KYA KAISE

YouTube Shorts क्या है ?

यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है?, YouTube शॉर्ट्स कैसे काम करता हैं, YouTube shorts video download kaise kare, youtube shorts kaise banaye, paise kaise kamaye.

अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर हैं और आप एक एंड्रॉयड फोन चलाते हैं तो आपने टिक टॉक का नाम जरूर सुना होगा या हो सकता है आपने टिक टॉक का इस्तेमाल भी किया हो यह ऐसी एप्लीकेशन थी जिसने बहुत कम समय में लोगों के बीच में अपनी जगह बना ली और बहुत ज्यादा लोकप्रिय हुई क्योंकि इस एप्लीकेशन में कुछ ऐसे फीचर थे जो लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आते थे और वह लोगों को अपनी तरफ खींचते थे क्योंकि इस एप्लीकेशन पर आप अलग अलग तरह की वीडियोस बना सकते थे और उसे अपलोड कर सकते थे जिससे लोग आपकी वीडियो को देखते थे और उसे लाइक करते थे, एक समय ऐसा आया जब लगभग हर दूसरे तीसरे व्यक्ति के पास टिकटोक जरूर होता था और वे इसका इस्तेमाल करता था लेकिन चाइना के कुछ एप्लीकेशन को बैन करने के बाद इंडिया ने टिक टॉक को भी बैन कर दिया जिससे टिक टॉक वीडियोस बनाने वाले लोग काफी परेशान हो गए और जो लोग टिक टोक वीडियोस देखते थे वह भी काफी परेशान हो गए तो उनकी परेशानी को ध्यान में रखते हुए ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन को भारत की तरफ से लांच की गई जो टिकटोक की जगह ले सके उनमें से एक गूगल द्वारा लॉन्च किया गया प्लेटफार्म गूगल शॉट्स था जहां पर आप टिक टॉक की तरह से ही वीडियो बना सकते थे, आज हम अपने आर्टिकल में आपको इसी विषय के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं और आपको बताएंगे की यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है आप उस पर किस तरह से वीडियो बना सकते हैं, इसमें आपको क्या क्या फीचर मिलते हैं और आप इसे किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं इन सभी बातों पर आज हम विस्तार से चर्चा करेंगे तो हमारे आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े आपको काफी जानकारी प्राप्त होगी।

Contents

YouTube Shorts क्या है ?

YouTube Shorts Kya Hai ? Meaning

यूट्यूब शॉर्ट्स के बारे में अभी ज्यादा लोगों को जानकारी नहीं है क्योंकि यह कुछ समय पहले ही लॉन्च किया गया है इस को लॉन्च करने के पीछे का कारण यही था कि जो लोग टिक टॉक पर वीडियो बनाते थे और टिकटोक बैन होने के बाद वह अलग अलग प्लेटफार्म पर वीडियो बना रहे हैं इसी बात को ध्यान में रखते हुए यूट्यूब शॉट्स को भी बनाया गया था कि अगर आप कोई भी वीडियो बनाना चाहे तो उसे आसानी से बना सकते हैं जैसा कि आपको उसके नाम से भी पता लग रहा होगा कि यूट्यूब शॉर्ट्स का मतलब है कि यहां पर आप कोई भी शॉट्स वीडियो बना सकते हैं जिसकी लेंथ 15 सेकंड से 20 सेकंड की हो, आप उससे कम भी कोई वीडियो बना सकते हैं, और उसे अपने चैनल के माध्यम से यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं, अगर आप भी पहले टिक टॉक बनाया करते थे या फिर आपको टिक टॉक देखने का शौक है और आपको शॉर्ट्स वीडियो देखना अच्छा लगता है तो आप इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके अब नई वीडियोस बना सकते हैं और उनको देख सकते हैं, यूट्यूब शॉट्स में कुछ इस तरह के फीचर का इस्तेमाल किया गया है ताकि लोग उसकी तरफ आकर्षित हो और ज्यादा से ज्यादा एप्लिकेशन पर समय बताने लगे इसलिए अगर आप किसी ऐसे प्लेटफार्म की तलाश में है जहां पर आप शॉर्ट्स वीडियो बना सके तो यह प्लेटफार्म आपके लिए काफी बेहतर साबित हो सकता है।

