BANK

बैंक ऑफ़ बड़ौदा फ़ोन नंबर, हेल्पलाइन, कस्टमर केयर

बैंक ऑफ़ बड़ौदा हेल्पलाइन नंबर, BOB फ़ोन नंबर, हेल्पलाइन, Bank of Baroda कस्टमर केयर, Bank of Baroda Phone नंबर, व्हाट्सप्प हेल्पलाइन – बैंक ऑफ़ बड़ौदा कांटेक्ट नंबर

बैंक ऑफ़ बड़ौदा एक भारतीय मल्टीनेशनल सरकारी बैंक है, जिसकी स्थापना 20 जुलाई 1908 को वड़ोदरा गुजरात में हुई थी, यह भारत के सबसे पुराने सरकारी बैंको में से एक है, और वर्तमान में भारत की तीसरी सबसे बड़ी सरकारी बैंक है। यह फोर्बेस ग्लोबल 2000 लिस्ट में भी शामिल है, और दुनिया के 200 टॉप बैंको में से एक है। बैंक के चैयरमेन हशमुख अधिया है।

बैंक की स्थापना बड़ोदा के Maharaja Sayajirao Gaekwad III ने की। उस समय बैंक सरकारी खजानो के लिए बनाया गया था। साल 1961 में बैंक ने नई सिटीजन बैंक ऑफ़ इंडिया को खरीद लिया किया, इसके बाद साल 1963 में बैंक ने सूरत बैंकिंग कारपोरेशन को खरीद लिया, इससे बैंक को मुंबई और गुजरात के तत्कालीन हिस्सों में व्यापार बढ़ाने में मदद मिली। साल 1965 में बैंक में अपना पहला विदेशी ब्रांच शुरू किया, जो घाना में था। बैंक का साल 1969 में सरकार ने राष्टीयकरण कर दिया।

हाल ही में बैंक को विजया बैंक और देना बैंक के साथ मर्ज किया गया है, यानी अगर आपका खाता इन दोनों में से किसी एक बैंक में हैं, तो अब आपको बैंक ऑफ़ बड़ोदा से ही बैंकिंग गतिविधि करनी होगी।

Contents

बैंक ऑफ़ बड़ौदा (BOB) फ़ोन नंबर

बैंक ऑफ़ बड़ौदा फ़ोन नंबर1800 258 4455
बैंक ऑफ़ बड़ौदा WhatsApp नंबर1800 102 4455
बैंक ऑफ़ बड़ौदा कस्टमर केयर फ़ोन नंबर1800 102 5627
BOB ईमेल अकाउंटgm.ops.ho@bankofbaroda.com
वेबसाइटwww.bankofbaroda.in/

बैंक ऑफ़ बड़ौदा (BOB) हेल्पलाइन नंबर

बैंक ऑफ़ बड़ौदा (Bank of Baroda) हेल्पलाइन नंबर 1800 258 4455 या 1800 102 4455 है। अगर आप डेबिट क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करवाना चाहते हैं, तो अपने रजिस्टर नंबर से इस हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करके पहले ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं, इसके बाद तत्काल आपका डेबिट कार्ड नंबर बंद हो जाएगा।

इसके साथ साथ आप इस नंबर पर कॉल करके गलत ट्रांसक्शन, पैसे की हेर फेर, फ्रॉड आदि की शिकायत भी कर सकते हैं। अगर आप बैंक से नया चेकबुक अप्लाई करना चाहते हैं, नया डेबिट कार्ड चाहिए, तो वो भी इसी नंबर पर फ़ोन करके किया जा सकता है। यह नंबर टोल फ्री है, यानी फ़ोन लगाने पर कोई भी चार्ज नहीं कटेगा, अगर आपके फ़ोन में बैलेंस नहीं है, तो भी आप इन नम्बरो पर फ़ोन करके सकते है, और बैंक से कांटेक्ट कर सकते हैं।

बैंक ऑफ़ बड़ोदा हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने से पहले यह सुनिश्चित कर ले, की आपने अपने रजिस्टर नंबर से ही कॉल मिलाया है, अगर आप नए नंबर से कस्टमर केयर को फ़ोन करेंगे, तो सबसे पहले आपको बैंक को अपनी आइडेंटिटी वेरीफाई करनी होगी। वैसे यह भी कोई मुश्किल काम नहीं है, लेकिन रजिस्टर नंबर से कॉल करना आसान होता है। इस बारे में अन्य जानकारी आपको बैंक की वेबसाइट पर भी मिल जायेगी।

BOB कस्टमर केयर कांटेक्ट नंबर

बैंक ऑफ़ बड़ौदा या BOB कस्टमर केयर नंबर 1800 102 4455 है। यह एक टोल फ्री नंबर है, और हर समय काम करता है, आप इस नंबर पर कॉल करके बैंक से बात कर सकते हैं, और अगर कोई शिकायत है तो वो भी बैंक को बता सकते हैं। इसके साथ यहाँ से बैलेंस की जानकारी, खाते से जुडी कोई जानकारी, अथवा अगर आप बैंक के नए कस्टमर बनना चाहते हैं, अकाउंट ओपन करना चाहते हैं, तो वो भी इसी नंबर पर कॉल करके पता किया जा सकता है।

