BANK

एक्सिस बैंक टोल फ्री केयर नंबर – Axis कंप्लेंट

एक्सिस बैंक फ़ोन नंबर, टोल फ्री नंबर, Axis Bank कस्टमर केयर नंबर, एक्सिस बैंक हेल्पलाइन नंबर, व्हाट्सप्प नंबर – Axis Bank Phone Number, Toll Free Number, Axis Bank Customer Care Number, Axis Bank Helpline Number, कॉल सेण्टर Whatsapp Number

एक्सिस बैंक लिमिटेड कॉर्पोरेट एक भारतीय बहुराष्टीय प्राइवेट बैंक है। जो भारत का तीसरा सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्टर का बैंक है। इस बैंक का हेड क्वार्टर मुंबई महाराष्ट्र में स्थित है। इस बैंक की स्थापना दिसंबर 1993 में, अहमदाबाद से हुई थी, तब बैंक का UTI बैंक कहलाता था। 30 जुलाई 2007 को बैंक का नाम बदल कर एक्सिस बैंक कर दिया गया। वर्तमान में अमिताभ चौधरी बैंक के एमडी और सीईओ है। बैंक खुदरा बैंकिंग उत्पाद के साथ साथ बैंकिंग सेवायें भी प्रदान करता है।

कम्पनी बचत खाते के साथ साथ गृह ऋण, कार ऋण, व्यक्तिगत ऋण, और शेयरों, संपत्ति और सुरक्षा के खिलाफ ऋण; क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड; विदेशी मुद्रा, म्यूचुअल फंड में निवेश, डीमैट खाता, ऑनलाइन ट्रेडिंग; स्वास्थ्य, घर, यात्रा, जीवन और प्रीपेड मोबाइल चार्जिंग, ऑनलाइन शॉपिंग, लॉकर और ई-स्टेटमेंट की अन्य सेवाओं प्रदान करता है।

कंपनी को चार भागो में बांटा जा सकता है: ट्रेजरी, रिटेल बैंकिंग, कॉर्पोरेट / थोक बैंकिंग और अन्य बैंकिंग व्यवसाय। ट्रेजरी सेगमेंट ऑपरेशंस में सॉवरेन और कॉरपोरेट डेट, इक्विटी और म्यूचुअल फंड, ट्रेडिंग ऑपरेशंस, डेरिवेटिव ट्रेडिंग और फॉरेन एक्सचेंज ऑपरेशंस के मालिकाना खाते पर और ग्राहकों और सेंट्रल फंडिंग के लिए निवेश शामिल हैं। रिटेल बैंकिंग खंड व्यक्तियों / छोटे व्यवसायों को उत्पाद और ग्रैन्युलैरिटी मानदंड के आधार पर ऋण देता है और इसमें कम मूल्य के व्यक्तिगत जोखिम भी शामिल हैं।

खुदरा बैंकिंग गतिविधियों में देयता उत्पाद, कार्ड सेवाएं, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम सेवाएं, डिपॉजिटरी, वित्तीय सलाहकार सेवाएं और एनआरआई सेवाएं भी शामिल हैं। एक्सिस प्राइवेट बैंकिंग में बड़ा प्लेज़र है, और अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। भारत में इसके ग्राहकों की संख्या एक करोड़ से भी अधिक है, बैंक के पास 4800 से अधिक ब्रांचेज है। कॉर्पोरेट / थोक बैंकिंग खंड में खुदरा बैंकिंग, कॉर्पोरेट सलाहकार सेवाओं, प्लेसमेंट और सिंडिकेशन, पब्लिक इश्यू के प्रबंधन, परियोजना मूल्यांकन, पूंजी बाजार से संबंधित सेवाओं और नकदी प्रबंधन सेवाओं के तहत शामिल कॉर्पोरेट रिश्ते शामिल नहीं हैं।

अन्य बैंकिंग व्यवसाय खंड में तीसरे पक्ष के उत्पाद वितरण और अन्य बैंकिंग लेनदेन जैसी पैरा बैंकिंग गतिविधियां शामिल हैं। Axis व्यक्तिगत, कॉर्पोरेट, एनआरआई, कृषि और ग्रामीण बाजारों को भी सेवाएं प्रदान करता है जो कृषि व्यवसाय, माइक्रोफाइनेंस, वित्तीय समावेशन और ग्रामीण बैंकिंग में लगे हुए हैं।

