COMPANY NUMBER

WhatsApp Payment Customer Care Helpline Number

WhatsApp Pay Customer Care Number, WhatsApp Pay Helpline Number, WhatsApp Payment Customer Helpline Number – Contact Number, व्हाट्सएप पे कस्टमर केयर नंबर, व्हाट्सएप पे हेल्पलाइन नंबर, व्हाट्सएप पेमेंट कस्टमर हेल्पलाइन नंबर – संपर्क नंबर,

नमस्कार दोस्तों, व्हाट्सएप ने भारत के लिए व्हाट्सएप पेय फीचर रिलीज़ कर दिया है, यह फीचर अब आपको व्हाट्सएप से पैसे भेजने में मदद करेगा, यह फीचर भारत सरकार के NPCI और भीम के साथ मिलकर काम करेगा, और आप यूपीआई के माधयम से कहीं भी पैसे भेज पाएंगे। इस लेख में हम आपको बताएंगे, की आप इस फीचर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं, और अगर यह फीचर इस्तेमाल करने में कोई समस्या आ रही है, या पैसे भेजने में कोई प्रॉब्लम हो रही है, तो फिर उसका समाधान कैसे कर सकते हैं, मेरा नाम अभिनव है, और यह लेख व्हाट्सएप पेय फीचर लांच होने के तुरंत बाद लिखा गया है। जैसे जैसे इसमें नई जानकारी मिलेगी, हम लेख को अपडेट करते रहेंगे।

Contents

WhatsApp Payment या Pay क्या है ?

व्हाट्सएप पेय या फिर व्हाट्सएप पेमेंट व्हाट्सएप की और से मनी ट्रांसफर फीचर है, जिसे व्हाट्सएप ने यूपीआई के साथ मिलकर बनाया है, यह यूपीआई की तरह काम करेगा। व्हाट्सएप ने एक प्रेस रिलीज़ में कहा, की हम भारत के अधिक से अधिक जनता तक पहुंचना चाहते हैं, और डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना चाहते हैं। हालांकि भारत में व्हाट्सएप के तीस करोड़ से अधिक यूजर है, जो पेटीएम और फोनपे जैसे एप को इस्तेमाल करने वाली लोगो की संख्या से काफी अधिक है। ऐसे में व्हाट्सएप को ग्राहक ढूंढने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

व्हाट्सएप पेय के आने से जो लोग अब भी डिजिटल पेमेंट नहीं करते थे, वे भी अब इस एप का इस्तेमाल करके ऐसा करेंगे, एक तरह से भारत के इंटरनेट यूजर के लिए यह एक बेहतरीन फीचर होगा, और व्हाट्सएप का सही इस्तेमाल भी होगा।

कुछ विशेषज्ञों का मानना है, की व्हाट्सएप, अब तक की मौजूद पेमेंट एप जैसे पेटीएम, फोनपे, गूगल पे को पीछे छोड़ने में आसानी से कामयाब हो जाएगा, ऐसा होने के पुरे चान्सेस है, एनडीटीवी में टेक्नोलॉजी और टेक को कवर करने वाले अभिनव प्रकाश से जब हमने व्हाट्सएप पेय के बारे में जानना चाहा, तो उन्होंने व्हाट्सएप के बड़े डेटाबेस का हवाला देते हुए कहा, की व्हाट्सएप के लिए ग्राहक ढूंढ़ने जैसी कोई समस्या नहीं होने वाली, और सबसे कमाल की बात यह है, की इसके लिए ग्राहकों को कोई नया एप भी डाउनलोड नहीं करना है, तो ऐसे में दूसरे पेमेंट एप के लिए यह चिंता की बात हो सकती है।

WhatsApp Payment यूज़ कैसे करे

व्हाट्सएप पेमेंट इस्तेमाल करना काफी आसान है, इसके लिए आपको कोई नया एप डाउनलोड नहीं करना है,बस आपके पास व्हाट्सएप का अपडेटेड एप होना चाहिए, अब आपको अपने फ़ोन में भीम एप की तरह यूपीआई सेटप करना है। यह कैसे होगा, आईये देखते हैं।

सबसे पहले अपने फ़ोन में व्हाट्सएप एप ओपन करिये। अब दायीं तरफ दिखने वाले थ्री डॉट पर क्लिक करिये, यहाँ आपको पेमेंट लिखा हुआ एक ऑप्शन मिलेगा, आपको इसपर क्लिक करना है, इसपर क्लिक करते ही, कुछ ऑप्शन दिखेंगे, जहाँ पहले ऑप्शन में एड पेमेंट मेथड लिखा होगा, दूसरे में हेल्प लिखा होगा, आप हेल्प पर क्लिक करके व्हाट्सएप पे के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे यह कैसे काम करता है, या फिर इसमें अपना बैंक अकाउंट आदि सेटअप कैसे करे, वैसे मै आपको यहीं यह जानकारी दे देता हूँ।

