KYA KAISE

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने वाला एप

अगर आप एक इंटरनेट यूजर हैं तो हम यकीन के साथ कह सकते हैं कि आप यूट्यूब का इस्तेमाल भी जरूर करते होंगे, जिओ सिम के लॉन्च के बाद से जब इंटरनेट सस्ता हुआ तब लोगों ने यूट्यूब पर जाना शुरू किया, वर्तमान समय में करोड़ों लोग यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं, और यूट्यूब के माध्यम से पैसा भी कमाते हैं, आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि गूगल के बाद यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन बन गया है, जहां पर करोड़ों लोग वीडियो सर्च करते हैं और उन्हें देखते हैं, वर्तमान समय में आप किसी भी तरह के वीडियो देखना चाहे तो आप यूट्यूब पर सर्च करके उस वीडियो को देख सकते हैं, और यह बिल्कुल फ्री ऑफ कॉस्ट होता है। इसके लिए आपको बिल्कुल भी पैसा देने की जरूरत नहीं है, बस आपके फोन में अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए, उसके बाद आप यूट्यूब का आनंद उठा सकते हैं।

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप कोई वीडियो देखते हैं तो वह वीडियो आपको बहुत ज्यादा पसंद आ जाती है, और बाद में आप उस वीडियो को सर्च करते हैं तो वह वीडियो आपको नहीं मिलती है, और आप बार-बार कोशिश करते हैं वीडियो को डाउनलोड करने के लिए लेंकिन आप यूट्यूब के माध्यम से वीडियो डाउनलोड नहीं कर पाते हैं, क्योंकि यूट्यूब आपको वीडियो डाउनलोड का ऑप्शन नहीं देता है, लेकिन आज हम आपको उन एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे जिन का इस्तेमाल करके आप यूट्यूब की किसी भी तरह की वीडियो को डाउनलोड करके अपने फोन में सेव कर सकते हैं, और उसे कभी भी देख सकते हैं।

हो सकता है अभी आपको यह बिल्कुल नामुमकिन जैसा लग रहा हो लेकिन जब आप हमारे बताए गए तरीकों को अपनाकर देखेंगे तो आप यूट्यूब की कोई भी वीडियो को डाउनलोड कर सकेंगे, तो आइए जानते हैं कि यूट्यूब से वीडियो कैसे डाउनलोड करें?

Contents

यूट्यूब वीडियो डाउनलोडर एप

यूट्यूब वीडियो डाउनलोडर एप

Vidmate

अगर आप अपने यूट्यूब कि किसी वीडियो को डाउनलोड करके अपने फोन में सेव करना चाहते हैं तो आप vidmate एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं, इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल से आप किसी भी वीडियो को किसी भी क्वालिटी में डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन आपको ध्यान रखना है कि यह एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर में नहीं मिलेगी, क्योंकि यह प्ले स्टोर के नियमों के खिलाफ है, लेकिन इसको यूज़ करना पूरी तरह से सेफ है। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको अपने ब्राउज़र में vidmate सर्च करना है, उसके बाद आपको डाउनलोड का ऑप्शन मिल जाएगा और आप इस ऐप को डाउनलोड कर सकेंगे। यह बिल्कुल मुफ्त है, यहां पर आपको किसी भी तरह का कोई पैसा नहीं देना और आप इसके माध्यम से यूट्यूब की किसी भी वीडियो को किसी भी क्वालिटी में डाउनलोड कर सकते हैं।

Snaptube App

यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड करने के लिए स्नैपट्यूब भी काफी असरदार है, इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको अपने ब्राउजर में जाकर इसे सर्च करना होगा, जिसके बाद आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिखेगा और वहां से आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप यूट्यूब से लेकर अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि की भी वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर इसलिए मौजूद नहीं है, क्योंकि यह प्ले स्टोर के टर्म एंड कंडीशन के खिलाफ है। लेकिन आप उसे अपने ब्राउजर से डाउनलोड करके यूट्यूब की वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।

Tube mate

यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड करने के लिए यह एप्लीकेशन भी अच्छी है, हालांकि इस एप्लीकेशन में आपको ज्यादा अधिक फीचर नहीं मिलते हैं, लेकिन अगर आपको सिर्फ यूट्यूब की वीडियो डाउनलोड करनी है तो आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से यूट्यूब की वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन भी बिल्कुल मुफ्त है इसमें भी आपको किसी भी तरह का कोई पैसा नहीं देना, और आप फ्री में यूट्यूब की वीडियोस एप्लीकेशन के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

Newpipe App

यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड करने मे यह अप्लीकेशन भी आपकी काफी मदद कर सकती है, यह एप्लीकेशन इसलिए भी खास है क्योंकि इसमें आप यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के साथ-साथ आप उस वीडियो को एमएक्स प्लेयर में भी देख भी सकते हैं, और यदि आप उस वीडियो को MP3 में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप उसे MP3 में कन्वर्ट भी कर सकते हैं। और हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि यह एप्लीकेशन पूरी तरह से फ्री है, आपको वीडियो डाउनलोड करने के लिए इसमें किसी भी तरह का कोई पैसा नहीं इन्वेस्ट करना है, और आप न्यूपाइप ऐप के माध्यम से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड वेबसाइट

अभी हमने आपको बताया कि अगर आप एप्लीकेशन के माध्यम से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप किस तरह से वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं, यदि आप एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हो और वेबसाइट के माध्यम से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं, तो कुछ तरीकों को अपनाकर आप वेबसाइट के माध्यम से अपनी यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं कि वेबसाइट के माध्यम से यूट्यूब वीडियो कैसे डाउनलोड करें?

