KYA KAISE

टेलीग्राम क्या है ? टेलीग्राम डाउनलोड

टेलीग्राम क्या है, टेलीग्राम यूज़ कैसे करे, टेलीग्राम डाउनलोड कैसे करे, टेलीग्राम एप डाउनलोड प्ले स्टोर, Telegram Download kaise kare,

आजकल व्हाट्सएप की तरह एक और एप बहुत प्रचलन में है, जिसका नाम टेलीग्राम है, यह एप रूस का है, और इसमें व्हाट्सएप से कई अच्छे फीचर है, आजकल पढ़ाई से लेकर फिल्म डाउनलोड सब यही किया जा रहा है, इस लेख में हम जानेंगे, की आखिर यह एप इतना प्रचलन में क्यों है, और टेलीग्राम एप कैसे बनवाया गया, इस एप का इतिहास, फाउंडर के बारे में, और यहाँ पर हम टेलीग्राम डाउनलोड करने की लिंक भी देंगे, ताकि अगर अब तक आपने इस एप को डाउनलोड और इस्तेमाल नहीं किया है, तो डाउनलोड कर पाएं, हम अंत में इस एप का रिव्यु भी करेंगे, और मै आपको इस एप में क्या ख़ास है, और क्या आपको इस एप से जुड़ना चाहिए, ये सब बताऊंगा, तो चलिए लेख को पढ़ना प्रारम्भ करते हैं।

Contents

टेलीग्राम क्या है ?

टेलीग्राम रूस की एक क्लॉउड इंस्टेंट मैसेंजिंग एप है, जिसकी मदद से आप टेलीग्राम पर मौजूद लोगो से बात कर सकते हैं, उन्हें ऑडियो वीडियो कॉल कर सकते हैं, ग्रुप बना सकते हैं, ग्रुप से कुछ डाउनलोड कर सकते हैं, यह सभी फीचर इस्तेमाल करने के लिए आपको एप को डाउनलोड करना होगा, और एप में खाता बनाना होगा। यह एप ठीक व्हाट्सएप की तरह ही है, लेकिन व्हाट्सएप से ज्यादा फीचर के साथ आता है, आप इसमें अनलिमिटेड लोगो को ग्रुप से जोड़ सकते हैं, ग्रुप में ऑडियो वीडियो पीडीएफ फाइल आदि शेयर कर सकते हैं, और लोग यहीं से डायरेक्ट डाउनलोड भी कर सकते हैं।

अगर आप फिल्मे सीरियल और वेब सीरीज देखने के कायल है, तो आपको टेलीग्राम जरूर ज्वाइन करना चाहिए, इसमें आपको बहुत से फ्री ग्रुप मिल जाएंगे, जहाँ पर रोज़ ताज़ा कंटेंट शेयर किया जाता है, आप फ्री में कई नई फिल्मो का आनंद उठा सकते है। हालांकि यह इल्लीगल है, लेकिन जब सब कर रहे हैं, तो आप भी करिये।

इस एप को साल 2013 में रिलीज़ किया गया था, इस समय व्हाट्सएप बहुत पॉपुलर हो रहा था, लेकिन फिर भी कुछ लोगो को व्हाट्सएप के कई फीचर पसंद नहीं थे, जैसे ग्रुप में काफी कम लोगो को ही जोड़ सकते हैं, फिर फाइल साइज़ शेयर करने की लिमिट, इन सब से लोग ऊब चुके थे, और एक नई तलाश कर रहे थे। इसी बीच अगस्त 2013 को टेलीग्राम एप की स्थापना हुई, यह तीन सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने मिलकर बनाया है, और तीनो रूस के रहने वाले हैं।

फाउंडर भले ही रूस के हो, लेकिन एप का हेड क्वार्टर लंदन में है, और इसका ऑपरेशन सेण्टर दुबई में है, यह एप दुनिया के सभी देशो में उपलब्ध है, इस समय यह व्हाट्सएप के बाद दूसरा सबसे प्रसिद्द इंस्टेंट मैसेंजिंग एप है। जो क्लाउड पर चलता है।

