CHIEF MINISTERS

उद्धव ठाकरे मोबाइल फ़ोन नंबर WhatsApp

सीएम उद्धव ठाकरे मोबाइल फ़ोन नंबर WhatsApp Number, Uddhav Thackeray Mobile Number, Contact Phone Number, Helpline Number, Maharashtra CM Helpline Number, Contact Details

मुंबई के दादर इलाके के शिवाजी पार्क में 26 नवंबर, 2019 को उद्धव ठाकरे ने सीएम पद की शपथ ली। वह महाराष्ट्र सरकार में मुख्यमंत्री पद संभालने वाले ठाकरे परिवार के पहले सदस्य हैं।

उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण के साथ, शिवसेना का महाराष्ट्र में 20 साल का वनवास खत्म हो गया है। शीर्ष पद के लिए शिवसेना के आखिरी सदस्य 1999 में नारायण राणे थे। 1995 में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने वाले मनोहर जोशी शिवसेना के पहले व्यक्ति थे।

इस लेख में हम महाराष्ट्र के सीएम श्री उद्धव ठाकरे का जीवन परिचय पढ़ेंगे। यहाँ हम सीएम उद्धव ठाकरे फ़ोन नंबर, WhatsApp नंबर, उनका ऑफिस नंबर, कांटेक्ट करने का तरिका भी जानेंगे।

Contents

उद्धव ठाकरे

उद्धव बाल ठाकरे एक भारतीय नेता और शिवसेना के अध्यक्ष एवं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री हैं। उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं। शिवसेना महाराष्ट्र की लोकप्रिय राजनीतिक पार्टी है। उद्धव पूर्व नेता और शिवसेना के संस्थापक, दिवंगत श्री बालासाहेब ठाकरे के पुत्र हैं।

इससे पहले, उद्धव चुनाव प्रचार गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल होने से पहले सामना (एक दैनिक मराठी समाचार पत्र) की देखभाल कर रहे थे। उनकी पार्टी ने 2002 में बृहन्न मुंबई नगर निगम चुनाव जीता और इसके बाद, उन्हें जनवरी 2003 में पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया।

2003 में, ठाकरे ने मुंबइकर नामक एक अभियान शुरू किया, जिसका उद्देश्य मुंबई के विकास में सभी धर्मों और क्षेत्रों के लोगों को शामिल करना था। उन्होंने शिवसेना नेताओं और कैडर के बीच अपनी स्वीकार्यता को बढ़ाने के प्रयास में राज्य का दौरा करना शुरू कर दिया।

उद्धव के अध्यक्ष बनने के बाद पार्टी में कई आंतरिक नेताओ के बीच मतभेद हुए, जिसमे शिवसेना के पूर्व नेता नारायण राणे को पार्टी छोड़नी पड़ी। शिवसेना में एक और विभाजन तब आया जब ठाकरे और उनके चचेरे भाई राज ठाकरे के बीच अनबन थी, जिसके कारण राज ने 2006 में शिवसेना छोड़कर अपनी पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना बनाई।

उद्धव ठाकरे के पिता स्वर्गीय श्री बालासाहेब ठाकरे थे। उनके पिता भारत में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति थे। उद्धव ठाकरे की शादी रश्मि ठाकरे से हुई है। उनके 2 बेटे, आदित्य ठाकरे और तेजस ठाकरे हैं। दोनों राजनीती में सक्रिय हैं।

उद्धव ठाकरे फ़ोन नंबर

सीएम उद्धव ठाकरे मोबाइल फ़ोन WhatsApp नंबर
उद्धव ठाकरे Phone Number022-22025151 / 022-22025222
उद्धव ठाकरे Contact Number022-22025151
उद्धव ठाकरे WhatsApp NumberNot Available
उद्धव ठाकरे Email Accountsahabhag.maharashtra@gov.in
उद्धव ठाकरे Helpline Number1800-120-8040

हिंदुत्व विचारधारा पर चलने वाली दोनों पार्टियों का तलाक पिछले पांच वर्षों में एक तीखे रिश्ते के बाद हुआ। 2014 के विधानसभा चुनावों में उनके संबंधों में पहला तनाव तब सामने आया जब उन्होंने भाजपा द्वारा सीटों की संख्या के साथ भाग लेने से मना कर दिया। जैसा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 के लोकसभा चुनावों में एक अभूतपूर्व जीत के लिए भाजपा का नेतृत्व किया, उसने महाराष्ट्र में शिवसेना को वरिष्ठ सहयोगी की स्थिति से बाहर करने के लिए एक ओपनिंग की, एक स्थिति जो बाल ठाकरे द्वारा स्थापित की गई पार्टी ने उनके शासनकाल तक आनंद लिया था।

