KYA KAISE

ट्वीट क्या होता है, Tweet कैसे करें

ट्वीट क्या होता है, ट्वीट कैसे करें – अगर आप ट्विटर के बारे में कहीं पढ़ते हैं , तो आपने कई बार सूना होगा की आप किसी भी चीज़ या चर्चा पर अपनी राय ट्वीट कर सकते हैं, लेकिन हम में से बहुत लोग अब भी नहीं जानते की हम Tweet कैसे करे, और आखिर ये Tweet है क्या.

तो दोस्तों आपकी Problem का Solution आज मै आपके लिए लेकर आया हूँ, इस आर्टिकल मे, मैं आपको ट्विटर के ट्वीट के बारे मे बताऊंगा, जैसे आप ट्वीट कैसे कर सकते हैं, दोस्तों एक बात और मैंने ट्विटर पर एक आर्टिकल लिखा है, जिसमे मैंने ट्विटर के बारे मे बहुत कुछ बताया है, अगर आप ट्विटर के बारे मे कुछ नहीं जानते हैं, तो आपको ये आर्टिकल पहले पढ़ना चाहिए, आर्टिकल को पढ़ने के लिए यहाँ जाएँ।

पढ़िए – ट्विटर क्या है, ट्विटर की जानकारी

तो दोस्तों, जब आप ऊपर वाला आर्टिकल पूरा पढ़ लेंगे, तो फिर आपको ये आर्टिकल पढ़ना चाहिए, तो चलिए अब बिना देरी के शुरू करते हैं, मेरा नाम अभिनव हैं, और मैं इस ब्लॉग पर आर्टिकल लिखता हूँ।

Contents

Tweet क्या है ?

दोस्तों, ट्वीट का मतलब है ट्विटर एप पर कुछ लिखना। अगर आप ट्विटर एप पर कोई भी पोस्ट करते हैं, या फिर ट्विटर पर कोई मेसेज लिखते हैं, उसी को ट्वीट कहते हैं। आपने कई बार टीवी पर सूना होगा, की नरेंद्र मोदी ने आज ये ट्वीट किया, या फिर किसी फिल्म स्टार ने कुछ ट्वीट किया, इसका यही मतलब होता है, उन्होंने ट्विटर पर कुछ लिखा, या फिर आप कह सकते हैं, की इन्होने ट्विटर पर कुछ लिखकर सन्देश दिया।

तो दोस्तों अब आपको ट्वीट का सही मतलब समझ में आ गया होगा, एक बात और मैं आपको बता देता हूँ, की ट्वीट करने के लिए सबसे पहले आपको ट्विटर पर एक अकाउंट बनाना होगा, ट्विटर पर अकाउंट बनाने के लिए आप अपने एंड्राइड फ़ोन या फिर स्मार्टफोन में ट्विटर एप डाउनलोड कर सकते हैं, अगर आप फ़ोन में ट्विटर डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं, तो फिर आप ट्विटर की वेबसाइट पर जाकर भी एक नया अकाउंट खोल सकते हैं, ट्विटर पर अकाउंट बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है, ट्विटर पर रजिस्टर करने के लिए आपके पास एक फ़ोन नंबर और ईमेल एड्रेस होना चाहिए, अगर आपके पास ये दोनों है, तो आप ट्विटर पर अपना अकाउंट बना सकते हैं, ट्विटर पर अकाउंट बनाने के लिए अपने ब्राउज़र में Twitter.com लिखकर सर्च करिये, इसके बाद ट्विटर की वेबसाइट आपको दिखेगी, यहाँ पर Sign Up पर क्लिक करना है, और अपनी जानकारी भरनी है।

दोस्तों, इसके बाद आपका ट्विटर अकाउंट बन जाएगा, फिर आप ट्विटर पर ट्वीट कर सकते हैं। तो चलिए अब जानते हैं, की हम ट्विटर पर ट्वीट कैसे कर सकते हैं।

Tweet कैसे करे?

दोस्तों ट्विटर पर जब आप ट्वीट करेंगे, तो जो भी आपके ट्विटर पर फॉलोवर होंगे, उनके पास आपका ट्वीट पहुंच जाएगा। ट्विटर पर फॉलोवर कैसे बढ़ाएं, इसके लिए आप हमारा ऊपर दिया गया आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

ट्विटर पर ट्वीट करने के लिए सबसे पहले अपने फ़ोन मे ट्विटर एप ओपन करें। अगर आप पहली बार ट्विटर एप ओपन कर रहे हैं, तो फिर ट्विटर आपको लॉगिन या रजिस्टर करने के लिए बोलेगा, जिसके बारे मे मैंने आपको ऊपर मे बता दिया।

अब आपको ट्विटर एप पर एक पंख जैसा निचे दिखेगा। (स्क्रीनशॉट की तरह) बस आपको उसी पर क्लिक करना है, क्लिक करने के बाद आप एक बॉक्स देख पाएंगे, आपको वही पर कुछ भी लिखना है। आप जो भी ट्वीट करना चाहते हैं, आप यहाँ लिख सकते हैं। दोस्तों अगर आप ट्विटर पर ट्वीट के साथ साथ कोई फोटो भी अपलोड करना चाहते हैं, तो यहां पर एक गैलरी जैसा आइकॉन दिखेगा, उसपर क्लिक करके आप फोटो अपलोड कर सकते हैं।

