BANK

बैंक लोन फ़ोन नंबर, कांटेक्ट नंबर

क्या आपको लोन चाहिए, क्या आपको पैसे की जरुरत है, तो यह लेख आपके बहुत काम आ सकता है, हम यहाँ पर आपको बैंक लोन डिपार्टमेंट का कांटेक्ट नंबर बताएंगे, ताकि आप इन नंबर पर कांटेक्ट करके बैंक से लोन लेने की सभी जानकारी प्राप्त कर पाएं। हम यहाँ पर आपको सभी बैंको के लोन डिपार्टमेंट का संपर्क नंबर बताने वाले है, आपको जिस भी बैंक से लोन लेना है, या फिर आपका जिस भी बैंक में खाता है, आप उस बैंक से कांटेक्ट कर सकते हैं।

अगर आपको लोन चाहिए, तो कई प्रकार की बैंक और संस्थाएं इसमें काम करती है, आपको इन सबसे संपर्क करना होगा। हमने इस लेख में भारत की कुछ प्रमुख लोन कंपनियों और बैंको का कांटेक्ट नंबर दिया है, यह सभी बैंक और कम्पनियां लोन देने का ही काम करती है, ऐसे में अगर आपको तत्काल पैसे की जरुरत है, तो आप इन बैंक से कांटेक्ट कर सकते हैं। यहाँ पर जो भी बैंक सम्पर्क नंबर बताये गए हैं, ये सभी अच्छे और जाने माने कम्पनियो के है, ऐसे में अगर आप कांटेक्ट करेंगे, तो आपको लोन के बारे में सभी जानकारी दी जायेगी।

Contents

बैंक लोन कांटेक्ट फ़ोन नंबर

सभी बैंको का अपना एक क्रेडिट डिपार्टमेंट या लोन डिपार्टमेंट होता है, जिसका कार्य लोगो को लोन देना होता है। ऐसे में हमने गूगल की मदद से यहाँ टॉप दस बैंको और कुछ कम्पनियो के लोन डिपार्टमेंट का कांटेक्ट नंबर दिया है, आप एक एक करके सभी जगह फ़ोन करके लोआन से सम्बंधित जानकारी पूछ सकते हैं। आपको जो भी सवाल करना हो, आप इन कम्पनियो से कर सकते हैं। अगर कोई नंबर बिज़ी आ रहा है, या फिर काम नहीं कर रहा है, तो इसके बारे में कमेंट में बताईये, इससे हम जानकारी को अपडेट कर देंगे।

एसबीआई बैंक लोन नंबर 044-6619-5622
बैंक ऑफ़ इंडिया लोन नंबर 1800-220-088
एचडीएफसी बैंक लोन 011-61-606161
पीएनबी बैंक नंबर 1800-180-2222
महिंद्रा बैंक लोन कांटेक्ट नंबर 1860 – 266 2666
इलाहबाद बैंक लोन डिपार्टमेंट 1800-5722-000
आईडीबीआई बैंक हेल्पलाइन नंबर 1800-209-4324

एसबीआई लोन फ़ोन नंबर

SBI, सबसे बड़ा और सबसे प्रतिष्ठित बैंक है, यह वर्तमान में वेतनभोगी और स्वरोजगार दोनों के लिए व्यक्तिगत ऋण प्रदान करता है। मिनिमम प्रोसेसिंग फी और कोई पेनल्टी नहीं होने पर ब्याज दर 10.90% से शुरू होती है।

SBI देश का सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय बैंक है और व्यक्तिगत ऋण अनुभाग के लिए व्यापक रूप से प्रशंसित है। अधिकांश लोगों द्वारा पसंद किया गया। बैंक वेतनभोगी और स्व-नियोजित लोगों दोनों को व्यक्तिगत ऋण प्रदान करता है। आकर्षक और कम ब्याज दरों पर उपलब्ध, कोई छुपा शुल्क नहीं, कम प्रसंस्करण शुल्क एसबीआई से व्यक्तिगत ऋण ने हाल के वर्षों में बहुत लोकप्रियता हासिल की है।

एसबीआई पर्सनल लोन पात्रता मानदंड

  • वेतनभोगी आवेदकों, यानि जो व्यक्ति नौकरी करते हैं, की आयु 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • व्यवसायी आवेदक की आयु 25 से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  • अगर नौकरी में है, तो तीन महीने से कार्य पर होने चाहिए।
  • कुल मासिक वेतन 20,000 से ऊपर होना चाहिए।
  • अगर आवदेक व्यवसायी है, तो एक साल से व्यवसाय स्थिर होना चाहिए।

एसबीआई पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने वाले आवेदक को निम्न दस्तावेजों को प्रस्तुत करना होगा –

