BANK

HDFC बैंक कस्टमर केयर फ़ोन नंबर – HDFC Helpline Number

एचडीएफसी बैंक लिमिटेड (HDFC Bank Limited) भारत के प्रमुख निजी (प्राइवेट) बैंकों में से एक है। यह निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक है, और इसका मुख्यालय मुंबई में है, यह एक नई पीढ़ी का बैंक है, जो खुदरा क्षेत्र में कमर्शियल और इन्वेस्टमेंट बैंकिंग को कवर करने और खुदरा पक्ष पर ट्रांसक्शन/ब्रांच बैंकिंग को कवर करने के लिए कई प्रकार की बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। बैंक को भारत के सबसे विश्वसनीय प्राइवेट बैंको में से एक माना जाता है। एक अनुमान के मुताबिक़ बैंक 2669 शहरों और कस्बों में सेवायें देता है, बैंक के पास 4729 शाखाएं और 12259 एटीएम है। बैंक का नेटवर्क केवल भारत में ही नहीं, बल्कि अन्य देशो में भी फैला हुआ है। इसकी शाखा बहरीन, संघाई, यूके, और कनाडा में भी है। लेकिन क्या आप जानते हैं, की बैंक की स्थापना कब हुई थी। और HDFC बैंक कस्टमर केयर फ़ोन नंबरHDFC Helpline Number

HDFC कंपनी के प्रमोटर की स्थापना साल 1977 में हुई थी और यह भारत की प्रमुख Housing Finance Company है, बैंक भारत के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में भी एक त्रुटिहीन और विश्वनीय ब्रांड है। बैंक ने भारत सरकार के साथ मिलकर भी कई योजनाओ में हिस्सा लिया है, मसलन किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना, किसान समृद्धि योजना, जैसी योजनाओ में बैंक का महत्वपूर्ण योगदान है। बैंक ने अलग अलग मार्केट सेगमेंट के लिए Retail Mortgage Loans में महत्वपूर्ण विशेषज्ञता विकसित की है और इसके आवास संबंधी ऋण सुविधाओं के लिए एक बड़ा कॉर्पोरेट क्लाइंट बेस भी है।

बैंक शेयर Bombay Stock Exchange Limited और National Stock Exchange of India Limited पर सूचीबद्ध हैं। बैंक के अमेरिकी डिपॉजिटरी शेयर्स (ADS) को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) में प्रतीक ‘HDB’ के तहत और बैंक की ग्लोबल डिपॉजिटरी रिसिप्ट्स (GDR) को लक्ज़मबर्ग स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध किया गया है।

Contents

HDFC कस्टमर केयर नंबर

HDFC बैंक कस्टमर केयर011 61606161
HDFC बैंक फ़ोन नंबर022 6160 6161
HDFC Credit Card1860 267 6161
HDFC Bank Email Accountsupport@hdfcbank.com
Online Supporthdfcbank.com

इस बैंक को भारत के सबसे सफल प्राइवेट बैंक में गिना जाता है, इसका कारन हमने यहाँ बताया है, की क्यों आपको HDFC बैंक में अपना नया अकाउंट खुलवाना चाहिए। यह अत्यधिक सफल क्यों है और एचडीएफसी बैंक के स्टॉक और म्यूचुअल फंड की भारी डिमांड क्यों होती है।

मोटे तौर पर निम्नलिखित कारण हैं-

वित्तीय सेवा व्यवसाय न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में बेहद लाभदायक और बढ़ता हुआ अवसर है। वित्तीय सेवा क्षेत्र को राष्ट्रों के विकास का प्रॉक्सी माना जाता है। देश का प्राइवेट बैंक जितना मज़बूत होता है, उस देश की अर्थव्यवस्था भी मज़बूत मानी जाती है। एचडीएफसी बैंक ने सावधानीपूर्वक यह सुनिश्चित किया है कि उसके अधिकांश व्यवसाय उपभोक्ता-सामना कर रहे हैं, कॉर्पोरेट व्यवसाय हमेशा कम मार्जिन वाला होता है जो प्रकृति में बहुत चक्रीय होता है।

मजबूत नेता- बैंक की सबसे बड़ी ताकत एचडीएफसी ग्रुप और दीपक पारेख जैसे नेता थे। जो जोखिम लेने से थोड़ा भी नहीं घबराते। जोखिम प्रबंधन- बैंकिंग उद्योग में रिस्क प्रमुख है। और HDFC किसी भी रिस्क को मज़बूत तरह से समझता है।

HDFC हेल्पलाइन फ़ोन नंबर

हेल्पलाइन फ़ोन नंबर – HDFC बैंक का हेल्पलाइन नंबर 022- 62841505 है, बाकी ऊपर में मैंने और भी कांटेक्ट नंबर बता दिए है, आप जी भी डिपार्टमेंट में सहायता चाहते हैं, वहां पर कॉल करके पूरी जानकारी पा सकते हैं।

