KYA KAISE

ऑनलाइन फोटो वीडियो Viral कैसे करें?

ऑनलाइन वीडियो वायरल कैसे करे – दोस्तों, अगर आप किसी वीडियो को ऑनलाइन वायरल करना चाहते हैं, किसी वीडियो को पॉपुलर करना चाहते हैं, तो ये आर्टिकल मैंने आपके लिए लिखा है।

कोई भी खबर अधिक लोगो तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया एक प्रभावी प्लेटफार्म है, अगर आप किसी टॉपिक को या फिर किसी फोटो या वीडियो को एक साथ बहुत से लोगो तक पहुँचाना चाहते हैं, तो फिर आपको कुछ बेहतरीन ट्रिक के बारे में पता होना चाहिए, सोशल मीडिया पर जो भी वीडियो वायरल होते हैं, ये सब इन्ही टिप्स और ट्रिक्स का उपयोग करके होते हैं। मैंने यहाँ पर तीन सबसे ज्यादा फेमस ट्रिक जिसका इस्तेमाल वायरल होने के लिए होता है, वो आपको बताया है, ये सब तरीके मैंने खुद इस्तेमाल करके देखें हैं, और वायरल होने के लिए ये सबसे महत्वपूर्ण है।

Contents

Viral का मतलब ?

दोस्तों, ये आर्टिकल मैंने केवल वीडियो वायरल करने के बारे में ही लिखा है, लेकिन अगर आप वीडियो के बदले फोटो, मेसेज वायरल करना चाहते हैं, तो भी आप इस ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं, इस ट्रिक का इस्तेमाल करने के बाद तुरंत आपका वीडियो वायरल हो जाएगा।

जो लोग इंटरनेट का इस्तेमाल काफी लम्बे समय से कर रहे हैं, वो इन ट्रिक्स के बारे में जानते हैं, लेकिन नए लोगो को अभी इतना पता नहीं है, मगर आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद आपको ये पता होने वाला है, तो चलिए शुरू करते हैं।

सबसे पहले जानते हैं वायरल मतलब होता क्या है, तो दोस्तों जब कोई चीज़ अधिक लोगो तक फैलती है, इसको वायरल होना बोलते हैं, जैसे आपने वायरल फीवर का नाम सूना होगा, यह एक बुखार है जो तेज़ी से लोगो में फैलता है। ठीक यही टर्म इंटरनेट के लिए भी यूज़ होता है, इंटरनेट में वायरल का मतलब है

किसी फोटो वीडियो, मेसेज को एक साथ कई लाख लोगो तक पहुंचा देना

वायरल और पॉपुलर में अंतर होता है, पॉपुलर का मतलब कुछ लोगो की चॉइस से होता है, जिसे आप पहले से जानते हैं, जैसे अगर आप शाहरुख़ खान की फिल्मे देखते हैं तो ज़ाहिर हैं की शाहरुख़ खान की फिल्मे आपके बीच पॉपुलर हैं। लेकिन जिसको आप नहीं जानते, अगर उसका वीडियो सोशल मीडिया पर चर्चा में हैं, तो उसको वायरल होना बोलेंगे, यानी अभी यह ज्यादा चर्चा में है।

एक निश्चित समय के अंतराल में अगर सोशल मीडिया पर कोई भी चीज़ ज्यादा चर्चा में हैं, उसी को वायरल होना बोलते हैं।

तो दोस्तों, अब आपको वायरल का मतलब समझ आ गया होगा। अब जानते हैं वीडियो वायरल कैसे करें।

Video Viral कैसे करें?

वीडियो वायरल करने के तीन प्रसिद्द तरीके हैं, सबसे पहला फेसबुक और ट्विटर जैसा सोशल मीडिया प्लेटफार्म, फिर यूट्यूब से भी आप वीडियो वायरल कर सकते हैं, इसके बाद आप टीवी चैनल से भी कांटेक्ट कर सकते हैं, में आपको एक एक करके तीनो तरीको के बारे में बताऊंगा, अगर आप अब तक इन तीनो तरीके के बारे में नहीं जानते हैं, तो अब जान जायेंगे। एक बात और ध्यान रखना है, की वीडियो वायरल होने लायक होनी चाहिए, जिसको लोग फॉरवर्ड और शेयर करें, अगर आपके वीडियो में वायरल होने लायक कंटेंट नहीं है, तो फिर आप कितनी भी कोशिश कर लीजिये, वीडियो वायरल नहीं होने वाला।

सोशल मीडिया द्वारा

दोस्तों, सबसे पहला और सबसे ज्यादा प्रभावी तरिका है, सोशल मीडिया, अगर आपका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया तो, समझिये सब जगह पहुंच जाएगा। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल करने के लिए आपके पास दो तरीके है, पहला अगर आपका फेसबुक या ट्विटर अकाउंट ज्यादा फेमस है, तो अपने अकाउंट से ही वीडियो अपलोड करके लोगो को वीडियो शेयर करने बोलिये। बाकी अगर आपका अकाउंट ज्यादा पॉपुलर नहीं है, तो आप फेसबुक या ट्विटर एड्स से भी वीडियो वायरल कर सकते हैं, इसमें आपको सोशल मीडिया कंपनी जैसे फेसबुक या ट्विटर को कुछ पैसा देना होगा, बाकी काम फेसबुक खुद कर लेगा।