बरोड़ा बैंक केवल गुजरात में ही नहीं, बल्कि पुरे भारत में फैला हुआ है, कुछ लोगो का ऐसा मानना है, की बैंक से केवल गुजराती भाषा में ही कांटेक्ट हो सकता है, जबकि ये पूरी तरह से गलत है, यह बैंक भारत सरकार का बैंक है, ना की यह किसी राज्य सरकार की सम्पत्ति है, तो ऐसे में आप बैंक से अपनी भाषा में भी बात कर सकते हैं। अगर आप हिंदी में बात करना चाहते हैं, तो बैंक को कॉल करते समय हिंदी भाषा का चयन करिये। ध्यान रहे जब आप बैंक से कांटेक्ट कर रहे हो, तो केवल अपने उसी नंबर का उपयोग करे, जो बैंक में रजिस्टर हो। अगर अब तक बैंक में आपका नंबर रजिस्टर नहीं है, तो ब्रांच जाकर आप होना नंबर खाते से लिंक करा सकते हैं। बैंकिंग सेवाओं को अपने फ़ोन से एक्सेस करने के लिए यह बहुत जरुरी है।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा शिकायत नंबर

बैंक ऑफ़ इंडिया में शिकायत करने के लिए आपको बैंक जाना होगा, क्योकि बैंक जाने से आपकी शिकायत का तुरंत हल किया जा सकता है, लेकिन अगर आपके पास समय की कमी है, तो आप बैंक से कस्टमर केयर नंबर पर फ़ोन करके भी शिकायत कर सकते हैं, या फिर आप बैंक को ईमेल में भी अपनी शिकायत भेज सकते हैं, आप बैंक को कॉल बैक का ऑप्शन लिखकर भी भेज सकते हैं, इसके बाद बैंक को आपके समय पर खुद ही कांटेक्ट करेगा, बैंक से कांटेक्ट करने के लिए और शिकायत के लिए हमने ऊपर में कांटेक्ट नंबर दिया है। आप इन्ही सम्पर्क नंबर अथवा ईमेल का उपयोग बैंक से आधिकारिक शिकायत करणे के लिए कर सकते हैं।

कई बार बैंक शिकायत का जबाब देने में समय लगाता है, अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, जहाँ बैंक आपकी शिकायत नहीं सुन रहा है, या फिर आपके शिकायत पर कोई बहाना बना रहा है, तो आप यह शिकायत सीधे रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया को भी कर सकते हैं, ऐसा तभी करे, जब आपने बैंक में शिकायत की हो, और बैंक दो सप्ताह से अधिक समय लगा रहा हो। या फिर कोई उचित उत्तर ना दे रहा हो।

RBI से शिकायत कैसे करे, इसपर हमने पहले ही एक विस्तृत लेख लिखा है, यह लेख यहाँ से पढ़ा जा सकता है। इस लेख को आप तब ही पढ़े, जब यह आर्टिकल पूरा खत्म हो जाए।

सवाल और जबाब

बैंक ऑफ़ बड़ोदा क्या एक सरकारी बैंक है ?

तो दोस्तों यह सवाल ईमेल में मुझे जो लोग बार बार भेज रहे हैं, तो उनके लिए मैंने आर्टिकल के शुरू में ही बता दिया, की यह एक सरकारी बैंक है, इस बैंक में भारत सरकार की हिस्सेदारी 70 प्रतिशत से अधिक है। आप इस बैंक पर पूर्णतः विश्वास कर सकते हैं।

क्या बैंक ऑफ़ बड़ौदा नेट बैंकिंग और क्रेडिट कार्ड भी देता है।

अगर आपका खाता इस बैंक में हैं, तो आप बैंक की नेट बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले सकते हैं, इसके लिए आपको अपने ब्रांच में कांटेक्ट करना होगा, जहाँ आपको लॉगिन आईडी दी जायेगी, इस आईडी से आप ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। इसके साथ अगर आप बैंक ऑफ़ बरोदा के क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो यहाँ जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा (बीओबी) में नया अकाउंट कैसे ओपन करे ?

बैंक में अकाउंट ओपन करना बहुत आसान है। आप दो प्रकिर्याओ में से कोई एक फॉलो कर सकते हैं, ऑनलाइन प्रकिर्या बहुत आसान है, बस आपको वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा, इसके लिए आप ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से भी कांटेक्ट कर सकते हैं, या फिर ब्रांच में जाकर ऑफलाइन अकाउंट भी ओपन कर सकते हैं।

अंत में – बैंक ऑफ़ बड़ौदा (बीओबी) हेल्पलाइन नंबर, शिकायत नंबर, और बैंक की हिस्ट्री के बारे में आपको काफी जानकारी मिल गयी होगी, आर्टिकल छोटा रखने के लिए हमने शार्ट में ही ये सब जानकारी दी है, लेकिन अगर कोई जानकारी छूट गयी है, या फिर आप आर्टिकल से रिलेटेड कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स आपके लिए ओपन है।

पढ़िए – Axis बैंक फ़ोन नंबर
पढ़िए – ICICI बैंक फ़ोन नंबर
पढ़िए – HDFC बैंक फ़ोन नंबर

This post was last modified on August 4, 2023 3:29 pm