अब ऐड पेमेंट मेथड पर क्लिक करिये, इसपर क्लिक करने के बाद आपको अपना बैंक चुनना है, आपका खाता जिस भी अकाउंट से है, आप वो बैंक चुनिए, ध्यान रहे, आपका नंबर बैंक से लिंक होना चाहिए, कुछ लोग यह भी सवाल करते हैं, की जिस अकाउंट से हमने व्हाट्सएप बनाया है, क्या उस अकाउंट से बैंक लिंक होना जरुरी है, तो दोस्तों ऐसा नहीं है। अगर आपके फ़ोन में दुसरा सिम भी है, तो आप वहां से भी ओटीपी प्राप्त करके व्हाट्सएप पे में अपना अकाउंट एड कर सकते हैं। अब इसके बाद आपके फोन में ओटीपी आएगा, जिसे आटोमेटिक व्हाट्सएप सेट कर लेगा, फिर आप यूपीआई पिन सेट करके व्हाट्सएप पेय पर अपना अकाउंट बना सकते हैं।

अब किसी को पैसा भेजने के लिए, मेसेज में जाकर पेय पर क्लिक करिये, और यहाँ से आप पैसे सेंड कर सकते हैं, ध्यान रहे जिस व्यक्ति को पैसा भेज रहे हैं,उसका भी व्हाट्सएप पेय बना होना चाहिए।

बाकी यह फीचर अभी शुरुवाती स्तर पर है, इसमें अगर कोई बदलाव होता है, तो हम आपको यहाँ अपडेट कर देंगे।

WhatsApp Pay Helpline Number

व्हाट्सएप पेय फ़ोन हेल्पलाइन नंबर 1800-212-8552 है, लेकिन अगर आपको इसको इस्तेमाल करने में कोई समस्या आ रही है, तो आप इस एप में ही दिए गए हेल्प पोर्टल पर जाकर अपनी समस्या लिखकर भेज सकते हैं, ये कैसे होगा, आईये जानते हैं।

अपने फ़ोन में ऊपर दिए गए तरीके से पेमेंट ओपन करिये, यहाँ पर आपको हेल्प पेज दिखेगा, आपको इसपर क्लिक करना है, ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए स्क्रीनशॉट को देखिये, अब यहाँ पर कुछ ऑप्शन शो हो रहे होंगे, आपको जिस तरह की भी समस्या दिख रही है, आप उसपर क्लिक कर सकते हैं, या फिर निचे में एक और ऑप्शन शो हो रहा होगा, यहाँ से आप व्हाट्सएप हेल्पलाइन को सवाल भेज सकते हैं, या कोई सुझाव भी आप यहाँ से भेज सकते हैं।

WhatsApp Payment Customer Care

WhatsApp Payment Helpline Number1800-212-8552
WhatsApp Payment Customer Care Number1800-212-8552
WhatsApp Payment Contact Phone Number1800-212-8552

Questions

क्या व्हाट्सएप पेमेंट फ्री है ?

जी हाँ, दोस्तों इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपसे कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा, आप जितना भी पैसे भेजना चाहते हैं, आपको बस उतना ही पैसे भुगतान करना है, इसके अलावा कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं है।

क्या व्हाट्सएप पेय बाकी पेमेंट एप से बेहतर है ?

जी हाँ दोस्तों, यूपीआई सिस्टम काफी फ़ास्ट होता है, लेकिन यह सिस्टम सभी पेमेंट एप एम् है, बाकी अगर आप एक फ़ास्ट पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बेहतर हो सकता है, बाकी यह व्यक्ति पर निर्भर करता है, की उसे कौन सा एप पसंद है, क्युकी सभी एप में अलग अलग फीचर होते हैं, जैसे व्हाट्सएप पे से अभी आप मोबाइल रिचार्ज और बिल पेमेंट नहीं कर पाएंगे, बाकी अगर यह फीचर भी जल्दी आ जाता है, तो व्हाट्सएप बाकी एप से तो काफी बेहतर होने वाला है।

व्हाट्सएप पेय रिव्यु

अभी तक तो मुझे यह फीचर काफी पसंद आया, बाकी यह अभी शुरुवात में है, तो अभी इसमें बहुत से नए फीचर आने बाकी है, हम तब तक के लिए इंतज़ार कर सकते हैं, मैं जल्दी ही एक अलग आर्टिकल में अपना कम्प्लीट रिव्यु पोस्ट करने वाला हूँ, अगर आपने यह फीचर इस्तेमाल किया है, और किसी को पैसे भेजें है, तो निचे कमेंट में अपना अनुभव लिख सकते हैं।

अंत में – हमे लगता है व्हाट्सएप के इस कदम से भारत के ऑनलाइन ग्राहक काफी खुश होंगे, और यह डिजिटल इंडिया को और आगे ले जाएगा, बाकी अभी इसपर और भी ओपिनियन आने बाकी है, आप जरूर इस फीचर का इस्तेमाल करिये, और कमेंट में हमे अपने सुझावों से अवगत कराईये, बाकी अगर व्हाट्सएप पेमेंट को लेकर आपके कोई सवाल है, तो आप ऊपर दिए कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

This post was last modified on November 6, 2020 2:08 pm