KYA KAISE

Zerodha से 2022 में पैसे कैसे कमाये ?

 जीरोधा से पैसे कैसे कमाए ? Zerodha से 2022 में पैसे कैसे कमाये ? Zerodha Se Paise Kaise Kamaye? 2022 . Zerodha क्या है ? में स्टॉक कैसे Buy Sell करे ? Zerodha कहा की कंपनी है ? Zerodha के बारे में अन्य जानकारी।

अगर आपको जीरोधा के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आपको हम बताना चाहेंगे कि यह भारत का नंबर वन स्टॉक ब्रोकर है यह इक्विटी, मुद्रा, आईपीओ और डायरेक्ट म्युचुअल फंड में निवेश करने के लिए ऑनलाइन फ्लैट शुल्क ब्रोकरेज सेवाओ के लिए सबसे बड़ा लोकप्रिय ब्रोकर हैं। अगर आप भी सिरोरा के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और जाना चाहते हैं कि आप इसके माध्यम से किस तरह से पैसा कमा सकते हैं तो आज आपको हमारे आर्टिकल पूरा खाना हुआ क्योंकि आर्टिकल के अंदर तक हम आपको इसके बारे में जरूरी जानकारी देते रहेंगे इसलिए आर्टिकल को बीच में पढ़ना ना छोड़ेंगे और अंत तक जरूर पढ़ें।

तो आइए ज्यादा समय नहीं सभी जानते हैं कि ज़ीरोधा क्या है और आप किसके माध्यम से कैसे पैसे कमा सकते हैं।

Contents

Zerodha ट्रेडिंग एप क्या है ?

Zerodha ट्रेडिंग एप क्या है ?

 अगर आप ज़ीरोधा से पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि शेयर मार्केट मैं ब्रोकर क्या होता है दरअसल ब्रोकर एक व्यक्ति या एक फर्म को कहा जाता है जो एक निवेशक से कुछ फीस लेकर उसके पैसों को शेयर मार्केट में सही जगह इन्वेस्ट करता है। अगर आप स्टॉक मार्केट में नए हैं उसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते तो शुरुआती समय में आपको हमेशा ब्रेकर की जरूरत पड़ती है क्योंकि ब्लॉक करके आपको बताता है कि आपको किस तरह के स्टॉप में पैसा निवेश करना चाहिए और उसमें आपके सफल होने की प्रतिशत कितनी ज्यादा है।

इसी तरह जीरोधा इक्विटी डिलीवरी ट्रेंडो और डायरेक्ट म्युचुअल फंड के लिए ₹0 में ब्रोकरेज चार्ज करता है इंट्राडे और f&o अकेली आई है प्रति ट्रेड ₹20 से भी कम चार्ज करता है जोकि बहुत कम है।

 कम शब्दों में समझा जाए तो यह कह सकते हैं कि जरूरत है एक ऑनलाइन सपोर्ट ब्रोकर है जो अन्य प्रो करके तुलना में काफी कम लोग रेंज में ट्रेडिंग करने का ऑप्शन देता है जिससे आपको फायदा यह होगा कि आपको ब्रोकर या फिर एजेंट की मदद लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप अपने फोन में कंप्यूटर से बड़े आसानी से जीरोधा के माध्यम से ट्रेडिंग कर सकेंगे।

Zerodha से पैसे कैसे कमाये ?

Zerodha से पैसे कैसे कमाये ?

 हम उम्मीद करते हैं अब तक आप समझ गए होंगे कि शेर होता क्या है और इसके माध्यम से आप कितनी आसानी से फील्डिंग कर सकते हैं कि आप जानते हैं कि इसके माध्यम से आप पैसा किस तरह से कमा हो सकते हैं दरअसल जीरोधा एक ऑनलाइन प्रो करे जो शेयर मार्केट में हमारा पैसा इन्वेस्ट करके हमें पैसे कमाने का एक मौका देता है क्योंकि इसमें ब्रोकर चार्ज बिल्कुल भी नहीं लगता है इसलिए इसका इस्तेमाल करके आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

