KYA KAISE

ट्वीटर क्या है? Twitter Use कैसे करें?

दोस्तों, अगर आप ट्विटर के बारे में जानना चाहते हैं, तो फिर आप बिलकुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं, इस आर्टिकल में, हम ट्विटर क्या है, ट्विटर का इस्तेमाल कैसे करें, और ट्विटर में अकाउंट कैसे बनाएं, के बारे में पढ़ेंगे।

जो लोग सोशल मीडिया यानी फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, उनको ट्विटर के बारे में पता होगा ही, आपने कई बार टीवी या यूट्यूब पर भी ट्विटर का नाम सुना होगा, अब सवाल ये उठता है की आखिर ये एप है क्या, और इसका इस्तेमाल कौन लोग करते हैं, क्या ये भी फेसबुक की तरह ही काम करता है। जब आप ट्विटर का नाम सुनते होंगे, तो आपके मन में भी ये सवाल आता होगा, जो भी लोग इंटरनेट का उपयोग काफी ज्यादा करते हैं, उनको ट्विटर के बारे में कुछ पता होना चाहिए, क्युकी यह नए जमाने का सोशल मीडिया एप है, एप तो फेसबुक के जितना ही पुराना है, लेकिन इसको इस्तेमाल करने वाले लोग आमतौर पर नए लोग यानी नई पीढ़ी के लोग माने जाते हैं। तो चलिए बिना देरी के हम ट्विटर के बारे में पहले जानते हैं।

Contents

ट्विटर क्या है?

ट्विटर एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है, जैसे फेसबुक, इंस्टग्राम और स्नैपचैट, ट्विटर भी ठीक इन्ही एप की तरह काम करता है, विकिपीडिया ट्विटर के लिए यह परिभाषा देता है।

ट्वीटर एक माइक्रो ब्लॉग्गिंग सोशल नेटवर्किंग सर्विस है, जिसमे आप 280 अक्षरों में ट्वीट या पोस्ट कर सकते हैं, आप ट्वीट करते समय एक हैशटैग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जो की ट्विटर को सबसे प्रभावी एप बनाता है।

ट्विटर एक अमेरिकन कंपनी है, और दुनिया के 180 देशो में काम करती है, ट्विटर चीन और कोरिया में प्रतिबंधित है।

ट्विटर का इतिहास

तो दोस्तों, अब आपको ट्विटर का मतलब पता चल गया होगा, लेकिन क्या आपको पता है, की ट्विटर बना कैसे, और ट्विटर को बनाने वाले कौन थे, दोस्तों साल 2006 में जैक डोरसी ने अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर ट्विटर को बनाया था, उस समय यह केवल अमेरिका के लोगो के लिए ही बनाया गया था, और ट्विटर एप उस समय केवल कंप्यूटर के लिए ही बनाया गया था।

और क्या आपको पता है, इनके फाउंडर ने ट्विटर का नाम ट्विटर ही क्यों रखा, ऐसा इसीलिए क्युकी ट्विटर का मतलब होता है, चिड़िया की आवाज़, फाउंडर का मानना था, की यह एप भी इसी उद्देश्य के लिए बनी है, और जैसे चिड़िया लोगो के सन्देश में काम आती है, हमारा एप भी लोगो तक सन्देश ही पहुचायेगा।

जब ट्विटर बना था, तब कॉल मेस्सेंजिंग जैसी चीज़ बहुत नई थी, और उस समय चैटिंग एप अपने शुरुवाती दौर से गुज़र रहा था, फेसबुक का निर्माण ट्विटर के बाद ही हुआ था, लेकिन फेसबुक अपने कुछ फीचर के कारन ट्विटर से काफी आगे निकल गया, और इसपर ट्विटर के फाउंडर ने मज़ाकिया अंदाज़ में कहा था, की लोग हमेशा बुरी चीज़ो के पीछे ही भागते हैं, अच्छी चीज़े समय के साथ अपने आप बाहर आ जाती है, लेकिन अब तक ट्विटर फेसबुक को टक्कर नहीं दे पाया है।

खैर ट्विटर में एक चीज़ फेसबुक से कहीं ज्यादा अच्छी है, की इसमें प्रभावशाली लोग काफी एक्टिव रहते हैं, जैसे बड़े बड़े नेता और अभिनेता ने एक सर्वे में माना की हम ट्विटर को दूसरे सोशल मीडिया एप से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, आप भारत में ही देख लीजिये, नरेंद्र मोदी ट्विटर पर कितना एक्टिव रहते हैं, या फिर आप किसी बड़े बॉलीवुड स्टार को भी ट्विटर पर ज्यादा एक्टिव पाएंगे। मेरे हिसाब से ट्विटर की प्रसिद्धि का सबसे बड़ा कारन यही है।

