, तो ज्यादा समय न लेते हुए जानते हैं कि लव मैरिज कैसे करें। लव मैरिज कैसे करें? Love Marriage करना है, तो ये पढ़िए।

Contents

लव मैरिज क्या होती है?

भारत में आम तौर पर दो तरह की शादी होती है पहली होती है अरेंज मैरिज और दूसरी होती है लव मैरिज, अरेंज मैरिज में जो शादी होती है वह परिवार की मर्जी के मुताबिक होती है, जिसमें लड़की या लड़का परिवार ही चुनता है, और आपको उसी के साथ अपना पूरा जीवन बिताना होता है, लेकिन लव मैरिज में आप अपना जीवन साथी अपनी पसंद के अनुसार चुनते है, जो दूसरे की पसंद और नापसंद को बेहतर ढंग से जानते हैं, और फिर शादी करते हैं, इसे ही लव मैरिज कहा जाता है

लव मैरिज कैसे करें

आज हम उन समस्याओं के बारे में बात करेंगे जो अधिकतर लव मैरिज के सामने आती है, और जानते है की आप उन समस्याओं से कैसे बाहर निकल सकते हैं और लव मैरिज कर सकते है.

लव मैरिज कैसे करें? Love Marriage करना है।

एक दूसरे की संस्कृति को समझें

अगर आप लव मैरिज करने की सोच रहे हैं और आपका जीवन साथी किसी और संस्कृति या किसी और धर्म का है तो आपको उसकी संस्कृति और उसके धर्म का सम्मान करना होगा, ज्यादातर यह उम्मीद लड़की से की जाती है कि वे लड़के के परिवार की संस्कृति उसकी खानपान और उसके धर्म के बारे में अच्छा सोचे और उनका सम्मान करें जबकि एक लड़के का भी उतना ही हक बनता है कि वह लड़की के परिवार की संस्कृति और उसके धर्म का सम्मान करें, ऐसा करने से आप एक दूसरे के और करीब आ जाते हैं और लड़के या लड़की के परिवार वाले भी आपसे खुश होते हैं, और आपकी लव मैरिज हों जाती है।

अपने साथ-साथ अपने जीवनसाथी के बारे में भी सोचे

आपके रिश्ते अच्छे तभी हो पाते हैं जब आप उसको एडजस्ट करना सीख पाते है, एक रिश्ता तभी बन पाता है जब आप एक दूसरे को ठीक से समझ पाते हैं, एक दूसरे की गलती को नजरअंदाज करते हो और सामने वाले को माफ करना सीख जाते हैं, इसलिए अगर आप लव मैरिज करना चाहते हैं तो इन सब बातों का विशेष ध्यान रखें यदि आपके जीवन साथी से कोई गलती हो जाती है तो उसे बिना किसी सवाल के माफ करना सीखें, और अपने साथ-साथ उसके बारे में भी सोचे कि उसको क्या अच्छा लगता है क्या बुरा लगता है, ऐसा करने से आपका रिश्ता लंबे समय तक चल पाता है, और फिर आप लव मैरिज कर सकते हैं।

लव मैरिज के लिए परिवार को कैसे मनाए?

लव मैरिज में सबसे बड़ी बाधा जो पैदा करते हैं वह परिवार वाले ही होते हैं, भारत में ज्यादातर परिवार यह नहीं चाहते कि कोई भी लड़का या लड़की अपनी पसंद की शादी करें, क्योंकि उनका मानना है कि जो वह रिश्ता ढूंढते हैं वह सबसे बेहतर होता है, वही लड़का या लड़की उनके बेटे या बेटी के लिए सबसे ज्यादा ठीक होती है, इसलिए ऐसी स्थिति में परिवार वालों को मनाना और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है, तो आइये जानते हैं कि आप किन तरीकों को अपनाकर परिवार वालों को मना सकते हैं,

  1. अगर आप अपने परिवार में किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसने लव मैरिज किया हो और आज वह अपनी खुशहाल जिंदगी जी रहा हो, तो आप अपने परिवार वालों को उसका उदाहरण दे सकते हैं, इस तरीके से आपके परिवार वाले आपकी बात को आसानी से समझ पाएंगे और जब आप उन्हें अपने रिश्ते के बारे में बताएंगे तो हो सकता है आपके परिवार वाले मान जाएं, इसलिए आप अपने परिवार में किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढे जिसने लव मैरिज की हो और वह आपके परिवार से बात करने को भी तैयार हो, इससे आपको काफी मदद मिलेगी।
  2. सबसे ज्यादा जरूरी है कि जब भी आप अपने परिवार से बात करने जाए तो उसके लिए एक उचित समय को जरूर ध्यान में रखें, अगर आपके मां-बाप का मूड पहले से ही खराब है या फिर वह किसी बात से परेशान है तो वह आपकी बात को ठीक तरह से नहीं समझेंगे और वह आपके रिश्ते को मना भी कर सकते हैं, इसलिए एक उचित समय पर ही अपने मां बाप से बात करें।
  3. अगर आप लव मैरिज करने की सोच रहे हैं और आपको ऐसा लगता है, की आपके परिवार वाले इस बात को कभी नहीं मानेंगे तो आपको अपने मां-बाप को बताने से पहले किसी नजदीकी परिवार के सदस्य को इस बात के लिए मनाना होगा और आपको एसे व्यक्ति को चुनना होगा जो आपकी बात को मान सके और परिवार वालों को भी समझा सके इसलिए अगर आप अपने मां बाप से बात करने जा रहे हैं और आपको डर लग रहा है तो आप पहले अपने परिवार के किसी नजदीकी सदस्य से बात कर ले।
  4. भारत में ज्यादातर परिवार उसी व्यक्ति से आपकी शादी करना पसंद करते हैं जिस की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है, यह कड़वा सच है, इसलिए आपको भी अपने परिवार वालों को यह विश्वास दिलाना होगा की दोनों आर्थिक रूप से पूरी तरह से मजबूत हैं, और आप भविष्य में होने वाली सभी समस्याओं से खुद लड़ सकते हैं, ज़ब माता पिता और आपके परिवार वालों को आपकी बात पर विश्वास हो जाएगा तो वह आपकी लव मैरिज के लिए तैयार हो जाएंगे।