पहचान प्रमाण – / पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस / आधार कार्ड / मतदाता पहचान पत्र / पैन कार्ड आवासीय प्रमाण – उपयोगिता बिल (अधिकतम तीन महीने पुराना) / छुट्टी और लाइसेंस समझौता / पासपोर्ट

आय प्रमाण – बैंक विवरणों के साथ 3 महीने का वेतन प्रूफ, एसबीआई लोन डिपार्टमेंट से कांटेक्ट करने का नंबर ऊपर दिया गया है।

बैंक ऑफ़ इंडिया लोन नंबर

बैंक ऑफ इंडिया मुंबई में मुख्यालय के साथ एक राज्य के स्वामित्व वा ला वाणिज्यिक बैंक है। बैंक कॉर्पोरेट और खुदरा ग्राहकों को बैंकिंग उत्पादों और वित्तीय सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। बैंक व्यवसायों के लिए विशेष सेवाएं प्रदान करते हैं (विदेशी मुद्रा में व्यवहार करते हुए) एनआरआई व्यापारी बैंकिंग आदि। उनके पास विशेष शाखाएं भी हैं जो परिसंपत्ति वसूली हाई-टेक कृषि वित्त पट्टा वित्त और राजकोष और छोटे पैमाने के उद्योगों में काम करती हैं।

केंद्र सरकार द्वारा 19 जुलाई को जारी एक अध्यादेश द्वारा बैंक को अस्तित्व में लाया गया था।

बैंक ऑफ़ इंडिया कई प्रकार की लोन देती है, जिसमे पर्सनल लोन, बिज़नस लोन, होम लोन, जैसे प्रमुख लोन भी शामिल है, इस बैंक से लोन लेना ज्यादा मुश्किल नहीं है, बस आपको बैंक ऑफ़ इंडिया का ब्राँच विजिट करना होगा, या ऊपर में हमने जो कांटेक्ट नंबर बताये है, आप वहां कॉल करके भी बैंक ऑफ़ इंडिया के लोन डिपार्टमेंट से सम्पर्क कर सकते हैं। अगर आपका बैंक ऑफ़ इंडिया में खाता है, तो आपको और भी आसानी होगी। बैंक ऑफ़ इंडिया से लोन लेने के लिए बीस हज़ार से ऊपर की सैलरी होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करिये।

एचडीएफसी बैंक परसनल लोन

यह भारत की एक बड़ी प्राइवेट बैंकिंग कम्पनी है, जिसकी स्थापना साल 1994 में मुंबई में की गयी थी, इस बैंक का हेड क्वार्टर भी मुंबई में ही स्थित है, इस समय आदित्य पूरी इस बैंक के एमडी है। एचडीएफसी को इंडिया का सबसे बड़ा असेस्ट्स बैंक भी माना जाता है।

मिशन: वर्ल्ड क्लास इंडियन बैंक बनना। इसका उद्देश्य विभिन्न व्यवसायों में Sound Customer Franchises का निर्माण करना है ताकि लक्षित खुदरा और थोक ग्राहक खंडों के लिए बैंकिंग सेवाओं के पसंदीदा प्रदाता हों, और बैंक की जोखिम की भूख के अनुरूप लाभप्रदता में स्वस्थ वृद्धि प्राप्त कर सकें।

2016 में BrandZ रैंकिंग के अनुसार, HDFC बैंक लगातार तीसरे वर्ष भारत में सबसे मूल्यवान ब्रांड था। इसके अलावा, 2016 में फिर से, केपीएमजी द्वारा भारत के सर्वश्रेष्ठ बैंकों के एक अध्ययन ने एचडीएफसी बैंक को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ बैंक घोषित किया और इसे सर्वश्रेष्ठ डिजिटल बैंकिंग पहल पुरस्कार से सम्मानित किया।

इस समय प्राइवेट बैंको में एचडीएफसी बैंक सबसे बड़ा बैंक है, और इस बैंक के कस्टमर भी काफी लॉयल माने जाते हैं, अगर आपका इस बैंक में खाता है, तो बैंक खुद समय समय पर कस्टमर को कॉल करके लोन के बारे में पूछते रहता है, बाकी आप ब्रांच विजिट करके भी लोन ऑफर के बारे में पूछ सकते हैं। हमने ऊपर में जो बैंक का नंबर बताया है, वहां से भी आप सम्पर्क कर सकते हैं।

