BANK

बैंक ऑफ़ इंडिया शिकायत फ़ोन नंबर – BOI कस्टमर केयर

बैंक ऑफ़ इंडिया कस्टमर केयर नंबर – Contact Number, Complaint – कंप्लेंट नंबर, ईमेल वेबसाइट सहायता: बैंक ऑफ़ इंडिया जिसे शार्ट में BOI भी कहते हैं, एक प्रमुख सरकारी बैंक है, इसका हेड क्वार्टर मुंबई महाराष्ट्र में है, और बैंक की स्थापना साल 1906 में मुंबई के कुछ बड़े व्यवसायियों ने मिलकर की थी। यह बैंक पहले एक प्राइवेट बैंक था, लेकिन साल 1969 में भारत सरकार ने बैंक को 13 अन्य बैंक के साथ राष्टीय बैंक में शामिल कर दिया। यह बैंक 50 एम्प्लोयी के साथ शुरू हुआ था, और आज बैंक के पास दो लाख से भी अधिक कर्मचारी है, बैंक के 5100 से अधिक ब्रांचेज है, और बैंक दुनिया भर के 16 देशो में सेवायें देता है। बैंक ने विदेश में रह रहे भारतीयों (NRI) के लिए भी कई देशो में अपने ब्राँच खोले हैं।

इस समय बैंक ऑफ़ इंडिया एक नामी ग्रामी बैंक है, बैंक के पास 92 बिलियन से अधिक की सम्पत्ति है, इसका ऑपरेटिंग इनकम साल 2020 में एक बिलियन से भी अधिक रहा। यह नेट प्रॉफिट में रहने वाली, कुछ चुंनिदा सरकारी बैंको में से एक है। बैंक को एसबीआई के बाद दूसरा सबसे सुरक्षित सरकारी बैंक माना जाता है। अगर आपका इसमें अकाउंट है, तो यह आर्टिकल पढ़कर आप बैंक से शिकायत कैसे करे, और बैंक को किस नंबर नंबर पर फ़ोन करे, इसके साथ बैलेंस इंक्वारी जैसी जानकारी आज हम आपको देने वाले हैं। इस आर्टिकल में बैंक को ऑनलाइन शिकायत करने का फॉर्म लिंक भी है, जिसकी मदद से आप बैंक को ऑनलाइन कंप्लेंट कर पाएंगे।

Contents

बैंक ऑफ़ इंडिया हेल्पलाइन फ़ोन नंबर

बैंक ऑफ़ इंडिया फ़ोन नंबर, हेल्पलाइन नंबर, कांटेक्ट नंबर, शिकायत – Bank of India Customer Care Number – Bank of India Phone Number, Helpline Number

बैंक ऑफ़ इंडिया फ़ोन नंबर 1800 22 0229, 022-66684444
बैंक ऑफ़ इंडिया हेल्पलाइन फ़ोन नंबर1800 22 0229
बैंक ऑफ़ इंडिया कांटेक्ट नंबर022-66684444
बैंक ऑफ़ इंडिया ईमेल अकाउंटcallcentre@bankofindia.co.in
वेबसाइट और पताwww.bankofindia.co.in

बैंक ऑफ़ इंडिया कस्टमर केयर नंबर

बैंक ऑफ़ इंडिया कस्टमर केयर (Bank of India Customer Care Number) 1800 22 0229 है। अगर आप बैंक के हेड ऑफिस नंबर पर फ़ोन करना चाहते हैं, तो इसके लिए 022 66684444 पर कॉल करिये। बाकी बैंक को ऊपर बताये हुए कांटेक्ट फ़ोन नंबर से भी सम्पर्क कर सकते हैं।

बैंक ऑफ़ इंडिया शिकायत फॉर्म

क्या आप बैंक ऑफ़ इंडिया शिकायत फॉर्म सर्च कर रहे हैं, जिससे ऑनलाइन बैंक को कंप्लेंट की जा सके, तो यहाँ हमने निचे इसका फॉर्म लिंक दे दिया है,आप यहाँ से ऑनलाइन फॉर्म भरकर बैंक को भेज सकते हैं, यह बहुत आसान और Quick प्रक्रिया है। आईये जानते हैं, ये कैसे कर सकते हैं।