ट्विटर अकाउंट कैसे बनाएं

तो दोस्तों, अब जानते हैं, की हम ट्विटर पर अकाउंट कैसे बना सकते हैं, ट्विटर पर अकाउंट बनाने के लिए बस आपके पास एक ईमेल एड्रेस और एक फ़ोन नंबर होना चाहिए, अगर आपके पास ये दोनों है, तो फिर आप ट्विटर पर एक आईडी आसानी से दो मिनट में बनाए सकते हैं। अगर आपने अब तक ट्विटर पर अकाउंट नहीं बनाया है, तो फिर में आपको अकाउंट बनाने सीखा देता हूँ, जिनका अकाउंट बना है, वो इस पार्ट को स्किप करके आगे बढ़ सकते हैं।

  • ट्विटर पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले अपने एंड्राइड फ़ोन में ट्विटर एप डाउनलोड करिये। ट्विटर एप डाउनलोड करने के लिए यहाँ जाईये।
  • अब जब आप ट्विटर एप डाउनलोड कर लेंगे, तो वहां पर दो ऑप्शन दिखेंगे, सबसे पहला Log In लिखा होगा, दूसरे में Sign Up होगा.
  • आपको Signup पर क्लिक करना है, अब जब आप इसपर क्लिक कर लेंगे, तो आपको आईडी बनाने के लिए कुछ जानकारी देनी होगी, जैसा मैंने आपको ऊपर में बताया, दोस्तों नाम डालने के बाद आपको अपने ट्विटर अकाउंट को वेरीफाई करना होगा, वेरीफाई करने लिए आपके फोन में एक ओटीपी जाएगा, वो Enter करने के बाद आपका फ़ोन वेरीफाई हो जायेगा, बस फिर आपका ट्विटर अकाउंट बन जाएगा

दोस्तों, अगर आप ट्विटर फ़ोन पर ना चलाकर कंप्यूटर पर चलाना चाहते हैं, तो फिर उसके लिए आप कंप्यूटर पर ट्विटर की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं, और आप कंप्यूटर से भी ट्विटर पर Account बना सकते हैं, अगर आपको ट्विटर अकाउंट बनाने में हमसे कोई हेल्प चाहिए, तो आप उसके लिए कमेंट में सवाल कर सकते हैं, हम कमेंट में ही आपके सवाल का जबाब दे देंगे।

ट्विटर के सभी फंक्शन का मतलब

अब जानते हैं, ट्विटर में कौन कौन से फंक्शन है, और इन सबका मतलब क्या होता है, ट्विटर के सभी बेसिक फीचर के बारे में मैंने यहाँ पर बता दिया है।

ट्वीट –  ट्वीट का मतलब होता है, कुछ पोस्ट करना, या फिर कुछ भी लिखना ही ट्वीट होता है, जैसा आपने अगर अपनी आईडी से कुछ लिखा तो इसका मतलब होगा की आपने कुछ ट्वीट किया, आपने कई बार टीवी पर देखा होगा, की फलाने नेता या फिर अभिनेता ने ये ट्वीट किया, तो दोस्तों आप भी ट्वीटर पर ट्वीट कर सकते हैं।

हैशटैग-  हैशटैग का मतलब होता है एक विषय पर एक साथ जब बहुत से लोग ट्वीट करते हैं, और इसके लिए एक जैसा कोई शब्द इस्तेमाल करते हैं, हैशटैग को फ़ोन में दिए गए हैश बटन # द्वारा दर्शाया जाता है।

ब्लॉक –  ब्लॉक का मतलब होता है, किसी व्यक्ति को ब्लॉक करना, जिससे वो आपकी आईडी ना देख पाए, या फिर वो आपके अकाउंट पर किये गए ट्वीट देख ना पाए। अगर आप Facebook और WhatsApp चलाते हैं, तो फिर अपने कई बार इस फीचर का इस्तेमाल किया होगा।

ट्रेंडिंग-  ट्रेंडिंग का मतलब होता है, की अभी लोग किस विषय पर बात कर रहे हैं, जैसा मैंने आपको ऊपर में बताया की हैशटैग क्या होता है, बस जब एक साथ बहुत से लोग एक ही विषय पर कोई बात करते हैं, तो उसी को ट्रेंडिंग बोला जाता है, इसको हिंदी में सुर्खियां भी बोला जाता है।

फॉलो-  फॉलो मतलब होता है, जब आप किसी ट्वीटर अकाउंट को फॉलो करना चाहते हैं, यानी आप उस अकाउंट के पोस्ट को देखना चाहते हैं, जैसे आप मुझे फॉलो करने के लिए ट्विटर पर ContactBhaiya लिखकर सर्च कर सकते हैं। फॉलो का उलटा होता है अनफॉलो, यानी अगर आपने किसी व्यक्ति को फॉलो कर लिया है, फिर आप उसको अनफॉलो करना चाहते हैं, तो फिर आप उसको अनफॉलो कर सकते हैं।