अपना स्टैंड लें

आपको अपने परिवार वालों के सामने अपना स्टैंड जरूर लेना होगा और आपको यह विश्वास दिलाना होगा कि अब आप अपने फैसले खुद ले सकते हैं, लेकिन आपको किसी तरह बदतमीजी या मनमानी नहीं करनी है बल्कि अपने परिवार को यह समझाना है कि आप उनको यह फैसला लेने दे और लव मैरिज करने दें, आपको कोशिश करनी है कि आपके परिवार वाले बस किसी तरह से आप पर विश्वास कर ले और वह आपकी बात को समझ सके और वह आप पर विश्वास कर लें, फिर वह आपकी लव मैरिज के लिए भी तैयार हो जाएंगे।

जरूरी सवाल जो अक्सर लोगों द्वारा पूछे जाते हैं

(1) क्या कोशिश करने के बाद परिवार वाले लव मैरिज के लिए मान जाएंगे?

बिल्कुल अगर आप कोशिश करेंगे और अपनी बात को ठीक से अपने परिवार वालों के सामने रखेंगे तो बिल्कुल आपके परिवार वाले लव मैरिज के लिए मान जाएंगे, क्योंकि वह बिल्कुल नहीं चाहते हैं कि आप किसी भी तरह से परेशान रहे हैं और किसी भी तरह की समस्या में आए, हो सकता है थोड़ी देर लगे लेकिन आपके परिवार वाले लव मैरिज के लिए जरूर मानेंगे, बस आपको कोशिश करते रहना है।

(2) क्या लव मैरिज के लिए घर से दूर जाना सही है?

आपने अपने आसपास ऐसे बहुत से लोगों को देखा होगा जो लव मैरिज करने के लिए अपने घर से दूर चले जाते हैं क्योंकि उनके परिवार वाले उनकी बात से सहमत नहीं होते और वह रिश्ते को नहीं समझ पाते हैं, लेकिन यह तरीका बिल्कुल गलत होता है भारत एक संस्कृति और भावनाओं वाला देश है जहां हर मां बाप चाहता है कि उनके बेटे या बेटी की शादी बहुत अच्छी तरीके से हो, इसलिए आपको उनके फैसले का भी सम्मान करना है और कोशिश करते रहना है कि वह आपकी बात को समझ सके और लव मैरिज के लिए तैयार हो जाएं, लेकिन घर से दूर जाना एक अच्छा फैसला नहीं है।

(3) लव मैरिज ओर अरेंज मैरिज की तुलना में कौन ज्यादा सफल हो पाते हैं?

यह सवाल आपके मन में भी जरूर आया होगा कि लव मैरिज और अरेंज मैरिज में कौन सा रिश्ता ज्यादा सफल हो पाता है, देखिए यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है की आप अपने रिश्ते को किस तरह से चलाते हैं और एक दूसरे से किस तरह से तालमेल बिठा पाते हैं, दोनों ही तरीके शादी के बेहतर तरीके है, बस इनमें फर्क इतना है कि लव मैरिज में आपको अपनी पसंद का जीवन साथी मिल जाता है और अरेंज मैरिज में आपको अपने जीवन साथी के साथ तालमेल बिठाने में बस थोड़ा समय लगता है, लेकिन ऐसे बहुत से रिश्ते हैं जिन्होंने अरेंज मैरिज की है लेकिन आज भी बहुत ज्यादा खुश हैं, और वही कुछ रिश्ते ऐसे भी हैं जिनकी लव मैरिज हुई लेकिन आज बहुत ज्यादा परेशान है, तो अंत में हम आपसे यही कहना चाहेंगे यह पूरी तरह से आप पर ही निर्भर करता है।

ये भी पढ़िए – कोर्ट मैरिज कैसे करे ?

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है हमारे आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में लव मैरिज से संबंधित जो भी सवाल होंगे वह सभी सवाल दूर हो गए होंगे, हमें ऐसे बहुत लोग मिले है जो बहुत ज्यादा परेशान थे कि परिवार वालों से किस तरह से बात की जाए तो आप हमारे बताये गए तरीकों को अपनाकर जरूर देखें हमें उम्मीद है हमारे बताए गए तरीकों से आपको लाभ जरूर होगा, हो सकता है थोड़ा समय लगे लेकिन आपके परिवार वाले आपकी बात जरूर समझेंगे, अगर आपने ठीक से अपनी बात बताएंगे तो, इसलिए निराश ना होकर आप कोशिश करते रहें और परिवार वालों को लव मैरिज के लिए मनाते रहे। आज का हमारा आर्टिकल आपको कैसा लगा आप कमेंट सेक्शन में अपनी राय जरूर दें, यदि आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई सवाल अभी भी रह जाता है या फिर आप और कोई सुझाव हमें देना चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन में अपने सुझाव हमें जरूर दें।

This post was last modified on March 19, 2021 3:25 pm