KYA KAISE

यूट्यूब गाना वीडियो डाउनलोड कैसे करें ?

क्या आप जानते हैं, की यूट्यूब वीडियो फ़ोन में डाउनलोड कैसे कर सकते हैं, अगर आपको अपने फ़ोन में यूट्यूब के वीडियो, यूट्यूब गाना , यूट्यूब फिल्म डाउनलोड करना है, तो फिर यह लेख पूरा पढ़िए, यहाँ पर हम आपको पांच बेहतरीन तरीके बताएंगे, जिनकी मदद से आप यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं, यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करना काफी आसान है, और इसके लिए आपको ज्यादा कोशिश भी नहीं करनी होगी। यहाँ पर हमने कुछ एप और वेबसाइट के बारे में बताया है, जिनपर जाकर आप यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। आप जो भी यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करना चाहेंगे, वह कुछ मिंटो में ही आपके फ़ोन में पहुंच जाएगा। तो चलिए एक एक करके पांचो तरीको के बारे में पढ़ लेते हैं।

दोस्तो, यह एक ज्ञानवर्धक पोस्ट है, इसीलिए इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ भी शेयर करे, ताकि अगर और भी किसी को यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करना हो, तो वो भी इस लेख को पढ़कर ये ट्रिक जान पाए , मेरा नाम अभिनव है, इस ब्लॉग पर आपका स्वागत है।

Contents

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कैसे करें

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए बहुत से एप आ गए हैं, जिसमे विडमेट, यूट्यूब वीडियो डाउनलोडर, स्नेप ट्यूब, जैसे एप है, इसके साथ साथ बहुत सी नई वेबसाइट भी है, जिसकी मदद से आप कोई भी वीडियो यूट्यूब से डाउनलोड कर पाएंगे। इन सब वेबसाइट के बारे में आपको गूगल सर्च करने पर पता चल जाएगा, हम यहाँ पर भी आपको दो वेबसाइट के बारे में बताएंगे। कुल मिलाकर इस लेख को पढ़ने के बाद आप यूट्यूब का कोई भी वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। वह वीडियो कितना भी बड़ा क्यों ना हो, या फिर कितना ही छोटा वीडियो क्यों ना हो , तो चलिए बिना देरी के इस लेख को पूरा पढ़ लेते हैं।

विडमेट

अगर यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने की बात आये, और विडमेट का नाम ना आये, ऐसा कैसे हो सकता है, यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए यह सबसे फेमस एप है, अगर आपने इस एप को अपने फ़ोन में डाउनलोड कर लिया, तो फिर निचे दिए गए किसी भी तरीके को इस्तिमाल करने की जरुरत नहीं है, वैसे यह एप प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं किया जा सकता। आपको इस एप को गूगल क्रोम ब्राउज़र या किसी वेब्स ब्राउज़र से डाउनलोड करना होगा।

क्युकी यह एप गूगल प्ले स्टोर पर बेन है, तो हम आपको यहाँ पर इसका डाउनलोड लिंक नहीं दे पाएंगे, लेकिन गूगल पर विडेमेट डाउनलोड लिखने पर पहली वेबसाइट पर क्लिक करके आप यह एप डाउनलोड कर सकते हैं, यह बहुत ही आसान तरीका है, एप डाउनलोड करने का।

इस एप की सबसे बड़ी खासियत यह है, की इस एप से आप ना सिर्फ यूट्यूब के वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं, बल्कि इंटरनेट पर फेमस वीडियो वेबसाइट की वीडियोस भी डाउनलोड कर पाएंगे , यह एक कमाल का एप है, अगर आपको यूट्यूब वीडियो अपने फ़ोन में रखना है, तो फिर यह एप आपको तुरंत डाउनलोड करना चाहिए।

अगर एप डाउनलोड करने में कोई समस्या आ रही है, तो कोई बात नहीं, कमेंट में अपना ईमेल टाइप करिये, हम आपको तुरंत जो भी एप चाहिए, उसका लिंक भेज देंगे।

सनेप ट्यूब

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए यह भी एक फेमस एप है, और गूगल पर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है, यह एप भी आपको गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगा, इसको डाउनलोड करने के लिए आपको वेब ब्राउज़र की मदद लेनी होगी, इस एप में भी बहुत खाशियत है। जैसे फ़ास्ट डाउनलोड, यूट्यूब सांग डाउनलोड, यूट्यूब वीडियो डाउनलोड, अन्य वीडियो प्लेटफार्म से वीडियो डाउनलोड, जैसे सभी फीचर इस एप में मौजूद है।

अगर आप अपने फ़ोन में विडमेट रखना नहीं चाहते, या विडमेट एप चलाने में आपको कोई प्रॉब्लम हो रही है, तो फिर आप इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं, दोनों एक जैसी ही एप है, और लगभग दोनों के फीचर भी समान है।

ऐसे में आप दोनों एप डाउनलोड करके देख सकते हैं, आपको जो भी पसंद आये, आप वो रखिये, बाकी दूसरा डिलीट कर दीजिये। और हाँ, अगर आपने दोनों एप डाउनलोड किये हैं, तो कमेंट में अपना रिव्यु देना ना भूलें।