 अगर शेयर मार्केट से आपको पैसा कमाना है तो इसके लिए आपको किसी अच्छे से कंपनी में अपना पैसा इन्वेस्ट करना होगा और जब उसकी शेयर प्राइस कम हो तो उसे खरीद खरीदने और जब भी उसका शेरप्राइस पड़ जाए आपको उसे सही समय पर बेच देना है इससे आपको काफी अच्छा प्रॉफिट मिलेगा।

 आपको किसी से कंपनी में निवेश करने से पहले यह जान लेना बहुत जरूरी है क्या फिर वह कंपनी करती क्या है और उसका प्रोडक्ट मार्केट में कितना चल रहा है अगर इन सभी बातों को ध्यान में रखकर आप शेयर कर मार्केट में ज़ीरोधा के माध्यम से इन्वेस्ट करते हैं तो आपको मुनाफा जरूर होगा।

जीरोधा में अकाउंट कैसे बनाएं ?

 अगर आप शेयर मार्केट के बारे में जानकारी रखते हैं तो आपको यह पता होगा कि शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले एक d-mart अकाउंट बनाना पड़ता है निकिता से ग्राम बरोदा के माध्यम से अपना पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए भी पहले आपको अपना d-mart अकाउंट बनाना होगा लेकिन इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं बल्कि आप घर बैठे ऑनलाइन ज़ीरोधा के माध्यम से अपने डिमैट अकाउंट बना सकते हैं इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन अपना d-mart अकाउंट नहीं बना पा रहे हैं तो परेशानी की कोई बात नहीं आप ऑफलाइन तरीके से भी अपने डीमैट अकाउंट बनवा सकते हैं अगर आप शेयर मार्केट मेंनहीं तो हम आपको यही कहना चाहेंगे कि आप ऑफलाइन अपने डीमेट अकाउंट बनाया तो यह आपके लिए ज्यादा बेहतर रहेगा आइए जानते हैं कि डीमेट अकाउंट बनाने के लिए आप को किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी,

 डिमैट अकाउंट बनवाने के लिए आगे पास अपना पैन कार्ड आधार कार्ड बैंक स्टेटमेंट आपका इनकम प्रूफ और आपको अपना मोबाइल नंबर दे देना होगा आपको ध्यान रखना है कि आपको अपने लिए सभी लोग कमेंट अच्छे से चेक कर लेना है कि इनमें किसी तरह की कोई कमी ना हो तो क्या आपके दिए गए डॉक्यूमेंट में लाकर इस तरह की कोई कमी पाई जाती है तो हो सकता है आपका डी मार्ट काम पर ना बन पाए इसलिए आपको अपने सारे डॉक्यूमेंट को अच्छे से चेक कर लेना है और साथ ही आपको अपना वही मोबाइल नंबर दर्ज कराना है जो काफी समय से एक्टिव है।

 अगर आप यह सभी डॉक्यूमेंट लेकर अपने डिमैट अकाउंट उन्होंने जाएंगे तो आप आसानी से अपने डिमैट अकाउंट बनवा सकेंगे।

जीरोधा में ऑनलाइन डिमैट अकाउंट बनाएं

अगर आपको इंटरनेट पर अच्छी समझ है और आप काफी समय से इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आइए जानते हैं कि आप किस तरह से इंटरनेट का इस्तेमाल करके जरूर जा मैं अपना डिमैट अकाउंट घर बैठकर बना सकते हैं, इसके लिए तो दिल आपको करना यह है कि अपने बराबर में सर्वदा के अकाउंट ओपनिंग वाले पेज पर जाना है आप अपने फोन के ब्राउजर में जाकर जीरोधा ओपनिंग अकाउंट सर्च कर सकते हैं उसके बाद आपके सामने जोधा की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी।

