COMPANY NUMBER

इंडिया पोस्ट कांटेक्ट नंबर की जानकारी

इंडिया पोस्ट ऑफिस नंबर – इंडिया पोस्ट कांटेक्ट फ़ोन नंबर, पोस्ट ऑफिस हेल्पलाइन नंबर, (Post office helpline number) पोस्ट ऑफिस से शिकायत कैसे करे, पोस्ट ऑफिस कांटेक्ट मोबाइल टेलीफ़ोन नंबर, पोस्ट ऑफिस ईमेल अकाउंट, इंडिया पोस्ट कांटेक्ट डिटेल्स, (India post contact number) पोस्ट ऑफिस कोरियर का नंबर, इंडिया पोस्ट कंप्लेंट – इंडिया पोस्ट (भारतीय डाक) कस्टमर केयर नंबर

भारतीय डाक या फिर इंडिया पोस्ट भारत सरकार का एक पोस्टल सिस्टम है, जिसकी स्थापना 1854 में लार्ड डलहौज़ी ने की थी। अंग्रेजो ने सरकारी डॉक्यूमेंट के आदान प्रदान के लिए इस संस्था को बनाया था। हालांकि कुछ वर्षो के बाद इसने आम लोगो के लिए भी डाक सर्विसेज शुरू की। इस समय यह डाक सर्विसेज, मनी आर्डर, कई तरह की डिपोसिट, सरकारी योजना और इंसोरेंस जैसी सुविधाएं देता है। पोस्ट ऑफिस के कई स्किम काफी फेमस होते हैं, और सरकार द्वारा गारंटी प्राप्त भी होते हैं। इस लेख में हम पोस्ट ऑफिस से शिकायत, कांटेक्ट और हेल्पलाइन नंबर के बारे में जानेंगे।

Contents

पोस्ट ऑफिस हेल्पलाइन नंबर

अगर आपने पोस्ट ऑफिस से कुछ मंगवाया है, या फिर कुछ भेजा है, तो आप पोस्ट ऑफिस हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करके उसकी स्थति जान सकते हैं, आप यह काम ऑनलाइन भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर जाकर ट्रैक के ऑप्शन पर जाना होगा, यहाँ पर आपको ट्रैकिंग नंबर डालना है, जिससे आप स्टेटस प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने नज़दीकी पोस्ट ऑफिस में विजिट करके भी डाक की स्थिति प्राप्त कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस का हेल्पलाइन नंबर यहाँ है।

पोस्ट ऑफिस कांटेक्ट नंबर1800112011
पोस्ट ऑफिस हेल्पलाइन नंबर18002666868
पोस्ट ऑफिस ईमेल अकाउंटnumbersnsh.delhi@indiapost.gov.in
इंडिया पोस्ट वेबसाइटhttps://www.indiapost.gov.in/

पोस्ट ऑफिस अभी कोरोनाकाल में भी सामान की डिलीवरी दे रहा है, ऐसे में अगर इस समय आपका कोई सामान लटका हुआ है, या फिर इसमें समय लग रहा है, तो यह चिंता की बात नहीं, इस बारे में यथावत स्थिति के लिए आपको पोस्ट ऑफिस दफ्तर से कांटेक्ट करना चाहिए, और उनसे अपने पर्सेल की स्थति के बारे में पूछना चाहिए। पोस्ट ऑफिस अधिकारी से बात करने के लिए आप उपरोक्त सम्पर्क डिटेल्स की मदद ले सकते हैं। ऊपर में हमने टोल फ्री नंबर भी दिया है, इस नंबर पर कॉल लगाने के लिए किसी बैलेंस की जरुरत नहीं है। अगर आपको ईमेल से शिकायत करनी है, तो यह भी संभव है, यहाँ बताये हुए ईमेल से भी आप अपनी शिकायत इस कंपनी को भेज सकते हैं, ईमेल का जबाब मिलने में दो से तीन वर्किंग डेस लग सकते हैं।