ईमेल के द्वारा – आप बैंक को ईमेल पर भी शिकायत भेज सकते हैं, बैंक का ईमेल support@hdfcbank.com है, इस ईमेल पर आप बैंक की किसी भी सेवा से सम्बंधित शिकायत लिख कर भेज सकते हैं, लेकिन मै इस ईमेल के उपयोग की सलाह केवल नॉन अर्जेंट काम के लिए ही देता हूँ, क्योकि अगर कोई अर्जेंट काम है, तो इस ईमेल के द्वारा शिकायत का जबाब आने में समय लगा सकता है, ऐसे में ईमेल का उपयोग केवल जानकारी मात्र के लिए करिये।

वेबसाइट के द्वारा – एचडीएफसी बैंक पर ऑनलाइन सपोर्ट फॉर्म भी मौजूद है, अगर आप ऑनलाइन बैंक से जुडी कोई शिकायत करना चाहते हैं, या ब्रांच की किसी सेवा से खुश नहीं है, उससे सम्बंधित सुझाव भी आप फॉर्म में भेज सकते हैं, इस फॉर्म का लिंक यहाँ है, इसपर क्लिक करके आप बैंक को वेबसाइट के माध्यम से शिकायत भेज सकते हैं।

ब्रांच विजिट करके – अगर कोई काम ऑनलाइन करने पर भी नहीं हो रहा है, तो फिर आपके पास ब्रांच विजिट करने के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं बचता, तो ऐसे में यह एक अंतिम तरिका है, अपनी शिकायतों का जबाब पाने का। मेरे हिसाब से अगर बैंक ब्रांच आपके घर के पास ही है, तो आपको ब्रांच जाकर ही शिकायत लिखवानी चाहिए, क्योकि यहाँ पर काम जल्दी होता है।

HDFC शिकायत नंबर

एचडीएफसी बैंक में नया अकाउंट कैसे खुलवाएं ?

बैंक में नया अकाउंट खुलवाना आसान है, इसके दो तरीके है, पहला आप बैंक में ऑनलाइन अकाउंट खुलवा सकते हैं, इसके लिए आप बैंक की अधिकृत वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा, ध्यान रहे इसके लिए ऑनलाइन KYC नहीं होता, आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए ब्रांच विजिट करना ही होगा। दुसरा तरिका है, ऑफलाइन, जिसमे आप बैंक ब्रांच विजिट करके अकाउंट खुलवा सकते हैं। आपको दोनों में से जो भी तरिका आसान लगता है, उसके हिसाब से नया अकाउंट खुलवा सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक में अकाउंट क्लोज कैसे करे ?

अकाउंट क्लोज करने के लिए आपको बैंक विजिट करना होगा, और वहां मैनेजर के नाम से एक रिटेन लेटर लिखना होगा, जिसमे आपको बताना होगा, की आप बैंक अकाउंट बंद क्यों करवाना चाहते हैं, या फिर बैंक से आपको क्या समस्या है। अकाउंट बंद होने के बाद आपका जो भी पैसा होगा, वो बैंक आपको वापस कर देगी।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करे ?

अगर आप बैंक के क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो ऊपर में जो हेल्पलाइन नंबर दिया है, उसपर कॉल लगाकर आप इसके लिए योग्यता पता कर सकते है, या फिर आप ब्रांच में विजिट करके मैन्युअल भी क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बैंक का नंबर 1860 – 267 – 6161 है।

अकाउंट से पैसा कटने पर कहाँ शिकायत करे।

अगर आपके अकाउंट से पैसा कट गया है, लेकिन आपने पैसा नहीं निकाला है, या फिर अन्य कोई समस्या है, तो उसके लिए भी ऊपर बताये गए टोल फ्री नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं, या फिर आप ईमेल पर भी शिकायत भेज सकते हैं। अगर आप ईमेल या वेबसाइट के द्वारा शिकायत करते हैं, तो उसका जबाब दो वर्किंग डेज़ में मिलेगा।

अंत में – हमे लगता है, यह लेख सभी एचडीएफसी बैंक कस्टमर के लिए उपयोगी रहा होगा, अगर बैंक आपकी शिकायत का जबाब नहीं दे रहा है, तो आप बैंक की भी षिकायत कर सकते हैं, इसके लिए हमने RBI में शिकायत कैसे करे, वो तरीका एक अलग लेख में बताया है, जिसका लिंक निचे दिया है, बाकी अगर आपको आर्टिकल से जुडी और कोई मदद चाहिए, कुछ और सहायता चाहिए, तो हमे कमेंट में बता सकते हैं।

पढ़िए – SBI कस्टमर केयर नंबर
पढ़िए – RBI कस्टमर केयर नंबर

This post was last modified on December 12, 2020 1:46 pm