KYA KAISE

Weight Kaise Badhaye – वजन बढ़ाने के लिए क्या करे ?

भारत जैसे देश में खान – पान की बात की जाये तो यहां खाने में अनेक विकल्प हैँ या यह भी कह सकते हैँ की आप खाते – खाते थक जायेंगे लेकिन खाने के विकल्प कम नही होंगे यह भारत की खासियत है परन्तु परेशानी की बात भी यही है इस तरह के खान – पान के कारण अधिकतर लोग अनफिट या अनशेप हैँ, जिस तरह से मोटे लोगो का मज़ाक बनाया जाता है उन्हें चिढ़ाया जाता जाता है उसी प्रकार पतले लोगो के साथ भी यही समस्या है, लोग पतले लोगो को अलग अलग नामों से चिढ़ाते हैँ यहां तक की कुछ लोगों के जीवन मैं विवाह तक ना होने की समस्या आ जाती है जिसके कारण लोग अधिकतर तनाव में रहने लगते हैँ, भारत मैं ऐसे कई लोग हैं, जो यह दावा करके अपने प्रोडक्ट लोगों को देते हैँ की यह 30 दिन मैं मोटा कर देगा, 45 दिन Weight Kaise Badhaye आदि ऐसे ऐड आपने भी खूब देखे होंगे परन्तु हज़ारो रुपए खर्च करने के बाद भी परिणाम शून्य होता है कुछ लोग दवा के नाम पर सिर्फ लोगों को ठगने का काम भी करते हैँ जिससे मोटा होना तो छोड़िये आपकी सेहत और खराब हो जाती है भारत में आये दिन ऐसे लोगो पर पुलिस कार्यवाही करती रहती है।

अगर आप भी अपने दुबले – पतले शरीर से परेशान हैँ और बहुत दवाओं के बाद भी आपके शरीर में कोई बदलाव नहीं आया है तो घबराने की कोई बात नही है, आपको बस एक अच्छी सलाह की आवश्यकता है इस आर्टिकल के माध्यम से हम बताएंगे की आप एक दुबले शरीर से एक फिट शरीर कैसे पा सकते हैँ वो भी बिना किसी खतरे के, तो आइये जानते हैँ Weight gain kaise kare करने का प्राकर्तिक उपाय।

Contents

वजन (वेट गेन) कैसे बढ़ाएं ?

वजन बढ़ाने के लिए सबसे जरुरी दो चीज़ है, पहली बढ़िया खान पान और दूसरी कसरत। अगर यह दो चीज़े आप सही से करते हैं, तो फिर वजन ना बढ़ने का कोई विकल्प नहीं रहता। अब खान पान से शुरू करते हैं, देखिये, खान पान का मतलब कुछ लोग कुछ भी खाना समझ लेते हैं, तो दोस्तों अगर आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं, तो यह बिलकुल गलत नहीं है। बेकार खाने से वजन तो दूर की बात है, चर्बी और बढ़ जायेगी, जो आपके किडनी और शरीर को समस्या पहुंचा सकता है। इसीलिए खाना खाते समय सही भोजन का चुनाव करना सबसे आवश्यक है। इस लेख में, हमने कुछ बढ़िया प्रोटीन और विटामिन से भरे, खाद्य पदार्थो के नाम दिए है, जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे।

तो फटाफट अपना नोटपेड तैयार कर लीजिये, और यहाँ पर हम जिन जिन खाद्य पदार्थो का नाम बता रहे हैं, आप उन सब का नाम लिख लीजिये।

देसी घी

देसी घी भारत में बहुत पहले से प्रयोग की जा रही है देसी घी Weight बढ़ाने का बढ़िया उपाय है इसे आप खाने के साथ या खाने में डालकर खा सकते हैँ इसमें Saturated Fats और कैलोरी अधिक मात्र में होती है, इसे आप चीनी के साथ मिलकार भी खा सकते हैँ परन्तु यह ध्यान रहे की घी की मात्रा सिमित हो, मतलब अगर आपने बिलकुल अभी घी खाना शुरू किया है तो उसकी मात्र कम ही रखे और समय के साथ साथ उसे बढ़ाते रहे।

आलू

आलू Weight Gain में बहुत सहायक है आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और काम्प्लेक्स शुगर होता है जो आपका वज़न बढ़ाने में बहुत सहायता करता है, आलू को आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी तरह से खा सकते हैँ बस ध्यान रखना है की आलू ज़्यादा तला या भुना ना हो।

