BANK

LIC हेल्पलाइन नंबर – ऑनलाइन शिकायत

क्या आप भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी से सम्पर्क करना चाहते हैं, क्या आपको एलआईसी पॉलिसी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना है, क्या आप एलआईसी से कोई शिकायत करना चाहते हैं, कोई सवाल पूछना चाहते हैं, या फिर इस कम्पनी के बारे में अधिक जानकारी जानना चाहते हैं, इनमे से अगर आपका कोई भी सवाल हो, तो आपको इस लेख में सारे जबाब मिलने वाले हैं, आर्टिकल में सबसे पहले हम आपको एलआईसी बीमा कम्पनी का हेल्पलाइन नंबर, ऑफिस नंबर और सम्पर्क करने का तरीका बताएंगे। इसके बाद हम आपको यहाँ पर एलआईसी की स्थापना, एलआईसी का इतिहास, एलआईसी के सभी ब्रांच ऑफिस के बारे में भी बताएंगे।

ध्यान रहे सभी जानकारी इंटरनेट से ली गयी है, कुछ जानकारी हमने एलआईसी की वेबसाइट से भी लिया है, ऐसे में अगर कोई तथ्य और जानकारी गलत लगते हैं, तो हमे कमेंट में जरूर बताये, ताकि हम उसको सही कर सकें।

Contents

LIC हेल्पलाइन नंबर

एलआईसी से सम्पर्क करने के लिए आपको 02268276827 LIC फ़ोन नंबर पर कॉल करना होगा। यह एलआईसी का आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर है, यह नंबर एलआईसी हेडक्वार्टर का है। एलआईसी कंपनी से संपर्क करने के लिए आप एलआईसी ऑफिस में भी विजिट कर सकते हैं, यहाँ पर जो फ़ोन नंबर बताया गया है, इस नंबर पर कॉल करके आप अपने घर के पास में एलआईसी ऑफिस का पता कर सकते हैं। इसके बाद भी अगर आप एलआईसी से कांटेक्ट नहीं कर पा रहे, तो फिर हमे कमेंट में अपने एरिया का पिन कोड बताएं, हम आपके एरिया का नज़दीकी एलआईसी ऑफिस बता देंगे।

LIC Office Phone Number02268276827
LIC Customer Care Number18004259876
LIC Helpline Number022 6827 6827
LIC Email SupportNot Available
LIC Head Office Address Yogakshema Building, Jeevan Bima Marg, Mumbai – 400 021

LIC क्या है ?

एलआईसी जिसका पूरा नाम Life Insurance Corporation of India (abbreviated as LIC) है, एक भारतीय सरकारी बीमा कंपनी है, यह भारत की सबसे बड़ी बिमा कंपनी है, और विश्व में सबसे ज्यादा विश्वसनीय बिमा कंपनियों में से एक है, इस समय इसके पास दुनिया के सबसे अधिक पॉलिसी धारक है। इसकी स्थापना एक सितम्बर 1956 को संसद एक्ट से की गयी थी। भारत सरकार ने 245 बिमा कंपनियों को मिला कर इसकी स्थापना की थी। इसका हेडक्वार्टर मुंबई महाराष्ट्र में है। यह भारत सरकार की एक मात्र कंपनी है, जो कभी नुक्सान में नहीं गयी है, बल्कि इसने भारत सरकार की तिजोरी भरने का काम किया है। भारत सरकार की आय में इसका प्रमुख योगदान है। LIC का नारा है “जिंदगी
के साथ भी, ज़िन्दगी के बाद भी “।

एलआईसी का इतिहास

एक नज़र अब तक एलआईसी के इतिहास पर डाल लेते हैं, यह जानकारी डी हिन्दू वेबसाइट से ली गयी है, इसीलिए बाकी की जानकारी का क्रेडिट उन्ही को जाता है। पूरी जानकारी या लेख आप यहाँ से पढ़ सकते हैं।

भारत की संसद ने 19 जून को जीवन बीमा निगम अधिनियम पारित किया। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) 1 सितंबर को बनाया गया था। उस समय LIC में 5 क्षेत्रीय कार्यालय, 33 मंडल कार्यालय और 212 शाखा कार्यालय और एक कॉर्पोरेट कार्यालय था।

