KYA KAISE

मेरा इंटरनेट नहीं चल रहा ?

इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले सभी लोग एक सवाल जरूर पूछते हैं, वो है की मेरा इंटरनेट क्यों नहीं चल रहा, देखिये अगर आप नेट का इस्तेमाल करते हैं, तो कई बार ये समस्या आती रहती है, ऐसे में आपको इसको ठीक करने का तरिका भी पता होना चाहिए, आज का लेख हम इसी विषय पर पढ़ेंगे, अगर आपके फोन या कंप्यूटर में इंटरनेट काम नहीं कर रहा है, तो यहाँ पर मै चार बेहतरीन तरीको की मदद से आपको इस समस्या का समाधान बताने वाला हूँ। यहाँ पर मैं ये भी बताऊंगा, की आपके फ़ोन या पीसी में इंटरनेट चलने में क्या समस्या आ रही है। तो आईये सबसे पहले जानते हैं, की इंटरनेट काम न करने का मुख्य कारन क्या है।

इंटरनेट काम ना करने का कारण ?

अगर आपके फ़ोन में इंटरनेट नहीं चल रहा है, या फिर इंटरनेट स्लो चल रहा है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन दो सबसे बड़े कारण है, पहला इंटरनेट सेटिंग में कोई प्रॉब्लम है, और दूसरा इंटरनेट सिगनल में कुछ समस्या हो सकती है। बाकी अगर आप WIFI का इस्तेमाल करते हैं, तो फिर इन दोनों समस्या के साथ केबल और तकनिकी समस्या भी हो सकती है। यहाँ पर हम केवल एंड्राइड फ़ोन में इंटरनेट काम ना करने की वजह जानेंगे। मै किसी अन्य लेख में आपको पीसी और WIFI का इंटरनेट ठीक करने का तरीका भी बताऊंगा। लेकिन फिलहाल हम फ़ोन में इंटरनेट ठीक कैसे करे, ये जान लेते हैं।

Contents

इंटरनेट बैलेंस

अगर आप किसी सिम की मदद से फ़ोन में नेट चलाते हैं, तो निचे दी गयी सेटिंग करने से पहले एक बार यह सुनिश्चित कर लें, की आपके फ़ोन में डाटा है भी या नहीं। क्युकी कई बार लोग रिचार्ज करना भूल जाते हैं, और फिर इंटरनेट काम नहीं करता है, या कई बार रोज़ की डाटा लिमिट खत्म हो जाती है, फिर इंटरनेट काम नहीं करता है, ऐसे में सबसे पहले अपना इंटरनेट बलके चेक करना जरुरी है। इंटरनेट बलके चेक करने के लिए आपको अपने कस्टमर केयर नंबर 198 पर फ़ोन करना है, यहाँ से आप अपना डाटा बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके साथ साथ आप अपने प्लान की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके फ़ोन में पहले से ही आपके डाटा प्रोवाइडर का एप है, तो आप इस एप से भी डाटा बलके और प्लान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जैसे अगर आपके पास जिओ का सिम है, तो आप जिओ एप से भी फ़ोन का डाटा बैलेंस चेक कर सकते हैं। अब अगर आपके फ़ोन में डाटा बचा है, और वैलेडिटी भी खत्म नहीं हुई है, तो फिर अब आपको अपने फ़ोन में इंटरनेट ठीक करना होगा। मैंने निचे में कुछ तरीके बताये हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से फ़ोन में इंटरनेट ठीक कर पाएंगे। इसके साथ साथ अगर आपके किसी दोस्त या दूसरे व्यक्ति का भी इंटरनेट काम नहीं करेगा, तो वो भी आप सही कर पाएंगे।

इंटरनेट सेटिंग चेक करें ?

