KYA KAISE

ब्लॉग वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए ?

जो लोग एक वेबसाइट चला रहे हैं, उनके मन में एक सवाल जरूर होता है, की हम अपने वेबसाइट या फिर ब्लॉग से पैसे कैसे कमा सकते हैं, यानी हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए कैसे कर सकते हैं। जब मैंने भी यह वेबसाइट शुरू की थी, तो मेरे मन में भी यही सवाल था, लेकिन अब में इस क्षेत्र में पुराना हो चुका हूँ, मेरे पास लगभग चार सालो का अनुभव है, और में आज आपको अपने इन चार सालो के अनुभव के आधार पर वेबसाइट से पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीके बताऊंगा।

नोट – ये आर्टिकल केवल उन्ही लोगो के लिए हैं, जिनके पास अपनी एक वेबसाइट है, और जिनकी वेबसाइट पर विज़िटर्स आती है।

अगर आपके पास वेबसाइट नहीं भी है, तो भी आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं, क्युकी इस आर्टिकल को पढ़ने से आपकी नॉलेज में काफी वृद्धि होगी, और जिनके पास वेबसाइट हैं, उन्हें तो कोई समस्या आनी ही नहीं चाहिए। दोस्तों वेबसाइट से पैसे कमाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है, सबसे ज्यादा मुश्किल काम है, वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना। यानि अगर आपके वेबसाइट पर अच्छे आर्टिकल लिखे हुए हैं, और काफी लोग उस आर्टिकल को पढ़ते हैं, तो फिर आप अपने वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं। तो दोस्तों अगर आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं है, तो सबसे पहले आपको अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए मेहनत करनी चाहिए, वेबसाइट पर ट्राफिक लाने के कुछ बेहतरीन तरीके जल्दी ही हम इस वेबसाइट पर बताने वाले है, अभी जानते हैं, वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं

Contents

वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तों, में यहाँ केवल खुद की वेबसाइट से पैसे कमाने के तरीके बताने वाला हूँ, अगर आप किसी वेबसाइट पर काम करके पैसे कमाना चाहते हैं, जैसे सर्वे करके, एप प्रमोट करके, टाइपिंग करके, डाटा एंट्री करे, तो इसके लिए हमने दुसरा आर्टिकल लिखा है, आप उस आर्टिकल को यहाँ पर जा कर पढ़ सकते हैं।

दोस्तों, वेबसाइट से पैसे कमाने के सारे तरीके हम आपको यहाँ पर बताएंगे, तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं।

एडसेंस से पैसे कमाए

वेबसाइट से पैसे कमाने का सबसे पॉपुलर तरिका है, गूगल एडसेंस का इस्तेमाल करना, दोस्तों क्या आपको पता है, आप वेबसाइट पर जो भी एड देखते हैं, वो गूगल ही प्रोवाइड करता है, आप गूगल एडसेंस पर अपनी आईडी बनाकर एडसेंस को अपने वेबसाइट से कनेक्ट कर सकते हैं, उसके बाद गूगले एडसेंस में आपको अपने लिए एड्स बनाने है, और फिर आप उस एड्स को अपनी वेबसाइट पर दिखा सकते हैं, यह काफी आसान तरिका है, और ब्लॉगर की सबसे पहली पसंद भी है।

में खुद अपनी वेबसाइट पर गूगल एडसेंस का इस्तेमाल करता हूँ, और में गूगल की इस सर्विस से खुश भी हूँ, मुझे नहीं लगता इसमें कोई प्रॉब्लम है, और इसकी मदद से हम पैसे नहीं कमा सकते, हम एडसेंस का उपयोग करके अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं।

गूगल एडसेंस इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक वेबसाइट होने के साथ साथ, एक जीमेल अकाउंट भी होनी चाहिए, उसके बाद आप गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं, जब एडसेंस आपकी वेबसाइट Approve कर देगा, फिर आप अपनी वेबसाइट पर एड्स दिखा सकते हैं, और एडसेंस से पैसा कमा सकते हैं।

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आप गूगल एडसेंस के बारे में भी अध्यन कर लें, जैसे इसका सही इस्तेमाल कैसे करे, एड्स कैसे बनाये, वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ कैसे करे, आदि, इसके लिए आप गूगल एडसेंस की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी पाने के लिए आप गूगल एडसेंस का यूट्यूब चैनल भी देख सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल करें।

दोस्तों, क्या आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानकारी है, अगर आप एक वेबसाइट चलाते हैं, या फिर डिजिटल मार्केटिंग करते हैं, तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जरूर पता होनी चाहिए, अगर आपको इसके बारे में नहीं पता तो में आपको इसके बारे में थोड़ी जानकारी यहाँ पर दे देता हूँ।