टेलीग्राम डाउनलोड

टेलीग्राम डाउनलोड करने के लिए कोई अलग काम करने की जरुरत नहीं है, जैसे आप दूसरे एप डाउनलोड करते हैं, वैसे ही इसको भी डाउनलोड कर सकते हैं, अगर आप एंड्राइड फ़ोन इस्तेमाल करते हैं, तो आपके फ़ोन में प्ले स्टोर नाम का एप जरूर होगा, आपको इस एप को ओपन करना है, और यहाँ टेलीग्राम टाइप करना है, इसका लोगो ऊपर बताया गए फोटो जैसा दिखेगा। अब आप इस कमाल के एप को डाउनलोड कर सकते हैं, मुझे नहीं लगता की यह एप डाउनलोड करने में आपको कोई समस्या आने वाली है, कोई भी एंड्राइड एप डाउनलोड करने के लिए आप प्ले स्टोर का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह बहुत ही आसान और फ़ास्ट तरिका है।

लेकिन अगर आप एंड्राइड यूजर नहीं है, तो भी आप इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए, यह एप बटन वाले फोन में काम नहीं करता, अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो फिर आप टेलीग्राम एप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

अगर आप एक आईफोन यूजर है, या आपके पास एप्पल कम्पनी का फ़ोन है, तो भी आप इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं, एप डाउनलोड करने के लिए आपको एप्पल एप स्टोर में इस एप को सर्च करना होगा , फिर आप टेलीग्राम आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे। बाकी ऐसी तरह अगर आप विंडो स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं, तो विंडो एप स्टोर में जाकर भी यह एप खोज सकते हैं।

तो दोस्तों, अब आप समझ गए होंगे, की टेलीग्राम डाउनलोड करना कितना आसान है, अगर आप डायरेक्ट डाउनलोड करना चाहते हैं, तो यहाँ पर जाकर ऐसा कर सकते हैं, यहाँ क्लिक करने पर टेलीग्राम की ऑफिशल वेबसाइट खुल जायेगी, फिर आप इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं।

टेलीग्राम एप फीचर

अब आईये जानते है, की यह एप आखिर इतना फेमस क्यों है, और लोग व्हाट्सएप से भागकर टेलीग्राम की और क्यों तेज़ी से बढ़ रहे हैं। टेलीग्राम का सबसे बड़ा फीचर इसका ग्रुप कैपेसिटी है, यानी अगर आप व्हाट्सएप यूजर है, तो आपको पता होगा, की व्हाट्सएप ग्रुप में 251 से अधिक लोग नहीं जुड़ सकते, इस तरह से एक बड़ा ग्रुप व्हाट्सएप पर बनाया नहीं जा सकता, जबकि टेलीग्राम पर बहुत बड़े बड़े ग्रुप है, इनमे तो कुछ ऐसे ग्रुप भी है, जिसमे दो लाख मेंबर है, अब आप सोच सकते है,की ग्रुप कितना बड़ा है, इसी तरह से टेलीग्राम में चेंनल भी होता है,

जिसमे इससे भी अधिक मेमबर जुड़ सकते हैं, इस तरह से टेलीग्राम और विस्तार प्रदान करता है, हालांकि इसमें अभी तक वीडियो कालिंग फीचर नहीं आया है, जिसके जल्दी आने की उम्मीद है। टेलीग्राम में और भी अधिक फीचर मौजूद है, आने वाले समय में हम एक नए आर्टिकल में इसके सभी बेहतरीन और नए फीचर पर एक लेख लिखेंगे।

टेलीग्राम एप रिव्यु

अब सवाल ये आता है, की क्या हमे इस एप से जुड़ना चाहिए या नहीं, तो देखिये टेलीग्राम ज्वाइन करने की सबकी अपनी अपनी वजह होती है, जैसे अगर आप किसी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो टेलीग्राम पर बहुत से ऐसे ग्रुप है, जो फ्री स्टडी मेटेरियल प्रोवाइड करते हैं, टेलीग्राम ग्रुप फीचर में जाकर आप इन फ्री ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं, टेलीग्राम पर एसएससी बैंक और रेलवे से जुड़े भी हज़ारो ग्रुप है, जिसे ज्वाइन करना बिलकुल फ्री और आसान है, और मेरे हिसाब से स्टूडेंट आजकल इसी लिए यह एप डाउनलोड कर रहे हैं।