YouTube Shorts के फीचर

यूट्यूब शॉर्ट्स के खास होने के पीछे का सबसे बड़ा कारण यह है कि इसमें कुछ इस तरह के फीचर को ऐड किया गया है जो इस प्लेटफार्म को और प्लेटफार्म से बिल्कुल अलग कर देती है आइए विस्तार से जानते हैं कि यूट्यूब शॉट्स के फीचर क्या-क्या है और आप इनका इस्तेमाल किस तरह से करके अपनी वीडियो को बेहतर बना सकते हैं,

इस प्लेटफार्म पर आपको मल्टी सेगमेंट कैमरा मिलता है जिसका इस्तेमाल करके आप दो वीडियो को एक साथ जोड़ सकते हैं और अपने वीडियो को बेहतर बना सकते हैं, यदि आप कोई वीडियो बना रहे हैं और आपको उसमें ऐसा लगता है कि इसमें कोई और वीडियो क्लिप भी ऐड होनी चाहिए तो आप इस मल्टी सेगमेंट कैमरे की मदद से आप उस वीडियो क्लिप को अपनी वीडियो में जोड़ सकेंगे और अपनी वीडियो को बेहतर बना सकेंगे।

जब आप इस प्लेटफार्म से अपनी वीडियो रिकॉर्ड करेंगे तो उसके बाद आपको उसके बैकग्राउंड में म्यूजिक लगाने की भी आवश्यकता पड़ेगी इसलिए इस प्लेटफार्म पर आपको ऐसे बहुत सारे म्यूजिक दिए गए हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी वीडियो को बेहतर बना सकते हैं इसके अलावा यदि आप अपनी म्यूजिक लाइब्रेरी से कोई म्यूजिक उठाकर वीडियो में लगाना चाहते हैं तो इस प्लेटफार्म की मदद से आप यह काम भी आसानी से कर सकेंगे।

आजकल सोशल मीडिया पर जो लोग वीडियो बनाते हैं वहां पर एक ट्रेंड बहुत ज्यादा चल रहा है कि वह अपनी वीडियो में स्लो मोशन इफेक्ट दे देते हैं तो यदि आप अपनी किसी वीडियो को स्लो मोशन इफेक्ट देना चाहते हैं तो आप इस प्लेटफार्म के माध्यम से आसानी से यह काम कर सकेंगे और अपनी वीडियो को स्लो मोशन इफेक्ट दे सकेंगे।

इस प्लेटफार्म के माध्यम से यदि आप कोई वीडियो बनाएंगे तो यहां पर आप काउंटडाउन या फिर टाइमर भी लगा सकते हैं जिसके अनुसार आप अपनी वीडियो को बना सकते हैं इसके अलावा भी यदि आप यूट्यूब शॉर्ट्स का इस्तेमाल करेंगे और उस पर वीडियो बनाएंगे तो आपको इसके और भी फीचर के बारे में पता लगेगा क्योंकि कुछ दिनों बाद इसके और भी फीचर आप लोगों के सामने आने वाले हैं जिसका इस्तेमाल करके आप और बेहतर तरीके से वीडियो बना पाएंगे।

यूट्यूब शार्ट वीडियो बनाएं

जैसा कि हमने बताया भी कुछ समय पहले ही इस प्लेटफार्म को यूट्यूब की तरफ से लांच किया गया है जिसके कारण ऐसे बहुत सारे लोग है जो इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं और नहीं जानते हैं कि किस तरह से वह इस प्लेटफार्म पर वीडियो बना सकते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से यूट्यूब शॉर्ट्स पर वीडियो बना सकते हैं और उसको बेहतर इफेक्ट दे सकते हैं,

सबसे पहले आपको अपने फोन में यूट्यूब एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके रखना होगा क्योंकि आप बिना यूट्यूब एप्लीकेशन के यूट्यूब शॉर्ट्स पर वीडियो नहीं बना सकेंगे यदि आपको उसके बाद भी यूट्यूब शॉर्ट वीडियो बनाने का ऑप्शन नहीं मिल रहा है तो आपको अपने यूट्यूब एप्लीकेशन को अपडेट करना होगा क्योंकि यह फीचर अभी बहुत जल्द ही आया है तो हो सकता है आपके पुराने वर्जन में यह फीचर ना हो तो यदि आपके पास यूट्यूब है तो उसको अपडेट कर ले।

