KYA KAISE

वॉलपेपर डाउनलोड (Wallpaper Download) कैसे करे ?

फ़ोन के लिए वॉलपेपर डाउनलोड कहाँ से करे ? फ़ोन को अच्छा दिखाने के लिए वॉलपेपर सबसे जरुरी भाग होता है, कुछ लोग गूगल से वॉलपेपर डाउनलोड करते हैं, तो कुछ एप की मदद से अपने फ़ोन के लिए बढ़िया वॉलपेपर का चुनाव करते हैं, ऐसे में कई यूजर पूछते हैं, की अपने फ़ोन के लिए एक अच्छा वॉलपेपर कहाँ से डाउनलोड करे, या फिर डाउनलोड करने के लिए किस तरीके का उपयोग करे। मेरा नाम अभिनव है, और आज हम आपको चार बेहतरीन और नए तरीके बताएंगे, जो आपके फ़ोन के लिए Wallpaper डाउनलोड होने में काम आएगा।

Contents

वॉलपेपर क्या होता है ?

देखिये, वॉलपेपर का असली मतलब होता है, वो पेपर जो दिवार पर शो के लिए लगाया जाता है, ऐसे ही फ़ोन के लिए भी एक वॉलपेपर होता है, जिसे वॉलपेपर (कंप्यूटिंग) कहते हैं, यह स्क्रीन पर सेट होता है, आप चाहे तो इसको लॉक स्क्रीन में या डिस्प्ले स्क्रीन में सेट करते हैं। वॉलपेपर कई प्रकार के होते हैं, लेकिन मुख्यतः इसके दो ही प्रकार हैं, पहला सिंपल वॉलपेपर जिसमे एक फोटो होती है, और आप फोटो को फ़ोन या कंप्यूटर में सेट कर सकते हैं, इसमें किसी प्रकार की मूवमेंट नहीं होती। इसके बाद एक लाइव वॉलपैर होता है, इसमें फोटो वीडियो की तरह होता है, और इसमें मूवमेंट होती है, अगर आप एंड्राइड फ़ोन या विंडो डेस्कटॉप इस्तेमाल करते हैं, तो आपने लाइव वॉलपेपर जरूर देखा होगा।

वॉलपेपर डाउनलोड एप

वॉलपेपर डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर पर बहुत से फ्री और पेड एप मौजूद है, जिनका इस्तेमाल नए नए और अच्छे अच्छे वॉलपेपर डाउनलोड करने के लिए किया जा सकता है, हमने यहाँ पर पांच पॉपुलर एप की सूचि दी है, जहाँ से आप अपने फ़ोन के लिए एक से बढ़कर एक वॉलपेपर डाउनलोड कर सकते हैं, आईये इन एप्स के बारे में जानते हैं।

नोट – हमने यहाँ पर जिन एप्स को सूचि में शामिल किया है, वो फ्री और पेड दोनों में अवेलेबल हैं, आप अपने सुविधा के अनुसार इनको डाउनलोड और इस्तेमाल कर सकते हैं।

गूगल वॉलपेपर

यह गूगल का अधिकृत वॉलपेपर एप है, जिसमे फ़ोन के लिए कई हज़ार फ्री वॉलपेपर मौजूद है, इसमें वॉलपेपर की क्वालिटी भी काफी अच्छी है, और यह एप फ्री में मौजूद है। अगर आप कम डेटा खर्च में बढ़िया वॉलपेपर चाहते हैं, तो यह एप आपके काम आएगा, यह प्ले स्टोर से डाउनलोड हो सकता है, एप डाउनलोड करने का लिंक हमने निचे दिया है। अगर आप इस एप को पहले से ही यूज़ कर रहे हैं, तो कमेंट में एप का रिव्यु पोस्ट कर सकते हैं, जिससे और भी लोगो को एक अच्छा वॉलपेपर एप चयन करने में आसानी हो।

Walli HD Wallpaper

यह फ्री और पेड दोनों वर्ज़न में अवेलेबल है, इसमें आटोमेटिक वॉलपेपर चेंजर जैसा फीचर भी मौजूद है, यानी इस फीचर को सेट करते ही, आपके फ़ोन में वॉलपेपर अपने आप ही चेंज होते रहेगा, जो की एक अच्छा फीचर है, इसके साथ एप में वॉलपेपर कई प्रकार के है, आपको जिस भी केटेगरी का वॉलपेपर चाहिए, वो आपको मिल जाएगा , जैसे अगर आप नेचर के करीब है, और इस तरह का वॉलपेपर ही चाहते हैं, तो ऐसा एप के माध्यम से कर सकते हैं। एप को अबतक एक करोड़ से भी अधिक यूजर ने डाउनलोड किया है, और प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग फाइव स्टार है।