  • उसके बाद आपको जीरोधा में साइन अप करने के लिए अपना बैलेंस मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा आपको अपना भाई मोबाइल नंबर दर्ज करना है जो अभी आपके पास मौजूद हो क्योंकि आपके मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी जाएगा साथ आपको इस बात की भी जानकारी होनी थी क्या आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से भी लिंक हो क्योंकि आगे आपको उसकी जरूरत पड़ेगी।
  • जब आप अपना मोबाइल नंबर 88 दर्ज कर लेंगे उसके बाद आपको एक ओटीपी में रहेगा और फिर भी आपको बहुत अच्छे से ध्यान देकर दर्द करना है जब आप ओटीपी अच्छे से दे देंगे उसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपना नाम और ईमेल एड्रेस डालना होगा। ईमेल एड्रेस जी आपको भी डालना है जो आपका एक्टिव है क्योंकि आपके ईमेल एड्रेस पर भी एक ओटीपी जाएगा यह वेरीफाई करने के लिए कि आप घर में रहकर ठीक है या नहीं।
  • जब आप अपनी ईमेल पर आया हुआ हॉट भी अच्छे से लड़ कर लेंगे उसके बाद आपको अपना पैन कार्ड नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालनी होगी यहां पर ध्यान रखना है क्या आप की कसम आप के आधार कार्ड के मैच होनी चाहिए क्योंकि अगर उसमें दूसरे की गलती पाई गई तो आप अपना अकाउंट नहीं खोल पाएंगे।
  • जब आप यह सभी जानकारी अच्छे से दर्ज कर लेंगे उसके बाद आपको अपना अकाउंट ओपन करने के लिए पेमेंट करनी होगी यह पेमेंट आपसे सिर्फ एक बार ही ली जाएगी ऑनलाइन भुगतान करने के लिए आप अपने यूपीआई या फिर नेट बैंकिंग का भी सहारा ले सकते हैं और आसानी से भुगतान कर सकते हैं।
  • जब आप पेमेंट कर देंगे उसके बाद आपको अपना आधार कार्ड अपलोड करना होगा हम जानते है डॉक्यूमेंट अपलोड करने में आपको समस्या हो सकती है इसलिए आपको डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए डीजी लॉकर का सहारा लेना है उस के माध्यम से आप आसानी से अपने डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकेंगे।
  • जब आप अपना आधार कार्ड अपलोड कर लेंगे उसके बाद आप के आधार कार्ड की वेरिफिकेशन होगी और वेरिफिकेशन के बाद आपको अपनी सभी पर्सनल डिटेल देनी होगी जैसा आपका नाम, पता, पिता का नाम इस तरह की जानकारी आपको देनी होगी इसके बाद आपको एक कंटिन्यू का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • उसके बाद आप आप अपने बैंक की डिटेल डाल सकते हैं जैसा आपका अकाउंट नंबर बैंक का नाम बैंक आईएफएससी कोड यह सभी जानकारी आपको अच्छे से दर्ज करनी है।

 जब आप यह सभी काम अच्छे से कर लेंगे उसके बाद आपका आईपीवी वेरीफिकेशन होगा जिसका मतलब यह होता है कि इन पर्सनल वेरिफिकेशन इसके लिए फोन के फोन कैमरा या लैपटॉप के कैमरे का आप इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि वह लोग वेरीफाई करेंगे कि आपके द्वारा ही है अकाउंट ओपन हो रहा है या नहीं और इसके लिए आपको ध्यान रखना है कि यह प्रक्रिया शुरू करने से पहले आपको इंटरनेट एरिया में आना है जहां पर इंटरनेट सबसे स्ट्रांग हो क्योंकि इंटरनेट कनेक्शन अगर वीक रहा तो आप यह प्रक्रिया पूरा नहीं कर पाएंगे और आपके सारे मेहनत खराब हो जाएगी।

 इसके लिए सबसे पहले आपको करना यह है कि आपको एक फोटो दिखाई देगी और आपको एक ओटीपी दिया जाएगा आपको अच्छे से चेक कर लेना है हालांकि जब आप इस टाइप की तरफ बढ़ेंगे तो की तरफ से भी अच्छे से गाइड किया जाएगा कि आपको क्या करना है।

 जब आपका आईपीवी अच्छे से हो जाएगा उसके बाद आप अंतिम चरण की तरह पड़ेंगे जहां पर आपको सिग्नेचर करने होंगे दरअसल इसे e-signature कहा जाता है जब आप सिग्नेचर कर लेंगे उसके बाद आपसे कुछ टर्म एंड कंडीशन पढ़ने के लिए दिए जाएंगे आपको वह सब अच्छे से पढ़ लेना है और process to sign वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है।