सबसे पहले बैंक की Online Grievance साइट पर जाए, इसके लिए यहाँ पर ऑनलाइन लिंक है, अब जब आपको इस लिंक को ओपन करेंगे, तो एक फॉर्म जैसा पेज ओपन हो जाएगा, इसमें आपको सबसे पहले अपना नाम, फिर एड्रेस लिखना है, और पुरे फॉर्म को सही से भरना है। आपकी शिकायत बैंक के जिस भी डिपार्टमेंट को है, आप उस डिपार्टमेंट को यहाँ से सेलेक्ट भी कर पाएंगे, मान लीजिये आपको लोन से सम्बंधित शिकायत करनी है, तो उसके लिए केवल लोन डिपार्टमेंट ऑप्शन पर क्लिक करिये, इस फॉर्म को पूरा भरने के बाद सबमिट कर दीजिये। इसके बाद आपको मोबाइल नंबर और ईमेल पर इसका एक सत्यापन रेफ़्रेन्स नंबर प्राप्त होगा। जिससे आप इस शिकायत की स्थिति जान सकेंगे।

अपना कम्प्लेन नंबर Save करके रखिये, जो भविष्य में शिकायत की स्थिति जानने में काम आएगा।

ऑनलाइन शिकायत कब करे – दोस्तों ऑनलाइन शिकायत उन लोगो के लिए, जिनके पास ब्रांच जाने का समय नहीं है, और ना ही फ़ोन करने का, वो लोग यह फॉर्म भरे, लेकिन अगर आपका काम काफी जरुरी है, और इसको तत्काल में एड्रेस करने की जरुरत है, तो आपको हमेशा कस्टमर केयर नंबर पर ही फ़ोन करना चाहिए, जो हमने आपको ऊपर में दिया है।

BOI में बैलेंस चेक फ़ोन नंबर

बैंक ऑफ़ इंडिया में बैलेंस चेक करने का तरीका हमने इस वेबसाइट पर पहले ही बता दिया है, आप इस आर्टिकल को यहाँ से पढ़ सकते हैं। बाकी बैलेंस चेक करने के लिए आप नेट बैंकिंग, मिस कॉल नंबर, और कस्टमर केयर फ़ोन नंबर की मदद ले सकते हैं। अगर आपके पास बैंक का ऑफिसियल एप है, तो आप एप डाउनलोड करके भी अपना बैलेंस और खाते से जुडी सभी जानकारी पा सकते हैं। मेरे हिसाब से बैंक का एप डाउनलोड करना सबसे इम्पोर्टेन्ट काम है, जिसको आपको तुरंत करना चाहिए, ताकि आपको बार बार मिस कॉल से बैलेंस चेक ना करना पड़े।

बैंक ऑफ़ इंडिया का ऑफिसियल एप डाउनलोड करने के लिए, आप एंड्राइड और प्ले स्टोर में जाकर बैंक का नाम सर्च कर सकते हैं, यहाँ पर बहुत से बैंक एप मिल जाएंगे, लेकिन केवल ऑफिसियल बैंक एप ही डाउनलोड करे, इसके बाद आपको नेट बैंकिंग से रजिस्टर करना होगा, अगर आपको पास रजिस्ट्रेशन आईडी नहीं है, तो फ़ोन बैंकिंग अधिकारी से इसे जेनेरेट करने के विषय में जानकारी ले सकते हैं। अगर आप ये सब नहीं करना चाहते हैं, तो ब्रांच जाकर भी ये काम करवा सकते हैं।

ईमेल वेबसाइट और पता

बैंक ऑफ़ इंडिया का ईमेल एड्रेस क्या है ?

बैंक ऑफ़ इंडिया (Bank Of India) को Callcentre@bankofindia.co.in पर शिकायत भेजी जा सकती है। बैंक को इस ईमेल पर कभी भी शिकायत भेजी जा सकती है, लेकिन बैंक वर्किंग ऑवर में ही शिकायत का जबाब देता है, आमतौर पर बैंक ईमेल शिकायत का जबाब एक हफ्ते के अंदर देता है। तत्काल सहायता के लिए आपको बैंक के कस्टमर केयर फ़ोन नंबर पर ही कांटेक्ट करना चाहिए।

बैंक ऑफ़ इंडिया कार्ड ब्लॉक कैसे करे ?