जब आप ऑनलाइन किसी कंपनी के प्रोडक्ट बेचते हैं, प्रमोट करते हैं, तो जब यूजर आपके प्रमोट किये गए लिंक पर जाकर कोई सामान खरीदता है, उसी को एफिलिएट मार्केटिंग बोलते हैं, यह बहुत ही फेमस तरिका है, जिसका उपयोग बहुत बड़े बड़े ब्लॉगर करते हैं।

अगर आपके पास भी वेबसाइट है, तो आप भी एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल करके बहुत पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए बस आपको एफिलिएट मार्केटिंग की बेसिक जानकारी होनी चाहिए, बहुत सी कंपनी एफिलिएट मार्केटिंग चलाती है, जैसे फ्लिपकार्ट, अमेज़न, अलीबाबा आदि कम्पनिया इसमें काफी पुराने समय से है। आप गूगल पर भी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी लिखकर कुछ बेहतरीन कंपनियों के बारे में जान सकते हैं, किसी भी कंपनी को ज्वाइन करने से पहले एक बार उस कंपनी का रिव्यु पढ़ना बिलकुल भी ना भूले, ताकि अगर आप अपने यूजर को लिंक द्वारा प्रोडक्ट खरीदवाते है, तो इससे आपकी वेबसाइट की साख पर कोई असर ना पड़े। बाकि जैसे जैसे आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानेंगे और विभिन्न कंपनियों को ट्राई करेंगे, फिर आपको काफी अनुभव मिलने वाला है, और भी जानकारी के लिए आप दूसरे ब्लॉगर या वेबसाइट Owner से सम्पर्क कर सकते हैं।

CPA से कमाएं

CPA मतलब होता है, Cost Per Action वेबसाइट ओनर के लिए पैसे कमाने का यह सबसे पॉपुलर और ज्यादा कमाई वाला साधन है, मेरे हिसाब से जो New ब्लॉगर हैं, उनको इसमें ज्यादा जानकारी लेनी चाहिए, और सीपीए के बारे में सीखना चाहिए, दोस्तों सीपीए भी एफिलिएट का ही दुसरा भाग है, इसमें आपको कुछ वेबसाइट जो की CPA Earning का मौक़ा देते हैं, उसे ज्वाइन करना होता है, फिर आप उस वेबसाइट के Refer Link या फिर अपनी एफिलिएट लिंक का उपयोग करके लोगो को सामान बेच सकते हैं।

आपके लिंक पर क्लिक करके जितने लोग शॉपिंग करेंगे, आपको उसी हिसाब से Commission मिलेगा, जैसा की मैंने आपको बताया की यह भी एफिलिएट मार्केटिंग का ही एक भाग है, जब आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में सीखेंगे तो आपको सीपीए के बारे में भी पता चल जायेगा।

दोस्तों सीपीए मार्केटिंग हर तरह की वेबसाइट पर काम नहीं करता, यानि आप कोई भी वेबसाइट पर इसका उपयोग करके पैसा नहीं कमा सकते, इसके लिए आपके पास CPA Based वेबसाइट होनी चाहिए, जैसे मान लीजिये, अगर आपके पास एक रिव्यु करने वाली वेबसाइट है, तो फिर आप कुछ प्रोडक्ट के रिव्यु करते समय अपनी एफिलिएट लिंक भी दे सकते हैं, जिससे जब भी कोई विजिटर आएगा, वो आपकी वेबसाइट पर रिव्यु पढ़ेगा, और अगर उसे प्रोडक्ट अच्छा लगेगा, तो आपके आर्टिकल के अंत में जो Buy Now का ऑप्शन दिया होगा, उसपर जाकर प्रोडक्ट खरीदेगा, ऐसा करने के बाद आपको तुरंत कमिसन मिल जायेगा।

यहाँ पर मैं आपको कुछ बेहतरीन सीपीए वेबसाइट की लिंक दे देता हूँ, आप इन वेबसाइट पर जाकर ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, मैंने आपको पहले ही बता दिया, की सीपीए हर तरीके की वेबसाइट पर काम नहीं करता, इसीलिए एक बार अपनी वेबसाइट को Analysis कर लें, तभी किसी सीपीए नेटवर्क के लिए आवेदन दें।

CPA Company Join Link
Max Bounty https://www.maxbounty.com/index.cfm
Click Booth https://www.clickbooth.com/
Peerfly https://peerfly.com/