शिवसेना को छोटा भागीदार बनने के लिए मजबूर किया गया क्योंकि भाजपा ने 288 सदस्यीय विधानसभा में 122 सीटें जीतीं जबकि उसने 63 सीटें जीतीं।

यहाँ तक तो फिर भी बीजेपी सरकार में रहने पर कामयाब हो गयी, लेकिन 2019 के चुनाव में शिवसेना ने बीजेपी से सीएम पद माँगा, जिसके बाद बीजेपी ने ज्यादा सीटें जीतने का हवाला देकर शिवसेना की मांग को खारिज कर दिया। इससे आहत शिवसेना ने ना सिर्फ गठबंधन तोड़ा, बल्कि बीजेपी को चेतावनी भी दी, की सरकार उसी की बनेगी। और आखिरकार शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर अपनी सरकार बना ली।

हालांकि इस सरकार के कारन उद्धव को कई बार राजनितिक आरोप और पार्टी की विचारधारा छोड़ने के आरोप भी लगे, उनपर बीजेपी ने बाला साहब की पार्टी की विचारधारा छोड़ने का आरोप भी लगाया।

अब देखना होगा, ये गठबंधन कहाँ तक चलता है, और क्या सरकार अपना कार्यकाल पूरा कर पाती है। अगर शिवसेना सरकार चलाने में कामयाब हो जाती है, और अपना कार्यकाल पूरा कर लेती है, तो यह बीजेपी के लिए एक बड़े झटके से कम नहीं होगा।

उद्धव ठाकरे WhatsApp नंबर

महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे मोबाइल फ़ोन नंबर नंबर से ही आप उनसे कांटेक्ट कर सकते हैं। उनका ऑफिस नंबर भी ऊपर में बताया गया है, ये नंबर महाराष्ट्र सीएम ऑफिस डिपार्टमेंट का है, अगर आप सीएम ऑफिस में कांटेक्ट करेंगे, तो वहां पर आपको उनके व्हाट्सएप नंबर की जानकरी जरूर मिल जायेगी। अभी तक सीएम ने कोई भी व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर लांच नहीं किया है, अगर वो महाराष्ट्र की जनता के लिए कोई नया व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर जारी करेंगे, तो उसकी जानकारी आपको यहाँ पर जरूर मिलेगी।

महाराष्ट्र सीएम व्हाट्सएप नंबर पर अभी कोई नई जानकारी नहीं आयी है, लेकिन एक न्यूज़ चेंनल को सीएम ऑफिस ने इंटरव्यू में बताया की सरकार जल्दी ही अपनी जनता के लिए एक व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर जारी कर सकती है, क्युकी तकनीक जिस तेजी से बढ़ रहा है, और व्हाट्सएप चलाने वाले लोगो की संख्या में भी इज़ाफ़ा हो रहा है, ऐसे में सरकार अब तकनीक का भी सहारा ले रही है। ऐसे में उम्मीद की जा रही हैं, की जल्दी ही सीएम ऑफिस की और से कोई व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर जारी हो सकता है, अगर ऐसा होता है, तो यहाँ पर हम जरूर पोस्ट करेंगे।

उद्धव ठाकरे कांटेक्ट डिटेल्स

उद्धव ठाकरे को ईमेल कैसे करे सकते हैं?

उद्धव ठाकरे का ईमेल अकाउंट हमने आपको ऊपर बताया है, उसी ईमेल अकाउंट पर आप अपनी शिकायत श्री उद्धव जी को भेज सकते हैं। इस ईमेल का उपयोग आप प्रशाशन सम्बंधित शिकायत के लिए भी कर सकते हैं। अगर ईमेल काम नहीं कर रहा है, या ईमेल से कोई जबाब नहीं आ रहा है, तो आप कांटेक्ट नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

उद्धव ठाकरे को लेटर कैसे लिखें?