दोस्तों, अगर आप किसी ट्विटर अकाउंट के ट्वीट्स देखना चाहते हैं, तो फिर आप उस अकाउंट को सर्च करके फॉलो कर सकते हैं, आप जितने चाहे उतने अकाउंट को फॉलो कर सकते हैं, लेकिन एक दिन मे मे 100 से ज्यादा लोगो को फॉलो ना कारे, इससे आपका अकाउंट ब्लॉक भी हो सकता है।

ट्विटर पर आप कोई भी ट्वीट केवल 280 कैरेक्टर मे ही कर सकते हैं, अगर आप इससे ज्यादा करना चाहते हैं, तो फिर आपको दुसरा ट्वीट इसमें जोड़ना होगा, ट्वीट करते समय अगर शब्दों की सीमा खत्म हो जाती है, तो फिर आप ट्वीट मे प्लस के आइकॉन पर क्लिक कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग टॉपिक पर ट्वीट कैसे करें

दोस्तों, आप ट्विटर पर ट्रेंडिंग टॉपिक पर भी ट्वीट के जरिये अपनी राय दे सकते हैं, ट्विटर पर ट्रेंडिंग टॉपिक पर ट्वीट करने के लिए सबसे पहले आप ट्विटर के ट्रेंडिंग सेक्शन पर जाईये, वहां पर आपको कुछ # हैशटैग दिखेंगे, आप जिस भी हैशटैग पर पानी राय देना छाते हैं, आप उस हैशटैग पर क्लिक करके कोई भी ट्वीट कर सकते हैं, दोस्तों फॉलोवर बढ़ाने के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक पर अपनी राय देते रहिये, इससे ट्विटर पर लोग आपको जल्दी से जान पाएंगे, और जिनकी विचारधारा आपसे मिलती होगी, वो आपको फॉलो भी करेंगे, आप भी जिस हैंडल के ट्वीट्स पढ़ना चाहते हैं, उन अकाउंट को फॉलो कर सकते हैं।

किसी को ट्वीट कैसे करें?

दोस्तों, अगर आप ट्विटर पर किसी व्यक्ति को मेसेज करना छाते हैं, तो फिर आप उसको डीएम कर सकते हैं, ट्विटर में डीएम का पूरा मतलब है डायरेक्ट मेसेज, इसके लिए आप जिस भी व्यक्ति को मेसेज भेजना चाहते हैं, उसके नाम के आगे एक मेसेज जैसा आइकॉन पर क्लिक कर सकते हैं, दोस्तों, बहुत से लोग अपना डीएम ऑफ करके रखते हैं, आप उनलोगो को डायरेक्ट मेसेज नहीं भेज सकते, जैसे हमारे पीएम मोदी जी ने अपना मेसेज ऑफ कर रखा है, तो दोस्तों आप ऐसे लोगो को टेग करके भी मेसेज कर सकते हैं।

किसी को टेग करने का मतलब होता है, ट्वीट में उस व्यक्ति या अकाउंट को भी जोड़ना, जैसे अगर आप पीएम मोदी के लिए कोई ट्वीट कर रहे हैं, तो फिर आप अपने ट्वीट में उनके अकाउंट को भी मेंशन कर सकते हैं, टेग करने के लिए बस आपको ट्वीट में उनके अकाउंट हैंडल को एड करना होगा, जैसे अगर आप नरेंद्र मोदी जी के लिए कोई मेसेज लिख रहे हैं, तो फिर आप एक ट्वीट में अपना मेसेज लिखने के बाद उनके अकाउंट को मेंशन कर सकते हैं। अगर आप किसी और को टेग करना चाहते हैं, तो फिर आप ऐसे ही दुसरो का भी हैंडल ट्वीट में शामिल कर सकते हैं। किसी का ट्विटर हैंडल जानने के लिए बस उसके ट्विटर अकाउंट नाम के निचे दिए गए यूज़रनेम पर जाईये।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है अब आप ट्विटर पर ट्वीट कैसे करें, ये जान गए होंगे, लेकिन अगर आप ट्विटर से जुड़े कोई भी सवाल मुझसे पूछना चाहते हैं, या फिर अगर आपको ट्विटर चलाने मे कोई प्रॉब्लम आ रही है, तो भी आप मुझे कमेंट मे बता सकते हैं। जैसे ही आप कमेंट करेंगे, मैं आपके सवालों का जबाब दे दूंगा।

पढ़िएअमित शाह फ़ोन नंबर
पढ़िए – नरेंद्र मोदी व्हाट्सएप नंबर
नया आर्टिकल – योगी आदित्यनाथ कांटेक्ट नंबर

इस वेबसाइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद, आर्टिकल को शेयर जरूर करिये, जिससे और भी लोग ट्विटर का इस्तेमाल करना सिख पाए।

Tags – अगर आप ट्वीट करना चाहते हैं, ट्विटर ट्वीट कैसे करें, ट्वीट क्या होता है, मोदी को ट्वीट कैसे करें, ट्वीट करना है, कैसे करे, ट्वीट का मतलब

यह जानकारी 10 जून 2021 को अपडेट की गई है।

This post was last modified on June 10, 2021 8:17 pm