अंडा

अंडे का रोज़ाना सेवन करके आप अपना वज़न बढ़ा सकते हैँ अंडे में फेट और कैलोरी अधिक मात्र में होती है जिसका रोज़ सेवन करके weight gain किया जा सकता है, ध्यान रहे अंडा कच्चा ना हो कच्चा अंडा समस्या उत्पन्न कर सकते है। और खाने से पहले यह सुनिश्चित करिये, की यह आपपर सूट करता हो। इसके साथ इसकी मात्रा भी सिमित ही रखिये, ठन्डे मौसम में आप सुबह शाम चार चार अंडे खा सकते हैं, लेकिन गर्मी में एक टाइम ही अंडा खाये। वैसे बहुत लोगो की शरीरिक संरचना पर इसका अधिक एफेक्ट नहीं पड़ता।

पीनट बटर

पीनट बटर weight बढ़ाने में बहुत लाभदायक है यह मूंगफली और मख्खन की सहायता से तैयार किया जाता है, पीनट बटर में अधिक मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट्स पाया जाता है इसे आप रोटी या ब्रेड पर लगाकर आसानी से खा सकते हैँ। बाजार से खरीदने से अच्छा है, की आप इसको घर पर खुद ही बना लीजिये। इसको बनाने की विधि आपको यूट्यूब पर मिल जायेगी, यह बहुत आसान और बहुत जल्दी तैयार होने वाले खाद्य पदार्थो में से एक है।

अखरोट और शहद

दूध में किशमिश मिलाकर पीने से दुबले पन की समस्या जल्दी से खतम हो सकती है आप अखरोट और शहद को मिलाकर भी पी सकते है इससे आपको जल्दी ही परिणाम दिखने शुरू हो जायेंगे। अगर आप इसको रोज़ खाना शुरू करेंगे, तो फिर आपको जल्दी ही अपने शरीर में बदलाव देखने लो मिलेगा, यह पदार्थ खासकर छोटे बच्चो के लिए और भी लाभदायक माना जाता है। इसके अलावा बड़े बुज़ुर्ग भी इसको खा सकते हैं। डायबिटीज़ के मरीज़ को शहद लेना जरुरी नहीं है।

अन्य खाद्य पदार्थ

केला, अनार, खजूर और चने जैसे पदार्थ खाना शुरू करे इनकी मदद से आप जल्द से जल्द अपने शरीर में बदलाव देखेंगे इनके सेवन से आप बहुत कम समय में अपने दुबले शरीर को मोटा या फिट बना सकते हैँ। इसके साथ यह भी ध्यान रखिये, की जो भी आपके घर में तैयार होता है, आपको उसको पूरी रूचि के साथ खाएं। आजकल के बच्चो को घर का खाना हज़म नहीं होता, इसलिए वो पतले ही रह जाते है, और उनके शरीर में जरूर विकास भी नहीं होता। इसीलिए घर में जो बने, उसको पूरी दिलचस्पी के साथ खाइये। अगर आप स्वाद देखकर खाइयेगा, तो कभी मोटे नहीं हो पायेगा।

पर्याप्त नींद

शरीर को व्यायाम के साथ साथ आराम की भी ज़रूरत होती है परन्तु लोग इस विषय पर अधिक ध्यान नहीं देते। मनुष्य को कम से कम 8 से 10 घंटे की नींद लेना आवश्यक है परन्तु लोग नज़र अंदाज़ करते हैँ, आप भी सोच रहे होंगे की नींद लेने से कोई कैसेमोटा या हैल्थी हो सकता है, जी बिलकुल अच्छी नींद से आप मोटे हो सकते हैँ जब आपका शरीर आराम कर रहा होता है इस समय आपके शरीर की ग्रोथ होती है और मांसपेशियां खुलती है जो आपकी सेहत बनाने में भी सहायता करती हैँ, इसलिए कोशिश करिये की कम से कम 10 घंटे की नींद ज़रूर लें।

पानी का सेवन अधिक करे

पानी हमारे शरीर से ज़हरीले पदार्थ बाहर निकालने का कार्य करता है, पानी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है इसलिए यह ज़रूरी है की आप प्रतिदिन 2 लीटर पानी ज़रूर पिए जिससे आप व्यायाम बेहतर तरह से कर सकते और अपने दुबले शरीर को फिट रख सके। गर्मी के मौसम में अधिक पानी पीने से शरीर कई बीमारियों से मुक्त रहता है, इसके अलावा इसके फायदे अनेक है। मेरे हिसाब से यह सबसे सस्ती चीज़ है, जिसे हर कोई अफ़्फोर्ड कर सकता है। पानी पिटे समय यह ध्यान रखिये, की यह बिलकुल साफ़ होना चाहिए। क्योकि आजकल के प्रदूषण समय में गंदे पानी भी बीमारी का बड़ा कारन है।

