KYA KAISE

Case Study: WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं

अगर आप अपने समय के ज्यादातर हिस्सा WhatsApp चलाकर बितातें है तो आज आपके लिए एक अच्छी खबर है, आज मैं आपको WhatsApp से पैसे कैसे कमाएँ, व्हाट्सप्प से पैसे कमाने के तरीके बताऊंगा, earn money from whatsapp  जो लोग अपने समय का अधिकतर टाइम केवल व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करने में बिताते हैं, यह लेख उनके लिए उपयोगी होने वाला है, मैंने आज से कुछ समय पहले इस वेबसाइट पर फेसबुक से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताया था, जिसे आपलोगो ने बहुत पसंद किया, उसके बाद मुझसे कुछ लोगो ने पूछा की वे फेसबुक से नहीं व्हाट्सप्प से पैसे कमाना चाहते हैं इसके बारे में कुछ बताया जाये, फिर मुझे लगा क्यों ना इसपर कोई आर्टिकल लिखा जाएँ तो आपकी बातो को मानकर मैं आज आपको व्हाट्सप्प से पैसे कैसे कमाएं के बारे में बताने वाला हूँ।

Contents

WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं ?

दोस्तों आज के जमाने में पैसा कमाना बहुत मुश्किल हो गया है, नौकरी मिलना उससे भी ज्यादा मुश्किल है, अब लोग सोचते हैं की जब नौकरी मिल ही नहीं रही, तो क्यों ना ऐसा कुछ तरिका हो, जिसमे हम घर से ही पैसे कमा पाएं, इसी मैं लोग अपना कीमती समय गलत जगह पर बर्बाद कर देते हैं जिससे उनका समय तो बर्बाद तो जाता है मगर पैसे वो कुछ भी नहीं कमा पातें, आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए मैंने एक बेहतरीन रिसर्च किया है और मैं आपको कुछ रियल तरीको के बारे में बताऊंगा जो सच में आपको व्हाट्सप्प की मदद से पैसे दिलवा सकते हैं। दोस्तों यह तरीके का इस्तेमाल करके आप व्हाट्सप्प से पैसे कमा पाएंगे। कई लोग मुझसे ये भी पूछते हैं की क्या व्हाट्सप्प पैसे भी देता है, या फिर हम व्हाट्सप्प के सहायता से पैसे कमाएंगे, तो भाई आप WhatsApp से नहीं WhatsApp की हेल्प से यानी व्हाट्सप्प को अपना जरिये बनाकर पैसे कमा सकते हैं। यानी आप जब निचे दिए गए तरीको का इस्तेमाल करेंगे तो आप व्हाट्सप्प की मदद से ही पैसे कमा पाएंगे, लेकिन पेमेंट आपको दूसरी कंपनी देगी, इस बारे में आप आर्टिकल के अंत तक और समझ जायेंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग से कमाए

अगर आप एफिलिएट मार्किंग के बारे में जानते हैं तो आपको WhatsApp के द्वारा पैसे कमाने में बहुत आसानी होगी, अगर आप एफिलिएट मार्किंग को नहीं समझते तो पहले आपको एफिलिएट के बारे में सीखना होगा, एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है, किसी कंपनी का सामान बेचना और उस सामान पर कुछ कमिशन पाना। अभी बहुत सी एफिलिएट कंपनी है जो अपना सामान बेचने पर आपको कुछ कमिशन देगी, इन कंपनी पर काम करने के लिए आपको सबसे पहले इनकी वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा, यानी आपको अपने नाम की एक आईडी बनानी होगी, वही पर आप अपने बैंक अकाउंट को भी लिंक कर सकते हैं, फिर जब अपनी आईडी बना लेंगे तो कंपनी आपको बहुत से प्रोडक्ट बेचने का ऑप्शन देगी आपको जो भी प्रोडक्ट बेचना हो, आप उस प्रोडक्ट को बहकर कमिसन पा सकते हैं, यह ज्यादा मुश्किल काम नहीं है।

लेकिन इसके लिए आपको एफिलिएट मार्केटिंग का बेसिक ज्ञान होना चाहिए, जब तक आप एफिलिएट मार्केटिंग का बेसिक ज्ञान प्राप्त नहीं करेंगे तब तक यह प्रोग्राम आपके लिए यूजफुल नहीं होगा। इस प्रोग्राम को समझने के लिए आपको गूगल और विकिपीडिया पर जाकर इसके बारेमे अधिक जानकारी लेनी होगी, वैसे मई आपको यहाँ बेसिक में समझा देता हूँ की एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है ?