Backgrounds HD

फ़ोन बैकग्राउंड और वॉलपेपर डाउनलोड करने के लिए यह दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले एप में से एक है, इस समय प्ले स्टोर पर इसको दस करोड़ से भी अधिक लोगो ने डाउनलोड किया है। यह फ्री में ही अवलेबल है, लेकिन अगर आप एप का प्रीमियम प्लान लेना चाहते हैं, तो वो भी संभव है। यह एप 22 एमबी का है, और काफी अच्छा रेट किया गया है। इसके रिव्यु भी बढ़िया है। अगर आप कुछ नया वॉलपेपर डाउनलोड करना चाहते हैं, तो फिर इस एप को ट्राई कर सकते हैं। एप में 3D वॉलपेपर भी उपलब्ध है।

4K Wallpapers – Changer

यह भी एक कमाल का वॉलपेपर डाउनलोड एप है, जिसमे आप कई हज़ार प्रकार के वॉलपेपर देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं। पर्सनली मै अब यह एप इस्तेमाल नहीं करता हूँ, क्योकि यह एप डाटा बहुत खाता है, अगर आपके पास WiFi है, तो फिर यह एप आपके लिए ठीक है, लेकिन मोबाइल डाटा इस्तेमाल करने वाले लोगो को यह महंगा भी पड़ सकता है। हालांकि इसमें वॉलपेपर की क्वालिटी भी काफी बेहतरीन है, और एक बार आपको डाउनलोड करके जरूर देखना चाहिए।

Water Garden Live

यह एक लाइव वॉलपेपर एप है, जिसमे मछलियां चलती रहती है, इस तरह के वॉलपेपर की डिमांड भी काफी बढ़ गयी है, लेकिन यह बैटरी काफी खाती है, ऐसे में अगर आपके फ़ोन की बैटरी ठीक ठाक है, तो फिर आप इस वॉलपेपर को लगा सकते हैं, बाकी मेरे हिसाब से यह कभी कबार उसे करने के लिए काफी सही है, वैसे बच्चो के लिए यह एप काफी पसंद का है, आप एक बार डाउनलोड करके देखिये, आपके बच्चे इस एप से कैसे खेलते हैं, बाकी बच्चे क्या बड़ो के लिए भी यह एक अच्छा टाइम पास लाइव वॉलपेपर है। एप का डाउन लोडिंग लिंक निचे है।

बोनस: GRUBL

वैसे तो मैंने आपको पांच ही वॉलपेपर एप के बारे में बताने का सोचा था, लेकिन चलते चलते मुझे अभी एक और कमाल का एप मिला है, और प्ले स्टोर पर यह एप अभी ट्रेंडिंग में भी है, इस एप का नाम GRUBL है। और इसमें आपको बहुत सारे लाइव वॉलपेपर, फ़ोन वॉलपेपर मिल जाएंगे। जो लोग 3D में वॉलपेपर डाउनलोड करना चाहते हैं,उनके लिए भी यह एप काफी काम का है। आप एक बार डाउनलोड करके जरूर बताईयेगा।

अंत में – तो दोस्तों यह सारे एप आपको कैसे लगे, आप इन एप के माध्यम से अपने फ़ोन के लिए काफी बढ़िया वॉलपेपर डाउनलोड कर सकते हैं, बाकी अगर आप किसी एक प्रकार का वॉलपेपर डाउनलोड करना चाहते हैं, तो उसके लिए गूगल इमेज की मदद ले सकते हैं, यह गूगल की इमेज सर्च करने की वेबसाइट हैं, जिसमे आप कोई भी फोटो डाउनलोड कर सकते हैं, जैसे मान लीजिये आपको भगवान का वॉलपेपर चाहिए, तो आप गूगल इमेज पर जाईये, फिर यहाँ भगवान का वॉलपेपर टाइप करिये, इसके बाद आपके सामने बहुत से फोटो आ जाएंगे।

यहाँ पर दी गयी जानकारी से आप कितने संतुष्ट है, क्या आपकी पूरी सहायता हुयी, क्या आपको कोई नई जानकारी मिली, क्या आपके मन में अब भी कोई सवाल है, आप और भी कुछ जानना चाहते हैं, तो दोस्तों बिना झिझक के यहाँ कमेंट कर सकते हैं। हम तुरंत आपके सवालों का जबाब देने की कोशिश करेंगे।

ये भी पढ़िए – वीडियो डाउनलोड कैसे करे
ये भी पढ़िए – लड़की की फोटो डाउनलोड

This post was last modified on November 28, 2020 1:31 pm