दोस्तों ये कुछ कॉमन वर्ड्स थे, जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए, लेकिन अगर इसके बाद भी मुझसे कोई वर्ड छूट गया है, तो फिर आप मुझको जरूर बताईये। एक बात और जैसे जैसे आप ट्विटर का इस्तेमाल करते रहेंगे, आपको वैसे वैसे ही इसमें महारथ हासिल होगी।

Twitter Follower कैसे बढाए

तो दोस्तों अब तक आपको ट्विटर के बारे में काफी कुछ पता चल गया होगा, अब में आपको ट्वीटर पर फॉलोवर बढ़ाने के बारे में कुछ टिप्स देना चाहता हूँ, कुछ लोग मुझसे पूछते हैं, की हम ट्वीटर पर फॉलोवर कैसे बढ़ाएं, तो अगर आप मेरे दिए गए टिप्स फॉलो करेंगे तो आप जल्दी ही अपने ट्विटर अकाउंट पर फॉलोवर्स की संख्या बढ़ा सकते हैं।

ट्रेंडिंग टॉपिक पर ट्वीट करिये

दोस्तों, ट्विटर पर जब आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर ट्वीट करके अपनी राय देंगे, तो इससे आपके ट्वीटर अकाउंट के फॉलोवर में वृद्धि होगी, ट्विटर पर क्या ट्रेंड हो रहा है, इसके लिए आप ट्विटर एप में ट्रेंडिंग में जाईये। जरुरी नहीं की हर टॉपिक या ट्रेंड पर अपनी राय देनी है, लेकिन कुछ विषय जिसपर आप राय दे सकते हैं, आप उसपर जरूर राय दें, राय देने के लिए उसी हैशटैग का इस्तेमाल करें।

रोज़ कुछ नए लोगो को फॉलो करिये

आप ट्वीटर पर रोज़ कुछ लोगो को फॉलो करके और लोगो के ये बता सकते हैं, की आप भी ट्विटर पर एक्टिव है, जब आप और भी लोगो को फॉलो करेंगे, तो इससे कई बार आपको फॉलो बैक भी मिल सकता है, यानी आप जिसको फॉलो करेंगे, वो भी आपको कर सकता है।

अपने ट्विटर अकाउंट का प्रचार करिये

दोस्तों, अगर आप अपने ट्वीटर अकाउंट के बारे में लोगो को जितना बताएंगे, आपके फॉलोवर बढ़ने के उतने ही चांस होंगे, जैसे अगर आप फेसबुक चलाते हैं, तो आप फेसबुक पर एक पोस्ट करके बता सकते हैं, की मैं ट्विटर पर भी हूँ, अगर कोई और ट्विटर चलाता है, तो वो मुझे भी फॉलो कर सकता है, आप व्हाट्सएप पर अपने ट्विटर अकाउंट का स्टेटस भी लगा कर खुद को फॉलो करने के लिए बोल सकते हैं। इससे जो भी लोग ट्वीटर पर होंगे, वो आपको फॉलो जरूर करेंगे।

पेड ट्वीट करिये।

लेकिन अगर ऊपर में दिए गए सारे टिप्स अपनाने के बाद भी आपके फॉलोवर नहीं बढ़ रहे तो फिर आप या तो सही से इन टिप्स का उपयोग नहीं कर रहे या फिर लोगो को आपमें दिलचस्पी नहीं है, अगर ऐसा है, तो फिर आप अपने ट्विटर अकाउंट को ट्विटर पर ही प्रमोट भी कर सकते हैं, लेकिन यह फ्री नहीं है।

इसके लिए आपको कुछ खर्चा करना होगा, इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप यहाँ पर जा सकते हैं।

अंत में – दोस्तों आर्टिकल के माध्यम से आपको Twitter क्या है, ट्विटर एप डाउनलोड कैसे करे, ट्वीट क्या है, हैशटैग क्या है, ट्विटर पर फॉलोवर कैसे बढ़ाएं जैसे विषय पर जानकारी हो गयी होगी, दोस्तों हमने कम शब्दों में आपको अपने हिसाब से जो भी जानकारी हमारे पास थी, हमने बताने की कोशिश की, लेकिन अगर इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद भी आपके अंदर कोई सवाल है, तो आप मुझसे कमेंट में पूछ सकते हैं।

पढ़िए – व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें.
पढ़िए – फेसबुक डाउनलोड कैसे करें.

This post was last modified on December 9, 2020 12:09 pm