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है किसी कंपनी के सामान को बेचना, जैसे मान लीजिये आपने एक कंपनी के फ़ोन को बिकवाया तो कंपनी आपको उसके बदले कुछ कमिशन देगी, बस यही एफिलिएट मार्केटिंग है, इसके लिए कंपनी आप पर छोड़ती है की आप सामान कैसे बिकवाते हैं, कंपनी का सामान बिकवाने की जिम्मेदारी आपकी है, आप ऐसा करके बहुत से पैसे कमा सकते हैं यह काम करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन इसमें कमीशन बहुत मिलता है, आप एक सामान बेचकर सो रूपए से लेकर 10000 तक कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग में आप कितना कमाते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है की आप कितने का सामान बिकवाते हैं। अब आपका सवाल हो सकता है की एफिलिएट मार्किंग ज्वाइन कैसे करें। तो मैं आपको निचे में कुछ एफिलिएट मार्किंग कंपनी का ज्वाइन लिंक दे देता हूँ आप इस पर क्लिक करके ज्वाइन हो सकते हैं।

एफिलिएट कंपनी वेबसाइट – फ्लिपकार्ट,अमेज़न,स्नैपडील, गोडैडी, मिशो

लिंक प्रमोट करके कमाएं

आप व्हाट्सप्प पर लिंक प्रमोट करके भी पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपको बस लिंक शार्ट करने वाली कुछ वेबसाइट पर रजिस्टर करना है, फिर आप उसपर जाकर कोई भी वेबसाइट या आर्टिकल का लिंक शार्ट कर सकते हैं, इसके बाद आपको अपने दोस्तों को वो लिंक भेजना है, जैसे आप बोल सकते हैं की भाई ये आर्टिकल पढ़, या फिर ये लिंक पर क्लिक कर, जब वो बंदा लिंक पर क्लिक करेगा, तो पोस्ट या वबेसिते खुलने से पहले उसको एड्स दिखाया जायेगा, आप उसी एड्स से कुछ पैसे मिलेंगे। आप जितने लोगो को लिंक भेजेंगे आप उतना ही ज्यादा पैसे कमाएंगे अगर आपके कुछ दोस्त विदेश में रहते हैं तो आप और भी पैसे कमा सकते हैं, इंडिया में शायद 1000 रियल क्लिक पर 100 से 300 रूपए मिलते हैं।

दोस्तों आप एक ही आदमी को बार बार लिंक शेयर करेंगे तो आपको उसका एक ही बार भुगतान मिलेगा, यानी अगर कोई बंदा बार बार क्लिक करता है तो आपको केवल एक ही क्लिक का पैसा मिलेगा, इसीलिए इसमें आप फ्रॉड नहीं कर सकते, आपको रियल बन्दे की तलाश करनी होगी, जो आपके लिंक पर क्लिक कर सके, तभी आप इस तरीके का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके पास कोई व्हाट्सप्प ग्रुप है तो यह तरिका आपके लिए बहुत उपयोगी होगा, ग्रुप मेमबर इस तरीके का इस्तेमाल कर बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं, आर्टिकल के अंत में मैं ग्रुप से पैसे कमाने के और भी कुछ तरीके आपको बताऊंगा। कुछ लिंक शोर्टनिंग वेबसाइट के बारे में निचे दिया गया है।

लिंक शोर्टनिंग वेबसाइट – MiniURL.io, LinkzFly, Shortzon, ClicksFly, Shrinkearn

Apps प्रमोशन करके कमाएं

क्या आपको कभी किसी ने व्हाट्सप्प पर कोई एप्प डाउनलोड करने कहा है, बहुत बार आपने देखा होगा की लोग कोई एप्प डाउनलोड करने बोलते हैं और ये भी बोलते हैं की भाई जब आप इस एप्प को डाउनलोड करेंगे तो आपको कुछ कमिसन मिलेगा। दोस्तों यह तरिका बहुत लोगो के काम आ रहा है, और इससे बहुत से लोग पैसा कमा रहे हैं, आप भी ऐसे ही कुछ एप्प पर अपनी आईडी बनाकर इस तरह से पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है, बस आप अपने दोस्तों को एप्प डाउनलोड करने बोल दीजिये, फिर बोलिये की अगर वो एप्प उसके काम का नहीं है, तो वो बाद में इसको डिलीट भी कर सकता है।