अगर आपको अपने कार्ड को बंद करवाना है, या एटीएम पिन चेंज करना है, तो ये काम आप बैंक कस्टमर केयर में फ़ोन करके कर सकते हैं। इसके लिए आप ऊपर दिए हुए किसी भी फ़ोन नंबर पर कॉल कर सकते हैं, अगर आप अपने रजिस्टर नंबर से फ़ोन करेंगे, तभी आप इन सेवाओं का लाभ ले पाएंगे। बाकी नेट बैंकिंग यूजर अपने लॉगिन पेनल पर जाकर यह काम ओने क्लिक में कर सकते हैं।

बैंक ऑफ़ इंडिया ऑफिसियल वेबसाइट पर क्या क्या कर सकते हैं।

बैंक ऑफ़ इंडिया का ऑफिसियल वेबसाइट विजिट करने के लिए आप यहाँ जा सकते हैं, इस वेबसाइट से आप बहुत सी सेवाओं को ऑनलाइन कर पाएंगे, जैसे नया खाता अप्लाई करने का फॉर्म, बैंक कस्टमर केयर से ऑनलाइन सपोर्ट, बैंक की सेवाओं की जानकारी, बैंक के कटोमेर केयर डिपार्टमेंट का सम्पर्क नंबर और तरीके आदि जानकारी आप यहाँ से जान सकते हैं। वेबसाइट का लिंक आर्टिकल में ऊपर भी दिया हुआ है। बाकी आप गूगल सर्च करके भी वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

क्या करे, जब बैंक हमारी शिकायतों पर कोई रिप्लाई ना कर रहा हो ?

ऐसा होने की कम ही संभावना है, बैंक आपकी शिकायतों का जबाब देने की पूरी कोशिश करेगा, लेकिन कई बार ग्राहक बैंक के जबाब से संतुष्ट नहीं होता, ऐसे में ग्राहकों के पास एक और विकल्प भी है, जी हाँ दोस्तों आप बैंक की भी शिकायत कर सकते हैं, इसके लिए आप RBI से कांटेक्ट करना होगा, इसके बारे में वेबसाइट पर पहले से ही लेख लिखा हुआ है, बस सबसे ऊपर सर्च बॉक्स में जाए, और वहां RBI टाइप करिये। इसके बाद जो आर्टिकल ओपन होगा, उसे पढ़कर आप RBI से शिकायत कैसे करे, ये जान सकेंगे।

इस आर्टिकल में हमारी समस्या का समाधान नहीं हुआ ?

दोस्तों, मैंने आर्टिकल में आपको वो सब जानकारी दी है, जो बैंक से कांटेक्ट करने के लिए जरुरी है। बाकी हमे आर्टिकल को शार्ट भी करना होता है, ताकि यह बोरिंग ना हो जाए, ऐसे में बहुत सी जानकारी छूट जाती है, अगर आपको लगता है, की कोई जानकारी हमने आपको नहीं बताई है, तो आप हमे कमेंट भी कर सकते हैं। हम यहाँ आपके सवालों का जबाब देने का पूरी कोशिश करेंगे।

नोट – यह बैंक ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट नहीं है, और ना ही हमारा बैंक से कोई डायरेक्ट या इन डायरेक्ट कांटेक्ट है, ऐसे में आप कमेंट में अपनी कोई निजी जानकारी Share ना करे, क्योकि वेबसाइट पर अलग अलग तरीके के लोग आते हैं, जो आपकी जानकारी का दुरूपयोग भी कर सकते हैं, कोई भी शिकायत केवल बैंक से ही करे, जिसका नंबर ऊपर में बताया गया है।

पढ़िए – यूको बैंक फ़ोन नंबर
पढ़िए – RBI बैंक ऑफिस नंबर
पढ़िए – BOB फ़ोन नंबर

This post was last modified on December 19, 2020 12:24 pm