KYA KAISE

WhatsApp Group कैसे बनाएं ?

आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो व्हाट्सएप का इस्तेमाल ना करता हो और जितने भी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं वह अपने फोन में व्हाट्सएप जरूर रखते हैं क्योंकि व्हाट्सएप से वह अपने बहुत सारे काम आसानी से कर सकते हैं और अपना काफी समय बचा सकते हैं। व्हाट्सएप एक मैसेंजर एप्लीकेशन है जो मैसेज को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक आसानी से पहुंचा देता है इसके साथ ही अगर आप एक समय पर काफी लोगों से बात करना चाहते हैं तो आप व्हाट्सएप की मदद से यह काम भी कर सकते हैं, साथ ही व्हाट्सएप में आपको वीडियो कॉल जैसे अन्य फीचर भी मिलते हैं और यही कारण है कि यह ऍप लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है और वर्तमान समय में व्हाट्सएप की लोकप्रियता लोगों के बीच में बहुत ज्यादा अधिक है। आज हम इस आर्टिकल में आपको व्हाट्सएप के एक ऐसे ही फीचर के बारे में बताने वाले हैं जो काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है और इस फीचर का इस्तेमाल करके लोग अपने काम को बहुत आसान कर पा रहे हैं इस पिक्चर का नाम है व्हाट्सएप ग्रुप जी हां व्हाट्सएप में आप ग्रुप भी बना सकते हैं, और ग्रुप में आप एक समय पर 10 से भी अधिक लोगों से बात कर सकते हैं और डिस्कशन कर सकते हैं। तो अगर आप व्हाट्सएप पर नए हैं और व्हाट्सएप ग्रुप के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे आज के आर्टिकल को विस्तार से जरूर पढ़े ताकि आपको व्हाट्सएप ग्रुप से संबंधित पूरी जानकारी मिल सके।

Contents

WhatsApp Group क्या है ?

व्हाट्सएप ग्रुप व्हाट्सएप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऑप्शन है क्योंकि इसके माध्यम से आप बहुत सारे लोगों से एक ही समय पर बात कर सकते हैं और उनसे अलग अलग विषय के बारे में चर्चा कर सकते हैं, उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आप एक विद्यार्थी हैं और आपकी क्लास में कोई असाइनमेंट का काम चल रहा है ऐसी स्थिति में आपको एक ग्रुप दिया गया है जिसके साथ मिलकर आपको वह असाइनमेंट बनाना है, अब असाइनमेंट से जुड़ी हर छोटी से बड़ी बात के लिए आप हर व्यक्ति को फोन करेंगे तो काफी परेशानी हो सकती है लेकिन अगर आप व्हाट्सएप ग्रुप का इस्तेमाल करते हैं और सभी को इस ग्रुप में ऐड कर लेते हैं तो आप एक बार में ही सभी से बात कर सकेंगे और आपके द्वारा भेजा गया एक मैसेज ग्रुप में उपस्थित सभी लोगों तक पहुंच जाएगा और वह आपके मैसेज को पढ़कर वहां से रिप्लाई भी कर सकेंगे। व्हाट्सएप ग्रुप इसी तरह से काम करता है विद्यार्थी के अलावा यदि आप अपने फैमिली मेंबर को किसी एक ग्रुप में रखना चाहते हैं तो आप फैमिली ग्रुप भी बना सकते हैं साथ ही आप बिजनेस से संबंधित भी कोई ग्रुप बना सकते हैं जिसमें आप अलग-अलग विषय पर बात कर सके इनके अलावा भी आप चाहे तो किसी भी तरह का ग्रुप व्हाट्सएप के माध्यम से बना सकते हैं।