इंडिया पोस्ट कस्टमर केयर नंबर

कुछ लोग इंडिया पोस्ट और पोस्ट ऑफिस में कंफ्यूज हो जाते है, तो दोस्तों दोनों एक ही है, बस एक हिंदी भाषा में है, और दुसरा अंग्रेजी में, इसलिए यहाँ पर हमने दोनों शब्दों का प्रयोग किया है, ताकि अगर आपको इंडिया पोस्ट समझ नहीं आता, तो आप पोस्ट ऑफिस समझ लें, या फिर अगर आपको पोस्ट ऑफिस समझ में नहीं आ रहा, तो आप इसको इंडिया पोस्ट समझ लें। यह दोनों एक ही है, और इन दोनों का हेल्पलाइन और कांटेक्ट नंबर भी एक ही है। यहाँ पर मैंने हर स्टेट का हेल्पलाइन ईमेल दिया है, अगर आप निचे दिए गए स्टेट में रहते है, तो आप अपने स्टेट का ईमेल नोट कर लीजिये, और इसी ईमेल पर कांटेक्ट कर सकते हैं। बाकी आप आल इंडिया हेल्पलाइन नंबर पर भी कांटेक्ट कर सकते हैं। आप दोनों जगहों से जानकारी पा सकते हैं।

India Post Kochi nsh.kochi@indiapost.gov.in
India Post Punensh.pune@indiapost.gov.in
India Post Ahmedabadnsh.ahmedabad@indiapost.gov.in
India Post Hyderabadnsh.hyderabad@indiapost.gov.in
India Post Bangalorensh.bangalore@indiapost.gov.in
India Post KolKatansh.kolkataairport@indiapost.gov.in
India Post Chennainsh.chennai@indiapost.gov.in
India Post Mumbainsh.mumbai@indiapost.gov.in
India Post Delhinsh.delhi@indiapost.gov.in

अगर यहाँ पर आपके स्टेट का नाम और हेल्पलाइन ईमेल नहीं है, तो आप कमेंट कर सकते है, या फिर इंडिया पोस्ट वेबसाइट से अपने स्टेट का हेल्पलाइन नंबर ले सकते है, आप आल इंडिया हेल्पलाइन नंबर जो ऊपर में बताया गया है, वहां से फ़ोन करके भी अपने स्टेट या अपने एरिया के पोस्ट ऑफिस या पोस्टमैन का कांटेक्ट नंबर पा सकते हैं।

इंडिया पोस्ट ऑनलाइन कंप्लेंट

क्या इंडिया पोस्ट का कोई ऑनलाइन शिकायत पोर्टल भी है, यह सवाल ऑनलाइन उपभोक्ता पूछते हैं, तो हाँ दोस्तों, इंडिया पोस्ट की शानदार वेबसाइट है, जहाँ से शिकायत भी की जा सकती है, इस वेबसाइट से आप शिकायत के साथ साथ अपने एरिया के पोस्टमेन और पोस्टऑफिस का कांटेक्ट नंबर भी जान सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पोस्ट ऑफिस या इंडिया पोस्ट के बारे में साड़ी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

जो लोग पोस्ट ऑफिस कस्टमर केयर का नंबर ढूंढ रहे हैं, उनको तो हमने यहाँ पर इस बारे में सब बता दिया है, लेकिन फिर भी अगर आप इस जानकारी को विस्तार से पढ़ना या जानना चाहते है, तो आप पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट आपको गूगल करने पर पता चल जायेगी। इसका लिंक हमने आर्टिकल में भी दिया है।

पोस्ट ऑफिस स्किम

पोस्ट ऑफिस में कई तरह की सरकारी स्किम भी है, अगर आप इन स्किम से सम्बंधित जानकारी चाहते है,तो आपको पोस्ट ऑफिस विजिट करना चाहिए, अपने घर के नज़दीक कौन सा पोस्ट ऑफिस ब्रांच है, यह जानकारी आप पोस्ट ऑफिस हेल्पलाइन नंबर पर कांटेक्ट करके पता कर सकते हैं। हमने यहाँ पर पोस्ट ऑफिस के कुछ फेमस स्किम के बारे में बताया है, बाकी इस बारे में अधिक जानकारी तो आपको पोस्ट ऑफिस एजेंट या पोस्ट ऑफिस अधिकारी ही दे सकते हैं। हमने केवल जानकारी मात्र से यहाँ पर फेमस स्किम के बारे में बताया है। अगर आपने किसी स्किम में पहले से ही इन्वेस्ट किया है, या इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं, तो एक बार एजेंट से जरूर कांटेक्ट करें।

