KYA KAISE

Instagram Followers कैसे बढ़ाये – 2021

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर कैसे बढ़ाए, इंस्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ाने के लिए क्या करे। टिप्स और ट्रिक्स. Instagram Par Follower Kaise Badhaye, Increase Kare Hindi

वर्तमान समय में हर व्यक्ति जिसके पास मोबाइल है वह फेसबुक और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल जरूर करता है लेकिन युवाओं में इंस्टाग्राम का चलन बहुत ज्यादा है वह हर छोटी से बड़ी बात इंस्टाग्राम पर शेयर करते हैं जिसमें वे अपनी अचीवमेंट इंस्टाग्राम के माध्यम से अपने सभी दोस्तों तक पहुंचाते हैं यही नहीं जितने भी बड़े सेलिब्रिटी हैं वह भी इंस्टाग्राम पर मौजूद है और जो भी लोग इनको चाहते हैं वे इन्हें फॉलो कर देते हैं इंस्टाग्राम पर जिससे इनके फॉलोअर्स बढ़ जाते हैं, अगर आप भी इंस्टाग्राम पर हैं और आप अपने फॉलोवर ज्यादा ना होने से परेशान है या फिर आपके दोस्त के आपसे ज्यादा फॉलोवर है तो परेशान होने की कोई बात नहीं है आज हम उन तरीकों के बारे में बात करेंगे जिनको अपनाकर आप अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं और साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि आपको किन लोगों से बचना है जो पैसे लेकर आपके फॉलोवर बढ़ाने का वादा करते हैं तो आइए इन सभी विषय के बारे में विस्तार से विचार करते हैं और जानते हैं कि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर कैसे बढ़ाए।

Contents

Instagram पर Follower कैसे बढ़ाएं ?

Instagram Followers कैसे बढ़ाये

अगर आप इंस्टाग्राम पर नए हैं और आपको इसकी अधिक जानकारी नहीं है तो हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि इंस्टाग्राम पर फोल्लोवेर और फॉलोइंग होता है फॉलोइंग उन्हें कहते हैं जिन्हें आप फॉलो करते हैं और फॉलोवर वह होते हैं जो आप को फॉलो करते हैं इन सब में सबसे ज्यादा जिस चीज को माना जाता है वह होता है फोल्लोवेर जिसके माध्यम से यह पता लगता है कि आप लोगों के बीच में कितने प्रसिद्ध हैं, और जैसे जैसे लोग आपको पसंद करना शुरू कर देते है तो वह आप को फॉलो करना शुरू कर देते हैं जिससे होता यह है कि आप इंस्टाग्राम पर कोई भी पोस्ट डालते हैं तो वह उस व्यक्ति तक पहुंच जाती है जिसने आप को फॉलो किया है।

फेसबुक के माध्यम से अकाउंट बनाएं

अगर आपने अभी तक इंस्टाग्राम का अकाउंट नहीं बनाया है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आप हो सके तो फेसबुक के माध्यम से इंस्टाग्राम का अकाउंट बनाएं फेसबुक के माध्यम से जब आओ इंस्टाग्राम का अकाउंट बनाएंगे तो उसमें फेसबुक में मौजूद आपके दोस्त इंस्टाग्राम पर भी दिखने लगेंगे जिससे होगा यह कि वह लोग भी आपको फॉलो करेंगे और धीरे-धीरे आपके फोलोवेर्स बढ़ जायेंगे।

इंस्टाग्राम अकाउंट किस तरह से बनाएं

जब आप इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाएंगे तो उसमें आपसे कुछ जानकारी मांगी आएगी जैसा आपका नाम, ईमेल फोन नंबर आदि इन सभी जानकारी देने के बाद आपका इंस्टाग्राम अकाउंट तैयार हो जाएगा उसके बाद आप अपना यूजरनेम अच्छे से चुने ध्यान रहे आपका यूजरनेम थोड़ा आकर्षित लगना चाहिए, अगर आप अपना यूजरनेम अच्छा रखते हैं तो आपके फॉलोअर्स बनने के चांस बढ़ जाते हैं साथ ही आप अपनी एक अच्छी प्रोफाइल पिक्चर भी लगाएं जो थोड़ी क्वालिटी की हो।