पीएनबी पर्सनल लोन

पंजाब नेशनल बैंक जिसे शार्ट में पीएनबी भी बोलते हैं, एक प्रमुख पब्लिक बैंक है, जिसकी स्थापना साल 1894 में हुई थी, यह भारत में सबसे पुराने बैंको में से एक है, इसका हेडक्वार्टर नई दिल्ली में स्थित है। यह भारत का दुसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक है। हालांकि इस बैंक को अभी कुछ महीनो पहले ही यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया के साथ मर्ज किया गया है।

भारत के स्वतंत्रता संग्राम से जन्मे, पीएनबी की स्थापना 1894 में, पाकिस्तान के आधुनिक लाहौर में की गई थी, और इसके 120 से अधिक वर्षों के अस्तित्व में कई जंगलों और कुंडों से होकर गुज़रा है।

पीएनबी को स्वदेशी आंदोलन के नेताओं द्वारा लॉन्च किया गया था, बैंक की स्थापना 1894 में भारतीय नेताओं और भारतीय पूंजी द्वारा की गई थी।

यह बैंक अपने कस्टमर के लिए कई प्रकार की लोन सर्विस सुविधा देती है, आप पीएनबी कस्टमर केयर में सम्पर्क करके इस बैंक के लोन सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

महिंद्रा फाइनेंस बैंक

महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (MMFSL) एक ग्रामीण NBFC का मुख्यालय मुंबई, भारत में है। [३] यह भारत में शीर्ष ट्रैक्टर फाइनेंसरों में से एक है और विभिन्न ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए वित्तीय उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। [४] एनबीएफसी के 1000 से अधिक कार्यालय हैं, जो भारत भर में प्रत्येक 3 गांवों में 1 से अधिक 4.7 मिलियन ग्राहकों के साथ फैले हुए हैं।

इलाहबाद बैंक लोन

इलाहाबाद बैंक भारत का सबसे पुराना बैंक है और इसकी स्थापना 1865 में यूरोपीय शहर इलाहाबाद के एक समूह ने की थी। 1923 में, बैंक ने अपने प्रधान कार्यालय को कोलकाता में स्थानांतरित कर दिया, फिर देश की वाणिज्यिक राजधानी।

इलाहाबाद बैंक 1865 के बाद से अपने मूल्यवान ग्राहकों के लिए विभिन्न बैंकिंग समाधानों का विस्तार करने में समृद्ध अनुभव वाला सबसे पुराना राष्ट्रीयकृत बैंक है। लाभ के साथ विकास का उनका लगातार ट्रैक रिकॉर्ड आपके सभी बैंकिंग आवश्यकताओं को पूरा करने का विश्वास प्रदान करता है।

1991 में बैंक ने मर्चेंट बैंकिंग के लिए अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी AllBank Finance की शुरुआत की। जून 2006 में बैंक ने शेनजेन, चीन में अपना पहला प्रतिनिधि कार्यालय खोला और उसी वर्ष इसे CBS के तहत पहली शाखा में शामिल किया गया।

आईडीबीआई बैंक लोन

आईडीबीआई बैंक जिसका पूरा नाम इंडियन डेवलपमेंट बैंक ऑफ़ इंडिया है, एक भारतीय बैंक है, इसकी स्थापना 1964 में एक एक्ट द्वारा की गयी थी , इस बैंक को बनाने का मुख्य उदेश्य भारत में वव्यसाय को आगे ले जाना था, इस समय श्री राकेश शर्मा बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर है। यह बैंक एलआईसी के अंतर्गत कार्य करती है।

IDBI बैंक का नेतृत्व M.S. राघवन, जो इसके अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य करते हैं। इसके दो उप-प्रबंध निदेशक हैं – बी.के. बत्रा और एम.ओ. रेगो। इसके प्रबंधन दल के अन्य महत्वपूर्ण सदस्य स्नेहलता श्रीवास्तव, पंकज वत्स, पी.एस. शेनॉय, एस रवि और निनाद करपे।

अंत में – हमने आर्टिकल के शुरुवात में ही, आपको सभी प्रमुख बैंको का कस्टमर केयर नंबर बता दिया है, आपको जिस भी बैंक से कांटेक्ट करना है, आप उस बैंक के कस्टमर केयर हेल्पलाइन नंबर पर कॉल लगा सकते हैं, ज्यादा जानकारी के लिए आप बैंक की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। या फिर आप बैंक विजिट भी कर सकते हैं। अगर इस आर्टिकल से आपको और भी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप निचे कमेंट में बता सकते हैं, आपके कमेंट बेहद जरुरी होते हैं, ऐसे में अगर आप कमेंट में हमे कोई सुझाव देते हैं, तो इससे हमारी काफी सहायता होती है।

पढ़िए: क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं
पढ़िए: एसबीआई कस्टमर केयर नंबर

This post was last modified on July 8, 2020 12:21 pm