WhatsApp Group की सुविधाएं

अगर आप व्हाट्सएप ग्रुप बनाना चाहते हैं तो इसमें आप 30 से भी अधिक लोगों को ऐड कर सकते हैं और एडमिन बना सकते हैं, एडमिन का मतलब यह होता है कि जो ग्रुप में होने वाली सभी एक्टिविटी की निगरानी रखता है और किस को ग्रुप में ऐड करना है और किस को रिमूव करना है यह काम भी एडमिन के ऊपर ही होता है। व्हाट्सएप ग्रुप में आपको एक विकल्प और मिलता है यदि आप चाहते हैं कि व्हाट्सएप ग्रुप पर आप ही सिर्फ मैसेज करें और कोई भी मैसेज ना कर पाए तो आप यह काम भी आसानी से कर सकते हैं, जिसमें सिर्फ आप ही ग्रुप में मैसेज दे पाएंगे और कोई भी नहीं दे पाएगा हालांकि इस तरह के ऑप्शन की बहुत कम ही आवश्यकता पड़ती है, इसके अलावा यदि आपको लगता है कि ग्रुप में कोई व्यक्ति ठीक से काम नहीं कर रहा है और आप उसे ग्रुप से बाहर करना चाहते हैं तो आप उसको रिमूव के ऑप्शन पर जाकर उसे वहां से निकाल सकते हैं और अगर दोबारा उसे ऐड करना चाहते हैं तो आप उसे ऐड भी कर सकते हैं। साथ ही हम आपको यह भी बताना चाहेंगे कि यदि आपको ऐसा लगता है कि आप एडमिन के रूप में पूरा समय नहीं दे पा रहे हैं तो आप किसी दूसरे व्यक्ति को भी एडमिन बना सकते हैं जिससे आपका काम थोड़ा आसान हो जाएगा।

व्हाट्सएप ग्रुप की आवश्यकता कब पड़ती है?

जितने लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं और उनके फोन में व्हाट्सएप है तो उन्हें व्हाट्सएप ग्रुप की जरूरत जरूर पड़ेगी क्योंकि व्हाट्सएप ग्रुप से आप एक ही समय में कई लोगों तक मैसेज पहुंचा सकते हैं यदि मान लीजिए आप काम के सिलसिले में अक्सर बाहर रहते हैं और आपकी फैमिली में सभी व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप एक फैमिली ग्रुप बनाकर अपनी फैमिली के सभी मेंबर से कनेक्ट रह सकते हैं ताकि आप उनसे बातचीत कर सकें और एक ही समय पर सभी लोगों से एक साथ बात कर सके इससे आपका काफी समय भी बच जाता है और आप सभी फैमिली मेंबर से एक साथ बात कर पाते हैं। उसी प्रकार विद्यार्थियों को भी व्हाट्सएप ग्रुप की बहुत ज्यादा आवश्यकता पड़ती है, विद्यार्थी फ्रेंड्स ग्रुप बनाते हैं मान लीजिए आपकी स्कूली पढ़ाई पूरी हो चुकी है और आप अगर चाहते हैं कि आपके स्कूल के दोस्त आपके साथ हमेशा कनेक्ट रहे तो आप एक स्कूल ग्रुप बना सकते हैं जिसमें आपके सभी स्कूल के दोस्त आप से कनेक्ट रहेंगे और आप उनसे रोज बातचीत कर सकेंगे। इस तरह की स्थिति में व्हाट्सएप ग्रुप काफी काम आता है।

पढ़िए – WhatsApp से पैसे कैसे बनाये ?

व्हाट्सएप ग्रुप कैसे बनाएं ?

WhatsApp Group कैसे बनाएं ?

ऐसे लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है जो अभी नए नए व्हाट्सएप पर आए हैं और उन्हें व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना ठीक तरह से नहीं आता और वह जानना चाहते हैं कि व्हाट्सएप ग्रुप किस तरह से बनाए जाते हैं तो यदि आप भी व्हाट्सएप ग्रुप बनाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि व्हाट्सएप ग्रुप बनाने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा, और आप चरणबद्ध तरिके के साथ किस तरह से एक व्हाट्सएप ग्रुप बना सकता है,

(4.1) यदि आप कोई व्हाट्सएप ग्रुप बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपना व्हाट्सएप ओपन करना होगा और वहां पर आपको मैसेज का आइकॉन दिखेगा और उस आइकॉन पर आपको क्लिक कर देना है।

(4.2) जब आप उस मैसेज आइकॉन पर क्लिक करेंगे उसके बाद सबसे ऊपर आपको न्यू ग्रुप बनाने का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।

(4.3) न्यू ग्रुप पर क्लिक करने के बाद आपको कांटेक्ट लिस्ट दिखाई देगी आप जिस भी कांटेक्ट को अपने ग्रुप में ऐड करना चाहते हैं और उसे ग्रुप का मेंबर बनाना चाहते हैं आपको उस फोन नंबर पर क्लिक कर देना है।