# का इस्तेमाल करना शुरू करें

अगर आप इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए # का इस्तेमाल करना शुरू करें होता यह है जब भी आप फोटो से संबंधित कोई हेस्टैक लगाते हैं तो उस फोटो के वायरल होने के चांस बढ़ जाते हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आपका फोटो पहुंचेगा और वह आपको आकर फॉलो करेगे , आपको ट्रेंड पकड़ना होगा, आपको मालूम होना चाहिए कि आज क्या ट्रेंड कर रहा है फिर आप उसी को अपने फोटो में Hashtag के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं इसलिए अगर आप अपने फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो जब भी कोई पोस्ट करें तो उसमें #का इस्तेमाल जरूर करें।

जानिये – हैशटैग क्या होता है ?

और लोगो से जुड़े

जब आप दूसरे लोगों की फोटो को लाइक करेंगे या उन्हें फॉलो करेंगे तो उन तक भी नोटिफिकेशन पहुंचेगी और अगर उनको आपकी पोस्ट पसंद आई तो वह आपको फॉलो भी कर लेंगे फोटो लाइक करने से इंस्टाग्राम को भी ऐसा लगता है कि आप दोनों एक दूसरे को जानते हैं जिससे इंस्टाग्राम आपको फॉलो करने के लिए भी उस व्यक्ति को फॉलो करने के लिए कहता है।

इंस्टाग्राम पर रोज कंटेंट डालें

होता यह है कि जब आप इंस्टाग्राम पर रेगुलर होते हैं तो इंस्टाग्राम की नजरों में आप आ जाते हैं फिर इंस्टाग्राम भी आपके फोल्लोवेर्स बढ़ाने में आपकी मदद करता है इसलिए रोज कुछ ना कुछ इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते रहें आप कोई फोटो पोस्ट कर सकते हैं अपनी फोटो पोस्ट कर सकते हैं आप कोई वीडियो इंस्टाग्राम पर डाल सकते हैं इससे आपके फॉलोवर्स धीरे-धीरे बढ़ने लगेगे और कुछ ही समय में आपके फोल्लोवेर अधिक हो जाएंगे।

प्रमोशन करें

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कम समय में अधिक फॉलोअर्स पाना चाहते हैं तो इसका सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप अपनी फोटो या वीडियो को प्रमोट कर दें इंस्टाग्राम प्रमोट करने का ऑप्शन देने लगा है जिसमें वह आपसे कुछ पैसा लेता है और आपकी वीडियो को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा देता है जिससे होता है यह है अगर उन लोगों का आप की फोटो या वीडियो पसंद आती है तो वह आपको आकर फॉलो कर सकते हैं और ज्यादातर लोग आपको फॉलो ही करते हैं इसलिए अगर आप इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी पोस्ट का प्रमोशन करना शुरू कर दें।

टैग करना शुरू करें

अगर आप इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे व्यक्ति के साथ कोलब करने की कोशिश करें जिस के फ्लावर्स ज्यादा हो और जब भी आप उसके साथ फोटो क्लिक करें तो उसको टैग जरुर करें टैग करने से फायदा यह होगा कि उस व्यक्ति को जितने भी फॉलोवर होंगे उन तक भी आपकी फोटो पहुंचेगी जिससे वह लोग भी आपको फॉलो कर सकते हैं इस तरीके से भी आप अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।