Contents

एक्सिस बैंक कस्टमर केयर नंबर

एक्सिस बैंक फ़ोन नंबर, मोबाइल नंबर, Customer Care Phone Number, कांटेक्ट नंबर, सम्पर्क – Axis टोल फ्री नंबर, Axis Bank कस्टमर केयर नंबर, एक्सिस बैंक हेल्पलाइन नंबर, व्हाट्सप्प नंबर

एक्सिस बैंक कस्टमर केयर नंबर1860-419-5555
एक्सिस बैंक टोल फ्री नंबर1860-500-5555
एक्सिस बैंक कांटेक्ट फ़ोन नंबर022-6798-7700
एक्सिस बैंक हेड क्वार्टर1800-419-5577
Axis Bank Helpline Number

एक्सिस बैंक हेल्पलाइन फ़ोन नंबर

एक्सिस बैंक का हेल्पलाइन नंबर 1860-419-5555 है, इस हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करने से आपकी बात कस्टमर केयर से हो जायेगी, जहाँ पर आप पूछताछ या फिर कोई शिकायत की जानकारी पा सकते हैं। अगर आप बैलेंस जानना चाहते हैं, तो भी यह नंबर काम करेगा।

अगर आप हेड क्वार्टर में कांटेक्ट करना चाहते हैं, तो 1800-419-5577 नंबर पर कांटेक्ट करिये, इसके साथ अगर आप एक किसान है,और किसान से जुडी कोई योजना की जानकारी चाहते हैं, तो वो भी यही नंबर पर कॉल करके जाना जा सकता है।

लेकिन जब कार्ड खो जाए, और इसकी शिकायत करनी हो, कार्ड ब्लॉक करवाना हो, तो दोस्तों इसके लिए भी एक नंबर है, जहाँ पर आप एक क्लिक से ही अपना एटीएम कार्ड या फिर डेबिट क्रेडिट कार्ड बंद करवा सकते है, यह नंबर 022-6798-7700 है।

एक्सिस बैंक से जुडी कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए और कस्टमर केयर सेण्टर में बात करने के लिए 1860-500-5555 नंबर पर फ़ोन कर सकते हैं, यह नंबर 24 Hours खुला रहता है, आप कभी भी कॉल करके बैंक से जुडी कोई जानकारी पा सकते हैं, या फिर किसी सहायता के लिए भी इस नंबर का उपयोग कर सकते हैं।

एक्सिस बैंक ईमेल एड्रेस – कंप्लेंट

Axis Bank Email Address customer.service@axisbank.com
Loan Regarding loans@axisbank.com
NRI Customersnri.services@axisbank.com
Credit Cardscreditcards@axisbank.com
Merchant Servicesmerchant.services@axisbank.com

ऊपर दिए हुए ईमेल एड्रेस से, आप एक्सिस बैंक को फॉर्मल कम्लेंट लिख कर भेज सकते हैं, यहाँ हमने सभी विभागों से सम्पर्क करने और शिकायत करने का ईमेल लिंक दिया है, आपको जिस भी विभाग में शिकायत करनी है, आप उपरोक्त मेल की सहायता से कर सकते हैं। बाकी अगर आप केवल जनरल एंक्वाइरी चाहते हैं, तो ऊपर बताये हुए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करिये, और एक्सिस फ़ोन बैंकिंग अधिकारी से सम्पर्क करिये।

एक्सिस बैंक WhatsApp नंबर

Axis Bank WhatsApp Number 7506771113 है। यह नंबर अभी केवल एक्सिस सिक्योरिटी और म्यूच्यूअल फंड्स के लिए हैं, इस नंबर से अभी व्हाट्सएप बैंकिंग की सेवा नहीं ली जा सकती। हालांकि अनुमान लगाया जा रहा है, की अगले दो तीन महीनो में Axis अपने कस्टमर के लिए व्हाट्सप्प बैंकिंग सेवा शुरू कर सकता है। ध्यान रहे अभी ऊपर दिया नंबर केवल इन्वेस्टर और जानकारी प्राप्त करने वाले लोगो के लिए इसमें अभी बैलेंस इन्क्वारी और फ़ोन बैंकिंग नहीं हो पाएगी।

जैसे ही Axis व्हाट्सएप नंबर आएगा, हम आपको यहाँ पर अपडेट में जानकारी दे देंगे, फ़िलहाल के लिए हम सब को कुछ समय और इंतज़ार करना होगा, बाकी अगर आप बैलेंस चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए 1800 419 5959 पर मिस कॉल भेज सकते हैं। इस नंबर पर मेसेज भेजने के बाद आपको Last 5 ट्रांसक्शन की जानकारी भी मिल जायेगी। कॉल करते समय ध्यान रखिये, की आप अपने रजिस्टर नंबर से ही फ़ोन कर रहे हो। बाकी जल्दी ही एक्सिस बैलेंस एंक्वाइरी के लिए हम एक डिटेल्ड पोस्ट लिखेंगे।

सवालों जबाब

क्या एक्सिस बैंक एक सुरक्षित बैंक है ?