फ़ोन में इंटरनेट काम ना करने की सबसे बड़ी वजह इंटरनेट सेटिंग का ठीक ना होना भी है, अगर आपके फ़ोन में इंटरनेट सेटिंग सही ना होगा, तो इस कारण से भी फ़ोन में सही से नेट काम नहीं करता, या फिर अगर आप पीसी में इंटरनेट चलाना चाहते हैं, तो भी इंटरनेट सेटिंग सही होनी चाहिए। अब इंटरनेटी सेटिंग ठीक कैसे करे, तो इसके लिए दो तरीके हैं, एक तो आप अपने सिम कम्पनी को कॉल करके सही इंटरनेट सेटिंग पूछ सकते हैं, दुसरा आप खुद से ट्राई कर सकते हैं।

खुद से ट्राई करने के लिए अपने फ़ोन की सेटिंग में जाईये, यहाँ पर आपको मोबाइल नेटवर्क सेटिंग में जाना है, फिर यहाँ पर आपको फ़ोन के सिम दिखेंगे, आपको जो भी सिम में समस्या आ रही है, वह सिम सेलेक्ट करिये, फिर यहाँ पर एपीएन सेटिंग या इंटरनेट सेटिंग जैसा कुछ ऑप्शन दिखेगा, बस इसको रिसेट कर दीजिये। ऐसा करने के बाद आपको फ़ोन बंद करके दोबारा ऑन करना है, इसके बाद आपका इंटरनेट ठीक प्रकार से काम करेगा। अगर ये करने के बाद भी इंटरनेट काम नहीं कर रहा है, तो आईये देखते हैं, अगला तरिका क्या है।

इंटरनेट सिगनल चेक करे ?

इंटरनेट काम ना करने में यह भी एक कॉमन प्रॉब्लम है, अगर आपके एरिया में कमज़ोर नेटवर्क कनेक्शन है, तो फिर इंटरनेट ठीक से काम नहीं करेगा, ये कोई बड़ी बात नहीं है, इसमें आप अपने कस्टमर केयर अधिकारी को कांटेक्ट करके पूछ सकते हैं, की क्या आपके एरिया में सिगनल की कोई समस्या है, अगर अगर कोई समस्या है, तो वो कब तक सही की जायेगी।

इंटरनेट सिगनल की समस्या खुद से सही नहीं हो सकती, क्युकी यह समस्या ऊपर से होती है, यह समस्या टावर से ही ठीक हो सकती है, और इसमें टेक्निकल सहायता की जरुरत है, आपके फ़ोन में इंटरनेट सिगनल की प्रॉब्लम चेक करने के लिए आप एक एप डाउनलोड कर सकते हैं, यह एप डाउनलोड करने के लिए किसी अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की मदद लीजिये, इस एप को डाउनलोड करने के लिए यहाँ जाईये

इस एप से आप यह चेक कर सकते हैं, की इंटरनेट सिगनल कैसा है, और अगर यह कम है, तो आपके पास सिम बदलने के आलावा कोई और विकल्प नहीं है, क्युकी अगर आपके एरिया में किसी सिम का इंटरनेट काम नहीं कर रहा है, तो आप दूसरी कंपनी का सिम इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बारे में अधिक जानकारी आप अपने कस्टमर केयर से प्राप्त कर सकते हैं। आप बस उन्हें ये बताईये की सर मेरा नेट काम नहीं कर रहा है, क्या सिगनल की कोई समस्या है या फिर कोई और टेक्निकल समस्या है।

फ़ोन बंद करके फिर चालु करें

एक तरिका और है, जो आप फ़ोन में सबसे पहले करके देख सकते हैं, यह सबसे ज्यादा पॉपुलर और प्रभावी तरिका है, इसमें आपको अपने फ़ोन को बंद करना है, और सिम और मेमोरी कार्ड उससे निकालना है, इसके बाद कुछ समय या दो मिनट के बाद आपको केवल वही सिम लगानी है, जिसका इंटरनेट काम नहीं कर रहा है, इसके बाद फ़ोन ऑन करके देखिये, क्या आपकी समस्या सही हो गयी। अगर आपके फ़ोन में इंटरनेट की कोई छोटी समस्या होगी, तो वह यह करने के बाद सही हो जायेगी। जब इंटरनेट कमा करने लगे, फिर अपने फ़ोन में दूसरा सिम और मेमोरी कार्ड लगा लीजिये।