पोस्ट पर लोकेशन जरूर लिखें

जब भी आप इंस्टाग्राम पर कोई पोस्ट अपलोड करें तो उसमें अपने लोकल लोकेशन जरूर डालें लोकल लोकेशन डालने से फायदा यह होगा कि जो व्यक्ति भी आपके लोकेशन के अंतर्गत आते होंगे उन तक आपकी फोटो पहुंच जाएगी और आपकी फोटो वायरल भी हो सकती है इसलिए लोकल लोकेशन जरूर डालें इससे आपके फॉलोअर्स बहुत कम समय में तेजी से बढ़ेंगे।

स्टोरी जरूर डालें

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका यह भी है की आप रोज अपने इंस्टाग्राम पर स्टोरी डालें जो 24 घंटे के लिए मौजूद रहती है उन स्टोरी को देखकर लोग आपको फॉलो जरूर करेंगे साथ ही यह कोशिश करें कि आप हफ्ते में तीन से चार बार इंस्टाग्राम अकाउंट से लाइव आए इससे इंस्टाग्राम आपका अकाउंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचायेगा और धीरे-धीरे आपके फोल्लोवेर भी बढ़ जाएंगे।

ऑटो लाईकर यूज़ न करे

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो आपने बहुत जगह सर्च भी क्या होगा और आपको कुछ ऐसी एप्लीकेशन मिली होंगी जो इस बात का दावा करती हैं कि आप इसके इस्तेमाल से अपने फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं लेकिन दरअसल होता यह है जब आप उन एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं उस के माध्यम से बहुत से वायरस आपके फोन में आ जाते हैं और कुछ समय के लिए आपके फॉलोवर्स बढ़ भी जाते हैं लेकिन कुछ ही समय बाद में वापस कम भी हो जाते हैं इसलिए हम आपसे बताना चाहेंगे कि आप इस तरह की एप्लीकेशन का इस्तेमाल ना करें।

जरूर पढ़िए – इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं ?

निष्कर्ष

आज के अपने इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो आप किन तरीकों को अपनाकर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के फोल्लोवेर बढ़ा सकते हैं, साथ ही हमने आपको यह भी बताया है कि मार्केट में ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन मौजूद हैं जो फॉलोअर्स बढ़ाने का वादा भी करते हैं लेकिन आपको एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं करना है अगर आप हमारे बताए गए तरीकों को अपनाकर देखेंगे तो आप पाएंगे कि आपके फॉलोवर धीरे-धीरे बढ़ने लगे हैं, सबसे ज्यादा जरूरी है कि अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के फॉलोवर बढ़ाना चाहते हैं तो आप रेगुलर रहे आप जितना अपने अकाउंट से रेगुलर रहेंगे उतना आपकी रीच बढ़ेगी और आपके फॉलोवर भी बढ़ेंगे, आज के हमारे आर्टिकल से अगर आपको कुछ सीखने को मिला या आपने कुछ जानकारी हासिल की तो इसे अपने मित्रों संबंधियों के साथ जरूर साझा करें ताकि उन तक भी यह जानकारी पहुंच सके बाकी और किसी अन्य सवाल के लिए आप हमसे कमेंट सेक्शन में सवाल पूछ सकते हैं जहां हम आपके जवाब देने का पूरा प्रयास करते हैं।

Instagram Followers कैसे बढ़ाये ?

Instagram Followers बढ़ाने के लिए किसी टूल या वेबसाइट की हेल्प ना लें। बल्कि उपरोक्त टिप्स को फॉलो करके रियल फोल्लोवेर पाएं।

Instagram Followers कहाँ से खरीदें ?

मै आपको इंस्टाग्राम फॉलोवर खरीदने की सलाह नहीं दूंगा। ऐसा करने से आपके केवल फेक फॉलोवर बढ़ेंगे। जो कुछ समय बाद अपने आप कम हो जाएंगे।

क्या इंस्टाग्राम ट्रिक्स यहाँ मिलेगी ?

अगर आप इंस्टाग्राम टिप्स ट्रिक पढ़ना चाहते हैं, तो कमेंट में बताईये।

This post was last modified on March 12, 2021 1:16 pm