दोस्तों सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल करने का दुसरा तरिका है, पॉपुलर अकाउंट से कांटेक्ट करना, इसके लिए आप सोशल मीडिया के पॉपुलर अकाउंट को मेसेज कर सकते हैं। और उनको वीडियो शेयर करने बोल सकते हैं, अगर वीडियो अच्छा होगा, तो फिर पॉपुलर अकाउंट आपके सोशल मीडिया के वीडियो जरूर शेयर करेंगे। मैंने यहाँ पर कुछ फेमस अकाउंट के बारे में बताया है, आप इनसे कांटेक्ट कर सकते हैं। दोस्तों ध्यान रहे वीडियो ओरिजिनल होना चाहिए, ना की किसी को चोरी किया हुआ, दूसरे का वीडियो वायरल नहीं किया जायेगा।

Facebook AccountsTwitter Accounts
RVCJ Media
@Being_Humor
Laughing Colors@RoflGandhi_
OMG@karanku100
Rochak Tathya
@RVCJ_FB
Shayri Pages
@DigitalTrends

यूट्यूब द्वारा

दोस्तों, अगला तरिका है यूट्यूब, अगर ऊपर वाला तरिका आपके लिए काम कर गया, तो फिर आपको इसकी जरुरत नहीं है, लेकिन अगर ऊपर वाले तरीके से आपको कोई फायदा नहीं हुआ, तो फिर आप वीडियो वायरल करने के लिए यूट्यूब की मदद ले सकते हैं।

यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है, रोज़ करोडो लोग यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं, आप यूट्यूब ट्रेंडिंग में जाकर पॉपुलर यूट्यूब वीडियोस देख सकते हैं। अगर आप भी यूट्यूब के ट्रेंडिंग सेक्शन में अपना वीडियो डालना चाहते हैं, तो फिर आप यूट्यूब पर ही अपना वीडियो अपलोड करिये, एक अच्छा यूट्यूब थंबनेल जरुरी है।, फिर अपने यूट्यूब चेंनल को सोशल मीडिया पर शेयर भी करिये।

दोस्तों यूट्यूब पर आप एड्स देकर भी अपने वीडियो को पॉपुलर कर सकते हैं, इसके लिए आपको गूगल एड्स में अकाउंट बनाना होगा, जिन लोगो के पास समय की कमी है, लेकिन बजट अच्छा है, वो यूट्यूब पर अपने वीडियो के एड्स दे सकते हैं। इससे एक बार में ही बहुत से लोगो के पास आपका वीडियो पहुंच जाएगा। यह एक आसान और Quick प्रक्रिया है। यूट्यूब पर एड्स कैसे दें, इसके लिए 18004196349 पर कॉल करिये।

टीवी चेंनल से वायरल कैसे करे?

आपने आजकल कई टीवी चैनल में एक प्रोग्राम देखा होगा, जिसमे वायरल वीडियो के बारे में बताते हैं, दोस्तों आप भी अपना वीडियो भेज सकते हैं, अगर आपका वीडियो टीवी पर दिखाने लायक होगा, तो बिलकुल उसको चैनल पर दिखाया जाएगा। टीवी पर अपना वीडियो दिखाने के लिए आप चेंनल से कांटेक्ट कर सकते हैं, इसपर हमने दो आर्टिकल भी लिखे हैं, जिसे पढ़कर आप अपना वीडियो किसी न्यूज़ चैनल को भेज सकते है।

पढ़िए – आजतक कांटेक्ट नंबर
पढ़िए – ज़ी न्यूज़ कांटेक्ट नंबर

दोस्तों टीवी चेंनल वाले सभी वीडियो को वायरल नहीं करते, अगर आपके पास राजनितिक, कला, या एंटरटेनमेंट सम्बंधित वीडियो है, तो आप उसको जरूर भेज सकते हैं। बाकि किसी भी केटेगरी की वीडियो को चेंनल एक्सेप्ट नहीं करता, मगर कुछ टीवी चेंनल के नियम अलग है, इसीलिए अधिक जानकारी आपको वही चेंनल दे पाएंगे। ऊपर में हमने जो दो आर्टिकल दिए हैं, उसको एक बार जरूर पढ़िए।

अंत में – दोस्तों, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको वीडियो वायरल करने का तरिका पता चल गया होगा, वीडियो वायरल करने के कुछ और भी तरीके मैं आपको अगले आर्टिकल में बताऊंगा, वेबसाइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद। आप आर्टिकल को शेयर करके हमे धन्यवाद भी बोल सकते हैं, क्युकी जब भी कोई आर्टिकल शेयर करता है, तो इससे हमे ख़ुशी मिलती है और हम ऐसे और आर्टिकल लिखने की कोशिश करता हैं।

वीडियो वायरल करने का तरीका, वीडियो वायरल कैसे करे, वीडियो वायरल करने वाले एप, फोटो वायरल कैसे करे, फेसबुक ट्विटर पर वीडियो वायरल कैसे करे, ऑनलाइन सोशल मीडिया से कुछ वायरल कैसे करें, वायरल होने की ट्रिक।

This post was last modified on December 19, 2020 9:52 am