ऐसा करके आजकल बहुत से लोग रोज़ का 100 रूपए से हज़ार रूपए तक कमा रहे हैं, इसके लिए बस आपको बहुत से एप्प की जानकारी होनी चाहिए, और आपको पता होना चाहिए की कौन सा एप्प अभी अच्छा पेमेंट कर रहा है, फिर आप उस एप्प को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए मैंने निचे में कुछ एप्प का नाम दिया है, आप इनको डाउनलोड करके पैसे कमाने के बारे में देख सकते हैं। अगर आप किसी भी एप्प से पैसे कमाने में सफल हो जाते हैं तो फिर कमेंट जरूर करके बताईयेगा की कौन सा एप्प अभी अच्छा पेमेंट कर रहा है।

पैसे कमाने के लिए बेहतरीन एप्प – RozDhan, U Speak We Pay, 99 गेम्स, फोनपे, mCent,TaskBucks, Moocash , App ट्रेलर, Google Opinion रिवॉर्ड, Squadrun

मिशो से पैसे कैसे कमाएं ?

क्या आपको पता है, अब बहुत से ऐसे एप्प आ गए हैं जिनकी मदद से आप सामान बेचकर पैसे कमा सकते हैं, ये भी एक तरीके का एफिलिएट मार्केटिंग ही है, लेकिन यह एफिलिएट मार्किंग से बहुत आसान है, क्युकी इसमें आप सामान की कीमत खुद से चुन करके भेज सकते हैं, बाकी आपको इसमें कुछ भी करना नहीं है, आपको डिज़ाइन से लेकर डिलीवरी तक की कोई चिंता नहीं करनी है, यह सब काम बस एप्प करेगा, अब आप सोच रहे होंगे ऐसा कौन सा एप्प आ गया जिसकी मदद से हम पैसे कमा सकते हैं, तो दोस्तों अभी एक बहुत फेमस एप्प आया है मिशो, जी हाँ इस एप्प को डाउनलोड करने की लिंक मैंने निचे दे दी है, आप इस एप्प पर जाकर अपनी आईडी बना सकते हैं,फिर आपको यहाँ पर बहुत से ऑप्शन दिखेंगे जैसे कपड़े, पेंटिंग, सामान आदि, आप जिस भी सामान को बेचना चाहते हैं आप उसकी कीमत वहां पर बताई गयी कीमत से बढ़कर बेच सकते हैं, आप इसमें अपना कमिसन खुद ही तय करके पैसे कमा सकते हैं, प्ले स्टोर पर इस एप्प के रिव्यु भी बहुत अच्छे हैं, वैसे आपको इस एप्प को डाउनलोड करके खुद एक बारे देखना होगा। एप्प डाउनलोड करने के बाद आप एप्प का इस्तेमाल कैसे का रहे हैं वो भी हमे कमेंट में बताएं ताकि हम आपके अनुभव को यहाँ दूसरे लोगो के साथ शेयर कर पाएं।

WhatsApp Group से पैसे कैसे कमाएं

बहुत से लोग व्हाट्सप्प पर ग्रुप तो बना लेते हैं लेकिन रोज़ फोटो शेयर करने के आलावा उस ग्रुप में और कुछ भी नहीं हो पाता, वो बस एक टाइम पास करने का एक असाधन बन जाता है, ऐसे में आज मैं आपको एक व्हाट्सप्प ग्रुप से पैसे कैसे कमाएं के बारे में बताने वाला हूँ, ताकि अगर आपके पास कोई व्हाट्सप्प ग्रुप हो तो आप उसका इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए कैसे कर सकते हैं, तो चलिए एक एक करके इन सभी तरीको के बारे में जानते हैं।