ट्यूब मेट

यह काफी पुराना एप है, और अब भी लोग इस एप का इस्तेमाल यूट्यूब वीडियोस और गाने डाउनलोड करने के लिए करते हैं, यह एप भी आपको प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगा, इसे आपको गूगल से ही डाउनलोड करना पड़ेगा। इस एप में भी वो सब फीचर दिए गए है, जो मैंने आपको ऊपर बताया , लेकिन यह एक पुराना एप है, और फ़ोन को स्लो भी बनाता है, ऐसे में अब लोग इस एप में कम दिलचस्पी लेते हैं, लेकिन फिर भी अगर आप इस एप को एक बार ट्राई मारना चाहते हैं, तो जरूर डाउनलोड करिये।

एप को डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल पर Tubemate डाउनलोड लिखकर सर्च करना होगा, इसके बाद आपको कुछ वेबसाइट देख पाएंगे, किसी भी वेबसाइट पर क्लिक करके आप इस एप पेज पर पहुंच सकते हैं, और इस एप को आसनी से डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर एप डाउनलोड करने में कोई प्रॉब्लम हो रही है, कोई समस्या लग रही हो, कुछ इशू आ रहा हो, आप बेझिझक आप हमे कमेंट में लिख सकते हैं, हम कमेंट में आपके सवाल का जबाब जरूर देंगे।

Y2Mate

मैंने ऊपर में आपको तीन एप के बारे में बताया, अब हम यहाँ पर दो वेबसाइट के बारे में जान लेते हैं, यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए सबसे पहली और सबसे फेमस वेबसाइट का नाम है Y2Mate। यह एक बेहतरीन वेबसाइट है, और काफी अच्छे फीचर से वेबसाइट में है, मैं अपने यूट्यूब वीडियो इन्ही वेबसाइट की मदद से डाउनलोड करता हूँ, आप इस वेबसाइट से यूट्यूब एचडी वीडियो ऑडियो भी डाउनलोड कर सकते हैं।

मेरे हिसाब से यूट्यूब ऑडियो वीडियो डाउनलोड करने के लिए यह अब तक की सबसे बेहतरीन वेबसाइट है, अगर आप अपने फ़ोन में कोई एप डाउनलोड नहीं करना चाहते तो फिर इस वेबसाइट का यूज़ कर सकते हैं, या फिर आप महीनो में कभी यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करते हैं, तो भी वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आईये जानते हैं, की इस वेबसाइट से वीडियो डाउनलोड कैसे करें।

  • सबसे पहले आपको गूगल पर Y2Mate लिखकर सर्च करना है।
  • इसके बाद पहली लिंक पर जाकर वेबसाइट खोलनी है, यहाँ पर आपको एक सर्च बॉक्स दिखेगा, इसके आपको जो भी वीडियो डाउनलोड करनी है, उसकी लिंक डालनी है, फिर ओके पर क्लिक करके आप वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अब सवाल यह है, की लिंक कहाँ से लाये, तो यूट्यूब ओपन करिये, जो वीडियो डाउनलोड करनी है, उसपर क्लिक करिये, फिर आपको वीडियो के निचे एक शेयर बटन दिखेगा, इसपर क्लिक करिये , यहाँ आपको वीडियो शेयर करने के कई ऑप्शन दिखेंगे, आपको Copy Link या फिर कॉपी तो क्लिपबोर्ड पर क्लिक करना है, इससे यह लिंक आपके क्लिपबोर्ड में कॉपी हो जायेगी , इसके बाद वेबसाइट पर जाकर सर्च बॉक्स में पेस्ट करिये।

उपरोक्त तरीका अपनाने से आप यूट्यूब ऑडियो वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं, यह तरीका अगर आपने पहली बार सीख लिया, फिर आगे यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने में आपको कोई समस्या नहीं आएगी।

यूट्यूब गो

यूट्यूब गो एप यूट्यूब की तरफ से ही बनाया गया था, यह यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने का एक ऑफिशल एप है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से यह एप प्ले स्टोर से हटा लिया गया है, इसके पीछे क्या करना है, यह अब तक पता नहीं चला है, क्या इस एप को गूगल ने खुद हटाया है, या फिर एप में कोई बग से जिसे ठीक करने के लिए एप वापस लिया गया है, यह अब तक पता नहीं चला है, तो यह एप भी अभी आपको प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगा।

लेकिन गूगल पर इस एप की एपीके फाइल मौजूद है, आप गूगल से इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं।

आर्टिकल में क्या सीखा

दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने आपको यूट्यूब ऑडियो डाउनलोड, यूट्यूब गाना डाउनलोड, यूट्यूब वीडियो डाउनलोड, यूट्यूब से कुछ भी डाउनलोड कैसे करे, ये बताया, अगर आपने आर्टिकल को सही से समझा होगा, तो आप आसानी से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर पाए होंगे। लेकिन अगर कुछ समझने में प्रॉब्लम हुई, तो कोई बात नहीं, आप हमे कमेंट में फिर से कोई सवाल कर सकते हैं, हम आपको आपके सवाल का जबाब देंगे।

अगर यह आर्टिकल पसंद आया, तो कमेंट करके हमे बताना ना भूले, अपने दोस्तों को शेयर करने के लिए निचे जो बटन दिख रहे हैं, उसपर क्लिक करके लेख साझा करें।

पढ़िए – यूट्यूब डाउनलोड कैसे करें
पढ़िए – वीडियो डाउनलोड कैसे करें

This post was last modified on July 10, 2020 12:26 pm