इसके बाद जब भी आपको यह समस्या आये, इंटरनेट काम ना करे, फ़ोन लगने में कोई रपब्लेम हो, नेटवर्क ना आये, तो यही कर सकते हैं। मै यह नहीं कह रहा की यह सभी फ़ोन में काम करेगा, लेकिन अधिकतर एंड्राइड फ़ोन में यह तरिका जरूर काम करता है, यहाँ तक की मैंने भी अपने फ़ोन में यह तरीका अपना कर देखा है, और इसके बाद मेरा इंटरनेट सही काम करने लगा।

WIFI से इंटरनेट चेक करिये ?

अगर ऊपर दिए गए कोई भी तरीके से आपका इंटरनेट काम नहीं करता है, तो फिर आपको दूसरे तरीके की जरुरत है, अब आप अपने फ़ोन में WIFI चलाकर इंटरनेट चेक करिये, अगर WIFI से भी आपके फ़ोन में इंटरनेट काम नहीं करता है, तो यह समस्या आपके फ़ोन में है, इसका समाधान करने के लिए आप अपने फ़ोन को फैक्ट्री रिसेट मार सकते हैं। जिसके बाद आपके फ़ोन में इंटरनेट सही प्रकार से काम करेगा।

अगर आपके फ़ोन में कोई भी नई समस्या आती है, तो आप फैक्ट्री रिसेट मारकर फ़ोन की समस्या को सही कर सकते हैं। यह बहुत ही आसान और बेहद फ़ास्ट तरिका है, और मेरे हिसाब से फ़ोन की लगभग सभी समस्याओ को इस तरीके से ठीक किया जा सकता है। ध्यान रहे फैक्ट्री रिसेट मारने से पहले एक बार अपने फ़ोन का सही बैकअप जरूर ले लीजिये, ताकि आपके फ़ोन का डाटा सुरक्षित रहे।

कस्टमर केयर से कांटेक्ट करें ?

ऊपर में मैंने जो भी बताया यह सब मेरे प्रैक्टिकल अनुभव से मैंने आपको बताया है, और आजतक मेरे फ़ोन में इंटरनेट सम्बंधित जो भी समस्या हुई है,उसका कारण ऊपर में से ही कुछ ना कुछ रहा है। लेकिन तब क्या जब आपने एक एक करने सब देख लिया और फिर भी इंटरनेट काम नहीं कर रहा हो। तो फिर आपके पास एक ही विकल्प है, आपको अपने सिम या फ़ोन के कस्टमर केयर नंबर पर फ़ोन करना होगा। और उनसे इस बारे में मदद मांगनी होगी।

वैसे मेरे हिसाब से अगर अपने मेरे बताये गए सभी तरीके को सही से इस्तेमाल किया है, तो फिर आपका इंटरनेट चल जाना चाहिए। क्युकी इंटरनेट की अधिकतर प्रॉब्लम ऊपर में बताई गयी है, बाकी अगर आपके फ़ोन में कुछ और इशू होता है, तो वो आपको कस्टमर केयर से ही पता चलेगा।

अन्य कोई समस्या ?

तो दोस्तों, यह आर्टिकल यही तक था, हमे लगता है, की यह लेख पढ़ने के बाद और इस लेख में दी गयी जानकारी को अमल करने के बाद आपके फ़ोन में इंटरनेट सही से काम करने लगा होगा, लेकिन अगर मेरे बताये गए तरीके इस्तेमाल करने के बाद भी आपकी मदद नहीं हुई, तो मैं इसके लिए आपके माफ़ी चाहूंगा। ऐसी किसी भी समस्या के लिए आप हमे कमेंट में अवगत कराये। बाकी अगर लेख उपयोगी लगा, तो आर्टिकल लाईक जरूर करिये, लाईक करने के लिए निचे में जो सोशल मीडिया बटन है वहां पर जाएँ।

यह लेख भी पढ़िए – एयरटेल कस्टमर केयर नंबर
यह लेख भी पढ़िए – जिओ का कस्टमर केयर नंबर

This post was last modified on August 1, 2020 11:48 am