व्हाट्सएप्प पर सामान बेचे

अगर आप एक दुकानदार है तो आप व्हाट्सएप्प ग्रुप का इतेमाल सामान बेचने के लिए भी कर सकते हैं, बस आपको अपने ग्राहक का ग्रुप बनाना है, और उनको उस ग्रुप में ऐड करना है, आप अपने ग्राहकों को फ्री डिलीवरी का ऑप्शन दे सकते है, इससे आपके ग्राहक सीधे व्हाट्सप्प ग्रुप में ही मांग करेंगे और आर्डर सीधे आपतक आ जायेगा, फिर आप उस आर्डर को पूरा करके अपने कस्टमर को बढ़ा सकते हैं, इससे आपकी बिक्री भी बढ़ेगी और आपका मुनाफा भी काफी गुना बढ़ जायेगा। आप जब व्हाट्सप्प ग्रुप बना रहे हो तो केवल एक ग्रुप में ही काम मत समाप्त करिये आप इसके लिए जगह के हिसाब से और भी ग्रुप बना सकते हैं, जैसे कॉलोनी के हिसाब से ग्रुप मेंबर ऐड करिये। दोस्तों यह तरिका केवल दुकानदारों के लिए उपयोगी है अगर आप एक दुकानदार नहीं है तो आपके लिए अगला तरिका निचे दिया है।

ग्रुप की फीस लीजिये

जी हाँ दोस्तों आप ग्रुप की फीस लेकर भी पैसे कमा सकते हैं, अगर आप सोच रहे हैं की भाई ग्रुप के लिए कौन पैसे देगा तो आप गलत है, क्युकी अगर ग्रुप काम की होगी तो उसके लिए पैसे भी मिलेगा, जैसे मैं आपको अपने दोस्त राहुल का उदाहरण देता हूँ, मेरा दोस्त राहुल हर महीने अपने व्हाट्सप्प ग्रुप से पांच हज़ार रूपए कमाता है, इसके लिए वो क्या करता है ये मैं आपको बताना चाहता हूँ ताकि आप भी उसकी तरह पार्ट टाइम पैसे कमा पाएं।

असल में मेरे दोस्त राहुल ने एक व्हाट्सप्प ग्रुप बनाया है जिसमे वो नयी फिल्मे अपलोड करता है, यानी जब भी कोई नई फिल्म आती है तो वो उसकी लिंक अपलोड करता है, फिर लोग उसकी लिंक से मूवी डाउनलोड करते हैं, और इसके लिए उसको महीने का बिस रूपए Paytm से देते हैं। उसके ग्रुप में टोटल 256 मेंबर है और हर मेंबर बिस रूपए देता है, तो हो गए ना पांच हज़ार। दोस्तों इसके लिए उसने ग्रुप में चुन चुन करके मेंबर रखे हैं, और सभी मेंबर की सूचि उसने डेरी में बनाई है, और महीने के हर दस तारीख को सबसे पैसे ले लेता है। अगर आपके मन में ये सवाल आ रहा है की आखिर ग्रुप में वो फिल्म कहाँ से अपलोड करता है तो दोस्तों इसके लिए ज्यादा रिसर्च करने की जरुरत नहीं है, आपको गूगल पर कई बार नई फिल्मो के लिंक मिल जाते हैं, या फिर आप टेलीग्राम में बहुत से ग्रुप ज्वाइन करके भी फिल्म की लिंक पा सकते हैं। कुछ लोग फिल्म डाउनलोड करने के लिए टोरेंट की मदद भी लेते हैं। तो दोस्तों आप इन दो तरीके से व्हाट्सप्प से पैसे कमा सकते हैं। इन दोनों तरीको के साथ आप ग्रुप में पैसे कमाने के लिए ऊपर बताये गए तरीको का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, ये तरीको का इस्तेमाल करके आप व्हाट्सप्प से ठीक ठाक पैसे कमा सकते हैं।

अंत में – तो दोस्तों व्हाट्सप्प से पैसे कमाने के बारे में ये आर्टिकल आपको कैसा लगा, मुझे लगता है इस आर्टिकल में आपकी बहुत सी प्रॉब्लम का हल मिल गया होगा। अगर आप इनमे से किसी भी तरीके का उपयोग पहले कर चुके है तो अपना अनुभव जरूर शेयर करिये, आप अपने सवालों के भी निचे कमेंट में पूछ सकते हैं, इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

This post was last modified on August 19, 2020 1:52 pm