क्या आपको पता है, आप उद्धव जी को पत्र के जरिये भी अपनी शिकायत कर सकते हैं, उत्तर ठाकरे को आप सीएम निवास एड्रेस पर ऑफलाइन पत्र लिख सकते है, या फिर ऑनलाइन लेटर लिखने के लिए ईमेल का यूज़ करिये।

उद्धव ठाकरे का ऑफिस एड्रेस

154, Madame Cama Rd, Churchgate, Mumbai, Maharashtra 400020

शिवसेना पार्टी ज्वाइन कैसे करें

क्या आप शिवसेना पार्टी ज्वाइन करना चाहते हैं, इस पार्टी के सदस्य बनना चाहते हैं, तो फिर आपको शिवसेना ऑफिस में जाकर कांटेक्ट करना होगा, आप वहां से मेम्बरशिप भी पा सकते हैं। शिवसेना वेबसाइट पर जाकर भी आप पार्टी जोइनिंग फॉर्म भर सकते हैं। इसकी लिए विस्तृत जानकारी शिवसेना वेबसाइट पर मिल जाएगी, वेबसाइट पर विजिट करने के लिए यहाँ जाएँ।

शिवसेना का टिकट कैसे मिलेगा?

शिवसेना का टिकट पाने के लिए आपको अपने लोकल क्षेत्र में नेता बनना होगा, और पार्टी ज्वाइन करनी होगी, इसके लिए आप समाजसेवी जैसा काम करे, जिसके बाद आपके टिकट मिलने के अधिक चान्सेस होंगे। टिकट पाने के लिए आप शिवसेना ऑफिस के कांटेक्ट नंबर पर कॉल करके भी इनफार्मेशन प्राप्त कर सकते हैं।

उद्धव ठाकरे की सैलरी कितनी है?

महाराष्ट्र के सीएम को पांच लाख रूपए हर महीने सैलरी मिलती हैं। इसके साथ साथ मुख्यमंत्री को जो सुविधाएं दी जाती है, वो भी सीएम को मिलती है, महाराष्ट्र के सीएम की सैलरी कई राज्य के सीएम से अधिक है।

उद्धव ठाकरे सोशल मीडिया अकाउंट

Uddhav Thackeray Facebook Accounthttps://www.facebook.com/UddhavjiThackeray
Uddhav Thackeray Twitter Accounthttps://twitter.com/officeofut
Uddhav Thackeray Instagram Accounthttps://www.instagram.com/uddhavthackeray

उद्धव ठाकरे पर्सनल अपॉइंटमेंट

अगर आप सीएम उद्धव ठाकरे से मिलना चाहते है, उनसे मिलकर कोई शिकायत करना चाहते हैं, या फिर उनतक कोई बात पहुंचना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको उनके ऑफिस से अपॉइंटमेंट लेना होगा, अपॉइंटमेंट लेने के लिए आपको महाराष्ट्र सीएमो ऑफिस नंबर पर कॉल करना होगा, इसकी जानकारी आपको यहाँ से मिल जाएगी।

नोट – यह लेख उद्धव ठाकरे के सीएम बनने से पहले लिखा गया था, अब वह महाराष्ट्र के सीएम नहीं है। इसलिए हम इसको अपडेट करेंगे। लेटेस्ट कांटेक्ट डटिल पाने के लिए आप शिवसेना पार्टी की वेबसाइट का यूज़ कर सकते हैं।

ये भी पढ़िए:

यूपी सीएम कांटेक्ट नंबर
एमपी सीएम कांटेक्ट नंबर
पीएम मोदी कांटेक्ट नंबर
राजस्थान सीएम फ़ोन नंबर

उद्धव ठाकरे का निजी नंबर क्या है ?

उद्धव ठाकरे का निजी नंबर ज्ञात नहीं है, उनसे सम्पर्क करने के लिए आपको सीएमओ ऑफिस में कांटेक्ट करना होगा।

उद्धव ठाकरे का व्हाट्सएप नंबर क्या हैं ?

उनका कोई भी व्हाट्सएप नंबर इंटरनेट पर नहीं है, अधिक जानकारी हमने आर्टिकल में दिया है।

उद्धव ठाकरे का ईमेल अकाउंट क्या है ?

इसके बारे में भी हमने आर्टिकल में बता दिया है, अन्य प्रश्न कमेंट में पूछिए।

This post was last modified on September 30, 2023 1:48 pm