(4.4) जब आप ग्रुप में सब को ऐड कर लेंगे उसके बाद आपको अपने ग्रुप का कोई नाम रखना होगा आप जिस भी विषय से संबंधित ग्रुप बना रहे हैं आप उससे संबंधित कोई नाम अपने ग्रुप का रख लें, इसके साथ ही अगर आप कोई फोटो लगाना चाहते हैं तो आप अपनी गैलरी से कोई फोटो भी लगा सकते हैं।

(4.5) जब आप यह सभी काम ठीक तरह से कर लेंगे उसके बाद आप का व्हाट्सएप ग्रुप बन कर तैयार हो जाएगा, उसके बाद आप उस ग्रुप पर हाय हेलो का मैसेज डालकर सभी ग्रुप मेंबर को बता सकते हैं कि यह ग्रुप आपने क्यों बनाया है और इस ग्रुप से आप को किस तरह से काम करना है। इसके अलावा आप ग्रुप में अपने अलावा किसी को एडमिन बनाना चाहते हैं तो आप यह काम भी आसानी से कर सकते हैं ताकि आपके साथ साथ कोई दूसरा व्यक्ति भी ग्रुप की निगरानी करता रहे।

महत्वपूर्ण बातें

यदि आप एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाने वाले हैं तो उससे पहले आपको कुछ जानकारियों के बारे में जानना काफी जरूरी है ताकि आपको व्हाट्सएप ग्रुप बनाने के बाद किसी तरह की कोई समस्या ना हो, तो आइए जानते हैं कि ऐसी कौन सी जरूरी बातें हैं जो व्हाट्सएप ग्रुप बनाने से पहले आप के लिए जानना जरूरी है,

(5.1) आपकी जानकारी के लिए हम आपको यह बताना चाहेंगे कि आप व्हाट्सएप ग्रुप में उस ही व्यक्ति को ऐड कर सकते हैं जिसका मोबाइल नंबर आपके पास हो यदि किसी व्यक्ति का मोबाइल नंबर आपके पास नहीं है तो आप उसको अपने व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड नहीं कर पाएंगे। इसलिए आपको पहले मोबाइल नंबर लेना होगा और उसे अपने फोन में सेव करना उसके बाद ही आप उस को ग्रुप में ऐड कर सकेंगे।

(5.2) जब आप एक बार व्हाट्सएप ग्रुप बना लेंगे और उसमें सभी लोगों को ऐड कर लेंगे तो उसके बाद आपके ग्रुप का कोई भी मेंबर ग्रुप में उपस्थित किसी भी व्यक्ति का फोन नंबर प्राप्त कर सकता है, इसलिए आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि आपको ग्रुप में उन्हीं लोगों को ऐड करना है जो पहले से एक दूसरे को जानते हो या फिर अगर नहीं भी जानते हो तो वह किसी के मोबाइल नंबर का गलत इस्तेमाल ना करें।

(5.3) कई बार ग्रुप बनाते समय हमारे पास मोबाइल नंबर नहीं होता है और हम उस व्यक्ति को ऐड नहीं कर पाते हैं लेकिन अगर आप उस व्यक्ति से फेसबुक या किसी अन्य सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़े हुए हैं तो आप उसे अपने व्हाट्सएप ग्रुप का लिंक इनविटेशन के तौर पर भेज सकते हैं ताकि वह आपके लिंक को स्वीकार कर ले और आपके ग्रुप में ऐड होने को तैयार हो जाए, इस तरह से आप जिस भी व्यक्ति को अपने ग्रुप में ऐड करना चाहते हो उस व्यक्ति को आप ऐड कर सकोगे।

अंतिम शब्द

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि आप अपना व्हाट्सएप ग्रुप किस तरह से बना सकते हैं और व्हाट्सएप ग्रुप बनाते समय आपको किन किन बातों का ध्यान रखना है ताकि आपको भविष्य में किसी तरह की कोई समस्या ना हो। हम उम्मीद करते है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको काफी जानकारी प्राप्त हुई होगी, यदि आपको हमारे आर्टिकल से जानकारी प्राप्त हुई है तो हम आपसे निवेदन करना चाहेंगे की इसे अपने मित्रों और संबंधियों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन तक यह जानकारी पहुंच सके और अगर भविष्य में उन्हें व्हाट्सएप ग्रुप बनाने की आवश्यकता पड़े तो उन्हें किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो और वह आसानी से व्हाट्सएप ग्रुप बना सके।

This post was last modified on July 12, 2021 11:43 am