खराब आदतों से बचें

अगर आप अपने दुबले पतले शरीर को मोटा बनाना चाहते हैँ तो आपको अपने जीवन में कुछ कड़े नियम अपनाने पड़ेंगे जैसे अधिकतर लोग खाना खाते समय टीवी देखना पसंद करते हैँ जो की एक खराब आदत है उसी प्रकार लेट कर या ठीक तरह से ना बैठकर खाना भी बुरी आदत है इससे खाया हुआ भोजन ठीक तरह से नहीं पच पाता और अनेक समस्या उत्पन्न हो जाती है, बहुत से लोग खाना खाने के तुरंत बाद कॉफ़ी या चाय का सेवन करना पसंद करते हैँ जोकि एक खराब आदत है इसके कारण खाया हुआ भोजन शरीर में नहीं लगता है बल्कि पेट में जाकर ज़हर का कार्य करता है, इसलिए अगर आप चाहते की अपने दुबले शरीर मोटा करे तो इन जैसी खराब आदतों को आज ही छोड़ दे।

जंक फ़ूड से बचें

कुछ लोग ऐसा सोचते हैँ की जंक फ़ूड खाकर वो जल्दी से मोटे हो सकते हैँ जो बिलकुल गलत है जंक फ़ूड आपको मोटा नही करता है बल्कि आपके शरीर को अंदर से कमज़ोर कर देता था और इसकी आदत बुरी है जिन लोगों को जंक फ़ूड खाने की आदत लगी है वो इसे जल्दी छोड़ नहीं पाते इसलिए जंक फ़ूड से जितना दूर रहे उतना आपके स्वस्थ के लिए बेहतर रहेगा, आप फलों का सेवन करें ये आपके शरीर मे लगेगा भी और आपको मोटा करने में सहायता देगा।

मोटा होने के बाद क्या करे

अधिकतर लोग मोटे हो भी जाते हैँ फिर भी परेशान ही रहते अपने अनशेप शरीर से इसलिए यह आवश्यक है की आप मोटे होने के बाद जल्द ही कोई gym ज्वाइन करें यह आपके शरीर को शेप देने में मदद करेगा और आप स्वस्थ और फिट महसूस करेंगे।

ध्यान रखने वाली बातें

स्वस्थ वज़न पाने के लिए यह ध्यान रखना आवश्यक है की आप सप्ताह में कम से कम 3 दिन वेट ट्रेनिंग ज़रूर करें इससे आपके दुबले शरीर में मांसपेशियां विकसित होती हैँ और आप अच्छा महसूस करते हैँ, weight लिफ्टिंग से आप प्रभावि ढंग से मांसपेशियों का विकास कर सकते हैँ और सबसे महत्वपूर्ण है की आप अपने वज़न बढ़ाने में कोई जल्दी ना करें, ऐसे लोग बहुत होते है जो बहुत जल्द अपना वज़न बढ़ाने में लग जाते हैँ जिसके कारण उसके दुष्प्राणाम भी देखने को मिलते हैँ, इसलिए आवश्यक है की आप अपने वज़न को बढ़ाने में कोई जल्दी ना करे और धीरे धीरे अपने शरीर को फिट बनाएं।

पढ़िए – Height कैसे बढ़ाये
पढ़िए – बॉडी कैसे बनाये

सारांश

इस आर्टिकल के माध्यम से आपने जाना की प्राकर्तिक उपाय से किस तरह स्वस्थ वज़न पाया जा सकता है और किस तरह से लोग अपना वज़न बढ़ाने के लिए गलतीयां करते हैँ हम उम्मीद करते हैँ आप इन चीज़ो से बचेंगे और अगर आपका वज़न बहुत समय बाद बढ़ रहा है तो परेशान ना हों हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है किसी को कम समय लगता है किसी को ज़्यादा लेकिन आप परेशान ना अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करके और उपरोक्त नियमो को अपनाकर आप एक स्वस्थ शरीर पा सकते हो और जो लोग आपके दुबलेपन का मज़ाक उड़ाते हैँ उनको सबक सीखा सकते हैँ।

This post was last modified on February 4, 2021 2:32 pm