  • blue convert, savefrom.net, y2matelo – यह वह वेबसाइट है जिनका इस्तेमाल करके आप यूट्यूब की वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं, इसके लिए आपको करना है यह है कि जिस भी वीडियो को आप डाउनलोड करना चाहते हैं आपको सबसे पहले उस वीडियो का लिंक कॉपी कर लेना है।
  • जब आप अपनी वीडियो का कॉपी कर लेंगे उसके बाद आपको हमारे द्वारा बताई गई किसी एक वेबसाइट को अपने ब्राउज़र से ओपन कर लेना है।
  • जब आप ब्राउज़र ओपन कर लेंगे उसके बाद आपको उसी वेबसाइट पर कॉपी किया गया लिंक पेस्ट करना है, लिंक पेस्ट करने के बाद आपको वीडियो को डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा साथ ही आपको यह भी ऑप्शन मिलेगा कि आप वीडियो को किस क्वालिटी में डाउनलोड करना चाहते हैं, यदि आप किसी वीडियो को एचडी क्वालिटी में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप एचडी क्वालिटी में भी उस वीडियो को इन वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

जब आप डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपकी वीडियो डाउनलोड होनी शुरू हो जाएगी और जब आपकी वीडियो डाउनलोड हो जाएगी तो वह आपके फोन में सेव हो जाएगी जिसे आप किसी भी प्लेयर का इस्तेमाल करके उस वीडियो को देख सकते हैं, और उस का आनंद उठा सकते हैं।

अगर आप यूट्यूब की वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं और उसे अपने फोन में सेव करना चाहते हैं तो यह वेबसाइट आपके लिए बेहतर है, आप इन में से किसी भी एक वेबसाइट को चुन सकते हैं और उस के माध्यम से अपने यूट्यूब की वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं। हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि यह वेबसाइट पूरी तरह से फ्री ऑफ कॉस्ट होती है, हालांकि इस वेबसाइट पर आपको कुछ ऐड दिखाई देंगे लेकिन आपको किसी भी ऐड पर क्लिक नहीं करना है आपको सिर्फ अपनी वीडियो डाउनलोड करके वेबसाइट से बाहर आ जाना है।

आपके सवाल और जबाब

(1) इन वेबसाइट और एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए आपको कितना पैसा देना होगा?

हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि हमने जितनी भी वेबसाइट और एप्लीकेशन का ज़िक्र इस आर्टिकल में किया है वह सभी एप्लीकेशन और वेबसाइट पूरी तरह से फ्री ऑफ कॉस्ट है, मतलब आपको किसी भी वेबसाइट पर या फिर एप्लीकेशन पर पैसे देने की जरूरत नहीं है, आप किसी भी यूट्यूब वीडियो को आसानी से मुफ्त में डाउनलोड करके अपने फोन में सेव कर सकते हैं।

(2) वेबसाइट का इस्तेमाल करते समय किसी तरह का वायरस तो नहीं आएगा?

अक्सर लोग सवाल करते हैं कि अगर हम किसी वेबसाइट पर जाते हैं तो उसमें हमारे फोन में किसी प्रकार का वायरस आने का खतरा तो नहीं रहता, हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि जिन भी वेबसाइट का हमने जिक्र इस आर्टिकल में किया है उसमे आपको किसी भी तरह का वायरस नहीं मिलेगा हां हो सकता है आपको वेबसाइट पर कुछ ऐड दिखाई दे लेकिन आपको उस ऐड को नजरअंदाज कर देना उसके साथ छेड़छाड़ नहीं करनी है।

(3) क्या वेबसाइट का इस्तेमाल करने से पहले हमें रजिस्टर्ड करना होगा?

वेबसाइट का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी तरह के रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी ना ही किसी तरह के अकाउंट बनाने की जरूरत पड़ेगी, आप सीधा वेबसाइट पर जाकर अपने यूट्यूब लिंक को कॉपी करके इस वेबसाइट के माध्यम से कोई भी वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं, इसमें आपको किसी भी तरह की कोई भी जानकारी नहीं देनी है।

अंतिम शब्द

अगर आप भी यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद करते हैं, और आपको कोई वीडियो बहुत ज्यादा पसंद आ जाती है, और आप उसे डाउनलोड कर के अपने फोन में सेव करना चाहते हैं, लेकिन आपके पास ज्यादा जानकारी ना होने के कारण आप उस वीडियो को डाउनलोड नहीं कर पाते हैं, तो हमारे आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको वीडियो डाउनलोड करने की सभी जानकारी मिल जाएगी, हमने इस आर्टिकल में आपको बताया है कि अगर आप एप्लीकेशन के माध्यम से वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको क्या करना होगा और अगर आप वेबसाइट के माध्यम से वीडियो डाउनलोड करना चाहते तो आपको क्या करना होगा, हमारे बताए गए तरीकों को अपनाकर आप आसानी से यूट्यूब की किसी भी वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं और उसे अपने फोन में सेव करके कभी भी देख सकते हैं। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो हम आपसे निवेदन करना चाहेंगे इसे अपने मित्रों और संबंधियों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन तक भी यह जानकारी पहुंच सके, और अगर अब भी आपके मन में विषय से संबंधित कोई सवाल रह जाता है तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में अपने सवाल पूछ सकते हैं, वहां हम आपके सभी सवालों के जवाब देने का पूरा प्रयास करते हैं, क्योंकि हम आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार है।

This post was last modified on March 14, 2021 11:38 am