टेलीग्राम उन लोगो के लिए भी एक अच्छा ऑप्शन है, जो एक लार्ज ग्रुप या चेंनल चलाना चाहते हैं, यह कम्युनिटी को जोड़ने के लिए काफी बेहतरीन एप है, और इस समय एकलौता ऐसा एप है, जिसमे सभी फीचर मौजूद है। अगर आप एक वेबसाइट या ब्लॉग चलाते हैं, या फिर आप कोई यूट्यूब चेंनल चलाते हैं, एक बड़ा फेसबुक ग्रुप चलाते हैं, तो फिर आप टेलीग्राम को एक ट्राई दे सकते हैं, और यकीं मानिये यह आपको काफी पसंद आने वाला है।

टेलीग्राम उन लोगो के लिए एक अच्छा और बेहतरीन ऑप्शन है, जिनको फ्री टीवी सीरियल, नई मूवी, और वेब सीरीज पसंद है, इसमें ऐसे कई ग्रुप है, जहाँ से आप न्य नए वीडियो कंटेंट डाउनलोड कर सकते हैं, अभी हाल ही मैंने एक ग्रुप ज्वाइन किया है, जसीम सभी वेब सीरीज आती है, काफी मज़ेदार एप है।

अगर आप फिल्मे वेब्स सीरीज देखने के शौकीन है, तो यह एप अच्छा विकल्प देता है।

सवाल और जबाब

अब हम आपको यहाँ पर सवालों के जबाब देंगे, कुछ सवाल हमे ईमेल पर आये हैं, तो कुछ सवाल मुझे लोगो ने कमेंट में किये हैं, हालांकि हम वेबसाइट पर आने वाले सभी कमेंट को एक निश्चित समय के बाद डिलीट कर देते हैं, लेकिन उसका जबाब आपको यहाँ पर दे रहे हैं।

टेलीग्राम एप कहाँ से डाउनलोड करें ?

टेलीग्राम एप डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर पर विजिट करना होगा, यहाँ पर आपको जो भी एप डाउनलोड करनी है, उसका नाम टाइप करके एप पेज पर विजिट करना होगा, इसके बाद आप इनस्टॉल बटन पर क्लिक करके कोई भी एप डाउनलोड कर सकते हैं, ठीक इसी प्रकार से टेलीग्राम एप भी डाउनलोड होगा।

क्या टेलीग्राम इस्तेमाल करना फ्री है ?

हाँ, यह एक फ्री एप है, इस एप को डाउनलोड करने का कोई शुल्क नहीं लिया जाता, इस एप का इस्तेमाल करना भी बिलकुल फ्री हैं, इस तरह से आपको यह एप जरूर डाउनलोड करना चाहिए।

टेलीग्राम के बारे में और भी सवाल है ?

टेलीग्राम के बारे में आपको जो भी सवाल पूछना है, आप वह सवाल निचे कमेंट बॉक्स में टाइप कर सकते हैं, अगर कोई सवाल यहाँ पर नहीं लिखना है, तो ईमेल पर भी आप सवाल भेज सकते हैं। हम आपके द्वारा पूछे गए, सभी सवालों का जबाब देने का प्रयत्न करेंगे। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा, यह जानने के लिए हम उत्सुक हैं, इसके लिए आप हमे कमेंट में अपनी राय और सुझाव बता सकते हैं।

और भी आर्टिकल पढ़िए ?

क्या आपके फ़ोन में व्हाट्सएप डाउनलोड है, और व्हाट्सएप से जुड़े सभी ट्रिक आप जानते हैं, अगर नहीं, तो यहाँ पर क्लिक करके आप व्हाट्सएप से संबंधित लेख पढ़ सकते हैं। अगर यूट्यूब के बारे में जानना है, तो यहाँ से यूट्यूब डाउनलोड भी कर सकते हैं।

This post was last modified on July 22, 2020 12:10 pm