जब आप अपने यूट्यूब को अपडेट कर लेंगे उसके बाद आपको वहां पर प्लस का ऑप्शन दिखाई देगा जिसको आपको क्लिक कर देना है प्लस के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने तीन तरह के विकल्प दिखाई देंगे जिनमें से एक विकल्प होगा क्रिएट शॉर्ट वीडियो आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे उसके बाद आपके सामने कैमरा ओपन हो जाएगा और आप वीडियो आसानी से बना सकेंगे, आप जिस भी तरह की वीडियो बनाना चाहते हैं आप उसके बाद अपनी मनपसंद वीडियो बना सकेंगे और वीडियो बनने के बाद आप उसको एडिट भी कर सकते हैं आप मनपसंद अपना म्यूजिक या कोई अलग से वीडियो क्लिप भी साथ जोड़ सकते हैं और अपनी वीडियो को बेहतर बना सकते हैं।

जब आप अपनी वीडियो को रिकॉर्ड कर लेंगे उसके बाद यदि आपको लगता है कि आपको अपनी वीडियो में स्लो मोशन करना है तो आप इसमें स्पीड के ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके बाद आप आसानी से अपनी वीडियो में स्लो मोशन इफेक्ट या फिर fast-forward इफेक्ट आसानी से डाल सकेंगे।

इसके अलावा आपको इस प्लेटफार्म पर बहुत सारे फिल्टर भी देखने को मिलेंगे जो आपकी वीडियो को और बेहतर बनाने में मदद करेंगे आप अपनी पसंद का कोई भी फिल्टर चुन सकते हैं और आपको जो कमी लगती है अपनी वीडियो में उस कमी को फिल्टर के माध्यम से दूर कर सकेंगे।

जरूरी बात

यदि आप यूट्यूब शॉर्ट्स पर वीडियो बनाने की सोच रहे हैं और आप उस पर अलग-अलग तरह की वीडियो बनाना चाह रहे हैं तो आपकी जानकारी के हम आपको सूचित करना चाहेंगे कि इसके लिए आपके पास अपने यूट्यूब का चैनल होना जरूरी है क्योंकि आप यूट्यूब चैनल पर ही अपनी सभी वीडियो अपलोड करेंगे, यदि आपके पास अपना खुद का यूट्यूब चैनल नहीं है तो आपको पहले अपना यूट्यूब चैनल बनाना होगा जो की बहुत ही आसान है इसके लिए आपको कोई ज्यादा मेहनत करने की ज़रूरत नहीं होगी आप आसानी से अपनी ईमेल आईडी के माध्यम से अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं उसके बाद आप यूट्यूब शॉर्ट्स का इस्तेमाल आसानी से कर सकेंगे और जितनी चाहे उतनी वीडियो बना सकेंगे, साथ ही हम आपको यह भी बताना चाहेंगे कि यदि आप यूट्यूब शॉट्स पर वीडियो बना रहे हैं तो इसमें आप 15 से 20 सेकंड की वीडियो आसानी से बना सकते हैं यदि आप कोई लंबी वीडियो बनाने की सोच रहे हैं तो हो सकता है आप इस प्लेटफार्म पर ज्यादा लंबी वीडियो ना बना सके, क्योंकि यह शॉर्ट्स वीडियो के लिए ही प्लेटफार्म बनाया गया है इसलिए अगर आपको शॉर्ट वीडियो बनाने की सोच रहे हैं तो यह प्लेटफार्म आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है।

पढ़िए – Instagram Reels Kya Hai ?