गेस्ट आर्टिकल लिखें

दोस्तों, अगर आपके पास अच्छी अथॉरिटी वाली साइट है, तो आप गेस्ट पोस्ट करके भी पैसे कमा सकते हैं, और आपको यकीं नहीं होगा, एक अच्छे वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट की कीमत सेकड़ो डॉलर से शुरू होती है, अगर आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक और अथॉरिटी दोनों अच्छी है, तो फिर दूसरे ब्लॉगर या वेबसाइट ओनर आपसे खुद ही संपर्क करेंगे, मेरे हिसाब से अभी गेस्ट पोस्ट केवल प्रो ब्लॉगर या बड़ी वेबसाइट के लिए ही काम करता है, नई वेबसाइट या कम ट्रैफिक वाली वेबसाइट को इससे कोई फायदा नहीं होने वाला, इसीलिए अगर आपकी वेबसाइट कुछ समय पुरानी है, तो फिर आप जरूर गेस्ट पोस्ट का ऑप्शन अपनी वेबसाइट पर दे सकते हैं।

अगर आपको नहीं पता की गेस्ट पोस्ट काम कैसे करता है, तो दोस्तों गेस्ट पोस्ट में कोई भी दुसरा वेबसाइट ओनर आपके वेबसाइट पर कोई लेख लिखेगा, और बदले में आपसे बैकलिंक मांगेगा, गूगल के हिसाब से तो यह मान्य नहीं है, और गूगल ने कई बार बोला है, की जो वेबसाइट लिंक एक्सचेंज करते हैं, हम उनपर कार्यवाही करेंगे, लेकिन अब भी बड़े बड़े ब्लॉगर ऐसा करते हैं। और यहाँ तक की गूगल भी इनके बारे में जानते है, लेकिन इसपर कोई कार्यवि नहीं होती, इसीलिए आप अपनी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट का Option दे सकते हैं, बस ध्यान रखिये, की वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करते समय आप स्पैम ना करें। और गेस्ट पोस्ट बिलकुल अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए। बाकी आप बड़ी बड़ी वेबसाइट के गेस्ट पोस्ट की पालिसी को पढ़ सकते हैं, आप भी अपनी वेबसाइट के गेस्ट पोस्ट के लिए उस हिसाब से एक रूल बना सकते हैं।

वेबसाइट पर कोई सेवा दें

दोस्तों, अगर आप ऊपर में दिए गए किसी भी तरीके से अपनी वेबसाइट से पैसे नहीं कमा पा रहे हैं, तो आप ये भी ट्राई करके देख सकते हैं, आप अपनी वेबसाइट पर अपनी सर्विस बेच सकते हैं, जैसे अगर आप वेब डेवलपर है, तो फिर आप दुसरो की वेबसाइट बनाने का कांटेक्ट ले सकते हैं, और इसके बदले लोगो को चार्ज कर सकते हैं, अगर आप SEO के बारे में जानते हैं, तो आप वेबसाइट पर SEO की सर्विस देकर भी पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको इनमे से कुछ नहीं आता तो आप जिसमे एक्सपर्ट है, वो सर्विस अपनी वेबसाइट पर Sell कर सकते हैं, और अगर आपको कुछ भी नहीं आता तो फिर दोस्तों, आप कुछ सिख सकते हैं, एक Skill बहुत जरुरी है, Skill सिखने के लिए आप इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।

दोस्तों, अगर आपके पास कोई वेबसाइट नहीं है, तो आप मुझसे Website बनवाने के लिए कांटेक्ट कर सकते हैं, मैं आपको एक अच्छी और बेहतरीन वेबसाइट बनाकर दूंगा, इसके लिए आप मुझे हायर कर सकते हैं, मुझे हायर करने के लिए और मेरे चार्ज जानने के लिए आप मुझको वेबसाइट के Contact Us पेज पर जाकर सम्पर्क कर सकते हैं, आप मुझे मेल भी कर सकते है, मेरा मेल है।

अंत में – तो दोस्तों, अगर आपके पास वेबसाइट है,और अब तक आप अपनी वेबसाइट से पैसे नहीं कमा पाएं हैं, तो ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आप वेबसाइट स पैसे कमाने के बारे में बहुत कुछ सिख गए होंगे। अगर इसके बाद भी आपको कोई Confusion है, तो आप हमे कमेंट में अपने सवाल पूछ सकते हैं। कमेंट में सवाल पूछते समय एक बात ध्यान रखे, की आप अपनी कोई पर्सनल इनफार्मेशन कमेंट में ना लिखें।

Update : क्या आप चाहते हैं, की हम ब्लॉगिंग से संबंधित जानकारी आपके साथ साझा करते रहे, अगर हां, तो नीचे कमेंट में अपने विचार जरूर बतायें।

This post was last modified on June 1, 2021 11:11 am