जैसा की हमने आपको बताया, की यह भारत का तीसरा सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक है, और मुनाफे में भी है, तो इस समय बैंक की आर्थिक स्थति काफी बढ़िया है, ऐसे में आप इसको एक सेफ बैंक मान सकते है।

एक्सिस बैंक में नया खाता कैसे खुलवाएं ?

आप बैंक में सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट, सैलरी अकाउंट खुलवा सकते हैं, इसके साथ अन्य बैंकिंग सेवायें भी आप इस बैंक से पा सकते हैं, अधिक जानकारी के लिए अभी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करे, या फिर होम ब्रांच से सम्पर्क करें।

क्या एक्सिस बैंक में खाता खुलवाने के लिए कोई पैसा भी देना होता है ?

बैंक में अलग अलग प्रकार के अकाउंट है, जिसमे कुछ अकाउंट ऐसे है, जहाँ आपको मिनिमम बैलेंस मैंटेन करना होगा, बाकी आप जन धन योजना के अंतर्गत भी अकाउंट सकते हैं, जो बिलकुल फ्री है, पूरी जानकारी आपको हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करने के बाद ही प्राप्त होगी।

क्या यह बैंक क्रेडिट कार्ड भी प्रोवाइड करता है ?

हाँ दोस्तों, आप इस बैंक के क्रेडिट कार्ड का भी लाभ ले सकते हैं, एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड पाने के लिए आपके पास योग्यता होनी चाहिए, जैसे आपकी सैलरी और ट्रांसक्शन इसमें मुख्य फैक्टर है, बाकी क्रेडिट कार्ड डिपार्टमेंट से कांटेक्ट करने के लिए 1-860-500-5555 इस नंबर पर सम्पर्क करें।

बैंक से मेरा पैसा कट गया है, वापस कब मिलेगा ?

अगर बिना कोई जानकारी के आपके खाते से कोई राशि निकाली जाती है, तो इस बारे में बैंक को तुरंत जानकारी दीजिये, इसके लिए आप अपना कार्ड भी ब्लॉक करवा सकते हैं, और बैंक ब्रांच जाकर लिखित शिकायत करवा सकते हैं, इसके बाद आपके खाते में कुछ दिनों बाद पैसा वापस आ जायेगा।

एक्सिस बैंक हेल्पलाइन नंबर चाहिए ?

एक्सिस बैंक हेल्पलाइन नंबर आर्टिकल में दिया हुआ है।

Axis Bank में शिकायत कैसे करे ?

बैंक से शिकायत करना बहुत आसान है, आपको बस टॉल फ्री नंबर पर कॉल करना है।

एक्सिस बैंक का हेड ऑफिस कहाँ है ?

एक्सिस बैंक का हेड ऑफिस मुंबई महाराष्ट्र में स्थित है ? बैंक की स्थापना अहमदाबाद में हुई थी।

अंत में – एक्सिस बैंक कस्टमर केयर नंबर, हेल्पलाइन नंबर, और ऑनलाइन सपोर्ट से सम्बंधित सब जानकारी आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिल गयी होगी, अब भी आपको कोई हेल्प चाहिए, या बैंक से सम्बंधित कोई सहायता चाहिए, तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं। ध्यान रखिये, हमारी वेबसाइट बैंक से अधिकृत या अनधिकृत रूप से जुडी नहीं है। इसीलिए यहाँ कमेंट में या फिर कहीं भी निजी जानकारी Share मत करिये।

नोट – अगर कोई आपसे बैंक और अकाउंट से जुडी कोई पर्सनल जानकारी मांगता है, तो यह जानकारी बिलकुल Share ना करे।

पढ़िए: HDFC Bank कस्टमर केयर
पढ़िए: ICICI बैंक Customer केयर नंबर
पढ़िए: SBI हेल्पलाइन नंबर

This post was last modified on March 27, 2022 11:37 am