 इसके बाद एक बार फिर आप के आधार कार्ड को वेरीफाई किया जाएगा इसके लिए आपको करना यह है कि एनएसडीएल किस वेबसाइट पर जाकर आपको अपना आधार कार्ड वेरीफाई करना है उसके बाद आपको जीरोधा का पूरा फॉर्म मिल जाएगा और उसमें आपकी सभी डिटेल होगी जो अभी तक आपने दरजी आपको वह सब अच्छे से चेक कर लेना है और अगर आपको लगता है कि सब कुछ ठीक है तो आपको साइन नाओ  के विकल्प पर क्या करना है।

 इसके बाद आपको एक बार फिर अपना आधार नंबर डालना होगा और आधार नंबर डालने के बाद आपको जो उठी पर आएगा वह ओटीपी आपको डाल कर अच्छे से वेरीफाई कर लेना है जिसके बाद आपका d-mart अकाउंट बंद कर तैयार हो जाएगा और उसके बाद आपका आवेदन अप्रूवल के लिए भेज दिया जाएगा, क्योंकि जीरोधा की तरफ से सारी जानकारी अच्छे से चेक की जाएगी और उसके बाद आपके अकाउंट को वेरीफाई कर दिया जाएगा और अप्रूवल मिलने की जानकारी आपको अपनी ईमेल आईडी पर मिल जाएगी।

Zerodha कहाँ की कंपनी है ?

Zerodha एक भारतीय डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी है। इसका मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक, भारत में है। यह एक भारतीय वित्तीय सेवा कंपनी है जो खुदरा और संस्थागत ब्रोकिंग, मुद्रा और कमोडिटी ट्रेडिंग, म्यूचुअल फंड आदि की सेवायें अपने प्लेटफार्म पर उपलब्द्ध कराती है।

Zerodha का मतलब क्या है ? Hindi Meaning

कंपनी का नाम ज़ेरोधा संस्कृत से ‘ज़ीरो’ और ‘रोधा’ के संयोजन से लिया गया है जिसका अर्थ है जीरो बाधा। कंपनी कहती है, आप इस प्लेटफार्म पर बिना बाधा के ट्रेडिंग कर सकते हैं

ज़ेरोढा से एक दिन में कितना कमा सकते हैं ?

इस एप से आप असीमित पैसे कमा सकते हैं। और यह एप आपके सिमित धन को नष्ट भी कर सकता है। क्योकि यह एक ट्रेडिंग एप है। तो अगर आप ट्रेडिंग जानते हैं तभी इस एप की सहायता से पैसे कमा पाएंगे। जिनको ट्रेंडिंग नहीं आती, या फिर जो स्टॉक मार्किट में नए है, उन्हें पहले इसे सीखना चाहिए। इसके बाद ही आपको ट्रेडिंग करना चाहिए।

क्या यह वेबसाइट स्टॉक मार्किट से संबंधित है ?

नहीं, इस वेबसाइट पर हम स्टॉक मार्किट से जुड़ा कोई टिप्स और ट्रिक्स शेयर नहीं करते। अगर आप स्टॉक मार्किट के बारे में जानना चाहते हैं, तो इसके लिए अपने एक्सपर्ट से राय लीजिये। ध्यान रहे स्टॉक मार्किट बाजार रिस्क पर आधारित है। और अगर आपको इस एप की मदद से पैसे कमाना चाहते हैं, तो अपने धैर्य और सावधानी का प्रयोग करिये।

ज़ेरोढा कंपनी का मालिक कौन है ? फाउंडर

ज़ेरोधा की स्थापना 2010 में नितिन कामथ और निखिल कामथ ने की थी।

 जीरोधा में अकाउंट ओपन करने के लिए कितना पैसा देना होगा?

 अगर आप जीरोधा में अपना अकाउंट खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ₹300 का पेमेंट करना होगा जिससे आपका अकाउंट ओपन हो जाएगा।

 अंतिम शब्द

 तो कैसा लगा आपको हमारा आज का ही आर्टिकल आप अपनी राय हमें कमेंट सेक्शन में जरूर दें इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि आप अपना d-mart अकाउंट ऑनलाइन तरीके से जिस तरह से खोल सकते हैं और जीरोधा के माध्यम से किस तरह से आप ट्रेडिंग करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

ये भी पढ़िए – WhatsApp से पैसे कैसे कमाये ?
ये भी पढ़िए – स्टॉक मार्किट गाइड