संक्षेप में

यदि आपको यूट्यूब शॉट्स के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और आप काफी सर्च कर रहे हैं इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए तो हमारे आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको विस्तार से इसको समझने का मौका मिलेगा हमने इस आर्टिकल में आपको बताया है कि यूट्यूब शॉट्स का इस्तेमाल लोग किस तरह से कर रहे हैं और आप इस प्लेटफार्म पर किस तरह से वीडियो बना सकते हैं साथ ही हमने आपको यह भी बताया है कि इस प्लेटफार्म पर आपको कितने अलग-अलग तरह के फीचर मिलते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी वीडियो को बेहतर बना सकते हैं, हम उम्मीद करते हैं हमारे आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको इससे काफी जानकारी प्राप्त होगी यदि आपको इस से जानकारी प्राप्त होती है तो इसे अपने मित्रों और संबंधियों के साथ जरूर साझा करें ताकि उन तक भी जानकारी पहुंच सके। यदि विषय से संबंधित कोई सवाल अभी भी आपके मन में रह जाता है जो आप हम से पूछना चाहते हैं तो आप अपना सवाल हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं वहां हम आपके सभी सवालों के जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे ताकि आप विषय को ठीक तरह से समझ सके।

यूट्यूब शॉर्ट्स का फाउंडर कौन है ?

यह आईडिया यूट्यूब के वर्तमान सीईओ सुसान वोजसिकी का है। साल 2019 में उनको लगा की यूट्यूब पर भी शार्ट वीडियो के लिए एक स्पेस होना चाहिए। टिकटोक बंद होने के बाद लोग टिकटोक की तरह ही एक शार्ट वीडियो एप की तलाश में थे। इसी मौके को लपका यूट्यूब और इंस्टाग्राम ने। जहाँ दोनों ने अपने अपने प्लेटफार्म के लिए यह फीचर बनाया है।

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो डाउनलोड कैसे करे ?

यूट्यूब शॉर्ट्स भी उसी तरह डाउनलोड कर सकते हैं, जैसे आप यूट्यूब के बाकी वीडियो डाउनलोड करते हैं, इसके लिए आपको कुछ अलग करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। आप गूगल पर यूट्यूब वीडियो डाउनलोड लिखकर ऐसे कई तरह के वेबसाइट पर जा सकते हैं , जहाँ वीडियो डाउनलोड करने का फीचर मौजूद है। इसपर एक आर्टिकल भी कोन्टक्टभैया पर है, आप यहाँ से पढ़ सकते हैं।

यूट्यूब वीडियो से पैसे कैसे कमाये ?

यूट्यूब वीडियो से पैसे कमाने के लिए आप एक यूट्यूब चैंनल बनाकर ऐसा कर सकते हैं। यह एक आसान तरीका है। यूट्यूब पर चेंनल बनाना आसान हैं, इसके बाद आप उसपर वीडियो अपलोड कर सकते हैं। फिर जब आपको 10000 व्यूज से ऊपर हो जायेंगे, इसके बाद आप यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए अपने चेंनल पर एड्स लगा सकते हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट पर यूट्यूब से पैसे कमाने वाला आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

क्या यूट्यूब शॉर्ट्स इंस्टाग्राम रील्स की तरह है ?

जी हाँ दोनों शामे ही फॉर्मेट पर काम करते हैं, हलाकि इंस्टाग्राम शार्ट वीडियो से अभी आप पैसे नहीं कमा सकते हैं, जबकि यूट्यूब वीडियो से पैसे कमाया जा सकता है। बाकी दोनों प्लेटफार्म एक ही तरह का स्पेस देती है। अगर आप शार्ट वीडियो बनाने के शौकीन है, तो हिसाब से किसी पर भी शुरू कर सकते हैं। हालांकि मेरा मानना है, आपको दोनों प्लेटफार्म पर ट्राई करना चाहिए।

यूट्यूब शॉर्ट्स के बारे में और जानकारी ?

यूट्यूब शॉर्ट्स के बारे में हमारा यह आर्टिकल पढ़कर आप इस बारे में काफी नई चीज़े जान गए होंगे, इसके आलावा भी अगर कोई सवाल है, कोई सुझाव है, या आप अपनी स्टोरी शेयर करना चाहते हैं, तो निचे कमेंट कर सकते हैं। और प्रश्नो के लिए भी आप हमे कमेंट कर सकते हैं। आप अपने सुझाव ेमिअल पर भी भेज सकते हैं।

This post was last modified on February 21, 2022 11:35 am