  • 1964: कंप्यूटरों को LIC के कामकाज में पेश किया गया था।
  • 1995: जुलाई में, LIC ने कंप्यूटर के माध्यम से पॉलिसीधारकों और एजेंटों को ऑन लाइन सेवा का एक अभियान शुरू किया।
  • 2000: बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDA) विधेयक के माध्यम से मार्च में बीमा क्षेत्र को उदार बनाया गया था।
  • 2005: LIC 91 केंद्रों के साथ कार्य करता है, 2035 से अधिक शाखाएँ WAN के अंतर्गत आती हैं।
  • 2019: भारत के 24 जीवन बीमा कारोबार में से LIC एकमात्र सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है।
  • 2020: 2048 पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत शाखा कार्यालयों, 113 मंडल कार्यालयों, 8 क्षेत्रीय कार्यालयों, 1381 उपग्रह कार्यालयों और कॉर्पोरेट कार्यालय के साथ एलआईसी कार्य करता है। ब्लूमबर्ग के अनुसार, LIC की संपत्ति 30 लाख करोड़ रुपये से अधिक है। एलआईसी की कर्मचारी यूनियनों ने आईपीओ के माध्यम से अपनी हिस्सेदारी का एक हिस्सा बेचने की केंद्र की योजना का विरोध किया है।

एलआईसी के ऑफिस

आज एलआईसी के पास 2048 पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत शाखा कार्यालय, 113 डिविजनल कार्यालय, 8 क्षेत्रीय कार्यालय, 992 सेटेलाईट कार्यालय और एक मुख्य कॉर्पोरेट कार्यालय है। यह दुनिया में किसी भी बीमा कंपनियों में सबसे अधिक है।

LIC के पास लगभग 13,37,064 व्यक्तिगत एजेंट, 242 कॉर्पोरेट एजेंट, 79 रेफरल एजेंट, 98 ब्रोकर्स और 42 बैंक हैं। यह बैंक एलआईसी की वित्तीय कार्यो को करते हैं। एलआईसी के पास परमानेंट कर्मचारी की संख्या 1.15 लाख से अधिक है, जिनमें लगभग 21,000 वर्ग- I के अधिकारी भी शामिल हैं।

एलआईसी अपनी विदेशी उपस्थिति का विस्तार करने की योजना भी बना रहा है, एलआईसी में पहले से ही यूके, मॉरीशस, केन्या, नेपाल और श्रीलंका जैसे देशों में मौजूदगी है। मध्य पूर्व में, एलआईसी सऊदी अरब, कुवैत, दुबई, अबू धाबी, ओमान और कतर में भी मौजूद है, एलआईसी का क्षेत्रीय कार्यालय फ़ूजी, मॉरीशस और यूके में भी हैं।

इन संख्या से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं, की एलआईसी दुनिया में कितनी बड़ी बीमा कंपनी बन चुकी हैं, अगर अब तक आपने एलआईसी में खाता नहीं खुलवाया है, तो अब आपको जरूर खुलवाना चाहिए।

एलआईसी सपोर्ट

दोस्तों, आर्टिकल में सबसे पहले हम जो हेल्पलाइन नंबर और ईमेल अकाउंट बताएं है, वही एलआईसी से कांटेक्ट करने का एकमात्र तरिका है, आप इन जानकारी की मदद से इस कम्पनी को कांटेक्ट कर पाएंगे, इसके साथ साथ अगर आपने एलआईसी में कोई पालिसी करवाई है, तो आप एजेंट से कांटेक्ट करके भी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एलआईसी की कई रीजनल ब्रांच ऑफिस हैं, जहाँ विजिट करके भी आप एलआईसी कस्टमर सपोर्ट से ऑफलाइन कांटेक्ट कर सकते हैं। ऑनलाइन सम्पर्क करने के लिए या एलआईसी के बारे में अधिक जानने के लिए आप एलआईसी इंडिया की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

बाकी अगर आपको एलआईसी से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है, कोई मदद चाहिए, या फिर कोई सुझाव देना है, तो आप हमे कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं, ताकि हम आर्टिकल को अपडेट कर नई जानकारी उपलब्ध करा पाएं। इसके साथ साथ यह लेख आपको कैसा लगा, क्या यह आपको उपयोगी लगा, अपने विचार भी कमेंट में साझा करे, और लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करे।

ये भी पढ़िए: गूगल इंडिया कांटेक्ट नंबर
ये भी पढ़िए: नरेंद्र मोदी फ़ोन नंबर

टैग – LIC इंडिया कांटेक्ट नंबर, LIC इंडिया हेल्पलाइन नंबर, एलआईसी से कांटेक्ट करने का तरिका, हेल्पलाइन फ़ोन नंबर, एलआईसी ईमेल अकाउंट, एलआईसी ऑनलाइन सपोर्ट, एलआईसी वेबसाइट, एलआईसी क्या है , एलआईसी से सम्बंधित जानकारी