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट – दोस्तों क्या आप जानते है, की जैसे आप दूसरे बैंक में अपना खाता खोलते है, वैसे ही यह काम आप पोस्ट ऑफिस में भी कर सकते है, आप अपना खाता पोस्ट ऑफिस में भी खुलवा सकते है। इस समय पोस्ट ऑफिस में चार प्रतिशत सालाना ब्याज मिल रहा है। बाकी अन्य जानकारी आपको पोस्ट ऑफिस में ही मिलेगी।

पोस्ट ऑफिस एमआईएस – अगर आपके लाख रुपए से अधिक पैसे बैंक में है, तो आप पोस्ट ऑफिस में एमआईएस अकाउंट खुलवा सकते हैं, यह अकाउंट उन लोगो के लिए है, जो कुछ पैसे जमा करके महीने का ब्याज प्राप्त करना चाहते हैं, इसमें आप न्यूनतम हज़ार रुपए प्रति महीना से भी शुरू कर सकते है, या फिर एक बार में साढ़े चार लाख भी जमा कर सकते है, और महीने का छह दसमलव छह प्रतिशत ब्याज पा सकते हैं। अगर आप साढ़े चार लाख रुपए एक बार में जमा करते हैं, तो पांच सालो तक 2475 रुपए ब्याज प्रति महीने प्राप्त कर सकते हैं, इस स्किम के बारे में विस्तृत जानकारी पोस्ट ऑफिस में ही मिलेगी।

सुकन्या समृद्धि योजना – यह योजना भारत सरकार ने बेटियों के लिए शुरू की है, अगर आप भी किसी बेटी के पिता है, तो आप इस योजना के अंतर्गत साढ़े साथ प्रतिशत सालाना ब्याज कमा सकते हैं। यह लॉन्ग टर्म के लिए एक बेहतरीन सरकारी योजना है, अधिक जानकारी और विस्तृत जानकारी के लिए अभी बैंक पोस्ट ऑफिस में कांटेक्ट करे।

किसान विकास पत्र – यह योजना खासतौर पर किसानो के लिए है, इसमें आप एक हज़ार प्रति महीने से शुरू कर सकते है, और सालाना सात प्रतिशत से कम ब्याज प्राप्त कर सकते है। आप इसमें अधिकतम एक बार भी पैसा जमा कर सकते है। इसमें दस साल में अमाउंट डबल होता है। यह किसानो के भविष्य को देखते हुए एक बेहतरीन योजना है। इसमें ब्याज प्रतिशत भी अच्छा है।

अन्य योजना – पोस्ट ऑफिस में अन्य योजनाएं भी चलती है, जैसे नेशनल सेविंग डिपोसिट अकाउंट, नटिनॉल सेविंग सर्टिफिकेट, पोस्ट ऑफिस एफडी, सीनियर सिटीजन सेविंग स्किम, पीपीएफ अकाउंट आदि। ये सब जानकारी आप अपने नज़दीकी पोस्ट ऑफिस ब्रांच से पा सकते है। अगर आप चाहते है, की इन योजनाओ पर हम कोई लेख लिखे, तो यह सुझाव आप हमे कमेंट में दे सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस सवाल

तो दोस्तों, हमे लगता है, पोस्ट ऑफिस से जुड़े कई हेल्पलाइन फ़ोन और ईमेल नंबर की जानकारी आपको मिल गयी होगी, इसके बावजूद भी अगर आपको किसी जानकारी में कोई गलती नज़र आती है, या कुछ अन्य जानकारी चाहिए, तो उसके बारे में हमे फीडबैक दे सकते है। हम आपके सवालों का जबाब देने के लिए आतुर है, और आपके सभी सवाल के जबाब देंगे।

ये भी पढ़िए – राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर
ये भी पढ़िए – एलआईसी हेल्पलाइन नंबर

This post was last modified on January 30, 2021 12:52 pm